Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

कौन है टनल मैन अर्नोल्ड डिक्स (Who is Arnold Dix Biography in Hindi)

कौन है टनल मैन अर्नोल्ड डिक्स, टनल एक्सपर्ट, जीवन परिचय, उम्र,देश,नागरिकता, धर्म, फीस (Who is Arnold Dix) (Biography, Nationality, Age, Tunnel Expert, Tunnel Man, Religion, Fees, Country)

अर्नोल्ड डिक्स के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना अति आवश्यक हैं कि  यह एक्सपर्ट भारत में क्यों और किस कारणवश चर्चाओं का विषय बने हुए हैं तो चलिए  आप लोगों ने यह तो सुना ही होगा कि अभी एक उत्तराखंड में उत्तरकाशी जगह पर एक 4.5 किलोेमीटर के टनल का निर्माण कार्य किया जा रहा हैं वहाँ पर 41 मजदूर अंदर कार्य कर रहे थे तभी एकदम से पीछे वाली टनल धस गई और टनल में मजदूर 14 से 15 दिन से फंसे हुए थे इसी कारण से अर्नोल्ड डिक्स चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योंकि यह एक भूमिगत एक्सपर्ट हैं जिन्होंने अपने कार्यों से लोगों के दिलों में जगह बना ली हैं विस्तार पूर्वक वर्णन इनके बारे में आपको हमारे लेख में मिलता रहेगा।

Who is Arnold Dix

अर्नोल्ड डिक्स का जीवन परिचय (Arnold Dix Biography in Hindi)

पूरा नामअर्नोल्ड डिक्स
पेशाप्रोफेसर, भूविज्ञान कानून, जोखिम प्रबंध मामलों के एक्सपर्ट
जन्म स्थानऑस्ट्रेलिया
पिता का नामपता नहीं
भारत आने का उद्देश्य41 मजदूरों की जान बचाने के लिए
वेबसाइटwww.arnolddix.com

कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स (Who is Arnold Dix)

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले अर्नोल्ड डिक्स जो एक टनल एक्सपर्ट हैं इन्होंने अपनी पढ़ाई भूमि विज्ञान जो की प्रबंध मामलों में करके और इसी में अपने आप को एक्सपर्ट बना लिया अगर देखा जाए तो व एक प्रोफेसर का भी कार्य करते हैं जब देश विदेशों में इस प्रकार की किसी को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं तो इन्हें एक्सपर्ट के तौर पर बुलाया जाता हैं की भूमि में हो रही आपदा रूपी गतिविधियाँ से कैसे अपने कार्यों में सफल हुआ जाए। अर्नोल्ड डिक्स ने अपनी पढाई के साथ प्रोफेसर भी बने हैं वो इसमें प्रोफेसर का कार्य करते हैं और यह प्रोफेसर इन इंजीनियरिंग एंड ऑफ काउंसिल वाइट & केसकेस हैं। इनकी वेबसाइट के माध्यम से यह पता चला हैं कि इनका जो कार्य होता हैं व highly confidential होता हैं जो बहुत कम लोगों को पता रहता हैं।

अर्नोल्ड डिक्स की शिक्षा

अर्नोल्ड डिक्स की शिक्षा की बात कर ले तो इन्होंने अपनी शिक्षा इंजीनियरिंग के रूप में पूर्ण की हैं और यह भूमिगत कार्यों के एक्सपर्ट भी हैं जैसे अभी हाल ही की बात कर ले तो उत्तरकाशी में 41 मजदूरों के टनल निर्माण में जो ढह गई थी वहाँ पर इन्होंने एक एक्सपर्ट के रूप में 41 मजदूरों को बड़ी चतुराई से आसानी पूर्वक निकाल दिया और यह इसीलिए भूमिगत कार्यों के एक्सपर्ट के रूप में भी जाने जाते हैं।

अर्नोल्ड डिक्स की भूमिका के रूप में

  • डोनाल्ड डिक्स मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालने वाले एक एक्सपर्ट हैं जो ऑस्ट्रेलिया से आये थे और वह भूमिगत और परिवहन ढांचे के विशेषज्ञ भी हैं।
  • वह भूमिगत निर्माण से जुड़ी घटनाओं के भी बारे में बताते हैं और साथ ही साथ टनल बनाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। और सलाह भी प्रदान करते हैं।
  • अर्नोल्ड डिक्स ब्रिटिश Institute of investigators में barrester भी हैं या बने हुए हैं।
  • अर्नोल्ड इंजीनियरिंग भूविज्ञान और कानून के मामलों में 3 दशकों का इन्हें अनुभव भी हैं।
  • अपनी भूमिकाओं के कारण साल 2022 में उन्हें अमेरिका के नेशनल फायर प्रोटेक्शन Association द्वारा समिति सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो इनके लिए बहुत ही सम्मानीय हैं।

अर्नोल्ड डिक्स उत्तरकाशी टनल

यह चर्चा का विषय तब बने रहे जब उत्तरकाशी का टनल ढह गया  और फिर इन्हें दो चार दिन बाद ऑस्ट्रेलिया से इस रेस्क्यू के लिए बुलाया गया और वह अपने कार्य को बखूबी निभाने के बाद सभी मजदूरों को सही सलामत बाहर निकाल लिया उम्मीद और संघर्ष की जीत हो गई अगर देखा जाए तो 17 दिनों तक उत्तरकाशी के 41 मजदूरों को सुरंग में आज इन्हें एक्सपर्ट की मदद से सुरक्षा पूर्वक बाहर निकाल लिया गया हैं अगर देखा जाए तो दुनिया के कई एक्सपर्ट को रेस्क्यू अभियान में शामिल किया गया था अर्नोल्ड डिक्स 20 November को सुरंग स्थल पर पहुंचकर लोगों को पॉजिटिव रहने की सलाह प्रदान कर रहे थे आज दिन रात सुरंग के अंदर मजदूरों से बात चित करने में लगे हुए थे और अपना कार्य भी कर रहे थे।

सरकार की प्रतिक्रिया क्या रही अर्नोल्ड डिक्स के प्रयासों पर 

भारत देश के प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी और देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने अर्नोल्ड डिक्स के प्रयासों की सराहना करते हुए इस सफल अभियान को पूर्ण करने के लिए बधाई का पात्र बनाया. जो ऑस्ट्रेलिया के भारत में उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन हैं और ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री एंथोनी अलबानीज़ ने फंसे हुए 41 श्रमिकों को निकालने के लिए भारतीय एजेंसियों को बधाई दी हैं और साथ ही साथ तकनीकी विशेषज्ञ प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया प्रोफेसर और सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स द्वारा किये गये प्रयासों को भी सराहना की और अपने कार्यों में सफलता की बधाई दी हैं।

निष्कर्ष

अर्नोल्ड डिक्स के प्रयासों से हमारे 41 मजदूरों को उत्तराखंड के उत्तरकाशी से बिना किसी खरोंच के बाहर निकाल आये और इन्हें अपनी प्रयासों के कारण उत्साह बढ़ाया जा रहा हैं और साथ ही साथ नई उपलब्धियाँ इनके कदम चूमे इनके प्रयासों से आज हमारे 41 मजदूरों हमारे बीच सही सलामत बने हुए हैं या एक महान engineer के तौर पर भारत के टनल का कार्य करने के लिए आये थे और यहाँ का शाकाहारी खाना खाकर बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने कहा कि खाना बड़ा लाजवाब हैं।

होमपेजयहाँ क्लिक करें

FAQ 

Q : अर्नोल्ड डिक्स कौन हैं?

Ans : भू वैज्ञानिक एक्सपर्ट।

Q : अनोल्ड डिक्स का कार्य क्या हैं?

Ans : वह टनल बनाने के संबंध में और भूमिगत जोखिमों के बारे में सलाह प्रदान करते हैं।

Q : अनोल्ड डिक्स भारत में चर्चा का विषय क्यों बने हुए हैं?

Ans : उत्तराखंड में उत्तरकाशी के टनल निर्माणदीन में 41 मजदूरों को सही सलामत बाहर निकालने के प्रयासों के लिए चर्चा में बने हुए।

Q : अनोल्ड डिक्स कहाँ रहते हैं?

Ans : ऑस्ट्रेलिया में।

Q : अनोल्ड डिक्स ने मजदूरों को कितने दिन में निकाला?

Ans : 17 दिन में

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles