अलख पांडे बायोग्राफी, फिजिक्स वाला, वेब सीरीज (Alakh Pandey Biography in Hindi)

अलख पांडे कौन है, बायोग्राफी, फिजिक्स वाला, जीवन परिचय, नेट वर्थ, वाइफ, योग्यता, आयु, वेब सीरीज (Alakh Pandey Biography in Hindi) (Physics Wallah, Coaching, Net Worth, Wife, Age, Wife Age, Movie, Education, Web Series, You Channel)

अलख पांडेय  एक ऐसे शख्स हैं जिनका नाम एजुकेशन की दुनिया में काफी जाना जाता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इनके चर्चे आजकल हर जगह किए जा रहे हैं। अलख पांडेय भारत के एजुकेशन संस्था फिजिक्स के जाने माने संस्थापक हैं। इसके अलावा वो ऑनलाइन ट्यूटर भी हैं। वो अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब के जरिए बच्चों को क्लास देते हैं। इसके अलावा वो और क्या करते हैं इसकी जानकारी भी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। जिसके बाद आप भी इनके बारे में जानने के लिए दिलचस्पी दिखाएंगे।

alakh pandey biography in hindi

अलख पांडे बायोग्राफी (Alakh Pandey Biography in Hindi)

नामअलख पांडे
जन्म2 अक्टूबर 1991
जन्म स्थानप्रयागराज, उत्तर प्रदेश
उम्र30 साल
पेशाटीचर यूट्यूबर, शिक्षक, इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर
स्कूलबिशप जॉनसन स्कूल
कॉलेजहरकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान
शिक्षाबी. टेक
यूट्यूब चैनलफिजिक्स वाला अलख पांडे
संपत्तिपता नहीं
जातिपता नहीं
पिता का नामसतीश पांडे
माता का नामरजत पांडे
बहन का नामअदिति पांडे
वैवाहिक स्थितिपता नहीं

अलख पांडे जन्म, परिवार, उम्र (Alakh Pandey Birth, Family, Age)

सोशल मीडिया से अपनी पहचान बनाने वाले फिजिक्स टीचर अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ। वहीं पर उन्होंने अपना बचपन व्यतीत किया। उनके परिवार में उनके पिता सतीश पांडे, माता रजत पांडे और छोटी बहन अदिति पांडे है। इनका परिवार प्रयागराज का रहने वाला है। वहीं पर उनके पिता काम भी करते हैं।

अलख पांडे शिक्षा एवं योग्यता (Alakh Pandey Education and Qualification)

अलख पांडे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्रयागराज के बिशप जॉनसन स्कूल से प्राप्त की। आपको बता दें कि, उनके हाईस्कूल में 91प्रतिशत और 12वीं में 93.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इसके बाद उन्होंने स्कूल में बच्चों को शिक्षा देनी शुरू की। ये उन्होंने इसलिए किया क्योंकि उनके परिवार की आर्थइक स्थिति ठीक नहीं थी। इसके बाद उन्होंने कोचिंग से कमाए पैसो से अपने आगे की पढ़ाई जाई की। जिसके लिए उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया। वहां से उन्होंने बी.टेक किया। लेकिन वो उन्हें आधे में छोड़ना पड़ा। जिसके कारण वो आगे नहीं पड़ पाए। लेकिन उन्होंने अपनी पाई हुई शिक्षा से बच्चों को पढ़ाना दोबारा शुरू किया।

अलख पांडे करियर (Alakh Pandey Career)

अलख पांडे ने अपने करियर की शुरूआत सबसे पहले एक प्राइवेट कोचिंग सेंटर में टीचर के तौर पर पढ़ाने से की। वहां पर उन्होंने देख की कोचिंग सेंटर की फीस काफी महंगी है। जिसके कारण हर एक बच्चा वहां नहीं पड़ पाता। जिसके बाद उन्होंने अपनी क्लासेज शुरू की। वहां पर उन्होंने हर वर्ग के बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने इसे ऑनलाइन कर दिया। जिसके लिए उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू किया।

अलख पांडे यूट्यूब चैनल (Alakh Pandey Youtube Channel)

यूट्यूब चैनल शुरू होने के बाद से वो बच्चों को फ्री में क्लासेज दिया करते थे। खासकर उन बच्चों को जो इतनी महंगी फीस नहीं भर पाते थे। इस चैनल की शुरूआत उन्होंने 2017 में की जिसका नाम रखा फीजिक्स वाला। यहां उन्होंने फिजिक्स और केमिस्ट्री की पढ़ाना शुरू किया। जिसके लिए वो वीडियो बनाकर अपलोड करने लगे। उनकी इस वीडियो को बच्चों ने काफी पसंद किया। जिसके बाद देखते ही देखते उनके सब्सक्राइबर बढ़ने लगे। आठ महीने में उनके दो मिलियन सब्सक्राइबर पहुंच गए।

अलख पांडे सोशल मीडिया (Alakh Pandey Social Media)

अलख पांडे के सोशल मीडिया अकाउट पर काफी सब्सक्राइबर हैं। फेसबुक पर 73 मिलियन, इंस्टाग्राम पर 575 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 7.01 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

अलख पांडे पत्नी एवं रिलेशनशिप (Alakh Pandey Wife)

अलख पांडे फिलहाल सिंगल हैं। उनकी अभी तक शादी नहीं हुई है और ना ही वो किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं वो सिर्फ अपने बच्चों को पढ़ाने पर फोकस करते हैं और अपना समय व्यतीत करते हैं।

अलख पांडे कोचिंग (Alakh Pandey Coaching)

अलख पांडे स्कूल खत्म होने के बाद से ही बच्चों को ट्यूशन दिया करते थे। इसे उन्होंने जारी रखा और इसे अपने करियर का हिस्सा बनाया। इसके बाद वो धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगे और ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाने लगे। उन्होंने बच्चों के लिए फीस को भी काफी कम रखा हुआ था। लेकिन बच्चे फीस कम के कारण उनके पास पढ़ने नहीं आते थे। बल्कि वो उनकी अच्छे से पढ़ाने को लेकर उनसे पढ़ने आते थे। वो बच्चों को बहुत सरल और इंट्स्टिंग तरीके से पढ़ाते थे। जिसके कारण बच्चों को भी उनसे पढ़ने में मजा आता था।

अलख पांडे पसंद (Alakh Pandey Likes)

अलग पांडे को पढ़ाने के साथ-साथ एक्टिंग करना काफी पसंद है। जब वो स्कूल में थे तब भी उन्होंने एक्टिंग करने की कोशिश की। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने एक्टिंग का सपना छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने पढ़ाना शुरू कर दिया।

अलख पांडे संपत्ति (Alakh Pandey Net Worth)

अलख पांडे के पास करीबन 56 करोड़ की संपत्ति है। जिसके बारे में जानकारी साझा हुई है। इसके अलावा और क्या है इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

अलख पांडे पर वेब सीरीज (Alakh Pandey Web Series)

अलख पांडे की लाइफ पर एक वेब सीरीज तैयार की जा रही है। जिसका नाम है फिजिक्स वाला। इसका ट्रेलर 9 दिसंबर को रिलीज किया गया। जो ट्रेलर रिलीज किया गया वो 1 मिनट 55 सेकंड का है इसमें उनके जीवन के पूरे सफर को दिखाया गया है। जिसमें वो ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं। आप इस ट्रेलर को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : अलख पांडे का जन्म कब हुआ?

Ans : अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को हुआ।

Q : अलख पांडे क्या पढ़ाते हैं?

Ans : अलख पांडे फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाते हैं।

Q : अलख पांडे की वेब सीरीज का ट्रेलर कब रिलीज हुआ?

Ans : अलख पांडे की वेब सीरीज का ट्रेलर 9 दिसंबर को रिलीज हुआ।

Q : अलख पांडे की संपत्ति कितनी है?

Ans : अलख पांडे के पास 56 करोड़ की संपत्ति है।

Q : अलख पांडे को क्या पसंद है?

Ans : अलख पांडे को एक्टिंग करना पसंद है।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here