Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय एवं आने वाली फ़िल्में | Anushka Sharma Biography and Upcoming Movies in Hindi

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय एवं आने वाली फ़िल्में (Anushka Sharma Biography, caste and Upcoming Movies in Hindi) (Last Update November 2018)

अनुष्का शर्मा भारत की जानी मानी बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री एवं मॉडल हैं, जिन्होंने अपनी अभिनय क्षमता से लाखों दिनों में जगह बनाई है. इन्होने फिल्मों में विभिन्न किरदारों के माध्यम से अपने आप को एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में व्यक्त किया है. कुछ समय पहले इन्होंने अपनी खुद की एक प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की है. इसलिए वे एक फिल्म निर्माता भी बन गई है. पिछले साल अनुष्का का विवाह विराट कोहली के साथ हुआ, जोकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं. इनके बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे लेख को पूरा बढ़ सकते हैं.

anushka sharma

जन्म एवं परिचय (Birth and Introduction)

1. पूरा नाम (Full Name) अनुष्का शर्मा कोहली
2. अन्य नाम (Nick Name) अनु, नुशी
3. जन्म (Birth Date) 1 मई, 1988
4. जन्म स्थान (Birth Place) अयोध्या, उत्तरप्रदेश, भारत
5. पेशा (Profession) अभिनेत्री एवं फिल्म निर्माता
6. उम्र (Age) 30 वर्ष
7. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
8. होमटाउन (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
9. डेब्यू (Debut) फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’
10. धर्म (Religion) हिन्दू
11. जाति (Caste) ब्राह्मण
12. राजनीतिक झुकाव (Political Inclination) भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
13. पता (Address) बद्रीनाथ टावर्स, 20 वीं मंजिल, 7 वां बंगला, अंधेरी, मुंबई
14. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
15. राशि (Zodiac Sign / Sun Sign) वृषभ
16. वेतन / नेट वर्थ (Salary / Net Worth) 8-9 करोड़ रूपये प्रति फिल्म वेतन एवं कुल नेट वर्थ 9 मिलियन डॉलर

 परिवार की जानकारी (Family Details)

1. पिता का नाम (Father’s Name) कर्नल अजय कुमार शर्मा
2. माता का नाम (Mother’s Name) आशिमा शर्मा
3. भाई का नाम (Brother’s Name) कार्नेश शर्मा
4. पति का नाम (Spouse Name) विराट कोहली
5. शादी की तरीख (Marriage Date) 11 दिसंबर, 2017

इनका जन्म उत्तरप्रदेश के अयोध्या शहर में हुआ था, लेकिन इनकी परवरिश बैंगलोर में हुई. इनके पिता एक आर्मी अधिकारी थे, एवं इनकी माता एक गृहणी है. उनका एक बड़ा भाई है जिन्होंने शुरुआत में मर्चेंट नेवी में सेवा की थी और अब ये एक फिल्म निर्माता है. इस प्रकार अनुष्का एक आर्मी बैकग्राउंड से संबंध रखती हैं. इसका उनके जीवन पर महत्वपूर्ण योगदान रहा है. सन 2012 में टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि – “उन्हें यह कहते हुए बहुत गर्व होता है, कि वे एक सेना अधिकारी की बेटी है, जोकि एक अभिनेत्री होने से ज्यादा है.”

शिक्षा एवं शुरूआती जीवन (Education and Early Life)

अनुष्का पैदा तो उत्तरप्रदेश में हुई थी, लेकिन ये पली बढ़ी बैंगलोर में. इसलिए इनकी स्कूली शिक्षा भी बैंगलोर के आर्मी स्कूल से हुई. इसके बाद इन्होने कला में माउन्ट कारमेल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. उन्हें मूल रूप से मॉडलिंग या पत्रकारिता में करियर बनाने की इच्छा थी, और अभिनेत्री बनना उनका सपना नहीं था. ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई जाने का फैसला किया.  

मॉडलिंग करियर (Modelling Career)

स्टाइल सलाहकार प्रसाद बिदापा ने अनुष्का को मॉडल बनाने में अहम भूमिका निभाई. इसके चलते अनुष्का ने खुद को एलिट मॉडल मैनेजमेंट में नामांकित किया. सन 2007 में ये डिज़ाइनर वेंडेल रोड्रिक्स लेस वैम्प्स शो के लिए लैकमे फैशन वीक में रैंप पर चली, और स्प्रिंग समर 2007 कलेक्शन में उन्हें फाइनल मॉडल चुना गया. इसके बाद उन्हें एक के बाद एक कई सारे ब्रांड के विज्ञापनों में काम करने का मौका मिला. उन्होंने सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नाथला अभूषण और फ़िएट पालियो जैसे ब्रांड के लिए काम किया. विज्ञापनों में उनके द्वारा किये गए अभिनय से उन्हें लगने लगा कि उनका जन्म अभिनय के क्षेत्र में काम करने के लिए ही हुआ है. इसी के चलते मॉडलिंग करने के दौरान उन्होंने एक एक्टिंग स्कूल में शामिल होने का निर्णय लिया और फिर उन्होंने फिल्म में अभिनय करने के लिए ऑडिशन देना शुरू कर दिया.   

फिल्मों में करियर (Anushka Sharma Film Career)

ऑडिशन के दौरान उन्होंने यशराज फिल्म्स स्टूडियो में अपनी स्क्रीन टेस्ट दी. ऑडिशन देने के बाद उन्हें 3 फ़िल्में ऑफर हुई, जिसको उन्होंने साइन किया. इस कॉन्ट्रैक्ट एवं इनके अब तक के करियर में इनके द्वारा अभिनीत फिल्मों के बारे में यहाँ जानकारी दी गई है –

अनुष्का की पहली फिल्म (Anushka Sharma First Film)

अनुष्का ने सन 2008 में आदित्य चोपड़ा की रोमांटिक नाटक फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से अपने फिल्म के करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में सुपरस्टार शाहरुख़ खान का मुख्य किरदार था. अनुष्का इस फिल्म में तानी साहनी के किरदार में नजर आई थी, जो फिल्म में एक मुख्य किरदार था. उन्होंने इस फिल्म में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ एवं ‘सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू’ के लिए कई सारे अवार्ड्स में नामांकित भी किया गया था. यह फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक सफलता वाली फिल्म एवं सन 2008 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. 

अन्य फ़िल्में (Other Films)

इसके बाद इनकी अगली फिल्म एक क्राइम – कॉमेडी फिल्म थी, जिसका नाम था ‘बदमाश कंपनी’. इस फिल्म में उनके साथ शाहिद कपूर, वीर दास एवं मियांग चैंग ने भी अभिनय किया था. यह फिल्म सन 2010 में आई थी. इस फिल्म के बाद उन्होंने ‘बैंड बाजा बारात’ फिल्म में रणवीर सिंह के साथ काम किया था. रणवीर की यह डेब्यू फिल्म थी. इस फिल्म के साथ अनुष्का ने यशराज फिल्म्स के साथ किये 3 फिल्मों के कॉन्ट्रैक्ट को पूरा किया. इस फिल्म में इनका किरदार एक ‘वेडिंग प्लानर’ का था, जिसका नाम श्रुति कक्कर था. इस फिल्म में उनके किरदार को काफी अधिक पसंद किया गया था.

  • यशराज फिल्म्स के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट पूरा कर लेने के बाद उन्होंने सन 2011 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘पटयाला हाउस’ में काम किया था. इस फिल्म में उनके प्रदर्शन की काफी सराहना भी की गई थी.
  • इसी वर्ष इनकी एक और फिल्म आई ‘लेडीज वर्सेज रिक्की बहल’. इस फिल्म में उन्हें आलोचकों द्वारा मिली – जुली प्रतिक्रिया प्राप्त हुई.
  • इन्होने सन 2012 में यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित की गई आखिरी फिल्म ‘जब तक है जान’ में शाहरुख़ खान एवं कैटरीना कैफ के साथ सहायक भूमिका निभाई. इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले. यह फिल्म सन 2012 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी.
  • सन 2013 में उन्होंने विशाल भारद्वाज के राजनीतिक व्यंग्य पर आधारित फिल्म ‘मटरू की बिजली का मन डोला’ में मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में अनुष्का के साथ – साथ कुछ अन्य मशहूर कलाकार भी थे, लेकिन फिर भी यह फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप थी.
  • सन 2014 में राजकुमार हिरानी के धार्मिक व्यंग्य पर आधारित फिल्म ‘पीके’ में इन्होंने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था. इस फिल्म में मुख्य किरदार में आमिर खान थे. फिल्म में अनुष्का के किरदार का नाम ‘जग्गू यानि जगत जननी’ था. इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया था, और यह फिल्म न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर के कई देशों में बहुत पसंद की गई थी. इसके साथ ही अनुष्का ने खुद की एक प्रोडक्शन कंपनी ‘क्लीन स्लेट फिल्म्स’ का लांच किया.
  • सन 2015 में अनुराग कश्यप की क्राइम – ड्रामा फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ आई. इस फिल्म में अनुष्का ने एक जैज़ गायक रोसी नोरोन्हा के किरदार को निभाने के लिए कड़ी मेहनत की थी, लेकिन आलोचकों को प्रभावित करने में यह फिल्म कामयाब नहीं हो सकी.
  • इसके बाद उन्होंने सोया कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह अभिनीत एक फिल्म में काम किया था यह फिल्म जोया अख्तर द्वारा निर्देशित की गई थी जोकि एक कॉमेडी नाटक फिल्म थी. इस फिल्म का नाम ‘दिल धड़कने दो’ था. इस फिल्म में इन्होने क्रूज जहाज पर एक डांसर के रूप में सहायक भूमिका निभाई थी.
  • इसके बाद सन 2016 में यशराज फिल्म्स बैनर तले बनी रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘सुल्तान’ में इन्होने सुपरस्टार सलमान खान के साथ काम किया. इस फिल्म में उन्होंने आरफा हुसैन की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म के लिए उन्होंने हरियाणवी भाषा में बात करना सीखने के लिए 6 हफ्तों तक प्रशिक्षण प्राप्त किया. किन्तु उन्हें इसके लिए समान्य प्रतिक्रिया मिली, हालाँकि उनका इस फिल्म में प्रदर्शन काफी अच्छा था.
  • साल 2016 अनुष्का की एक और फिल्म आई जोकि करण जौहर के ब्लाकबस्टर रोमेंटिक ड्रामा फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ थी. इसमें उनके साथ रणबीर कपूर एवं ऐश्वर्या राय थी. इस फिल्म में भी इनकी भूमिका काफी अच्छी थी. ये दोनों फ़िल्में सुपरहिट होने के तहत उन्हें वर्ष की सबसे सफल बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में सम्मानित किया गया था.
  • सन 2017 में ये दो फिल्मों में दिखाई दी. पहली फेंटसी कॉमेडी फिल्म ‘फिलौरी’ जिसे उनके द्वारा ही निर्मित किया गया था. और साथ ही इस फिल्म में उन्होंने एक गाने में रैप भी किया था. दूसरी इम्तियाज अली की रोमांस फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ थी. इस फिल्म में उनके साथ मुख्य किरदार में शाहरुख़ खान नजर आये. हालाँकि ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाने में नाकाम रही.
  • साल 2017 दिसंबर में उन्होंने विवाह किया. और विवाह के बाद सन 2018 में उनकी अगली फिल्म एक सुपरनेचुरल होरर फिल्म ‘परी’ थी. यह फिल्म भी सफल नहीं थी, लेकिन उनके रिस्क लेने वाले दृष्टिकोण और विभिन्न मार्गों पर चलने की उनकी इच्छा के लिए उनकी काफी सराहना की गई थी.
  • इस साल इन्होने वरुण धवन के साथ ‘सुई धागा’ और राजकुमार हिरानी की फिल्म संजय दत्त बायोपिक संजू में रणबीर कपूर के साथ काम किया, जोकि काफी हिट फ़िल्में रही.

इस तरह से अब तक इनका फिल्मी करियर काफी अच्छा चला आ रहा है उम्मीद है कि आगे भी इनकी फ़िल्में लोगों को पसंद आती रहेंगी.

अनुष्का शर्मा  आने वाली फ़िल्में (Anushka Sharma Upcoming Movies) (Last Update November 2018)

साल 2018 – 19 में अनुष्का की कुछ फिल्में आने वाली हैं जोकि इस प्रकार हैं –

  • जीरो :- यह फिल्म सुपरस्टार शाहरुख़ खान द्वारा अभिनीत फिल्म है. यह फिल्म आनंद एल राय द्वारा निर्देशित की गई ड्रामा फिल्म है, जोकि अगले महीने यानि दिसंबर में रिलीज़ होगी. इस फिल्म में कैटरीना भी दिखाई देंगी. और इसी के साथ इन तीनों की साथ में यह दूसरी फिल्म होगी. पहली फिल्म में इन तीनों की कैमिस्ट्री को काफी पसंद किया गया था. इस फिल्म से भी यही उम्मीद की जा रही है.
  • पानी :- फिल्म मेकर शेखर कपूर एक ड्रामा फिल्म बनाने जा रहे है जिसका नाम है ‘पानी’. इस फिल्म के रिलीज़ की तारीख एवं इसकी स्टोरीलाइन अभी तक घोषित नहीं की गई है लेकिन यह अगले साल बड़े पर्दे पर आ सकती है. इस फिल्म में अनुष्का शर्मा एवं सुशांत सिंह राजपूत साथ में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा होंगे, और इसके म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान जी होंगे.
  • कनेडा :- दिलजीत दोसांझ अनुष्का शर्मा के साथ इस फिल्म में नजर आने वाले हैं. लेकिन इस फिल्म में इनके साथ अर्जुन कपूर भी होंगे. इस फिल्म का निर्देशन नवदीप सिंह द्वारा किया जा रहा है. यह भी एक ड्रामा फिल्म है जोकि इस साल के अंत में या अगले साल रिलीज़ हो सकती है.          

निर्माता के रूप में करियर (As a Producer)

सन 2015 में अनुष्का ने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी को लांच करने के बाद अपने ही प्रोडक्शन की फिल्म ‘एनएच 10’ में मुख्य भूमिका के रूप में कार्य किया. यह फिल्म एक थ्रिलर फिल्म थी. इस फिल्म को आलोचकों द्वारा सामान्य प्रतिक्रिया मिली थी.

अवार्ड्स एवं उपलब्धियां (Awards and Achievements)

इनके अब तक के करियर में इन्हें प्राप्त अवार्ड्स एवं उपलब्धियां इस प्रकार हैं –

  • इन्हें साल 2013 में फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.
  • साल 2011 में फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में एवं साल 2013 में फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकैडमी अवार्ड (आईफा अवार्ड) भी इनके नाम हुआ था.
  • इसके साथ ही साल 2017 में ‘जीक्यू मैगज़ीन’ द्वारा ‘वूमन ऑफ द ईयर’, ‘वोग मैगज़ीन’ द्वारा ‘गेम चेंजर ऑफ द ईयर’ और ‘पीईटीए इंडिया’ द्वारा ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ में इनका नाम दिया गया था. उससे पहले सन 2015 में उन्हें पीईटीए द्वारा ‘सबसे हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलेब्रिटी’ नाम दिया गया था.

अनुष्का शर्मा का लुक (Anushka Sharma’s Look)

अनुष्का शर्मा एक फैशन स्टाइलिश हैं. दुल्हन के रूप में उन्होंने पूरी जनरेशन को फैशन गोल दिया है. इनका कैसुअल अवतार हमेशा टिप – टॉप, आरामदायक एवं शांत होता है. इनका फ्लाव्लेस कॉम्प्लेक्शन है एवं इनकी मुस्कान पर कई लोग फ़िदा है. इनके लुक के बारे में कुछ जानकारी यहाँ दी गई है –

1. ऊंचाई (Height) 5 फुट 9 इंच
2. वजन (Weight) 55 किलोग्राम
3. फिगर (Figure) 34 – 26 – 34
4. आँखों का रंग (Eye Colour) हल्का भूरा
5. बालों का रंग (Hair Colour) काला
6. जूते का साइज़ (Shoe Size) 8 (यूएस)
7. कपड़े का साइज़ (Dress Size) 2

पसंद एवं नपसंद (Like and Dislike)

इनकी निजी पसंद एवं नपसंद इस प्रकार है –

1. खाने में पसंद (Food Habit) शाकाहारी, जापानी खाना एवं खिचड़ी
2. पसंद (Hobbies) नाचना एवं पढ़ना
3. पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) शाहरुख़ खान, रणवीर सिंह एवं आमिर खान
4. पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress) रानी मुखर्जी, माधुरी दीक्षित
5. पसंदीदा फिल्म (Favourite Films) बॉलीवुड : जब वी मेट, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, चक दे ! इंडिया और दिल से

हॉलीवुड : द शाव्शंक रिडेम्पशन, लाइफ इज ब्यूटीफुल, इन द मूड फॉर लव, फिश टैंक

6. पसंदीदा रंग (Favourite Colour) सफेद, ग्रे, काला एवं नेवी ब्लू
7. पसंदीदा परफ्यूम (Favourite Perfume) राल्फ लौरेन ब्लू
8. पसंदीदा जगह (Favourite Destination) लंदन, पेरिस, हिमालय एवं गोवा
9. पसंदीदा ब्रांड (Favourite Brand) बरबरी, गब्बाना लाइट ब्लू
10. पसंदीदा खेल (Favourite Sport) क्रिकेट

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

अनुष्का न सिर्फ अभिनय करती है बल्कि ये निजी जिंदगी में कई दान एवं प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली परेशानियों से लोगों की मदद करने का समर्थन भी करती है. सन 2013 में उन्होंने एनडीटीवी की ‘हमारी बेटी हमारा गौरव’ फंडराइज़र के हिस्से के रूप में भारत की युवा लड़कियों की शिक्षा का समर्थन भी किया था. सन 2015 में नेपाल भूकंप के पीड़ितों की मदद के लिए एक अभियान शुरू किया था. इसके अलावा अनुष्का सोशल मीडिया पर जानवरों के अधिकारों के लिए भी काफी सक्रिय रहतीं हैं. अक्टूबर 2015 में उन्होंने ‘पाजिटिविटी’ लांच किया, जोकि एक अभियान है जिसका उद्देश्य लोगों को शोर, वायु, पानी और मिट्टी के प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना था. इसके अलावा अक्टूबर 2017 में इन्होने ‘नुश’ नाम की अपनी खुद की कपड़ों की लाइन लांच की.

इस तरह से ये लोगों की मदद कर एवं उनके अधिकारों के लिए कई तरह के अभियानों का हिस्सा बनकर उनका समर्थन करती हैं.

बॉयफ्रेंड्स (Anushka Sharma Boyfriends)

इनकी शादी से पहले इनके कुछ लोगों के साथ अफेयर रहे हैं, जोकि इस प्रकार है –

  • ज़ोहेब युसूफ :- सबसे पहले नाम आता है ज़ोहेब युसूफ का. ये इनके साथ मुंबई आई थीं, जिन्होंने उन्हें मॉडल के रूप में अवसर प्रदान करने के लिए उनका साथ दिया था. लेकिन शुरुआत में उन्हें ऑफर नहीं मिलने के कारण ज़ोहेब अनुष्का का करियर अच्छा बनाने में मदद नहीं कर सके और वे अपने घर वापस आ गये. इसके बाद उनके बीच दूरी के चलते दोनों का रिश्ता टूट गया.
  • रणवीर सिंह :- सन 2010 में फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के दौरान उनकी मुलाकात उनके को – एक्टर रणवीर सिंह से हुई. इसके बाद उन्होंने उस दौरान साथ में 2 फ़िल्में की. जिसके चलते उन दोनों की काफी अच्छी दोस्ती हो गई थी. वे दोनों एक दुसरे को डेट करने लगे थे. किन्तु सन 2013 में किसी कारण से उनका ब्रेकअप हो गया.
  • विराट कोहली :- सन 2013 में ही उनकी मुलाकात भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से हुई. इन दोनों ने एक शैम्पू के ऐड में साथ में काम किया था. और तभी से ये दोनों बहुत ही खास दोस्त बन गये, और दोनों साथ में हैं. इन्होने पिछले साल दिसंबर में इटली में एक निजी समारोह के दौरान शादी की, और दोनों एक रिश्ते में बंध गये.        

विवाद (Anushka Sharma Controversies)

इन्हें कुछ विवादों एवं आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है –

  • भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने ट्विटर पर उनका नाम ‘एबीजे कलाम आज़ाद’ पोस्ट किया था. इसके बाद ट्विटर पर उनकी काफी आलोचना की गई. फिर उन्होंने यह ट्वीट हटा कर एक दूसरा ट्वीट ‘एपीजे कलाम आजाद’ पोस्ट किया, जोकि फिर से गलत था. फिर इसके बाद उन्होंने तीसरी बार फिर से ट्वीट किया और इस बार उन्होंने सही नाम ‘डॉ एपीजे अब्दुल कलाम’ लिखा था.
  • सन 2016 की शुरुआत में इनके और विराट कोहली के रिश्ते के बीच दरार आ गई थी. दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने अनुष्का की फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में अच्छी खासी रकम का निवेश किया था, जोकि दुर्भाग्य से बॉक्स ऑफिस पर असफल रही. फिर जब कोहली ने अनुष्का से पैसे के नुकसान के बारे में पूछा, तो वे बहुत दुखी हुईं. कोहली ने भी उनके ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम पर उन्हें अनफॉलो कर दिया, जोकि उस समय काफी चर्चा का विषय बना हुआ था. किन्तु कुछ महीने बाद दोनों साथ में आ गये.     

रोचक जानकारी (Interesting Facts)

  • सन 2006 में फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में एक दीवार पर अनुष्का की तस्वीर दिखाई दी है. यह उनकी डेब्यू फिल्म की शुरूआत से 2 साल पहली की है.
  • सन 2014 में कश्मीर और असम राज्य बाढ़ से बहुत प्रभावित हुए थे. उनके पुनर्विकास के लिए अनुष्का ने अपना समर्थन दिया था. जिसके लिए उन्होंने ईबे पर फिल्म ‘जब तक है जान’ में उन्होंने जो चमड़े की जैकेट पहनी हुई थी उसकी नीलामी की थी.
  • वे उम्र में सबसे छोटी बॉलीवुड अभिनेत्री हैं, जोकि एक निर्माता भी बन गई है. ये 25 साल की उम्र में निर्माता बनी.
  • यदि अनुष्का एक अभिनेत्री नहीं होती तो वे एक पत्रकार होतीं. मॉडलिंग करने से पहले उन्होंने पत्रकारिता कोर्स के लिए नामांकन किया था.
  • अनुष्का एवं उनका परिवार हरिद्वार में अनंत धाम आत्मबोध आश्रम के एक उत्कृष्ट अनुयायी है. महाराज अनंत बाबा उनके आध्यात्मिक गुरु हैं.
  • उन्होंने सन 2007 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’ में करीना कपूर को देखने के बाद अभिनेत्री बनने का फैसला किया.
  • अनुष्का शर्मा इंटरप्रेंयूर मैगज़ीन में उपस्थित होने वाली पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं.
  • वे शाहरुख़ खान की प्रशंसा एवं सम्मान करती है. अनुष्का का कहना है कि उन्हें शाहरुख़ एक अभिनेता के रूप में ज्यादा पसंद नहीं है लेकिन वे एक बहुत ही अच्छे इंसान हैं.
  • अनुष्का ने अपनी डेब्यू फिल्म के पहले सन 2009 में आई फिल्म ‘3 इडियट्स’ में करीना कपूर की भूमिका के लिए ऑडिशन दिया था.

इस तरह से इन्होने अपने अब तक के करियर में अपने प्रदर्शन से काफी उपलब्धियां हासिल की है. ये एक बहुत ही सुंदर एवं बेहतरीन अभिनेत्री हैं, जिनके लाखों फैन्स हैं.

अन्य पढ़े:

Sneha

स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *