अनानास के गुण एवम फायदे | Ananas fruit gun fayde in hindi

Ananas (pineapple) fruit gun fayde (benefits) in hindi अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है.एक ऐसा फल है, जो दिखने मे बाहरी रूप से सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार फल होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क, खट्टा-मीठा व रसिला होता है. अनानास बहुत ही उपयोगी फल है. पहले के समय मे यह फल कुछ सीमित अवधि मे ही मिलता था, परन्तु बदलते समय के कृषिविज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है, और यही नही सभी फल बारह महीने मिलने लगे है . अनानास एक ऐसा फल है, जिसमे भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाये जाते है .

अनानास के गुण एवम फायदे 

Ananas (pineapple) fruit gun fayde in hindi

अनानास के समबन्ध मे जानकारिया –

  1. अनानास का कैलोरी चार्ट
  2. अनानास के लाभ
  3. अनानास से हानियां
  4. अनानास के सेवन के तरीके

                      अनानास का कैलोरी चार्ट

अनानास की मात्रा : 100 ग्राम

नुट्रीशियनमात्रा
बेसिक कंपोनेंट्स 
प्रोटीन.60 g
एनर्जी55 कैलोरी
कैलोरीज 
टोटल कैलोरीज210
कार्बोहाइड्रेट 
टोटल कार्बोहाइड्रेट15 g
शुगर10 g
फैट एंड फैटी एसिड्स 
टोटल फैट.15 g
विटामिन्स 
विटामिन्स A2%
विटामिन्स  C80%
विटामिन्स B67%
मिनरल्स 
आयरन2%
मैग्नीशियम5%
पोटेशियम4%

अनानास के लाभ  (Ananas fruit fayde)

  1. हेल्थ सम्बन्धी फायदे
  2. स्किन/हेयर सम्बन्धी फायदे
  1. हेल्थ सम्बन्धी फायदे (Health benefits of pineapple fruit)
  • कैंसर मे सहायक – वैसे तो कैंसर बहुत बड़ी बीमारी है पर फिर भी, कई छोटी-छोटी चीजे कामगार सिद्ध हो जाती है, बड़ी-बड़ी बीमारियों मे . अनानास मे रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है जो, कैंसर के कीटाणुओं से लड़ने मे सहायक होती है .
  • डायबिटीज मे सहायक – अनानास मे एक नेचुरल मिठास होती है, जिसे सीमित मात्रा मे एक शुगर पेशेन्ट भी ले सकता है और, अपना शुगर लेवल नियंत्रित कर सकता है. ख़ासतौर पर, लो डायबिटीज पेशेन्ट अपने डॉक्टर की सलाह से ले सकते है .
  • पाचन मे सहायक – शरीर को स्वस्थ रखने के लिये पाचन क्रिया का सही होना बहुत ही आवश्यक है . शोध के अनुसार कहा जाता है कि, अनानास मे भरपूर मात्रा मे फाइबर्स होते है, जो पाचन क्रिया मे सहायक होते है .
  • अस्थमा मे सहायक – अनानास मे कुछ पोषक तत्व ऐसे होते है, जो बहुत ही कम फलों मे पाये जाते है. ऐसे तत्व कुछ बीमारियों मे बहुत उपयोगी सिद्ध होते है, उनमे से एक है बीटा-कैरोटीन नामक तत्व, जो अस्थमा रोगियों के लिये बहुत उपयोगी होता है .
  • रक्तचाप मे सहायक – रक्तचाप जिसे ब्लडप्रेशर के नाम से जाना जाता है . एक सर्वे के माध्यम से पता चला है कि पोटेशियम की मात्रा से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है . अनानास मे पोटेशियम होता है . इसलिये अनानास का सेवन ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिये बहुत ही अच्छा होता है .
  • हड्डियों की मजबूती के लिये सहायक – हड्डियों की मजबूती के लिये पाइनएप्पल जूस बहुत ही अच्छा होता है, क्योकि इसमें सभी मिनरल्स और विटामिन की मात्रा होती है . यह ख़ास कर बच्चों को माहिलाओ जिनकी हड्डिया कमजोर होती है, उनके लिये बहुत लाभदायक है .
  • आखों के लिये उपयोगी – पाइनएप्पल का सेवन चाहे फ्रूट चार्ट के रूप मे या जूस के रूप मे कैसे भी करे . यह आखों के लिये बहुत फायदेमंद है .
  • पथरी/स्टोन मे उपयोगी – पाइनएप्पल एक प्राकृतिक औषधि के रूप मे उपयोग की जाती है . पथरी या किडनी स्टोन जिस के लिये पाइनएप्पल बहुत फायदेमंद रहता है . जिस भी व्यक्ति को स्टोन का प्रोब्लम हो वह प्रतिदिन एक पाइनएप्पल के चार से पांच पिस खाये या एक गिलास (बिना शक्कर के) पाइनएप्पल जूस पी सकता है .
  • सामान्य रोगों मे उपयोगी – फल का निश्चित मात्रा मे सेवन बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है . उसी तरह सामान्य रूप से सर्दी–खासी,बुखार, गठिया जैसे रोग मे पाइनएप्पल का किसी भी रूप मे सेवन बहुत अच्छा माना जाता है .
  • इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने मे सहायक – इम्युनिटी पॉवर जिसे रोग प्रतिरोधक शक्ति कहा जाता है, जिसका संतुलन शरीर मे बना रहना बहुत आवश्यक है. यह बिगड़ने पर शरीर मे रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है . जब कभी व्यक्ति अपनी क्षमता से अत्यधिक काम कर लेता तो उसे थकान महसूस होने लगती है या कमजोरी लगने लगती है . जूस और फ्रूट इसके लिये बहुत ही उपयोगी होते है और शरीर मे इम्युनिटी पॉवर बड़ाने मे मदद करते है .
  • वजन घटाने मे सहायक – अनानास एक रसिला फल है, जिसमे प्रकृतिक मिठास होती है . इसके जूस या इसका फ्रूट चार्ट के रूप मे सेवन करने से शरीर मे कमजोरी महसूस नही होती है और इसे डाइट के रूप मे शामिल किया जा सकता है, जोकि वजन कम करने मे सहायक होता है .

ananas

  1. स्किन/हेयर सम्बन्धी फायदे (Skin / Hair benefits of  pineapple fruit)

स्किन और हेयर इनकी केयर सभी करते है, और केयर करना आवश्यक भी है . स्किन और हेयर दोनों के लिये फ्रूट्स और फ्रेश फ्रूट जूस बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है| इनके सेवन से कई समस्याए खत्म हो जाती है और त्वचा मे निखार आता है .इसी के साथ शरीर को अन्दुरुनी और बाहरी दोनों और से स्वस्थ और निरोग बनाता है .

  • अनानास का रस सुबह नाश्ते मे बहुत लाभदायक है . इससे त्वचा पर निखार आता है . भरपूर विटामिन्स होने के कारण यदि फेस पर मुहासे,पिम्पल्स, या अन्य कोई त्वचा सम्बन्धी प्रोब्लम हो तो उसमे भी सुधार आता है .
  • अनानास के साथ आवले को मिक्स कर उसका जूस पिया जाये, जिसमे विटामिन सी भी होता है, जो आखों के लिये बहुत ही उपयोगी है . इसी के साथ आखों के नीचे के डार्कसर्कल भी कम होते है .
  • नेल्स के लिये विटामिन ए और बी बहुत आवश्यक होता है, जिसकी मात्रा अनानास मे होती है, इसके सेवन से नेल्स मे चमक आती है .

अनानास से हानिया ( Ananas fruit Loss )

कोई भी मौसमी फल वैसे तो नुकसान नही करता परन्तु उसके सेवन का तरीका और समय बिल्कुल सही होना चाहिये . एक निश्चित मात्रा मे लिया गया फल लाभकारी ही होता है, पर अति होने पर वही फल नुकसानदायक भी साबित होता है . ख़ासकर शुगर पेशेन्ट, या अन्य कोई रोग जिसमे डॉक्टर ने मना किया है इसका सेवन बिल्कुल ना करे .

अनानास के सेवन के तरीके

अनानास को उपयोग करने का सबसे पुराना तरीका है, जूस और फ्रूट चार्ट के माध्यम से, पर बदलते समय के साथ उसका रूप और उपयोग के तरीके भी बदल गये है, ख़ासतौर पर बच्चो के लिये जो अनानास पसंद नही करते वह अपने बच्चो या किसी को भी इसे कई तरीके से दे सकते है, जैसे – पाइनएप्पल केक, बिस्किटस, मफ्फिन्स , कूकीज़, जेम तथा सलाद, और भी अन्य रूप मे दे सकते है . पर ध्यान रहे एक निश्चित मात्रा में, उससे अधिक नही .

Updated: May 15, 2016 — 9:08 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *