अचल कुमार ज्योति का जीवन परिचय व उनके बारे में समाचार | Achal Kumar Jyoti biography and latest news in hindi

Achal kumar jyoti biography and latest news in hindi अचल कुमार ज्योति भरतीय प्रशासनिक सेवाओं में एक जाना माना नाम है. तात्कालिक समय में इनका नाम अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त के नाम से सामने आ रहा है. इन्होंने नसीम जैदी की जगह 6 जुलाई से इस कार्यभार को संभालने का कार्य ग्रहण किया है. इससे पहले ये निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में काम कर चुके हैं. अब यह चुनाव आयुक्त के पद से मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर आसीन होने वाले हैं. इनके विषय में जानने योग्य बातों का वर्णन यहाँ पर किया जा रहा है. भारत में चुनाव की प्रक्रिया व उनके प्रकार की जानकारी यहाँ पढ़ें.

अचल कुमार ज्योति का जीवन परिचय

Achal kumar jyoti biography and latest news in hindi

अचल कुमार ज्योति का जन्म और शिक्षा (Achal kumar jyoti born and education)

अचल कुमार ज्योति का जन्म 23 जनवरी सन 1953 में हुआ था. इन्होने दिल्ली विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र से मास्टर्स की डिग्री हासिल की. इसके बाद सन 1975 के गुजरात कैडर से आईएएस अधिकारी हुए. प्रशासनिक सेवा में इनका करियर बहुत अच्छा रहा है.

अचल कुमार ज्योति का करियर (Achal kumar jyoti career)

साल 1975 में आईएएस बनने के बाद इन्होने भारत के प्रशासनिक सेवा सम्बंधित विभिन्न पदों के लिए काम किया. साल 1999 से 2004 के मध्य इन्होने लगातार पांच साल तक ‘कांडला पोस्ट ट्रस्ट’ के चैयरमैन पद का कार्यभार संभाला. इसके बाद इन्होने रूप सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया. इसके बाद इन्हें गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में काम करने का मौक़ा मिला और ये साल 2013 में इस पद से रिटाईर हुए. इन सब पदों के अलावा भी इन्होने कई पदों पर काम किया है जैसे गुजरात राज्य के ही उद्योग और जल वितरण विभाग में सचिव के पद पर कार्य, चुनाव आयुक्त के पद पर कार्य आदि. इस तरह ये देखा जा सकता है कि इनके पास प्रशासनिक कार्यों का भरपूर अनुभव है. अब इन सबके बाद इनको मुख्य निर्वाचन आयोग के पद का कार्यभार प्राप्त हुआ है. इन्होने 6 जुलाई को इस पद का कार्यभार ग्रहण किया है.

इनके मुख्य चुनाव आयुक्त के पद का कार्यभार सम्भालने के बाद इनका चुनाव आयुक्त वाला पद खाली हो चूका है. इस तरह इस पद के लिए सरकार को पुनः किसी नए अफसर को चुनाव आयुक्त के पद के लिए चुनना होगा, ताकि इनके रिक्त पद को भरा जा सके.  

अचल कुमार ज्योति की कुछ व्यक्तिगत जानकारी (Achal kumar jyoti personal life)

नामअचल कुमार ज्योति
उपनामअचल
आयु64 वर्ष
वैवाहिक स्तरविवाहित
वजन65 साल
मासिक आयरू 90,000
भाषाहिंदी, अंग्रेजी

अन्य पढ़ें –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here