अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय |Ankita Lokhande Biography In Hindi

अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय, रियल लाइफ Ankita Lokhande Biography In Hindi, Cast, Movie, Jeevan Parichay, Biography, Age, Height, Family

अंकिता लोखंडे एक भारतीय मूल की अभिनेत्री हैं जोकि टेलीविज़न पर ज़ी टीवी पर प्रसारित आने वाले पॉपुलर शो ‘पवित्र रिश्ता’ की मुख्य किरदार में थी. अंकिता के उस टेलीविज़न शो में उनके कोएक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत. वे दोनों 6 साल तक एक दूसरे के साथ रिलेशन में रहे थे. इसके बाद किन्हीं कारणों से इनका ब्रेकअप हो गया. किन्तु हालही में लगभग डेढ़ महीने पहले सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु होने के बाद वे उनके घर उनके परिवार से मिलने पहुंची थी. अंकिता ने हालही में बिहार पुलिस को अपना बयान देते हुए कहा है कि रिया चक्रवर्ती के साथ रिलेशन में सुशांत काफी परेशान थे, वह उसे बहुत परेशान करती थी. इस वजह से अभी वे सुर्खियों में चल रही हैं. अंकिता के जीवन के सभी सार एवं सुशांत के साथ इनका संबंध कैसा था यह सब कुछ इस लेख में दिया गया है. इसे अंत तक पढ़िए.

ankita lokhande

अंकिता लोखंडे का परिचय

नाम अंकिता लोखंडे
अन्य नाम तनूजा लोखंडे
निक नेम अंकी एवं मिन्टी
पेशा अभिनेत्री
प्रसिद्धि टीवी शो पवित्र रिश्ता में ‘अर्चना मानव देशमुख’ के किरदार से
जन्म 19 दिसंबर, 1984 में
उम्र 35 साल
हाइट 5 फुट 5 इंच
जन्म स्थान इंदौर, मध्यप्रदेश, भारत 
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर उज्जैन, मध्यप्रदेश, भारत
धर्म हिन्दू
जाति मराठी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पति / बॉयफ्रेंड पूर्व अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत एवं विक्की जैन (व्यवसायी)
नेट वर्थ 1 लाख प्रति एपिसोड

बेबी डॉल सिंगर कनिका कपूर का कैसे हुआ कॉविड – 19 का ईलाज जानें यहाँ.

अंकिता लोखंडे का परिवार (Family)

अंकिता के पिता शशिकांत लोखंडे
अंकिता की माता वंदना पंदिस लोखंडे
अंकिता का भाई सूरज लोखंडे
अंकिता की बहन ज्योति लोखंडे

अंकिता लोखंडे का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में एक मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में हुआ. इनके पिता एक बैंकर हैं एवं इनकी माता एक गृहणी के साथ ही साथ एक टीचर भी हैं. इसके अलावा अंकिता के परिवार में उनके 2 छोटे भाई एवं बहन भी है.

अंकिता लोखंडे का शुरुआती जीवन (Early Life)

अंकिता ने अपनी स्कूली एवं कॉलेज की पढ़ाई इंदौर से ही पूरी की. अंकिता की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है. अंकिता को बचपन से ही एक्टिंग करना पसंद था. ये कॉलेज में कई सारी गतिविधियों में हिस्सा लिया करती थी. इन सभी कारणों से सन 2005 में वे इंदौर से मुंबई आ गई. यहाँ से उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत की. हालांकि एक्टिंग के अलावा अंकिता एक समय में बैडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुकी हैं.

पी वी सिंधु ने किस तरह से ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम ऊँचा किया यहाँ पढ़ें.

अंकिता लोखंडे का टेलीविज़न में करियर (Television Career)

अंकिता ने सबसे पहले अपना अभिनय टेलीविज़न पर दिखाया. इससे पहले इन्होने ज़ी सिनेस्टार्स का हिस्सा बनकर ऑडिशन दिया, जिसमें एकता कपूर को इनकी अभिनय शैली काफी पसंद आई. जिसके बाद एकता ने उन्हें अपने लोकप्रिय टेलीविज़न शो ‘पवित्र रिश्ता’ में अर्चना के किरदार के लिए चुना. इस टेलीविज़न शो में अंकिता मुख्य भूमिका में नजर आई थी. इनके अभिनय को लोगों ने बहुत सराहा गया, जिसके चलते अंकिता ने साल 2009 से लेकर साल 2014 तक इस शो में काम किया. इस सीरियल में उनके साथ उनके कोएक्टर सुशांत सिंह राजपूत थे. इनके साथ अंकिता की केमिस्ट्री लाजवाब होने के कारण यह शो सुपरहिट हो गया था.

इसके साथ ही साल 2011 में सोनी टीवी में आने वाले रियलिटी शो कॉमेडी सर्कस का भी अंकिता हिस्सा बनी. इसके बाद साल 2013 में भी ये एक लघु श्रृंखला ‘एक थी नायका’ में प्रज्ञा कपूर का किरदार निभाती दिखी. साल 2014 में अंकिता ने पवित्र रिश्ता सीरियल में अर्चना के किरदार के साथ ही उसकी पोती का भी किरदार निभाया था. अंकिता ने कलर्स चैनल में आने वाले रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ भी किया था. जिसमें वे काफी अच्छा डांस करती हुई दिखाई दी थी. फिर उन्होंने अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर छलांग लगाई.

अंकिता लोखंडे का फिल्मों में करियर (Bollywood Career)

अंकिता लोखंडे ने भले की टीवी शो छोड़ दिया हो लेकिन अंकिता को कुछ साल तब कड़ी मेहनत करने के बाद भी कोई मूवी नहीं मिली. लेकिन उन्होंने मेहनत करना नहीं छोड़ा. फिर उन्हें साल 2018 में संजय लीला भंसाली की बड़े बजट की फिल्म ‘पद्मावत’ में एक सहायक किरदार में बड़ी भूमिका निभाने का मौका मिला था. किन्तु अंकिता इसके लिए तैयार नहीं थी जिसके चलते उन्होंने इसके लिए मना कर दिया. इसके बाद इसी साल उन्हें फिल्म मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी में सहायक किरदार झलकारीबाई की भूमिका के लिए चुना गया. इस फिल्म में मुख्य किरदार लक्ष्मी बाई के रूप में कंगना रानौत दिखाई दी थी. यह फिल्म साल 2019 के शुरुआत में ही रिलीज़ हुई थी. झलकारीबाई के किरदार में इनका अभिनय लोगों को पसंद आया. यह फिल्म अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी लोकप्रिय रही थी. इसके बाद अंकिता फिल्म ‘बाघी 3’ में नजर आई. यह फिल्म साजिद नडियाडवाला द्वारा निर्देशित की थी जिसमें मुख्य किरदार टाइगर श्रोफ का था. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर एवं रितेश देशमुख भी नजर आये हैं.

इस तरह से इनक अब तक का टेलीविज़न एवं बॉलीवुड में करियर रहा है. अंकिता के फैन्स अटकलें लगायें हुए हैं कि अंकिता आने वाले कुछ सालों काफी फ़िल्में कर सकती हैं.

दिल बेचारा फिल्म अभिनेत्री संजना संघी के अभिनय करियर की शुरुआत किस फिल्म से हुई जाने यहाँ.

अंकिता लोखंडे का सुशांत सिंह राजपूत के साथ संबंध (Relation b/w Ankita and Sushant)

अंकिता लोखंडे एवं सुशांत सिंह राजपूत पहली बार टीवी शो ‘पवित्र रिश्ता’ के दौरान ही मिले थे. उन्होंने साथ में लगभग साढ़े 4 साल तक काम किया. जिसके कारन उनके बीच नजदीकियां बढने लगी और वे एक दूसरे को डेट करने लगे. वे इस रिलेशनशिप में 6 साल तक रहे. टीवी शो छोड़ने के बाद भी ये दोनों लगभग 2 साल रिलेशनशिप में रहे थे, किन्तु किन्हीं कारणों से इन दोनों के बीच सब ख़त्म हो गया दोनों एक दूसरे से अलग हो गये. हालांकि जब वे एक साथ थे तब काफी चर्चाएँ हुई थी कि ये दोनों शादी कर रहे हैं. यहाँ तक कि कुछ लोगों ने इनकी एक एडिटेड फोटो भी वायरल कर दी थी, जिससे लोग मानने लगे की इनकी शादी हो गई है. लेकिन बाद में सब क्लियर हो गया. भले ही अंकिता ने सुशांत का साथ छोड़ दिया हो, लेकिन अंकिता की सुशांत की बहन के साथ बोडिंग बॉन्डिंग बहुत अच्छी थी. उनकी बातें होती रहती थी.

अंकिता लोखंडे की इंगेजमेंट (Engagement)

अंकिता का सुशांत के साथ रिश्ता दूटने के बाद उन्हें एक नया पार्टनर मिला, जोकि एक बिज़नेसमैन हैं जिनका नाम है विक्की जैन. कहा जा रहा है कि अंकिता और विक्की की इंगेजमेंट भी हो गई है. जल्द ही वे एक दूसरे के शादी के बंधन में बंध सकते हैं.

सुंदरबेन जेठ मधारपर्या कौन हैं इनके जीवन की कहानी यहाँ पढ़ें.

अंकिता लोखंडे की पसंद एवं नापसंद (Likes and Dislikes)

खाने में पसंद नॉन – वेजीटेरियन
पसंद डांसिंग, स्विमिंग, बैडमिंटन खेलना, शॉपिंग एवं सॉफ्ट म्यूजिक सुनना
पसंदीदा व्यंजन भिन्डी, दाल फ्राई, बटर चिकन
पसंदीदा अभिनेता पॉल वॉकर, साइमन हेल्बर्ट
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित एवं शिल्पा शेट्टी
पसंदीदा रेस्तौरेंट मुंबई में अर्बन तड़का
पसंदीदा म्यूजिक सॉफ्ट रोमांटिक सोंग्स एवं गज़ल
पसंदीदा कलर सफेद
पसंदीदा यात्रा करने की जगह लद्दाख

अंकिता लोखंडे का विवाद (Controversy)

अंकिता लोखंडे विवादों में भी नजर आई. वह विवाद यह था कि अंकिता ने एक बार किसी पार्टी में अपने बॉयफ्रेंड सुशांत सिंह राजपूत को सभी लोगों के सामने थप्पड़ मारा था. इसका कारण यह था कि सुशांत में पार्टी में बहुत अधिक शराब पी ली थी. जिसके कारन वे कण्ट्रोल में नहीं थे और अपने आसपास की लडकियों के साथ डांस कर रहे थे. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि अंकिता को उनके टीवी शो करते समय सेट पर काफी ताने भी मिलते थे कि वे प्रोफेशनल नहीं हैं.

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का कैंसर की बीमारी के चलते हुआ निधन.  

अंकिता लोखंडे को मिले अवार्ड (Awards)

अंकिता को टीवी शो पवित्र रिश्ता में किये गये अभिनय के लिए कई सारे अवार्ड मिले थे. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं –

  • उन्हें साल 2010 में मुख्य किरदार में डेब्यू करने के लिए तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड मिला था.
  • जीआर8 फेस ऑफ द ईयर के लिए भारतीय टेलीविज़न अकादमी अवार्ड साल 2010 में दिया गया था.
  • मुख्य रोल में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड साल 2011 में दिया गया.
  • इसी साल ड्रामा सीरीज में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए स्टार गाइड अवार्ड भी दिया गया.
  • साल 2012 में टेलीविज़न पर्सनालिटी ऑफ द ईयर के लिए भारतीय टेली अवार्ड दिया गया था.
  • इसी साल लीड रोल में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 5 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड भी अंकिता को मिला.
  • साल 2014 में अंकिता को ड्रामा सीरीज में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए स्टार गाइड अवार्ड भी दिया गया था.

इस तरह से अंकिता का अब तक का जीवन बीता, जिनमें उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की. उम्मीद है आने वाले दिनों में उनकी और भी फ़िल्में रिलीज़ होंगी. जिसमें वे अपने अभिनय से अपने फैन्स को खुश कर सकेंगी.

FAQ

Q : अंकिता लोखंडे के पति कौन है ?

Ans : अविवाहित है.

Q : अंकिता की मंगेतर कौन है ?

Ans : विक्की जैन, जोकि एक बिज़नेसमैन हैं.

Q : सुशांत और अंकिता का ब्रेक अप क्यों हुआ ?

Ans : अंकिता ने एक बार सुशांत को सबके सामने थप्पड़ मारा था, क्योकि वे नशे में थे और लडकियों के साथ डांस कर रहे थे.

Q : अंकिता लोखंडे का वर्तमान में बॉयफ्रेंड कौन है ?

Ans : अंकिता लोखंडे विक्की जैन नाम के एक बिज़नेस मैन के साथ इंगेज्ड हैं.

Q : अंकिता लोखंडे ने सुशांत आत्महत्या केस में क्या कहा ?

Ans : अंकिता ने कहा कि सुशांत ने उन्हें उनकी फिल्म के लिए बधाई देने के लिए मैसेज किया था. जिसके बाद उनकी बात हुई थी, तो उन्होंने बताया कि उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती उन्हें काफी परेशान करती हैं, वे इस रिलेशन को ख़त्म करना चाहते थे.

Q : क्या अंकिता लोखंडे का कोई बेबी है ?

Ans : नहीं.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *