अनार के फायदे व नुकसान | Pomegranate Health Benefits and Disadvantages in hindi

अनार के फायदे व नुकसान Pomegranate (Anar) health, hair, skin Benefits, uses and Disadvantages in hindi

अनार एक ऐसा फल हैं जिसमे बहुमूल्य गुण हैं जो एक तीर कई निशाने लगाता हैं. रोजाना मनुष्य को 5 से 3 फलों का सेवन करना चाहिये. फल शरीर के अंगो को सुचारू बनाते हैं. शरीर में विटामिन की मात्रा बनाये रखते हैं. अनार का फल कई गुणों से युक्त हैं, उनमें से कुछ तत्व का के बारे में नीचे लिखी सारणी में दिया हैं. उसमे पाए जाने वाले तत्वों के बारे में जानने के बाद आप स्वतः ही जान जायेंगे कि इस अनार में कितने सारे गुण हैं, और यह मानव शरीर को किस तरह दुरुस्त रखता हैं.

अनार मे पाए जाने वाले तत्वों की सूची (List Of Element In Pomegranate)

क्रमांक अनार में पाये जाने वाले तत्व मात्रा
1 एनर्जी 4%
2 एल्लेर्जिक एसिड 3%
3 एंटीऑक्सीडेंट  –
4 कार्बोहाइड्रेट 14%
5 पॉली अनसेचुरेटेड फेटी एसिड (टोटल फैट) 6%
6 डाइटरी फाइबर 11%
7 प्रोटीन 3%
8 कैल्शियम 1%
9 फास्फोरस 5%
10 पोटेशियम 5%
11 फॉलिक एसिड  –
12 विटामिन A, C, E, K 0%, 17%, 4%, 14%
13 राइबोफ्लेविन 4%
14 थायमिन 5.5%
15 आयरन 4%

ऊपर लिखी सूची में वे सभी तत्व बताये गये हैं जो कि अनार में पाए जाते हैं. अनार सर्वाधिक रक्त को बढ़ाने के लिए खाया जाता हैं. यह ध्यान रखे अनार का पूरा एक फल खाना चाहिये क्यूंकि अनार के सभी दाने गुणकारी हो जरुरी नहीं इसलिए इसे आधा या मिल बाँट कर ना खायें. एक पुरे अनार का सेवन करें. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं इसलिए इसे रोजाना फल या रस के रूप में खायें.

Anar Pomegranate ke fayde

अनार या किसी भी फल का रस फ्रेश बनाकर खाना ज्यादा हितकारी होता हैं. बाजार के जूस में मिलावट के साथ हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं. आप कोशिश करें तो व्यस्त जीवन में भी अपने लिए कुछ वक्त निकाल सकते हैं और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे रोजाना सलाद के रूप में या ब्रैक फ़ास्ट में खायें. कई गुणों के इस फल को विस्तार से जाने.

अनार के फायदे 

Pomegranate (Anar) Benefits (fayde) in hindi

अनार के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे (Pomegranate Benefits For Health)

आइये जाने इस गुणकारी फल के क्या – क्या लाभ हैं? और ये किस समय किस बीमारी में रोगियों के लिए उपयुक्त हैं. यह जानने के बाद आपकी कई परेशानी खत्म होगी. अनार कई गुणों का मालिक हैं इसके सेवन से कई रोगों से निजात मिलेगा.  

  • रक्त बढ़ाने में अनार हैं सहायक (Anar Increases Blood Level)

खून का स्तर बढ़ाने के लिए डॉक्टर सबसे पहले अनार खाने के लिए कहते हैं. अनार के बीज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे रक्त बनता हैं. एनीमिक मरीज के लिए अनार बहुत जरुरी हैं.

  • रक्त के शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं (Pomegranate maintain Blood Sugar Level)

अनार के रस में फ्रुक्टोज होता हैं, जिससे रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता. अधिकतर अन्य फल और उनके रस का सेवन मधुमेह के रोगियों को कम करने की सलाह दी जाती हैं, लेकिन वे अनार का सेवन कर सकते हैं.

  • अनार का रस आपके रक्त चाप को संतुलित बनाए रखता है (Anar control Blood Pressure)

अनार का रस रक्त के दवाब को बनाये रखता हैं जिससे ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता हैं. यह दिल के मरीज को बहुत अधिक लाभ देता हैं. रक्त वाहिकाओं की सुजन कम करता हैं. यह एक प्राकृतिक एस्प्रिन की तरह काम करता हैं. अनार खून को पतला रखता हैं रक्त के थक्के जमने नहीं देता.

  • अनार का रस कैंसर के खतरे को कम कर देता है (Pomegranate good For Cancer Patient)

अनार शरीर में उपस्थित विषेले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता हैं, इससे यह केंसर जैसी घातक बिमारियों को बढ़ने से रोकता हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कि शरीर के टोक्सिंस को बाहर निकालता हैं. यह WBC को मजबूत करता हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं और रोगियों की रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं. इस तरह अनार के रोजाना सेवन से कैंसर पीढित अपनी बीमारी को बढ़ने से रोकते हैं. यह ब्रेस्ट कैंसर में अधिक उपयोगी फल हैं.

  • अनार का रस पाचन तंत्र को सुधारता हैं (Anar/ Pomegranate Improves Digestion System)

पेट, लीवर और ह्रदय की गतिविधियों को दुरुस्त रखने में अनार सहायक फल हैं. इससे भूख बढ़ती हैं और प्यास कम लगती हैं. इसलिए इसे गर्मी में बहुत फायदेमंद समझा जाता हैं. इससे यूरिन संबंधी परेशानी ठीक होती हैं, यह यूरिन के बहाव को सरल करता हैं. अनार में बहुत अधिक फाइबर होते हैं जो घुलनशील एवं अघुलनशील दोनों ही तरह के हैं. जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता हैं और इसके इसी गुण के कारण वजन कम करने में इसे सहायक फल माना गया हैं, क्यूंकि इसमें सैचुरेटेड एसिड होता हैं और कॉलेस्ट्रोल नहीं होता है.

  • गर्भवती महिलाओं के लिए अनार बहुत फायदेमंद हैं (Anar is Beneficial during Pregnancy) 

अनार गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी फल हैं. अनार में विटामिन और मिनरल के साथ फ्लोरिक एसिड पाया जाता हैं जो कि बच्चे के लिए अच्छा है. यह ब्लड फ्लो को नियंत्रि करता हैं. अनार में पोटेशियम की मात्रा होती हैं जो महिलाओं में होने वाले पैर के दर्द से उन्हें राहत देती हैं. अगर गर्भवती महिलायें अनार या अनार के रस का नियमित सेवन करती हैं तो प्री-मेच्यूर डेलिवरी का खतरा कम होता हैं और बच्चे का वजन भी सामान्य रहता हैं.

  • अनार ह्रदय के लिए फायदेमंद फल हैं (Anar is Good For Heart)

अनार शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. खासतौर पर ह्रदय के लिए. यह धमनियों को सुचारू रखने में सहायक हैं, उस पर आने वाली सूजन को कम करता हैं. रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता हैं साथ ही खून के थक्के जमने से भी रोकता हैं. यह सभी ह्रदय रोगियों के लिए बहुत जरुरी हैं. यह शरीर के कॉलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता हैं हानिकारक कॉलेस्ट्रोल को लाभकारी कॉलेस्ट्रोल से बदल देता हैं. इस तरह यह ह्रदय के रोगियों के लिए राम बाण हैं.

  • अनार के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं ( Pomegranate Improves Immune System)

अनार में वायरस और बैक्टेरिया से लड़ने का गुण पाया जाता हैं जिससे इम्युनिटी बढ़ती हैं. यह मुँह में पाए जाने वाले रोगाणुओं जिससे, केविटी पनपती हैं, को भी खत्म करता हैं. अनार एक अकेला फल हैं जो एच.ई.वी संकरण को रोकता है. इस तरह अनार इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं.

  • अनार हड्डी के रोगों में फायदेमंद हैं (Pomegranate Is Good In Bone Diseases)

अनार ऑस्टियोआर्थराइटिस मरीज को विशेष तौर पर दिया जाता हैं, यह कार्टिलेज को तोड़ने में सहायक होता हैं. अनार के रस के सेवन से जोड़ो के दर्द या अन्य हड्डी के दर्द में राहत मिलती हैं, क्यूंकि यह अंदरूनी और बाहरी सूजन को कम करता हैं. अनार का रस दिमागी बीमारी जैसे अल्जेरिया के मरीज के लिए भी फायदेमंद हैं. अनार किडनी के लिए भी एक अच्छा फल हैं. यह यूरिन सिस्टम को संतुलित करता हैं और पथरी को भी नियंत्रित करता हैं. साथ ही पुरुषो के लिए बहुत फायदेमंद हैं इसके नियमित सेवन से यह पुरुष में मूत्र के साथ वीर्य की निकासी को नियंत्रित करता हैं.

अनार सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा हैं (Pomegranate is good For All Type Of Skin)

अनार का रस त्वचा के लिए बहुत हितकारी होता हैं इससे त्वचा में निम्न लाभ पहुँचता है :

  • यह त्वचा को नमी प्रदान करता है.
  • इससे चेहरे पर झुर्री नहीं आती लेकिन इसका रोजाना इस्तेमाल ही ऐसे प्रभाव देता हैं.
  • यह चेहरे को दाग धब्बे और डार्क सर्किल से भी बचाता हैं.
  • अनार का रस सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. यह रस युक्त फल होने की वजह से सुखी त्वचा को अंतरिक नमी देता हैं जिससे चेहरे में निखार आता हैं.
  • यह तेलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं.
  • कई तरह के फ्रूट से फेसिअल भी किया जाता है उसके लिए आने बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता हैं.
  • यह पिम्पल यानि मुंहासों से राहत दिलाता हैं. साथ ही त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को भी कम करता है. मुहांसे हटाने के लिए घरेलू उपाय यहाँ पढ़ें.
  • यह सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता हैं.

इन सभी फायदों को प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित सेवन करने की जरुरत होती हैं.

अनार के बालों के लिए फ़ायदे (Pomegranate Benefits For Hair)

अनार स्वास्थ्य और त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी फ़ायदे मंद होता हैं:

  • अनार का जूस पीने से यह बाल मजबूत होते हैं जिससे यह बालों का झड़ना कम हो जाता है.
  • यह त्वचा के साथ साथ बालों को भी नमी प्रदान करता हैं.
  • अनार के बीज के प्रमुख फायदों में से एक यह है कि यह अन्य तेलों के साथ वाहक के रूप में इस्तेमाल होता है जिससे यह बालों को लम्बा, शाइन और सॉफ्ट बनाता है.
  • यह खराब बालों में नई जान डाल देता है.
  • यह बालों को सिर्फ नमी ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल बालों को नरिश करते हैं.

अनार के उपयोग (Pomegranate Uses)

अनार का उपयोग एवं सेवन निम्न तरह से किया जा सकता है :

  • अनार का रस निकलकर इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद हैं.
  • अनार को फलों की सलाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है.
  • अनार कई तरह के व्यंजन जैसे कस्टर्ड, आइसक्रीम, केक आदि बहुत से चीजों में इसका उपयोग कर सकते हैं जोकि खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता हैं एवं सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी है. घर पर आइसक्रीम बनाने की रेसिपी यहाँ पढ़ें.
  • अनार के दानों को किसी भी सूप में गार्निश करके भी उपयोग किया जा सकता है.

इस तरह यदि आप केवल अनार के दानों को खा कर या इसके जूस से बोर हो रहे हो तो आप इसे उपरोक्त प्रकार से उपयोग कर अपने स्वाद को लाजवाब बना सकते हैं. 

अनार से हानि  (Disadvantages Of Pomegranate)

किसी भी फल के अगर गुण हैं, तो अवगुण भी होते हैं. वैसे ही अनार के भी अवगुण हैं. इन्हें अवगुण नहीं कह सकते हैं लेकिन कुछ विशेष लक्षणों के चलते इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है.

  • जिन लोगो को किसी भी तरह की एलर्जी हैं अनार का सेवन उस एलर्जी को बढ़ा सकता हैं.
  • अनार का रस इन्फ्लूएंजा, खांसी, और कब्ज से पीढित व्यक्ति को नहीं दिया जाना चाहिये.
  • अनार ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता हैं अगर इसके सेवन के साथ मेडिसिन भी ली जाए, तो इफ़ेक्ट गलत हो सकता हैं क्यूंकि ब्लडप्रेशर पर फल और मेडिसिन दोनों अपना प्रभाव छोड़ेंगे.
  • कुछ बिमारियों में ली जाने वाली मेडिसिन के साथ अनार को लेने से उसके नुकसान सामने आते हैं जैसे एड्स या मानसिक बीमारी में.

एक अनार या उसका रस किसी भी व्यक्ति के लिए पर्याप्त होता हैं और इसका नियमित सेवन जीवन में कई बदलाव कर सकता हैं. आज के वक्त में हम सभी को आर्टिफीसियल चीजे खाने की आदत हो गई हैं और हम फ्रेश फ्रूट ज्यूस जैसे चीजे लेते ही नहीं हैं.

अनार के फायदे जानने के बाद आप जरुर इसे खाना पसंद करेंगे वैसे भी इसका स्वाद सभी को पसंद आता हैं. कभी-कभी इसे खाना बोरिंग जरुर लगता हैं, क्यूंकि अनगिनत दाने निकालना फिर उसे खाना मुश्किल होता हैं, लेकिन जब इसमें इतने फायदे हैं कि इतनी मेहनत करना तो बनता है.

इस ब्लॉग में कुछ ऐसे पॉइंट भी हैं जिसमे लिखा हैं अनार के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए थोड़ा सावधान भी रहे. अनार के फल के लिए वह लाइन परफेक्ट हैं एक अनार कई आकार, क्यूंकि इस एक अनार के कई फायदे हैं जो हमें लाभ देते हैं.

अन्य पढ़े :

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *