भारतीय गोल्फर आदिति अशोक का जीवन परिचय, ओलंपिक | Golfer Aditi Ashok Biography, Olympic in Hindi

भारतीय गोल्फर आदिति अशोक का जीवन परिचय, ओलंपिक खेल, एलपीजीए, परिवार, रैंकिंग, करियर, रिकॉर्ड, करियर, नेटवर्थ, धर्म, जाति [Golfer Aditi Ashok Biography, Olympic in Hindi] (Match, Tokyo Olympic, Ranking Golf, Net Worth, Instagram, Caste, Religion)

अदिति अशोक ने Tokyo Olympics 2021 में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया है। क्योंकि अदिति अशोक ऐसे कगार पर पहुंच चुकी है जहां वह सिर्फ एक खेल के बाद इतिहास के पन्ने पर अपना नाम दर्ज करा सकती हैं। शुक्रवार के दिन खत्म हुए राउंड के बाद अदिति अशोक ने दूसरे स्थान को अपने नाम कर लिया है। गोल्फ के इस मैच में अदिति ने अमेरिका की कोरडा नेली को काफी अच्छी टक्कर दी है। अदिति अशोक फाइनल राउंड में अपनी बेहतरीन कोशिश के साथ उतरी थी. किन्तु इस मैच में उन्होंने चौथी पोजीशन अपने नाम की. जिसके कारण वे कोई भी मैडल नहीं जीत सकी.

indian golfer aditi ashok biography in hindi

गोल्फर अदिति अशोक का जीवन परिचय (Golfer Aditi Ashok Biography)

नामअदिति अशोक
जन्म29 मार्च 1998
जन्म स्थानबैंगलोर
उम्र23 साल
पितापंडित गुदलामनी
मातामहेश्वरी
पेशागोल्फर
कोचबांबी रांधवा
हाइट5 फुट 8 इंच
वजन57 किलोग्राम
धर्महिन्दू
जातिज्ञात नहीं

गोल्फर अदिति अशोक जन्म, शिक्षा (Birth, Education)

ओलंपिक में भारत को रिप्रेजेंट कर रही अदिति अशोक का जन्म 29 मार्च 1998 में बेंगलुरु में हुआ था। अदिति अशोक ने अपनी पढ़ाई बेंगलुरु के The Frank Anthony Public School से पूरी की थी। अदिति अशोक ने गोल्फ खेलना 5 साल की उम्र से ही शुरु कर दिया था।

गोल्फर अदिति अशोक परिवार एवं समर्थन (Family Support)

अदिति के पिता पंडित गुदलामनी एवं माता महेश्वरी जी हैं. अदिति अशोक को उनके परिवार से गोल्फ खेलने के लिए हमेशा से ही सपोर्ट मिला है। अदिति अशोक के पिता ने उन्हें गोल्फ खेलने के लिए प्रेरित किया था। और उनकी मां ने भी हर मैच में अदिति का पूरा जोश बढ़ाया है। फैमिली सपोर्ट के कारण ही अदिति अशोक ने 9 साल की उम्र में अपना पहला नेशनल टाइटल जीता था।

गोल्फर अदिति अशोक शुरूआती जीवन (Early Life)

बचपन में जब अदिति ने गोल्फ के प्रति इंटरेस्ट को दिखाया था, तब उनके पिता ने उन्हें Karnataka Golf Association driving range में गोल्फ की ट्रेनिंग लेने के लिए डाल दिया। यहीं से अदिति अशोक के गोल्फ करियर की शुरुआत हुई थी।

गोल्फर अदिति अशोक उम्र एवं व्यक्तिगत जानकारी (Age, Personal Life)

23 साल की अदिति अशोक ने अभी तक शादी नहीं की है। और रिसर्च के अनुसार बात करें तो इनका कोई बॉयफ्रेंड भी नहीं है। अदिति अशोक अभी पूरी तरह से अपने खेल में समर्पित है।

गोल्फर अदिति अशोक के कोच (Coach)

अदिति अशोक ने अपने गोल्फ करियर में कई सारे प्रोफेशनल कोच और मेंटर से सीखा है। अदिति अशोक ने अपनी ट्रेनिंग बांबे रांधवा, तरुण सरदेसाई, नेकोलस कैबेरेट, स्टीवन गुलियानो से ली थी।

गोल्फर अदिति अशोक का करियर (Career)

साल 2016 में अदिति अशोक ने Ladies European Tour टाइटल को जीतकर भारत की पहली और कम उम्र वाली चैंपियन बनी थी। अदिति अशोक ने 2016 में ही Hero Women’s Indian Open की चैंपियन बन गई। अदिति अशोक के इस जीत की सराहना Times of India में भी की गई थी। जिसके 2 सप्ताह बाद अदिति अशोक ने Hero Women’s Indian Open में भी जीत हासिल की। अदिति अशोक ने Rookie of the Year का खिताब भी जीता है। इसके बाद अदिति अशोक ने LPGA Tour card 2017 के अंतर्गत LPGA Final Qualifying Tournament को भी अपने नाम किया था। साल 2018 में अदिति अशोक ने 24 इवेंट में 17 कट करके नया रिकॉर्ड बनाया। साल 2019 में अदिति अशोक ने LPGA Tour events में 22 इवेंट्स में से 13 कर लिए थे। यहां पर अदिति अशोक को दूसरा स्थान मिला था।

गोल्फर अदिति अशोक की कुल नेटवर्थ (Net Worth)

प्रोफेशनल गोल्फर बनने के बाद अदिति अशोक अच्छे खासे पैसे कमाती हैं। डाटा के अनुसार अदिति अशोक की कुल नेटवर्थ 1 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर के आसपास मानी जाती हैं।

गोल्फर अदिति अशोक टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic Match 2021)

गोल्फर अदिति अशोक टोक्यो ओलंपिक में में गोल्फ खेल में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. अदिति अब तक गोल्फ के 3 राउंड खेल चुकी हैं दुसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है. भारत ने अब तक गोल्फ खेल में कोई भी पदक नहीं जीता है. लेकिन इस साल भारत की बेटी अदिति अशोक के साथ लोगों की पदक जीतने की उम्मीद थी. अदिति चौथे राउंड में बेहतर प्रदर्शन कर रही थी. और इसके साथ वे 4 चोथे स्थान तक ही पहुंची और बाहर हो गई. जिसके चलते कोई भी पदक वे अपने नाम नहीं कर सकिन. किन्तु अच्छी बात ये हैं कि भारत में गोल्फ खेल में पहली बार कोई एथिलीट क्वालीफाई होकर चौथे स्थान तक पहुंचा है.

गोल्फर अदिति अशोक अगला मैच (Next Match)

गोल्फर अदिति अशोक का अगला मैच 7 अगस्त को सुबह 3 बजे हैं. यह मैच चौथा राउंड है. इसमें उनके साथ और भी देश के खिलाड़ी है. लोगों की इस मैच से काफी उम्मीदें जुड़ी हुई है.  

FAQ

Q : अदिति अशोक कौन सा खेल खेलती है ?

Ans : गोल्फ

Q : गोल्फर अदिति अशोक का ओलंपिक में प्रदर्शन क्या है ?

Ans : 3 राउंड जीत चुकी है चौथा खेलने वाली है.

Q : गोल्फर अदिति अशोक का अगला मैच कब है ?

Ans : 7 अगस्त को सुबह 3 बजे

Q : गोल्फर अदिति अशोक की उम्र कितनी है ?

Ans : 23 साल

Q : गोल्फर अदिति अशोक के कोच कौन है ?

Ans : बांबे रांधवा, तरुण सरदेसाई, नेकोलस कैबेरेट, स्टीवन गुलियानो आदि.  

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here