(रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 क्या हैं, पंजीयन आवेदन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज atmanirbhar swasthya Bharat yojana in Hindi

सोमवार 1 फरवरी 2021 को सरकार के  द्वारा नया ऐतिहासिक बजट पेश किया गया है . इस बजट में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम घोषणाएं भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा की गयी . इसी के अंतर्गत एक नयी योजना भी शुरू की गयी है , इस योजना का नाम है आत्मनिर्भर  स्वस्थ्य भारत योजना . नाम से ही स्पष्ट है की यह योजना स्वाथ्य से सम्बंधित है . हम सब जानते है की कोरोना के संकट काल में भारत सहित पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था बहुत  निचले स्तर पर चली गयी है . इसी के मध्येनजर सरकार जनता के  स्वस्थ्य  का इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करना चाहती है . इशी उद्देश्य से आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना का शुभारम्भ किया गया है .

क्रमांक विवरण बिंदु विवरण
1 योजना का नाम आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना 2021
2 किसके द्वरा घोषणा की गयी निर्मला सीतारमण (भारत की वित्त मंत्री)
3 घोषणा तिथि 1 फरवरी 2021
4 लाभार्थी भारत के नागरिक
5 बजट कितना है 64,180 करोड़ रूपये
6 वेबसाईट या पोर्टल उपलब्ध नहीं है

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना क्या है :-

इसके अंतर्गत स्वास्थ्य  देखभाल प्रणालियों की क्षमता को विकसित करने , नयी  बिमारियों का पता लगाने और उन्हें ठीक करने के लिए नए संस्थानों का विकास किया जायेगा . यह योजना जल्दी ही क्रियान्वित की जाएगी . इसका बजट निर्धारण कर दिया गया है जो की 64,180 करोड़ रूपये है . सरकार आने वाले 6 सालों में 64,180 करोड़ रूपये स्वास्थ्य  के क्षेत्र में खर्च करने वाली है . कोरोना महामारी के चलते इसका असर इस साल के बजट पर भी पढ़ा है . सरकार ने ज्यादा से ज्यदा फोकस हेल्थ सेक्टर पर किया है . इस साल का हेल्थ  बजट 94 हजार करोड़ रूपये से बढ़ा  कर  2.38 लाख करोड़ रूपये कर  दिया गया  है . कोरोना काल में देश को बहुत ही कठिन परिस्थितियों  का सामना करना पढ़ा जिसके चलते सरकार को यह कदम उठना पढ़ा . 70 हजार गाँव के वेलनेस सेंटर को इस से मदद मिलेगी . 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल्स बनाये जायेंगे .नेशनल सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल को और ज्यादा मजबूत किया जायेगा . 15 हेल्थ इमरजेंसी आपरेशन सेंटर  शुरू किये जायेंगे , 9 बायो सेफ्टी लेवल साथ ही 3 नये लेब शुरू  किये जायेंगे . हेल्थ इन्फोर्मेशन पोर्टल सेंटर खोले जायेंगे . आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना में वित्त मंत्री ने बचाव , इलाज और रिसर्च पर अधिक जोर दिया है आइये समझते है इन तीन बिन्दुओं की विस्तार से :-

  • बचाव – संकट के का ल में किसी भी बीमारी से बचाव सम्बन्धी आवश्यक सभी सामग्री उपलब्ध करवाना . जैसे कोरोना के लिए पीपीई किट , सेनेटाईजर , मास्क आदि बचाव सामग्री है . आने वाले समय में हमे ऐसी कोई भी सामग्री का आभाव नहीं देखने को मिलेगा .
  • इलाज – कोई भी बीमारी या महामारी हो हमारे देश के पास उसके इलाज के लिए  पर्याप्त साधन होना आवश्यक है . जिस से की हमारे देश के नागरिकों को स्वास्थ्य संबधी कोई परेशानी न हो .
  • रिसर्च  रिसर्च के माध्यम से हमारे देश के स्वास्थ्य  विभाग को मजबूती मिलेगी जिस से की आने वाले समय में हमारा देश नयी नयी बिमारिओं के बारे में पता लगाने और उनका इलाज खोजने में सक्षम  होगा .

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना 2021 के मुख्य उद्देश्य :-

  • यदि कोई बीमारी आती है तो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करना .
  • सभी प्रकार की बिमारियों के लिए नयी नयी दवाइयों की खोज करना .
  • स्वस्थ्य से सम्बंधित नए संस्थानों को खोला जायेगा . जहाँ पर बिमारियों से सम्बंधित रिसर्च एवं डेवलेपमेंट के कार्य किये जा सके .
  • बिमारियों से लड़ने के लिए पहले से और ज्यादा मजबूत होना .
  • आम जनता को सीधा फायदा मिलेगा , आने वाले समय में जगह जगह हेल्थ केयर सेंटर , हॉस्पिटल्स और रिसर्च सेंटर होने से .
  • आने वाले समय में हमारा देश स्वस्थ्य के मामले में आत्मनिर्भर हो सके और मुश्किल के समय में अन्य देशों को भी स्वाथ्य सम्बन्धी मदद कर सके .
  • भविष्य में हमारा देश कोरोना जैसी महामारी का डट कर  मुकाबला कर सके . और हमारे देश में स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी सुविधा का आभाव ना हो .
  • आने वाले समय में यदि कोई बीमारी या महामारी से सामना होता है तो हमारे देश के प्रत्येक नागरिक तक चाहे वह  आम हो या खास प्रत्येक  व्यक्ति  तक स्वास्थ्य  संबधी सामग्री  पहुँच सके .
  • गरीब हो या मजदुर वर्ग हर किसी का सही इलाज हो सके .
  • इस योजना के तह कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 35 हजार करोड़ रूपये भी दिए है . जरूरत पढने पर इस से ज्यादा राशी भी सरकार के द्वारा दी जाएगी .

इस योजना के संबध में अभी सरकार ने कोई आधिकारिक वेबसैट या पोर्टल लांच नहीं किया है , लेकिन जल्द ही सरकार की तरफ से जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी .

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना पात्रता नियम

यह योजना भारत की जनता के लिए हैं परन्तु अभी इसे किस विशेष वर्ग के लिए शुरू किया गया हैं इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं हैं .

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना दस्तावेज सूचि

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना के अंतगत अभी पात्रता नियम का उल्लेख नहीं किया गया हैं इसलिए दस्तावेज सूचि भी जारी नहीं की जा सकती.

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना पंजीयन फॉर्म, आवेदन एप्लीकेशन

पंजीयन संबंधी जानकारी विभाग द्वारा जैसे ही बताई जाएगी इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी .

आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना से सम्बंधित कुछ प्रश्न :-

प्रश्न – इस योजना की घोषणा कब की गयी ?

उत्तर – इस योजना की घोषणा 1 फरवरी 2021 को की गयी .

प्रश्न – क्या यह योजना किसी वर्ग विशेष के लिए है ?

उत्तर – नहीं यह किसी  वर्ग विशेष के लिए नहीं है , इसका लाभ भारत की समस्त जनता को मिलेगा .

प्रश्न – घोषणा किसके द्वरा की गयी ?

उत्तर – भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी द्वारा .

प्रश्न – इस योजना का मुख्य उद्देश ?

उत्तर – भारत की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत बनाना .

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *