आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में | Ayushman Khurrana Biography and upcoming movies in Hindi

आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में (Ayushman Khurrana Biography and upcoming movies in Hindi)

आयुष्मान खुराना बॉलीवुड का ऐसा चमकता सितारा है, जिसे सभी जानते है. ये एक बहुमुखी प्रतिभाशाली व्यक्ति है. इनके द्वारा अभिनीत पहली फिल्म ‘विक्की डोनर’ थी, इस फिल्म के बाद आयुष्मान की लाइफ बदल गई. लोग न सिर्फ आयुष्मान के अभिनय बल्कि इनकी गायिकी के भी लोग कायल हो गए हैं. आयुष्मान गुडलूकिंग व्यक्तित्व के एक पंजाबी मुंडे हैं, इसलिए लाखों लड़कियाँ इनकी फैन हैं. आइये आयुष्मान खुराना के जीवन के बारे में बात करते हैं.

Ayushmann Khurrana

जन्म एवं परिचय (Birth and Introduction)

क्र. म.परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
1.पूरा नाम (Full Name)आयुष्मान खुराना
2.अन्य नाम (Other Name)आयुष
3.पेशा (Profession)अभिनेता, गायक, लेखक, टेलीविज़न होस्ट एवं आरजे
4.प्रसिद्धि (Famous As)सन 2012 में फिल्म विक्की डोनर में विक्की अरोरा के रूप में
5.जन्म (Birth date)14 सितम्बर, 1984
6.उम्र (Age)34 वर्ष
7.जन्म स्थान (Birth Place)चंडीगढ़, भारत
8.राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
9.गृहनगर (Hometown)चंडीगढ़, भारत
10.शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)अंग्रेजी साहित्य में मेजर्ड एवं मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री
11.धर्म (Religion)हिन्दू
12.जाति (Caste)खत्री
13.डेब्यू (Debut)फिल्म – विक्की डोनर (सन 2012 में)

टीवी – एमटीवी रोडीज सीजन 2 (सन 2004 में प्रतिभागी के रूप में)

14.सक्रिय साल (Years Active)सन 2004 से अब तक
15.पता (Address)पंचकुला – हाउस नंबर 1109, सेक्टर 2, ऑप. बाल निकेतन स्कूल, पंचकुला, हरयाणा 134109

मुंबई – फर्स्ट फ्लोर फ्लैट एट अनमोल प्राइड अपार्टमेंट्स ऑन एसवी रोड, गोरेगांव (वेस्ट)

16.वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
17.कमाई (Salary)2 – 3 करोड़ प्रति फिल्म
18.नेट वर्थ (Net Worth)6 मिलियन डॉलर

परिवार की जानकारी (Family Detail)

आयुष्मान मूल रूप से चंडीगढ़ के रहने वाले हैं. और उनका परिवार अभी भी वहां स्थित है. उनके पिता एक प्रसिद्द ज्योतिषी और ज्योतिषी विषय पर एक प्रसिद्द लेखक भी हैं. जबकि उनकी माँ गृहणी है, जिन्होंने हिंदी में एमए किया है. उनके भाई अपारशक्ति दिल्ली में ओएई 104.8 एफएम में एक रेडियो जौकी है. साथ ही वे एक टीवी स्टार, एंकर एवं एक्टर भी है. आयुष्मान की बचपन में एक दोस्त थी, जिसका नाम ताहिरा था, जिससे उन्होंने साल 2011 में शादी कर ली. और तब से वे दोनों साथ में ही हैं. उनके 2 बच्चे भी है एक लड़का विराजवीर, जिसका जन्म 2 जनवरी सन 2012 में हुआ, और दूसरी लड़की वरुश्का, जिसका जन्म 21 अप्रैल 2014 को हुआ है.

1.पिता का नाम (Father’s Name)पी. खुराना (ज्योतिषी एवं राजनीतिज्ञ)
2.माता का नाम (Mother’s Name)पूनम खुराना
3.पत्नी का नाम (Spouse Name)ताहिरा खुराना (प्रोफेसर एवं लेखक)
4.बेटे का नाम (Son’s Name)विराजवीर
5.बेटी का नाम (Daughter’s Name)वरुश्का
6.भाई का नाम (Brother’s Name)अपार्शक्ति खुराना (रेडियो जॉकी और अभिनेता)

शिक्षा (Education) 

आयुष्मान रहने वाले तो चंडीगढ़ के थे, लेकिन इनका जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उन्होंने अपने स्कूल की शिक्षा सेंट जोन्स हाई स्कूल से प्राप्त की, इसके बाद उन्होंने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में अंग्रेजी साहित्य में पढ़ाई की और पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की.

शुरूआती जीवन (Early Life)

आयुष्मान जब स्कूल में थे, तब वे स्कूल में होने वाले स्टेज शो में हिस्सा लिया करते थे, उसमें वे अच्छा प्रदर्शन करते थे. वे बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे. उन्हें इसकी प्रेरणा उनकी दादी से मिली, जोकि राज कपूर और दिलीप कुमार की मिमिक्री किया करती थी.  जब आयुष्मान  5 साल के थे, तब वे अपने माता – पिता के साथ पहली बार थिएटर गए, जहाँ उन्होंने माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘तेज़ाब’ देखी थी. इसी समय आयुष्मान ने अभिनेता बनने का निश्चय कर लिया था. इसके बाद आयुष्मान अपने अभिनय कौशल को बढ़ाने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी के थिएटर में शामिल हो गए.  फिर वे डीएवी कॉलेज के ‘आगाज़’ एवं ‘मंचतंत्र’ के संस्थापक सदस्य में से एक बन गये, जोकि चंडीगढ़ में सक्रीय थिएटर समूह है. आयुष्मान ने कई नुक्कड़ नाटकों में हिस्सा लिया और अभिनय किया है.

आयुष्मान खुराना करियर (Career)

आयुष्मान को बचपन से अभिनेता बनने का शौक था, इसलिए अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कई सारे ऑडिशन्स भी दिए, लेकिन वे सभी में रिमार्क्स के साथ रिजेक्ट होते चले गए. इसका कारण था उनकी मोटी आईब्रोस एवं उनका पंजाबी लहज़ा. आयुष्मान ने अपने करियर की शुरुआत करने से पहले एक आरजे के रूप में काम किया था. आयुष्मान के अब तक के करियर को निम्न आधार पर प्रदर्शित किया गया है.

टीवी स्टार के रूप में (As a TV Star)

आयुष्मान सन 2002 में लाइमलाइट में दिखाई दिए, जब उन्होंने चैनल [वी] पर आने वाले रियलिटी शो ‘पॉपस्टार्स’ में हिस्सा लिया था. उस समय उनकी उम्र 17 साल थी. वे इस शो में सबसे कम उम्र के प्रतिभागी थे. इसके दो साल बाद सन 2004 में आयुष्मान एमटीवी के एक रियलिटी शो ‘रोडीज’ के सीजन 2 के विजेता बने. यही से फिर दोबारा आयुष्मान ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. और वे अपने करियर के साथ आगे बढ़ते चले गए. फिर इसके बाद आयुष्मान अपने करियर के शुरूआती सालों में एमटीवी इंडिया के साथ मिलकर एक वीजे यानि वीडियो जौकी के रूप में काम करने लगे थे. ‘पेप्सी एमटीवी वास्सप’ और ‘द वोईस ऑफ यंगिस्तान’ आदि जैसे शोज में इन्होने वीजे के रूप में काम किया. ये युवाओं के लिए एक जानकारी देने वाले शो थे. फिर वे एक के बाद एक एमटीवी के कई सारे शोज में दिखाई दिए. जैसे ‘एमटीवी फुल्ली फालतू मूवीज’, ‘चेक दे इंडिया’ और ‘जादू एक बार’ आदि. 

  • आयुष्मान ने टेलीविज़न में कई सारे शोज को होस्ट भी किया है. कलर्स टीवी पर आने वाले, बहुमुखी कला पर आधारित रियलिटी शो ‘इंडिया गोट टेलेंट’ को सबसे पहले आयुष्मान ने होस्ट किया था, इसमें उनके साथी निखिल चिनापा थे.
  • इसके बाद आयुष्मान ने स्टार प्लस पर आने वाले सिंगिंग रियलिटी शो ‘म्यूजिक का महा मुकाबला’ में भी होस्ट के रूप में काम किया था.
  • इन सभी शोज के 2 सीजन में काम करने के बाद वे आईपीएल की एक्स्ट्रा इनिंग सीजन 3 में भी नजर आये, जोकि सेट मैक्स चैनल पर आता है. इसमें उनके साथ गौरव कपूर, समीर कोछार और अंगद बेदी भी थे.
  • इसके अलावा वे स्टार प्लस के शो ‘जस्ट डांस’ में भी होस्ट के रूप में दिखाई दिए थे. इस तरह से ये टीवी स्टार के रूप में उभरे. इसके बाद इन्होने बॉलीवुड की तरफ रुख किया.

आयुष्मान की डेब्यू फिल्म (Ayushman’s Debut Movie)

बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले आयुष्मान ने काफी संघर्ष किया था. और उनके संघर्ष के चलते उन्हें सन 2012 में शूजित सिरकार द्वारा निर्देशित की गई फिल्म ‘विक्की डोनर’ में मुख्य करदार निभाने का मौका मिला और इस फिल्म से आयुष्मान ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनकी सह – अभिनेत्री यामी गौतम थी. इस फिल्म के साथ अभिनेता जॉन अब्राहम ने निर्माता के रूप में डेब्यू किया था. इस फिल्म में आयुष्मान ने विक्की अरोरा का किरदार निभाया था, जोकि एक डोनर रहता है, और वह बंगाली लड़की से शादी कर लेता है. यह फिल्म बहुत ही कम बजट की फिल्म थी, किन्तु फिर भी इस फिल्म ने व्यावसायिक रूप से काफी कमाई की थी. और साथ ही इस फिल्म को काफी प्रशंसा भी मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने एक गाना भी गाया था ‘पानी दा रंग’, इसे भी लोगों ने बहुत पसंद किया था. अपनी पहली ही फिल्म से आयुष्मान ने लाखों लोगों को अपना फैन बना लिया था. उन्हें इस फिल्म के लिए काफी सारे अवार्ड्स भी मिले थे.

फिल्मों में करियर (Career in Movies)

अपनी डेब्यू फिल्म में सफल होने के बाद इन्होने सक्रिय रूप से बॉलीवुड में एक बाद एक फ़िल्में करनी शुरू कर दी. इनके फिल्मों के करियर के बारे में नीचे दर्शाया गया है –

  • आयुष्मान ने सन 2013 में एक फिल्म की, जोकि रोहन सिप्पी द्वारा निर्देशित की गई थी, इस फिल्म का नाम ‘नौटंकी साला’ था. इस फिल्म में उनके साथ पूजा साल्वी, कुनाल रॉय कपूर और इवेलिन शर्मा ने काम किया था. इस फिल्म को सकारात्मक समीक्षा प्राप्त हुई थी. इस फिल्म ने काफी कमाई भी की थी.
  • साल 2014 में आयुष्मान ने यश राज फिल्म्स की फिल्म ‘बेवकूफियां’ में काम किया था, जिसे नुपुर अस्थाना द्वारा निर्देशित किया गया था. इस फिल्म में आयुष्मान के अलावा सोनम कपूर एवं ऋषि कपूर भी थे. इस फिल्म में आयुष्मान ने प्लेबैक सिंगर के रूप में नीति मोहन के साथ मिलकर ‘खामखाँ’ गाना गाया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा धमाल नहीं मचा सकी थी.
  • 2014 में ही इनकी एक और फिल्म आई थी ‘हवाईज़ादा’, जोकि वैज्ञानिक शिवकुमार बापूजी तलपडे की बायोपिक फिल्म थी. किन्तु यह फिल्म भी ज्यादा नहीं चली.
  • सन 2015 में आयुष्मान खुराना ने फिल्म ‘दम लगाके हैशा’ में काम किया था. यह फिल्म शरत कटारिया के निर्देशन में बनाई गई थी. इस फिल्म को बहुत अच्छी समीक्षा प्राप्त हुई थी. इस फिल्म में आयुष्मान के अभिनय ने लोगों को काफी प्रभावित किया था. यह फिल्म यश राज फिल्म्स के बैनर के तहत बनाई गई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की थी. इस फिल्म में उनकी कोस्टार भूमि पेडनेकर थी.
  • इसके बाद आयुष्मान ने 2 साल तक कोई फ़िल्में नहीं की. 2 साल बाद सन 2017 में फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ से बड़े पर्दे पर दोबारा दिखाई दिए. यह फिल्म अक्षय रॉय के निर्देशन में बनी फिल्म थी. इस फिल्म में परिणीती चोपड़ा ने काम किया था. किन्तु यह फिल्म भी ज्यादा नहीं चली थी.
  • साल 2017 में ही आयुष्मान ने फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ और फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’ में भी मुख्य किरदार निभाया था. ये दोनों ही फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रही थी और इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था.
  • सन 2018 में आयुष्मान की 2 फ़िल्में आई ‘अंधाधुंध’ एवं ‘बधाई हो’. ये दोनों ही फिल्मों ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. फिल्म ‘अंधाधुंध’ में आयुष्मान का किरदार अंधे व्यक्ति का था, जोकि वास्तव में अंधा नहीं रहता है. इस फिल्म में लोगों को उनका अभिनय काफी अच्छा लगा था. लोगों का कहना था कि यह फिल्म आयुष्मान की अब तक की सबसे अच्छी फिल्म रही है. वहीं दूसरी तरफ ‘बधाई हो’ फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, यह फिल्म भी 2018 की हिट लिस्ट में शामिल है.

आयुष्मान खुराना आने वाली फ़िल्में (Ayushman Khurrana Upcoming Movies)  

आयुष्मान खुराना की साल 2019 में दो फिल्में आने वाली है. पहली फिल्म राज शाणडिल्य द्वारा निर्देशित की जाने वाली है जोकि फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ है. इसके अलावा दूसरी फिल्म ‘बला’ है, इस फिल्म को दिनेश विजन निर्देशित करने वाले हैं.  

गायक के रूप में करियर (As a Singer)

आयुष्मान न सिर्फ एक अच्छे अभिनेता है बल्कि वे एक प्रसिद्ध गायक भी है इनके द्वारा गाये गए गीत एक प्रकार है –

क्र. म.सनगानेफिल्म एवं एल्बम
1.2012पानी दा रंगफिल्म विक्की डोनर
2.2013सड्डी गली, तू ही तूफिल्म नौटंकी साला
3.2013ओ हीरियेएल्बम (सिंगल)
4.2014खामखाँफिल्म बेवकूफियां
5.2014मिट्टी दी खुशबूएल्बम (सिंगल)
6.2015मोह मोह के धागेफिल्म दम लगा के हैशा
7.2015दिल – ए – नादानफिल्म हवाईज़ादा
8.2015यहीं हूँ मैंएल्बम (सिंगल)
9.2016इक वारिएल्बम (सिंगल)
10.2017हरिया (रॉक वर्शन)फिल्म मेरी प्यारी बिंदु
11.2017नज़्म नज़्म (आयुष्मान खुराना वर्शन)फिल्म बरेली की बर्फी
12.2017कान्हा (अनप्लग्ड)फिल्म शुभ मंगल सावधान
13.2018चन कित्तनएल्बम (सिंगल)
14.2018आप से मिलकर (रिप्राइस)फिल्म अंधाधुंध
15.2018नैन ना जोड़ेंफिल्म बधाई हो

लेखक के रूप में (As a Writer)

सन 2015 में आयुष्मान ने अपनी बॉलीवुड करियर के बारे में बताते हुए एक किताब लिखी थी, जिसका नाम था ‘क्रेकिंग द कोड – माय जर्नी टू बॉलीवुड’. यह आयुष्मान द्वारा लिखी गई आत्मकथा थी, जोकि उनके संघर्ष से सफलता तक के रास्ते के बारे में दर्शाती है.

व्यक्तिगत जानकारी (Personal Life)

आयुष्मान के परिवार की साहित्यिक पृष्ठभूमि होने के कारण, वे भी उससे काफी प्रभावित है और उन्होंने भी लेखन को एक शौक के रूप में लिया. आयुष्मान को हिंदी कवितायेँ लिखना बहुत पसंद है. वे एक सक्रिय ब्लॉगर भी है. उनका एक ब्लॉग भी है, जहाँ वे हिंदी में लिखते हैं, और इसके काफी प्रशंसक भी है. आयुष्मान अपने परिवार और पत्नी ताहिरा कश्यप के बेहद करीब हैं, वे उनसे बहुत प्यार करते हैं. आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा ने फिल्म ‘टॉफी’ को निर्देशित किया था. जिसे समीक्षकों द्वारा पसंद भी किया गया है.

आयुष्मान का लुक (Ayushman’s Look)

1.कद (Height)5 फुट 9 इंच
2.वजन (Weight)70 किलोग्राम
3.छाती (Chest)40 इंच
4.कमर (Waist)32 इंच
5.बाइसेप्स (Biceps)12 इंच
6.बालों का रंग (Hair Colour)काला
7.आँखों का रंग (Eye Colour)काला

आयुष्मान की पसंद और नापसंद (Ayushman’s Like and Dislike)

1.पसंदीदा खाना (Favourite Food)राजमा – चावल, चिकन करी, रसगुल्ला, इमरती, फालूदा – कुल्फी, हलवा
2.खाने में पसंद (Food Habit)नॉन – वेजीटेरियन
3.पसंद (Hobbies)गाना गाना, गिटार बजाना, हिंदी कविताएँ लिखना
4.पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor)अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह
5.पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress)माधुरी दीक्षित और दीपिका पादुकोण
6.पसंदीदा फिल्म (Favourite Film)तेज़ाब, शक्ति, दीवार, अग्निपथ, हम
7.पसंदीदा गायक (Favourite Singer)क्रिस मार्टिन (कोल्डप्ले)
8.पसंदीदा रंग (Favourite Colour)सफेद, नीला
9.पसंदीदा निर्देशक (Favourite Director)दिबाकर बनर्जी, शूजीत सिरकार, शरद कटारी, राजकुमार हिरानी, इम्तियाज अली
10.पसंदीदा खेल (Favourite Sport)क्रिकेट
11.पसंदीदा परफ्यूम (Favourite Perfume)बवलगारी एक्वा
12.पसंदीदा जगह (Favourite Destination)न्यू यॉर्क
13.कार संग्रह (Car Collection)ऑडी

 आयुष्मान खुराना अवार्ड्स एवं उपलब्धियां (Awards and Achivements)

एक सेलिब्रिटी बनने से पहले आयुष्मान ने अपने कॉलेज के समय में कई सारे अवार्ड्स जीते थे. उस समय वे नुक्कड़ नाटकों में अभिनय किया करते थे, जिसके चलते उन्हें नेशनल कॉलेज फेस्टिवल जैसे मूड इंडिगो (आईआईटी बॉम्बे), बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (ओएएसआईएस) और सेंट बेड्स शिलमा में पुरस्कार जीते थे.

इसके अलावा आयुष्मान ने “धर्मवीर भारती अंधा युग” में अश्वत्थामा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार भी जीता था, जिसके बाद राजीव मसंद द्वारा होस्ट किये गये अभिनेताओं के राउंडटेबल प्रोग्राम में उन्हें आमंत्रित किया गया था. इसके बाद उन्होंने एक सेलेब्रिटी के रूप में निम्न पुरस्कार अपने नाम किये –

क्र.म.सनफिल्मअवार्ड केटेगरी
1.2007भारत निर्मन अवार्ड्सयंग अचीवर्स
2.2011टीवी शो ‘जस्ट डांस’इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्सम्यूजिक / फिल्म आधारित शो में सर्वश्रेष्ठ एंकर (जूरी)
3.2012टीवी शो ‘जस्ट डांस’कॉस्मोपॉलिटन फन और फीयरलेस अवार्ड्स,सर्वश्रेष्ठ टीवी एंकर,
स्टार प्लस अवार्ड्सपसंदीदा मेज़बान
4.2012जीक्यू इंडिया मेन ऑफ द ईयरइमर्जिंग टैलेंट ऑफ द ईयर
5.2012फिल्म ‘विक्की डोनर’बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्सराइजिंग फिल्म स्टार फ्रॉम टीवी
भास्कर बॉलीवुड अवार्ड्समोस्ट ड्रामेटिक न्यूकमर (पुरुष)
ग्लोबल इंडियन म्यूजिक अवार्ड्सहॉटेस्ट सोंग (‘पानी द रंग’ गाने के लिए)
बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्समोस्ट एंटरटेनिंग अभिनेता (फिल्म) डेब्यू – पुरुष
5 वां मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्सअपकमिंग म्यूजिक कंपोजर ऑफ द ईयर
अपकमिंग लिरिसिस्ट ऑफ द ईयर
6.2013फिल्म विक्की डोनरफिल्मफेयर अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू
सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर
ईटीसी बॉलीवुड बिज़नस अवार्ड्समोस्ट प्रॉफिटेबल डेब्यू (पुरुष)
स्क्रीन अवार्ड्समोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर -(पुरुष)
ज़ी सिने अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू
स्टारडस्ट अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेता
न्यू म्यूजिकल सेंसेशन (पुरुष)
रीनॉल्ट स्टार गिल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू
सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगर
टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ डेब्यू – पुरुष
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी अवार्ड्सस्टार डेब्यू ऑफ द ईयर – पुरुष
प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर
बॉलीवुड हंगामा सर्फर्स चॉइस मूवी अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू

रोचक जानकारी (Interesting Facts)

  • सन 2013 में आयुष्मान के मुंबई के गोरेगांव अपार्टमेंट में एक नौकर ने आत्महत्या कर ली थी. हालाँकि आयुष्मान पर उस समय कोई आरोप नहीं लगाये गए थे.
  • आयुष्मान ने टेलीविज़न पर न सिर्फ एंकर के रूप में काम किया है, बल्कि ये टीवी सीरियल ‘क़यामत’ एवं ‘एक थी राजकुमारी’ में भी काम कर चुके हैं.
  • विद्या बालन द्वारा अभिनीत फिल्म ‘तुम्हारी सुलू’ में आयुष्मान ने एक कैमियो किया था, जिसे लोगों द्वारा सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी.
  • जब वे पैदा हुए थे, तब उनका नाम निशांत खुराना था, जिसे बाद में आयुष्मान खुराना कर दिया गया था. फिर अभिनेता बनने के बाद आयुष्मान ने अपने पापा के कहने पर अपने नाम की स्पेलिंग में कुछ बदलाव किया था, क्योंकि उनका मानना था कि नाम की स्पेलिंग में बदलाव करने से उनकी किस्मत बदल सकती है.  

आयुष्मान ने अपने करियर में कठिन संघर्षों को पार करने के बाद कई उपलब्धियां हासिल की है. किन्तु उसके बाद भी उनका करियर काफी उतार चढ़ाव से भरा हुआ था. उम्मीद है कि आयुष्मान अपने आगे के करियर को ऊँचाइयों तक ले जायेंगे, और अपने फैन्स की नजरों में खुद को बेहतर साबित कर सकेंगे.

अन्य जीवन परिचय पढ़े:

Updated: January 24, 2019 — 4:19 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *