अटल पेंशन योजना के लाभार्थी 1 जुलाई के पहले डाल दें खाते में पैसा, जानिए क्यों

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अगर लाभ लेना चाहता है तो उसे योजना के अनुसार प्रीमियम भरना होता है. इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिटी का उपयोग किया जाता है जिसके अंतर्गत प्रीमियम का पैसा स्वता ही बैंक द्वारा काट लिया जाता है फिलहाल लॉकडाउन के कारण आम जनता को यह सुविधा दी गई थी कि उनके अकाउंट से 30 जून 2020 तक किसी भी तरह के पैसे अटल पेंशन योजना के अंतर्गत काटे नहीं जाएंगे इसीलिए अब बहुत जरूरी है कि उपभोक्ता अपने खाते में पैसे जमा कर दें क्योंकि 1 जुलाई 2020 आने वाला है और अब बैंक द्वारा ऑटो डेबिट फैसिलिटी के जरिए अटल पेंशन योजना की किस्त काट ली जाएगी।

atal pension yojana premium auto debit

निष्ठा विद्युत मित्र योजना – सरकार दे रही है महिलाओं को रोजगार का अनूठा मौका, हर महीने होगी अच्छी कमाई, यहाँ क्लिक करे

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लिया गया नया फैसला

कुछ कुछ समय पूर्व या फैसला लिया गया था कि 30 जून तक इस योजना के लिए बैंक खाते से कोई भी पैसा कांटा नहीं जाएगा इसके बाद फिलहाल पीएफआरडीए ने यह फैसला लिया है कि अगर इस खाते को 30 सितंबर 2020 तक शुरू कर दिया जाता है अर्थात प्रीमियम की राशि अदा कर दी जाती है तो बैंक द्वारा किसी भी तरह का ब्याज काटा नहीं जाएगा और इस दिन के बाद अगर प्रीमियम का पैसा देने में कोई भी देरी की गई तो बैंक द्वारा इस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

अब घर बैठे ही मिलेगा जाति और निवास प्रमाण पत्र, नहीं लगाने पड़ेंगे लोक सेवा केंद्र और तहसील के चक्कर, करना होगा बस ये काम यहाँ क्लिक करे.

अटल पेंशन योजना अंतिम तिथी

इस तरह प्रीमियम भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 तय कर दी गई है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए लगता है इतना चार्ज, ज्यादा पैसे मांगने पर यहाँ शिकायत करें, यहाँ क्लिक करे.

अटल पेंशन योजना के अनुसार लगने वाला जुर्माना कितना है आइए जानते हैं

  1. जिस व्यक्ति को प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में ₹100 देना होता है उसे ₹1 तक का जुर्माना देना होगा।
  2. जो व्यक्ति ₹500 तक योगदानकर्ता है उसे जुर्माने के रूप में ₹2 देना होंगे।
  3. जो व्यक्ति ₹1000 तक का योगदान कर है उसे प्रतिमा ₹5 जुर्माना भरना होगा।
  4. जिस व्यक्ति को ₹1000 से अधिक योगदान करना होता है उससे प्रति माह ₹10 का जुर्माना देना होगा।

वरिष्ठ नागरिक योजना, इन 3 स्कीम में करायेंगें रजिस्ट्रेशन तो बुढ़ापे में सरकार देगी इतना पैसा, यहाँ क्लिक करे.

अटल पेंशन योजना क्या हैं

भारत सरकार द्वारा 2014 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतर्गत भारत के प्रत्येक व्यक्ति जो कि योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाता है उसे ₹1000 से₹5000 तक की पेंशन जीवन भर दी जाएगी।

  1. योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष का व्यक्ति ही पंजीयन करवाने योग्य माना गया है, साथ ही उस व्यक्ति को कम से कम 20 वर्ष तक इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि भरनी होगी यह प्रीमियम राशि उसकी उम्र जिस वक्त वह इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाता है उस पर निर्भर करेगी।
  2. 20 वर्ष तक प्रीमियम भरने के बाद 60 वर्ष की आयु के बाद लाभार्थी को प्रतिमा 1000 से 5000 के बीच की पेंशन सरकार द्वारा दी जाएगी इस पेंशन का चुनाव भी व्यक्ति द्वारा स्वयं किया जाएगा कि उसे कितनी पेंशन चाहिए।
  3. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन राशि डिफॉल्ट नॉमिनी के नाम चढ़ा दी जाती है और अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के अंतर्गत जमा की गई राशि नॉमिनी को दे दी जाती है।
  4. अगर इस योजना के अंतर्गत ग्राहक की मृत्यु 60 वर्ष के पहले हो जाती है तो डिफॉल्ट नॉमिनी या निर्णय ले सकता है कि उसे यह पेंशन जारी रखनी है या नहीं।
  5. अगर डिफॉल्ट ना मैंने पेंशन जारी रखना चाहता है तो उसे प्रीमियम की राशि अदा करनी होगी।
  6. ग्राहक अगर चाहे तो अटल पेंशन योजना को बंद भी करवा सकता है लेकिन उसके लिए उसके पास बहुत ही महत्वपूर्ण कारण का होना जरूरी है जैसे कि उसे कोई जानलेवा बीमारी हो गई हो और उसके पास उस बीमारी के इलाज के लिए खर्चा ना हो तो ऐसी स्थिति में इस योजना को बीच में बंद भी किया जा सकता है।
  7. इस योजना के अंतर्गत डिफॉल्ट नॉमिनी में अगर ग्राहक पति है तो पत्नी होती है अगर पत्नी है तो पति होता है इसके अलावा नॉमिनी का चुनाव ग्राहक स्वयं करता है।

Haryana पेंशन योजना : कैंसर व किडनी रोग से पीड़ित नागरिकों को मिलेगें 2,250 रुपए प्रति माह, जानें आवेदन प्रक्रियायहाँ क्लिक करे.

अटल पेंशन योजना एक बहुत ही उम्दा योजना है जो कि बुढ़ापे का सहारा बनती है इस योजना के जरिए सीनियर सिटीजन बिना किसी परेशानी के अपना जीवन यापन कर सकते हैं इसीलिए आज ही इस योजना के अंतर्गत अपना योगदान दें।

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *