ताज़ा खबर

एंड्राइड 8.0 ओरियो की विशेषताए रिलीज़ डेट और अपडेट | Android 8.0 Oreo Features Release Date and Update in hindi

एंड्राइड 8.0 ओरियो विशेषता, डाउनलोड, रिलीज़ डेट और अपडेट | Android 8.0 Oreo Features Download, Release Date and Update in hindi

तात्कालिक समय में एंड्राइड का प्रयोग लगभग हर व्यक्ति करता है. इस समय आम तौर पर मोबाइल खरीदने का अर्थ ही है, एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन ख़रीदना. एंड्राइड के यूजर आज बहुत अधिक हो चुके है, जो कि विश्व भर में फैले हुए हैं. अतः अपने ग्राहकों पर पकड़ बनाये रखने के लिए गूगल समय समय पर एंड्राइड के नए नए वर्जन लाता रहता है, ताकि एंड्राइड यूजर किसी भी तरह से बोर न हों. हर बार के एंड्राइड अपडेट के साथ ही इसमें कुछ नये फीचर भी आते हैं. यहाँ पर आपको एंड्राइड 8.0 के सभी फीचर बताये जा रहे हैं, अतः यदि आप अपने एंड्राइड सेट को अपग्रेड करना चाहते है अथवा नया एंड्राइड फ़ोन लेने वाले हैं, तो इसे ज़रूर पढ़ें.

android 8.0 oreo

एंड्राइड 8.0 ओरियो के विशेषता (Android 8.0 Oreo Features in hindi)

एंड्राइड 8.0 ओरियो में आई मुख्य और नई विशेषता इस प्रकार हैं :

  1. तेज़ बूट टाइम : एंड्राइड 8.0 में बूट टाइम पुराने एंड्राइड अपडेट्स से काफ़ी तेज़ है. जहाँ पर अपडेट से पहले गूगल पिक्सेल को बूट के लिए कुल 50 सेकंड का वक़्त लगता है, वहीँ अपडेट के बाद महज 18 सेकंड में ही सिस्टम बूट होगा. इससे यह साबित होता है, कि एंड्राइड का यह अपडेट अपने यूजर के लिए ऑनलाइन भी पिछली अपडेट की तुलना में अधिक तेजी से काम करेगा.
  2. नोटीफ़ीकेशन डॉट्स : एंड्राइड के इस अपडेट से आपका एंड्राइड एप्लीकेशन से आने वाले नोटिफिकेशन एप्लीकेशन पर एक डॉट के सहारे पता लगा सकेगा. अतः इसकी सहायता से यूजर को किसी भी एप्लीकेशन के कुल नोटिफिकेशन की संख्या का भी पता लग सकेगा. एमपी सरकार कर्मचारियों के लिए ई – अटेंडेंस एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में यहाँ पढ़ें.
  3. ऑटो फिल और स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन : एंड्राइड 8.0 में ऑटोफिल फीचर दी गयी है, जो कि सिस्टम को ऑटोफिल API की सुविधा देगा तथा सिस्टम में ऑटोफिल फॉर्म और पासवर्ड की सुविधा आ सकेगी. इसमें लास्टपास जैसे पासवर्ड मेनेजर भी कार्य कर सकेंगे. ओरियो में स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन की भी सुविधा रहेगी, जिसकी सहायता से सिस्टम फ़ोन नंबर अथवा किसी एड्रेस को ख़ुद ब ख़ुद परख पायेगा. इसी के साथ हमेशा के कट कॉपी के साथ ही एक अतिरिक्त कालिंग का भी विकल्प सामने प्राप्त हो सकेगा.
  4. सेटिंग विकल्प : एंड्राइड 8.0 में सेटिंग विकल्प के डिजाईन को पुनः से संपादित किया गया है. हालाँकि इसमें विशेष परिवर्तन नहीं किये गये हैं, बल्कि सिर्फ लुक ही बदला गया है. इसकी वाई फाई सेटिंग नेटवर्क और अदर्स के साथ रखा गया है, और अनावश्यक विकल्पों को हटाया भी गया है. नए अपडेट में जिस तरह के सेटिंग की आवश्यकता पड़ सकती है, केवल वैसी सेटिंग ही रखी गयी है. इसकी सेटिंग में एक नयी चीज़ आई है, जिससे आप वाईफाई की सहायता से कालिंग कर सकेंगे. सेटिंग के वाईफाई विकल्प में आपको ‘वाई फाई कालिंग’ का विकल्प दिखेगा, जिसका प्रयोग करके आप कालिंग कर सकेंगे.
  5. पिक्चर इन पिक्चर मोड : एंड्राइड के इस नए अपडेट में एक और ख़ास बात ये है कि आपको ‘पिक्चर इन पिक्चर मोड’ प्राप्त हो सकेगा. दरअसल एंड्राइड 8.0 की यही फीचर मुख्यतः लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करेगी. इसकी सहायता से आप किसी वीडियो को फ़ोन पर देखते समय वीडियो छोटे से विंडो में मिनीमाइज करके अन्य काम कर सकेंगे. यह फीचर यूट्यूब में हैं, किन्तु आपको यूट्यूब रेड को जारी रखने की आवश्यकता होती है.
  6. गूगल प्ले म्यूजिक नोटिफिकेशन : इस अपडेट में म्यूजिक नोटिफिकेशन का आकार छोटा कर दिया गया है, हालाँकि इसी के साथ इसके लुक को आकर्षक किया गया है. फ़ोन पर म्यूजिक सुनते समय नोटिफिकेशन का रंग ख़ुद ब ख़ुद बदलता रहेगा. इस तरह से रेगुलर प्लेबैक के साथ ही आपका म्यूजिक नोटिफिकेशन तरह तरह के रंगों में आपके सामने आयेंगे, जो कि बहुत आकर्षक होने वाला है.
  7. गूगल प्ले प्रोटेक्ट : एंड्राइड 8.0 में गूगल प्ले प्रोटेक्ट दिया गया है. अतः यदि आप अपने फ़ोन में अपने पसंदीदा साइट्स से APK फाइल के एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं अथवा आप किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप एंड्राइड 8.0 में बेझिझक यह कर सकते हैं. इससे आपके सिस्टम को कुछ नहीं होगा क्यों कि आपके फ़ोन में गूगल प्ले प्रोटेक्ट रहेगा.

एंड्राइड ओरियो कैसे डाउनलोड करें (Android 8.0 Oreo Download)

विभिन्न स्मार्ट फ़ोन में एंड्राइड ओरियो डाउनलोड करने के लिए विभिन्न लिंक हैं, जिसकी सहायता से अपने स्मार्ट फ़ोन में ओरियो डाउनलोड करके अपना फ़ोन अपग्रेड कर सकते हैं, नीचे कुछ स्मार्टफ़ोन के लिए लिंक दी जा रही है, जिससे आप एंड्राइड ओरियो डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड के बाद आपका फ़ोन ख़ुद ही एंड्राइड 8.0 के अंतर्गत अपग्रेड हो जाएगा. स्मार्ट फोन अब हिंदी में यहाँ पढ़ें.

  • Nexus 5X : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#flash
  • Nexus 6P : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Nexus Player : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel C : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel (Telstra, Rogers, TMO, Sprint, USCC, Project Fi) : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel XL (other carriers) : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#flash

एंड्राइड ओरियो रिलीज़ डेट (Android 8.0 Oreo Release Date)

एंड्राइड ओरियो के स्कोरर्स कोड 21 अगस्त को रिलीज़ कर दिए गये हैं. इसका औपचारिक रिलीज़ डेट अभी घोषित नहीं किया गया है.

एंड्राइड 8.0 अपडेट (Android 8.0 Oreo Update)

एंड्राइड 8.0 इतना आकर्षक है कि सब लोग अपने फ़ोन में इसे अपडेट करना चाहेंगे, किन्तु इससे पहले यह जानना आवश्यक है, कि किन स्मार्ट फ़ोन अथवा एंड्राइड सिस्टम में यह अपडेट किया जा सकेगा.

  • Google Pixel, Pixel XL, Pixel C, Nexus 5X, 6P, Nexus Player के लिए एंड्राइड 8.0 का अपडेट पाया जा सकेगा.
  • Lenovo K8 Note के लिए भी इसके अपडेट पाए जा सकेंगे. इसी के साथ 2017 के Lenovo K सीरीज के अन्य फ़ोन के लिए भी यह अपडेट पाया जा सकेगा.
  • Asus ZenFone 3 and ZenFone 4 के लिए भी एंड्राइड अपडेट प्राप्त होगा. Asus ने ख़ुद भी इस बात की घोषणा की है, कि बहुत ही जल्द यह कंपनी एंड्राइड 8.0 अपडेट के साथ नये स्मार्ट फ़ोन निकालेगी. हालाँकि इसके लिए कंपनी ने 2018 का समय तय किया है, अतः अभी एंड्राइड 8.0 वाले स्मार्ट फ़ोन प्राप्त नहीं हो सकेंगे.
  • Micromax Canvas Infinity अपनी रिलीज़ के समय ही इस बात का ऐलान किया था कि यह कंपनी अपने canvas infinity यूजर को एंड्राइड 8.0 का अपडेट मुहैया कराएगी. अतः इस स्मार्ट फ़ोन के यूजर भी इस अपडेट का आनंद उठा सकेंगे.
  • HTC U11, U Ultra, 10 यूजर को भी एंड्राइड ओरियो का अपडेट प्राप्त हो सकेगा. इसके लिए रोलआउट प्लान की घोषणा कंपनी द्वारा जल्द ही की जायेगी. साथ ही ताइवान की यह कंपनी एंड्राइड ओरियो के साथ अपने नए मॉडल के फ़ोन भी लाएगी.
  • Moto और Nokia एंड्राइड फोन के लिए भी यह अपडेट प्राप्त होगा. जहाँ पर Nokia के चारों एंड्राइड फ़ोन के लिए यह अपडेट हासिल होगा, वहीँ दूसरी तरफ Moto के सिर्फ उन स्मार्टफ़ोन के लिए यह अपडेट प्राप्त होगा जो वर्ष 2017 में लॉन्च हुए हैं.
  • Coolpad Cool Play 6 के लिए भी यह अपडेट प्राप्त होगा. कंपनी ने यह घोषणा किया है कि वर्ष के अंत तक लोगों को एंड्राइड के इस वर्शन का अपडेट प्राप्त हो सकेगा. एंड्राइड ओरियो के साथ आने वाले स्मार्ट फ़ोन को कंपनी भारत में अमेज़न इंडिया के सहारे बेचेगी.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *