क्रिकेटर अनिकेत चौधरी की जीवनी | Aniket Choudhary Cricketer Biography in Hindi

क्रिकेटर अनिकेत चौधरी की जीवनी (परिवार, रिकॉर्ड, आईपीएल टीम) [Aniket Choudhary Cricketer Biography in Hindi, Height, Family, Record. Caste] 

विश्वकप के बाद वेस्टइंडीज में बांग्लादेश के हाथों हुई हार से एक लड़का रात भर सड़कों पर निकल कर घूमता है, सो नहीं पाता है. क्रिकेट उसके जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य था. उसे लगा कि शायद जहीर स्वीगिंग यार्कर फेंकते तो तमीम इकबाल को आउट कर देता. हाल में ही बांग्लादेश के एक प्रैक्टिस  मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला तो वह लड़का तमीम इकबाल को उसी तरह से आउट करके अपने उस वयस्क अनुभव को पूरा करता है. उस लड़के का नाम है अनिकेत चौधरी. इसके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है.

पूरा नाम 

अनिकेत चौधरी

जन्म स्थान एवं तारीख

28 जनवरी 1990, राजस्थान

गेंदबाज

बाएं हाथ के तेज

पेशा

क्रिकेटर

शिक्षा

कम्प्यूटर इंजीनियर

जाति

राजपूत

पसंदीदा खिलाडी

ज़हीर खान

आयु

30 वर्ष

ऊंचाई

193 सेमी

पिता का नाम

विनोद चौधरी

IPL टीम

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर

क्रिकेटर अनिकेत चौधरी की जीवनी ( Aniket Choudhary Cricketer Biography in Hindi)

Aniket Choudhary

अनिकेत चौधरी का जन्म और शिक्षा (Aniket choudhary’s birth and education)

मिशेल स्टार्क के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी का जन्म 28 जनवरी 1990 में हुआ. अनिकेत राजस्थान के बीकानेर शहर से सम्बन्ध रखते है. इनका पूरा नाम अनिकेत विनोद चौधरी है. अनिकेत चौधरी ने पेशे से कम्प्यूटर इंजीनियर के रूप में भी कार्य किया है. 2011 में स्नातक पूरा करने के बाद अनिकेत कई नौकरियों को छोड़ते हुए मौके का इंतजार कर रहे थे. इससे पहले राजस्थान टीम के लिए खेलने वाले अनिकेत आईपीएल में किंग्स इलेवन के लिए चुने गये थे.

घरेलू क्रिकेट (Domestic cricket)

कुछ वर्ष पूर्व अनिकेत का चयन न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर हुए मैच में इंडिया ए टीम के लिए हुआ था. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अनिकेत की गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क से मेल खाती है.  अपनी लंबाई और गति का अदभुत संयोजन करते हुए बल्लेबाज को परेशान करने में सफल हुए हैं. अनिकेत ने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू वर्ष 2011 में राजस्थान के लिए ईरानी कप में खेलते हुए किया था और उस मैच में उसने रेस्ट ऑफ इंडिया टीम के विरूद्ध 4 विकेट लेकर चयनकर्ताओं को प्रभावित कर दिया. इसके बाद आने वाले मैच में भी अनिकेत ने शानदार प्रदर्शन किया. क्रमश: राजस्थान की टीम में वे अपना स्थान बनाते गये. अनिकेत ने एक ही मैच में 58 रन देकर 10 विकेट लेकर अपना नाम चयनकर्ताओं के बीच पुख्ता कर लिया. 42 प्रथम श्रेणी के मैंचों में अनिकेत ने कुल 129 विकेट लिये हैं.  वहीं टी 20 में अबतक 24 मैंचों में 34 विकेट लिये हैं. सबसे बढ़िया प्रदर्शन उन्होंने चेन्नई के खिलाफ 30 रन देकर 4 विकेट ले कर किया था.

आईपीएल टीम में अनिकेत चौधरी  का प्रदर्शन 

आईपीएल-10 के लिए बीसीसीआई की तरफ से खिलाड़ियों की इस बार चयन प्रक्रिया में राजस्थान के दो खिलाड़ियों को चुना गया, जिसमें से एक नाम है अनिकेत चौधरी. अनिकेत तेज गेंदबाज के रूप में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की तरफ से शिरकत करेंगे. बंगलोर की टीम ने अनिकेत को दो करोड़ रुपए में खरीदा, जबकि अनिकेत की नीलामी के लिए पहले से निश्चित मूल्य 20 लाख रूपया था. इस बार की चयन प्रक्रिया में एक और गौर करने लायक बात है कि आईपीएल से राजस्थान टीम को बाहर कर देने के बाद भी यहाँ के खिलाड़ी अपने दम पर सुर्खियों में आ रहे है. 

आस्ट्रेलिया के दौरे से पहले भारतीय टीम के साथ प्रैक्टिस (Before the tour of Australia, practice with the indian team)

भारतीय क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया दौरे के पहले अनिकेत चौधरी को टीम के प्रैक्टिस सेशन के लिए बुलाया. चुंकि अनिकेत अपनी लंबाई का फायदा उठाते हैं और स्टार्क की तरह ही एक कोण बनाकर उँचाई से गेंद को स्विंग कराते हैं जो कि काफी खतरनाक होता है. इसी चीज को देखते हुए भारतीय बल्लेबाजों को स्टार्क के विरूद्ध अच्छा खेलने के लिए कोच ने नेट प्रैक्टिस में अनिकेत को बुलाया. एक तरह से देखें तो अनिकेत के लिए यह एक सुअवसर था और इसका असर भी पड़ा कि विराट कोहली की टीम ने आईपीएल में उन्हें उँचे दामों पर खरीद लिया. विराट कोहली  जीवन परिचय के लिए यहाँ पढ़ें.

व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

अनिकेत काफी मुखर(outspoken) और बहिर्मुखी(extroverted) है. सोशल साईट्स पर वे अपनी प्रेमिका और परिवार के साथ तस्वीरों को पोस्ट करते हैं, जिससे पता चलता है कि वे खुद को अन्य सेलीब्रेटी की तरह छुपा कर नहीं रखते. उन्हें छुट्टीयों में घूमना और दोस्तों के साथ लंबी सैर पर जाना भी बहुत पसंद है. राजस्थान के अरावली और विध्यांचल के मध्य बसे जंगलों के मध्य सफारी करना उन्हें बहुत अच्छा लगता है. राजस्थानी खाना उन्हें बहुत पसंद है, पर वे कहीं भी जाते हैं तो उस प्रदेश के खाने को भी खाना चाहते हैं.

अन्य पढ़े:

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *