आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश 2021, कोरोना का मुफ्त ईलाज | Ayushman Bharat Niramayam Yojana MP in Hindi

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश 2021, कोरोना का मुफ्त ईलाज, आवेदन, रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, टोल फ्री नंबर, अधिकारिक वेबसाइट | [Ayushman Bharat Niramayam Yojana MP] (Eligibility, Documents, Toll free Number, Official Website, Application)

इन दिनों हमारे देश में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचाया हुआ है, जिसके चलते लाखों में लोगों की मृत्यु हो रही है. एक तरफ कोरोना बीमारी फ़ैल रही है तो दूसरी ओर कोरोना के ईलाज करने में लाखों रूपये का खर्च भी आ रहा है. आपको बता दें कि कोरोना से लोगों की मृत्यु दर में वृद्धि इसलिए भी हो रही है क्योकि देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास पैसे नहीं होने की वजह से उन्हें सही से और समय पर दवाइयाँ, ऑक्सीजन एवं ईलाज नहीं मिल पा रहा है. ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत निरामयम योजना शुरू की है. आइये जानते हैं इस योजना से क्या क्या लाभ और किन्हें मिलने वाला है.

ayushman bharat niramayam yojana in hindi

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश 2021

योजना का नाम आयुष्मान भारत निरामयम योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लांच मई, 2021
लांच किया गया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति
लाभ कोरोना का मुफ्त में ईलाज
टोल फ्री नंबर 1800-2332-085
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए मदद पहुंचाना. उन्हें मुफ्त में ईलाज देना है ताकि वे इस महामारी से लड़कर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित कर सकें.

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश लाभ (Benefit)

  • मुफ्त ईलाज :- इस योजना के तहत कोरोना मरीजों को सरकारी अस्पताल के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त में ईलाज प्रदान किया जायेगा.
  • दवाइयां एवं जाँच मुफ्त में :- इसके साथ ही सिटी स्कैन, एवं कोरोना से संबंधित सभी जांचें तथा सभी आवश्यक दवाइयां, रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं ऑक्सीजन आदि भी मुफ्त में दी जाएगी.
  • अन्य लाभ :- इस योजना के तहत लाभार्थियों को कमरे का किराया, भोजन, परामर्श शुल्क और पैरामेडिकल शुल्क जैसी सुविधाएँ भी दी जाएगी.
  • योजना के लाभार्थी :- योजना में लाभार्थी गरीब, आम आदमी एवं मध्यमवर्गीय लोग होंगे, जोकि कोरोना महामारी से पीढित हैं, और अपना ईलाज करवाने में असमर्थ हैं.
  • एक आयुष्मान कार्ड का लाभ पूरे परिवार को :- इस योजना की खास बात यह है कि परिवार के किसी एक सदस्य के यदि आयुष्मान कार्ड है तो उसके पूरे परिवार को इस योजना का लाभ मिल सकेगा.
  • प्राइवेट अस्पतालों को लाभ :- इस योजना का नाम न सिर्फ आम जनता को मिलने वाला है बल्कि इस योजना का नाम प्राइवेट अस्पतालों को होगा. जी हां प्राइवेट अस्पताल जोकि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हैं, उनमें अन्य बिमारियों के पैकेज में कोरोना का ईलाज भी करने पर 40% अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी.
  • कुल प्राइवेट अस्पताल :- राज्य में कुल 328 निजी अस्पताल है जिनमें से 68 निजी अस्पतालों को इस योजना के तहत संबद्ध किया गया है. ये अस्पताल अगले 6 महीने के लिए इस योजना के साथ जोड़े गए हैं.
  • एडवांस डायग्नोस्टिक के लिए 5 हजार :- राज्य सरकार इस योजना के तहत एडवांस डायग्नोस्टिक के लिए 5 हजार रूपये दे रही है. यह प्रत्येक लाभार्थी परिवार को दिए जायेंगे.
  • कुल बेड :- इस योजना के तरह सरकारी अस्पतालों में 37,159 बेड, अनुबंधित अस्पतालों में 3,675 बेड एवं अनुबंधित निजी अस्पतालों में 20,081 बेड उपलब्ध होंगे.  

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश पात्रता (Eligibility)

  • मूल निवासी :- मध्य प्रदेश की इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है. 
  • गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्ति :- इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे आना चाहिए. 
  • आयुष्मान भारत कार्ड धारक :- इस योजना का लाभ आयुष्मान भारत कार्ड धारकों को दिया जायेगा. इसमें उनके परिवार के सभी सदस्य इसका लाभ उठा सकते हैं.

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड :- इस योजना के तहत आवेदन करने हे लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड बना हुआ होना आवश्यक है.  
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी के पास उनका मूल निवासी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.
  • राशन कार्ड :- इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास यदि उनका राशन कार्ड है, तो वे इसका उपयोग भी कर सकते हैं. 

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश Toll free Number 

मध्यप्रदेश की इस योजना में अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या आती है, तो वह टोल फ्री नंबर पर निःसंदेह संपर्क कर सकता है. यह टोल फ्री नंबर 18002332085 है.

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश Official Website

इस योजना से सम्बंधित किसी भी जानकारी और लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी आती है. तो वे इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है.  

आयुष्मान भारत निरामयम योजना मध्यप्रदेश लाभ कैसे मिलेगा (How to Apply)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन के लिए किसी लम्बी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है. कोरोना होने पर वे ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होते है, तो उस मरीज की योग्यता देखने के बाद उन्हें तुरंत में आयुष्मान कार्ड बनाकर दकिया जायेगा. और फिर उन्हें मुफ्त में ईलाज मिल जायेगा. 

इस तरह से मध्यप्रदेश सरकार कोरोना पीढितों की मदद करने के लिए इस योजना को लेकर आई है. अतः उम्मीद है इस योजना से लोगों को काफी हद तक राहत मिल सकेगी.

FAQ

Q : आयुष्मान भारत निरामयम योजना क्या है ?

Ans : कोरोना मरीजों की मुफ्त में ईलाज देने के लिए शुरू की गई योजना है.

Q : आयुष्मान भारत नियमायाम योजना को किसने शुरू किया ?

Ans : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी को.

Q : आयुष्मान भारत निरामयम योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : मध्यप्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं कोरोना महामारी से पीढित व्यक्ति को.

Q : आयुष्मान भारत निरामयम योजना में क्या लाभ मिलेगा ?

Ans : मुफ्त कोरोना ईलाज, दवाइयां, इंजेक्शन, जाँच, एवं प्राइवेट अस्पतालों को पैकेज के अतिरिक्त 40 % राशि.

Q : आयुष्मान भारत निरामयम योजना का लाभ लेने के लिए किस चीज की आवश्यकता होगी ?

Ans : आधार कार्ड एवं परिवार के किसी एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड.

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here