राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड सबसे पुराना दस्तावेज है जिसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में होता आ रहा है आज भी गरीब परिवारों में राशन कार्ड की मदद से कई सारे कार्य किए जाते हैं जिनमें सबसे महत्वपूर्ण हैं मुफ्त अथवा कम दान में अनाज प्राप्त करना।राशन कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र होता है जिनमें परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है।ऐसे में राशन कार्ड का अपडेट होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि पारिवारिक सदस्यों की संख्या समय के साथ-साथ काम अथवा ज्यादा होती रहती है।आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण है जिसके जरिए किसान आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया क्या है

  1. राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदक को खाद्य आपूर्ति केंद्र जाना पड़ेगा।
  2. इस विभाग से आवेदक एक फॉर्म प्राप्त करेगा जिसमें आवेदक को नए सदस्य की पूरी जानकारी भरनी होगी इस फॉर्म के साथ आवेदकों से विभाग द्वारा कुछ शुल्क भी लिया जाएगा।
  3. फॉर्म के साथ आवेदक को पूछे गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी जमा करना जरूरी है।
  4. जैसे ही विभाग द्वारा फॉर्म सबमिट कर लिया जाएगा आवेदक को एक रेफरेंस नंबर जिसे पावती कहा जाता है दी जाएगी आवेदक को यह रेफरेंस नंबर संभाल कर रखना होगा, क्योंकि भविष्य में फॉर्म का स्टेटस चेक करने के लिए इस रिफरेंस नंबर की जरूरत पड़ेगी।
  5. फॉर्म को जमा करने के बाद अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी का पुष्टिकरण किया जाएगा जानकारी के सत्यापन के बाद लगभग 2 हफ्ते में आवेदक के पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा।

हमारे देश के सभी राज्यों में विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड उपयोग किए जाते हैं जिसके कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब वन राशन वन कार्ड का उपयोग किया जाएगा इसके बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है

  1. राशन कार्ड के लिए अगर आप नए सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो आवेदक को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आवेदक को इस वेबसाइट पर अपना लॉगइन आईडी बनाना पड़ेगा जिसके  बाद होम पेज पर नए सदस्य का नाम जोड़े पर क्लिक करके नया फॉर्म भरना होगा।
  3. फॉर्म के साथ आवेदक को पूछी जाने वाली जानकारी संबंधी दस्तावेज अटैच करना जरूरी है
  4. फॉर्म के अंदर का नए सदस्य की जानकारी भी सही तरह से भरनी होगी।
  5. फॉर्म दस्तावेज सबमिट होने के बाद पोर्टल द्वारा एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर को संभाल कर रखना जरूरी है जिसके जरिए फॉर्म के स्टेटस को पता किया जा सकता है।
  6. फॉर्म एवं अटैच किए गए दस्तावेजों का सत्यापन विभाग द्वारा किया जाएगा अगर सभी दस्तावेज सही माने गए तो 2 हफ्ते के भीतर राशन कार्ड पोस्ट के जरिए भिजवा दिया जाएगा।

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब लोगों को फ्री में राशन कार्ड दिया जा रहा है इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया में राशन कार्ड मैं नया नाम जोड़ने हेतु निम्न प्रकार के दस्तावेजों का लगाना जरूरी है

  1. पहले से मौजूद राशन कार्ड जो कि घर के मुखिया के नाम पर है उसकी कॉपी लगाना जरूरी है
  2. इसके अलावा नए सदस्य का आधार कार्ड अथवा जन्म प्रमाण पत्र एवं उसके माता-पिता का आधार कार्ड लगाना भी जरूरी है।
  3. नए सदस्य के रूप में नए जन्मे बालक बालिका के अलावा घर में आई नई बहू का नाम भी राशन कार्ड में जोड़ा जाता है इसके लिए निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत होगी
  4. नई दुल्हन का आधार कार्ड
  5. विवाह प्रमाण पत्र उनके पति का राशन कार्ड की कॉपी साथ ही उनके माता-पिता के राशन कार्ड की कॉपी लगाना जरूरी है क्योंकि उस राशन कार्ड से उस महिला का नाम हटाया जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए लगता है इतना चार्ज, ज्यादा पैसे मांगने पर यहाँ शिकायत करें, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

राशन कार्ड पर नए सदस्य को किस तरह के लाभ प्राप्त होंगे

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग किया जाता है नए सदस्य का नाम जोड़ने से उसे वे सभी लाभ प्राप्त होंगे जो कि राशन कार्ड पर परिवार को प्राप्त हो रहे हैं जैसे कि मुफ्त में अनाज सरकारी स्कॉलरशिप सरकारी सब्सिडी एवं अन्य प्रकार की योजनाओं का लाभ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना-सरकार दे रही है प्रवासी श्रमिकों को रोजगार. जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

इसके अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है जो कि इस प्रकार हैं –

  1. पासपोर्ट बनाने के लिए
  2. बैंक खाता खोलने के लिए
  3. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए
  4. सिम कार्ड खरीदने के लिए
  5. नई गैस कनेक्शन के लिए
  6. एवं सरकारी कागजों के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है।

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है पुराने समय में इसका निरंतर उपयोग कर किया जाता रहा है फिलहाल गरीब परिवारों के पास राशन कार्ड होता ही है परंतु सभी तरह के परिवार के लोगों को अपना राशन कार्ड बनवाना चाहिए क्योंकि इससे बहुत से अच्छे लाभ मिलते हैं।

Other Links

  1. मुद्रा लोन कैसे ले
  2. पीएम आवास योजना
  3. पीएम जन धन योजना क्या हैं
  4. सुकन्या योजना के लाभ

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *