Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

द अवेंजर्स मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदार | All Avengers Story and Characters in Hindi

द अवेंजर्स  की कहानी –मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदार (Marvel Cinematic Universe (MCU) – Story, Cast, Budget, history till Avengers Endgame)

 

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की शुरुआत 2008 में हुयी थी. वास्तव में ये उन केरैक्टर्स की कहानी हैं, जो मार्वेल की कॉमिक्स में हैं. हालांकि कॉमिक्स के कुछ हीरो जैसे  एक्स-मैन और फेंटास्टीक-4 को केरेक्टर राइट्स की वजह से उन्हें पहले एमसीयू में नहीं लिया गया था लेकिन अब डिज्नी और फॉक्स की डील हो चुकी हैं, इसलिए आने वाली मूवी में ये केरैक्टर भी दिखेंगे. मार्वल के चरित्रों पर लगभग 10 टीवी सीरियल्स बन चुके हैं और 18 मूवीज आ चुकी हैं. एमसीयू की स्टोरीलाइन कुछ इस तरह हैं कि आगे आने वाली मूवीज के नाम और डिटेल्स भी पहले से पता हैं. हर मूवी के एंड में एक मिड क्रेडिट सीन और पोस्ट क्रेडिट सीन होता हैं, इन दोनों ही सीन में या किसी एक सीन में  अगली मूवी की जानकारी मिलती हैं. एमसीयू की मूवीज अलग-अलग हिस्सों (ग्रुप्स) में बांटी गयी हैं जिन्हें फेज कहते हैं. मूवीज को 3 फेज में बांटा गया हैं. फेज 1 में महत्वपूर्ण केरेक्टर के ओरिजिन देखने को मिलते हैं जबकि फेज 2 में उनकी स्टोरी आगे बढ़ते हैं और कुछ नए करैक्टर भी जुड़ते चले जाते हैं. फेज 3 काफी बड़ा और महत्वपूर्ण हैं.

द अवेंजर्स की कहानी

  • आयरन मैन: ये मूवी एक बिजनेस मैन और बुद्धिमान इंजीनियर टोनी स्टार्क की कहानी हैं, उसकी कम्पनी हथियार बनाने का काम करती हैं. एक दिन आतंकवादी उसे किडनेप करके ले जाते हैं और मिसाइल बनाने को बोलते हैं, टोनी उनसे बचने के लिए एक पावरफुल सूट बनाता हैं और वहां से भाग जाता हैं. इसके बाद वो अपने नये आयरन मैन सूट की मदद से जुर्म के खिलाफ लड़ाई शुरू करता हैं.
  • दी इनक्रेडिबल ह्ल्क : इसमें एक वैज्ञानिक ब्रुज बेनर होता हैं जिसके एक एक्सपेरिमेंट के फेल होने के बाद उसकी शरीर में बदलाव आ जाते हैं इसलिए वो बुरे हालात में थोड़ी देर के लिए वो मोनस्टर मतलब ह्ल्क बन जाता हैं.
  • आयरन मैन 2: दुनिया को जब आयरन मैन की असलियत का पता चलता हैं तो टोनी को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं. अमेरिका की सरकार उसके टेक्नोलीजी के पीछे पड जाती हैं और एक वैज्ञानिक उससे बदला लेने के लिए आता हैं और उसकी जान का दुश्मन बन जाता हैं.
  • थोर: एक दुसरे प्लेनेट  हेज्गार्द के राजा अपने बेटे थोर को उसकी गलतियों की सजा देने के लिए उसे धरती पर भेज देते हैं.  थोर का सौतेला भाई लौकी खुद राजा बनने के लिए थोर को मारकर गद्दी हासिल करने की कोशिश करता  हैं, लेकिन थोर को उसकी शक्तियाँ वापिस मिल जाती हैं और वो लौकी को हरा देता है.
  • कैप्टेन अमेरिकाफर्स्ट एवेंजर: ये दुसरे विश्व युद्ध (1942) के समय की कहानी हैं. एक कमजोर स्टीव रोजर्स नाम का और बीमार लडका आर्मी जॉइन करता हैं और वो सुपर सोल्जर एक्सपेरिमेंट में शामिल होता हैं, इसके बाद वो कैप्टेन अमेरिका बनता हैं. केप्टन अमेरिका अपने साथियों के साथ हाइड्रा नाम की नाजी ओर्गेनेजेशन से लड़ता हैं,और उसका प्लेन आर्कटिक रिजन में क्रेश हो जाता हैं.  70 साल बाद फिर से वो प्लेन मिलता हैं और पता चलता हैं कि कैप्टेन अमेरिका अब भी जिन्दा हैं.
  • दी एवेंजर्स : इस फिल्म में थोर का सौतेला भाई लौकी एक पावरफुल ओब्ज्क्ट  टेसेरेकट क्यूब (Tesseract cube) को हासिल करके दुनिया पर कब्जा करने की कोशिश करता हैं,उसे रोकने के लिए शीर नाम की ओर्गेनाईजेशन सभी सुपर हीरो को इक्कठा करके टीम बनाती हैं जो कि एवेंजर कहलाती हैं, और लौकी एक बार फिर से हार जाता हैं.

फेज 2

  • आयरन मैन 3 : इसमें आयरन मैन अपने अंदर के डर के साथ कुछ पुराने दुश्मनों से निबटता हैं.
  • थोर दी डार्क वर्ल्ड: इस फिल्म में अँधेरी दुनिया के राक्षस  एक पावरफुल ऑब्जेक्ट इथर की मदद से यूनिवर्स को अँधेरे में डालने की कोशिश करते हैं. थोर लौकी के साथ मिलकर उन्हें रोकता हैं.
  • कैप्टेन अमेरिका:दी विंटर सोल्जर: इसमें कैप्टेन अमेरिका को  पता चलता हैं कि जिस हाईड्रा को उन्होंने खत्म कर दिया था वो अब भी मौजूद हैं, और कैप्टेन अमेरिका का एक पुराना दोस्त उनका दुश्मन बनकर सामने आता हैं.
  • गार्जियन ऑफ़ गेलेक्सी: इसमें 5 अजीब क्रिमिनल्स एक एलियन से अपनी गेलेक्सी को बचाते हैं. इस मूवी से पता चला कि अब तक दिखाए गये सभी स्पेशल ऑब्जेक्ट वास्तव में पावरफुल ऑब्जेक्ट्स हैं जिनहे इनफिनिटी स्टोन कहा जाता हैं और एक बुरा एलियन थानोस इन सबको हासिल करना चाहता हैं.इन स्टोन्स के नाम हैं-स्पेस स्टोंस,सोल स्टोन,रिएलिटी स्टोन,टाइम स्टोन,पॉवर स्टोन,माइंड स्टोन,टेस्सेरएक्ट (Tesseract),ईथर (aether),नेकलेस,ओआरबी.
  • एवेंजर :एज ऑफ़ अल्ट्रोन: इस फिल्म में टोनी स्टार्क अल्ट्रोन नाम का कम्प्यूटर प्रोग्राम बनाता हैं,जो कि इंसानों को ही खतरा मानकर उन्हें मारने की कोशिश करता हैं. सभी एवेंजर्स साथ मिलकर अल्ट्रोन और उसके रोबोट को रोकते हैं
  • एंट मैन: इसमें एक मास्टर क्रिमिनल स्कॉटलैंड, डॉक्टर हेन्ग्पिंग नाम के साइंटिस्ट की साइज चेंजिंग टेक्नोलोजी (आकार बदलने की तकनीक) को बुरे लोगों से बचाने के लिए मदद करता हैं.

फेज 3

  • कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर: इसमें यूएस सरकार सुपर हीरोज को अपने कण्ट्रोल में रखने के लिए एक फैसला करती हैं, जो लोग फैसले के साथ होते हैं वो आयरन मैन की टीम में होते हैं जो फैसले के खिलाफ होते हैं वो कैप्टेन अमेरिका की टीम में होते हैं. कुछ पुराने राज खुलते हैं और हीरोज के बीच की दूरी और बढ़ जाती हैं, इस फिल्म में 2 महत्वपूर्ण केरेक्टर स्पाइडर मैन और ब्लैक पेंथर की एंट्री होती हैं.
  • डॉक्टर स्ट्रेंज :एक कार एक्सीडेंट के बाद जब फेमस न्यूरोसर्जन डॉक्टर स्टीवन स्ट्रेंज के हाथों का इलाज नहीं हो पाता तो वो एक ऐसी जगह पहूचते जहां सिर्फ इलाज नहीं होता बल्कि वहां बुरी ताकतों से लड़ना भी सिखाया जाता हैं, ठीक होने के बाद डॉक्टर स्ट्रेंज वापिस नहीं लौटते और दुनिया की हिफाजत के लिए वही रुक जाते हैं और एक महान जादूगर बन जाते हैं.
  • गार्जियन ऑफ़ गैलेक्सी वोल्यूम 2: फिल्म के मेन करैक्टर पिटर क्विल को अपने पिता की सच्चाई के बारे में पता चलता हैं,सभी हीरो जो अब गार्जियन के नाम से फेमस हैं वो एक बार फिर अपनी गैलेक्सी को बचाते हैं.
  • स्पाइडर मैन होम कमिंग: कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर में एंट्री  लेने के बाद पिटर पार्कर यानी स्पाइडरमैन की कहानी आगे बढती हैं. टोनी स्टार्क की गार्जन में रहकर पीटर खुदको अच्छा हीरो साबित करने के लिए नई चीजे सीखता हैं और काफी गलतियों के बाद उसे अपनी जिम्मेदारी का एह्सास होता हैं.
  • थोर रेगनरोक: इस फिल्म में थोर के पिता मरने के बाद गॉड ऑफ़ डेथ यानि हेला नर्क से आज़ाद हो जाती हैं और एस्कार्ड पर कब्जा कर लेती हैं. थोर, लौकी और ह्ल्क उसे रोकने की कोशिश करते हैं और इसके लिए उन्हें एक बड़ी क़ुरबानी देनी पडती हैं.
  • ब्लैक पैंथर: कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर में अपने पिता की मौत के बाद राजकुमार टशाला वकांडा लौटते हैं. वकांडा बहुत एडवांस देश हैं क्युकी यहाँ पर दुनिया का सबसे स्ट्रोंग मेटल वाईब्रेनियम मिलता हैं. टशाला वकांडा का नया राजा यानि ब्लैक पेंथर बनता हैं
  • एवेंजर इनफिनिटी वॉर : ये मूवी मार्वल स्टूडियो के पूरे 10 साल की मेहनत हैं. इसमें सभी हीरो का सामना थानोस से होता हैं, वो सारे स्टोन्स हासिल करके आधी दुनिया को मारना चाहता हैं.इसमें एमसीयू के सभी हीरो उसका सामना करते हैं
  • एंटमैन एंड वास्प: स्कॉटलेंग यानी एंटमैन अपने मेंटर हेन्गपिंग की बेटी के साथ एक नये मिशन पर हैं
  • कैप्टेन मार्वल: इसमें सबसे पावरफुल फिमेल सुपर हीरो केरल डायनोर्स मतलब कैप्टेन मार्वल की कहानी हैं इस फिल्म  में 1990 के इवेंट्स हैं.
  • एवेंजर का 4 पार्ट –फेज 3 की लास्ट मूवी: अभी तक इसका नाम तय नही हुआ हैं. पहले इसे इनफिनिटी पार्ट 2 कहा जा रहा था लेकिन बाद में इसका नाम बदल दिया गया. ये माना जा रहा हैं कि इसमें इनफिनिटी वॉर की स्टोरी ही आगे कंटीन्यू होगी.

Other links –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *