Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

आयु एंड पीहू जीवन परिचय

आयु एंड पीहू शो जीवन परिचय (Youtube Channel Aayu and Pihu Biography in hindi)

आयु पीहू शो यूट्यूब का एक बहुत ही प्रसिद्ध बच्चों का चैनल है,  इस चैनल ने कुछ ही समय में बहुत ही ज्यादा नाम कमा लिया है और यह बच्चों की दुनिया में काफी फेमस चैनल के तौर पर जाना जाता है.  इस चैनल के अब तक 4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं. आयु पीहू चैनल को सिल्वर और गोल्डन बटन भी मिल चुके हैं जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, और इस तरह आयु पीहू यू ट्यूब चैनल के मेन लीड आर्टिस्ट आयु, पीहू और उनकी मम्मी यूट्यूब जगत का जाना माना चेहरा बन चुके है. अब आज हम इस आर्टिक्ल में जानते हैं कि आयु पीहू और उनकी मम्मी कौन है और कहां  रहते हैं और उन्हें किस तरह इस यूट्यूब चैनल को शुरू किया.

aayu pihu show biography hindi

नाम आयु पीहू शो
यू ट्यूब लिंक https://www.youtube.com/channel/UCFcBAGR0drI3F15EhMFjuTg
शो टेलेकास्ट फ्रिक्वेन्सी हर हफ्ते
टेलेकास्ट का दिन गुरुवार
टेलेकास्ट का समय दोपहर 2 बजे
मुख्य किरदार आयु और पीहू
आयु का असली नाम आयुष
आयुष की उम्र 6 वर्ष
आयुष की जन्म तिथि 27 अगस्त 2013
पीहू का असली नाम प्रकृति
पीहू की उम्र 12 वर्ष
पीहू की जन्म तिथि अप्रैल 2007

आयु पीहू यूट्यूब चैनल क्या है ?

आयु पीहू दो भाई बहन है जिन्होंने अपनी मम्मी के साथ मिलकर एक यूट्यूब चैनल शुरू किया है, जिनमें बच्चों से संबंधित वीडियोस  पब्लिश किए जाते हैं. इस चैनल में बच्चो से संबंधी मॉरल स्टोरी, गेम्स, किड्स एक्टिविटी, किड्स कॉमेडी और चैलेंजेस जैसे विडियो पब्लिश किए जाते हैं. इस चैनल के अहम किरदार आयु और पीहू हैं और इनका साथ इनके मम्मी और पापा देते हैं. आयु पीहू शो मे विडियो हर हफ्ते गुरुवार को दोपहर 2 बजे पब्लिश किए जाते हैं.

इस चैनल की पॉपुलैरिटी इंडिया में बहुत ही ज्यादा है और अब तक इस चैनल के 4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स बन चुके हैं. इस तरह इस चैनल ने सिल्वर क्रिएटर अवार्ड और गोल्ड की क्रिएटर अवार्ड हासिल कर लिया है.  अब अगर आयु पीहू चैनल 10 मिलियन सब्सक्राइबर का अपना टारगेट पूरा कर लेता है तो वह डायमंड क्रिएटर अवॉर्ड भी जीत लेंगे और उनकी बढ़ती हुई सक्सेस को देखकर ऐसा लगता है कि यह दिन बहुत दूर नहीं है.

इसी तर्ज पर यू ट्यूब की दुनियां में एक और चैनल आया हैं जिसका नाम हैं अंजनी’स टॉय वर्ल्ड इस शो की भी लीड एक्ट्रेस एक छोटी बच्ची अंजनी हैं जो कि अपने पापा और मम्मी के साथ एक्ट परफॉर्म करती हैं.

आइए जानते हैं कि आयु पीहू कौन है

आयु पीहू कौन है

आयु पीहू दोनों सगे भाई बहन हैं जिसमें 5 साल के बच्चे का नाम आयु है जिसका असली नाम आयुष है और वह एलकेजी में पढ़ता है और यह पीहू का छोटा भाई हैं. आयु का जन्म 27 अगस्त 2013 को हुआ हैं. अपनी उम्र के हिसाब से आयु काफी एक्टिव और टेलेंटेड हैं. आयु को सभी बच्चो की तरह चॉक्लेट खाने का शौक हैं.

पीहू जोकि 12 साल की एक बच्ची हैं जो कि अभी 7th स्टैंडर्ड में पढ़ रही हैं और उनका असली नाम प्रकृति हैं पीहू एक होशियार लड़की हैं इसलिए स्टडीस में वे अपने उम्र के बच्चो से एक क्लास आगे चल रही हैं. पढ़ाई के साथ – साथ उनमें एक्टिंग का हुनर भी हमे विडियोज़ के जरिये दिखता हैं.

आयु को चॉकलेट खाने का शौक और उनकी मम्मी का कहना यह है कि यह आयु की एक  बुरी हैबिट है. पीहू को स्कूल जाने के लिए बहुत बार उठाना पड़ता हैं सुबह जल्दी नहीं उठना यह पीहू की बुरी आदत हैं.

आयु पीहू के मम्मी पापा कौन हैं ?

आयु पीहू के साथ इन विडियोज़ में उनके मोम डेड भी नजर आते हैं, इनकी मोम एक्टिंग में ज्यादा एक्टिव दिखाई देती हैं और पापा केमरे के पीछे, कभी केमरा मेन, तो कभी डाइरेक्टर तो कभी स्टोरी टेलर के रूप में सुनाई देते हैं. ज़्यादातर इनके पापा केमरे के पीछे होते हैं पर कभी कभी वे विडियो में पार्टीसीपेट भी करते दिखाई देते हैं. आयु पीहू की मम्मी का नाम रुचि हैं वो एक हाउस वाइफ़ हैं.  

आयु पीहू के पापा का नाम पीयूष हैं और वे जॉब करते हैं जिसमें उनका ट्रान्सफर होता रहता हैं उनका मानना हैं कि इसका असर पीहू के एक्जाम मार्क्स पर पड़ता हैं. आयुष के पापा ही वीडियो की शूटिंग करते हैं और उनकी एडिटिंग करते हैं, इसके लिए उनके घर में इस स्पेशल रूम भी है जिसमें वे देर रात तक काम करते हैं.

आयु पीहू शो की वीडियोस पर पीहू और उनके मम्मी, पापा दर्शको के कमेंट का रिप्लाई खुद देते हैं, अभी आयु छोटा है इसीलिए वह अभी रिप्लाई नहीं करता. इस तरह आयु पीहू शो अपने दर्शकों के कमेंट का पूरा ध्यान रखते हैं और उन्हे रेस्पोंस भी देते हैं. इस तरह दर्शको का दिल इस शो में लगा रहता हैं.

आयु पीहू का घर

आयु पीहू की फैमिली कोटा राजस्थान की रहने वाली है. आयु पीहू का एक बहुत ही शानदार घर है जिसे उन्होंने अपने एक वीडियो में अपने दर्शकों के साथ साझा भी किया है. ज्यादातर आयु पीहू के शो में पब्लिश किए जाने वाले वीडियो उनके घर में ही शूट किए जाते हैं.

आयु पीहू के घर में उनका एक रूम है जो कि उनके पापा ने उन्हे जब गिफ्ट किया, जब उनके इस चैनल के 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो गए थे. इनका रूम काफी शानदार और कलरफूल हैं जिसमें उनके पहले विडियो शूट की पिक्चर भी हैं साथ ही उनके रूम में आयु पीहू लिखा हुआ हैं.

आजकल यूट्यूब के जरिये बच्चे अपने टैलेंट को आसानी से दुनियां के सामने रख सकते हैं. आयु पीहू शो का इंडिया के बच्चो पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ा हैं और बच्चे आत्मविश्वासी बने हैं क्यूंकि Anjani’s Toy World की अंजनी काफी शर्मीली टाइप की लड़की थी. बस अपने मम्मी पापा के साथ ही बातें करती थी, लेकिन जब उसने यू ट्यूब पर बच्चो को इस तरह काम करते देखा तो उसने भी अकेले में एक्ट करना स्टार्ट किया, जिसे उसके मम्मी और पापा ने देखा और उन्हें अपनी बच्ची का टेलेंट पता चला और इस तरह Anjani’s Toy World की शुरुवात हुई और आज अंजनी दिन प्रतिदिन इम्प्रूव होती जा रही हैं और अपने दर्शको के बीच एक पहचान बनाने जा रही हैं.

दोस्तों आप भी आयु पिहू के साथ Anjani’s Toy World को देखे और अंजनी को भी वही प्यार दे जो आयु पिहू को मिला. साथ ही अपने कमेंट्स भेजे ताकि अंजनी और इम्प्रूव हो सके और आपकी प्यारी अंजनी बन सके.

अन्य पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *