मोदी जी का आत्मनिर्भर भारत अभियान- करना है चाइनीस प्रोडक्ट का बहिष्कार

प्रधानमंत्री मोदी जी ने हालही में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते पांचवीं बार देश को संबोधित किया हैं. इस संबोधन में मोदी जी ने देशवासियों को इस कोरोना वायरस के कारण जो संकट की स्थिति देश में बनी हुई हैं, उसके लिए आत्मनिर्भर बनने के लिए कहा है. इसी के चलते उन्होंने ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की शुरुआत की हैं. इस अभियान के तहत मोदी जी द्वारा 20 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की गई हैं. इसकी विस्तार से जानकारी आप इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं.

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan

आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है ? (What is Aatmnirbhar Bharat Abhiyan)

आत्मनिर्भर भारत अभियान का ऐलान प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए किया है. इस अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना के संकट में देशवासियों को आत्मविश्वास एवं आत्मबल बनना क्र रखने के लिये प्रेरित है. साथ ही मोदी जी ने आत्म निर्भर भारत को 5 पिलर अर्थव्यवस्था, इन्फ्रास्ट्रक्चर, हमारा सिस्टम, हमारी डेमोग्राफी और मांग आदि के रूप में भी परिभाषित किया है, और इस अभियान को चलाने के लिए आर्थिक पैकेज भी बनाया है.  

आर्थिक पैकेज (Aarthik Package)

आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज का ऐलान किया हैं. यह पैकेज देश की कुल जीडीपी का 10 प्रतिशत हैं. यह आर्थिक पैकेज देश में मौजूद सभी क्षेत्र के लोगों के लिए लाभकारी होगा. इसमें किसान, श्रमिक के अलावा छोटे एवं मध्यम उद्द्योगों, कॉटेज इंडस्ट्रीज, होम इंडस्ट्रीज एवं एमएसएमई जिससे आज करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं. उन सभी को लाभ पहुँचाया जायेगा. फिर चाहे वह असंगठित क्षेत्र के हो या असंगठित क्षेत्र के हो, सभी के लिए इस पैकेज का निर्माण किया गया हैं. इसमें ऐसे लोगों को भी लाभ मिलेगा जो आयकर के दायरे में आते हैं.

इस पैकेज में क्या – क्या प्रावधान सरकार द्वारा जारी किये जाएंगे, इसकी जानकारी 13 मई से आने वाले कुछ दिनों में वित्त मंत्रालय द्वारा दी जाती रहेगी. इसके साथ ही मोदी ने ‘लोकल प्रोडक्ट’ को अपनाने के लिए भी लोगों से अपील की हैं और इसका प्रचार करने के लिए भी कहा हैं. ताकि हमारे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहायता हो सके.   

Other Links

  1. वंदे भारत मिशन
  2. किसान सम्मान निधि योजना
  3. कम खर्च मे  बिज़नस आइडिया
  4. सुरक्षा स्टोर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें 
  5. भारतीय संस्कृति में नमस्ते का अर्थ क्या है
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *