Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Baba Siddique Net Worth- कौन हैं बाबा सिद्दीकी? जिनके एक फैसले से महाराष्ट्र में मची खलबली

कौन हैं बाबा सिद्दीकी?, नेट वर्थ, बाबा सिद्दीकी, जीवन परिचय, जीवनी, कमाई, उम्र, जाति, पत्नी, ताजा ख़बर, बॉलीवुड से नाता, हिस्ट्री, घर, परिवार, बच्चे, इस्तीफा, Baba siddiqui, Baba siddique kaun hai, biography in hindi, net worth, latest news, baba siddique resign reason, wife, age, house, son, daughter, relation with Bollywood, party, history

बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस पार्टी से अपना त्यागपत्र सौंप दिया है। उन्होंने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वे किस दल में शामिल होंगे। परन्तु हालिया दिनों में इस बात की अटकलें हैं कि वे अजित पवार द्वारा निर्देशित एनसीपी में जा सकते हैं। महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व, कांग्रेस को यह एक और बड़ा आघात पहुंचा है। इसके पूर्व, कांग्रेस के अग्रणी नेता मिलिंद देवड़ा ने भी पार्टी छोड़ दी थी और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में सम्मिलित हो गए थे। इस परिदृश्य में, आप बाबा सिद्दीकी के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त कर लें।

Baba Siddique Net Worth- कौन हैं बाबा सिद्दीकी? जिनके एक फैसले से महाराष्ट्र में मची खलबली
Baba Siddique Net Worth- कौन हैं बाबा सिद्दीकी? जिनके एक फैसले से महाराष्ट्र में मची खलबली

Baba Siddique Biography in Hindi बाबा सिद्दीकी जीवनी 

जानकारी

विवरण

जन्म तारीख 

ज्ञात नहीं 

उम्र 

ज्ञात नहीं 

पूरा नाम

बाबा सिद्दीकी

पेशा

राजनीतिज्ञ

पिता का नाम

अब्दुल रहीम सिद्दीकी

माता का नाम

रजिया सिद्दीकी

पत्नी का नाम

शहज़ीन सिद्दीकी

बच्चों के नाम

जीशान सिद्दीकी, अर्शिया सिद्दीकी

नेट वर्थ

लगभग 80 करोड़ भारतीय रुपये

कौन हैं बाबा सिद्दीकी? Who is Baba Siddiqui?

ज़ियाउद्दीन सिद्दीकी, जिन्हें लोकप्रिय रूप से बाबा सिद्दीकी के नाम से जाना जाता है, के पिता अब्दुल रहीम सिद्दीकी और माँ रजिया सिद्दीकी हैं। उनका विवाह शहजीन सिद्दीकी से हुआ और उनके दो संतानें हैं – एक पुत्री डॉ. अर्शिया सिद्दीकी और एक पुत्र जीशान सिद्दीकी, जो कि महाराष्ट्र विधानसभा के वर्तमान सदस्य और मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। बाबा सिद्दीकी ने अपनी शिक्षा मुंबई के सेंट एन्स हाई स्कूल और उसके बाद एम.एम.के. कॉलेज से पूरी की।

बाबा सिद्दीकी: जन्म और पारिवारिक विवरण (Baba Siddiqui: Birth and Family Details)

बाबा सिद्दीकी, एक भारतीय राजनीतिज्ञ, जिनका जीवन उनके परिवार और उनके राजनीतिक करियर के बीच संतुलन बनाते हुए बीता है। उनके पिता का नाम अब्दुल रहीम सिद्दीकी है और माता का नाम रजिया सिद्दीकी है। उनकी पत्नी का नाम शहज़ीन सिद्दीकी है, जिनसे उनके दो संतान हैं: एक पुत्र जीशान सिद्दीकी और एक पुत्री अर्शिया सिद्दीकी। बाबा सिद्दीकी अपने परिवार के साथ गहरा संबंध रखते हैं और अपने जीवन के खास पलों को उनके साथ बांटते हैं।

बाबा सिद्दीकी की पत्नी (Baba Siddiqui’s wife)

बाबा सिद्दीकी की पत्नी का नाम शहज़ीन सिद्दीकी है। उनकी शादी से उन्हें दो प्यारे बच्चे हैं, और वे अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाली के साथ बिता रहे हैं।

बाबा सिद्दीकी के बच्चे (Baba Siddiqui’s children)

बाबा सिद्दीकी के दो बच्चे हैं: एक बेटा जीशान सिद्दीकी और एक बेटी अर्शिया सिद्दीकी। वे अपने बच्चों के साथ गहरा आत्मीय संबंध रखते हैं और उनके साथ अपने जीवन के खास पलों को साझा करते हैं।

राजनीति में बड़ा नाम है बाबा सिद्दीकी

बाबा सिद्दीकी को महाराष्ट्र की राजनीति में उच्च स्थान प्राप्त है। वे लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी के महत्वपूर्ण सदस्य रहे, और हाल ही में उन्होंने पार्टी से विदाई ली। 1999 में, बाबा सिद्दीकी ने बांद्रा पश्चिम विधानसभा से विधायक का पद संभाला और 2004 तथा 2009 में उन्हें पुनः चुना गया, जिससे वे लगातार तीन कार्यकाल तक इस पद पर रहे। उनके अनुभव और योगदान की बदौलत, बाबा सिद्दीकी ने बांद्रा युवा कांग्रेस के तालुका अध्यक्ष (1982), खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री, मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष (2014), श्रम और एफडीए राज्य मंत्री (2004-2008) और कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

बाबा सिद्दीकी का व्यवसाय (Baba Siddiqui’s business)

बाबा सिद्दीकी के व्यवसायिक विवरण के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि वे इस विषय में खुलकर बात नहीं करते हैं। वे मुख्य रूप से एक राजनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। जैसे ही वे अपने व्यवसाय के बारे में खुलासा करेंगे, हम यहाँ उसकी जानकारी प्रदान करेंगे।

बाबा सिद्दीकी का राजनीतिक यात्रा का विवरण (Baba Siddiqui’s political journey details)

राजनीतिक मैदान में बाबा सिद्दीकी ने अपनी शुरुआत विद्यार्थी आंदोलनों में सक्रिय भागीदारी के साथ की और 1977 में नौजवानी में ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हिस्सा बने। 1980 में उन्होंने बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा खंड के महासचिव के रूप में काम करना शुरू किया और इसके बाद के दो चुनावों में अध्यक्ष के रूप में चुने गए। 1988 में, वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त हुए और 1992 में बृहन्मुंबई महानगर पालिका में पार्षद के रूप में चुने गए। 1999 में, बाबा सिद्दीकी ने बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में जीत हासिल की। 2000 से 2004 तक उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने म्हाडा मुंबई बोर्ड का अध्यक्ष बनाया। इसके अलावा, उन्हें महाराष्ट्र सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम, एफडीए और उपभोक्ता संरक्षण विभागों का राज्य मंत्री भी बनाया गया था।

बाबा सिद्दीकी की जीवन कहानी है?

बाबा सिद्दीकी के पिताजी बांद्रा में घड़ियों की मरम्मत का काम करते थे। सिद्दीकी ने भी अपने पिता के व्यवसाय में सहयोग दिया। पढ़ाई के समय से ही उनकी राजनीति में दिलचस्पी जगी। कठिन परिश्रम करते हुए उन्होंने 1977 में NSUI मुंबई की सदस्यता हासिल की। 1980 में वे बांद्रा युवा कांग्रेस के महासचिव नियुक्त हुए और 1982 में अध्यक्ष बने। इसके बाद उन्होंने म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में प्रवेश किया, वहां उन्होंने अपनी जगह बनाई, चुनाव लड़े और बांद्रा वेस्ट से लगातार तीन बार विधानसभा के लिए चुने गए। 2004 से 2008 तक वे मंत्री भी रहे। वर्तमान में उनके बेटे जीशान सिद्दीकी इसी सीट से विधायक हैं।

बॉलीवुड में बाबा सिद्दीकी की लोकप्रियता का राज क्या है? (secret of Baba Siddiqui’s popularity in Bollywood?)

उनका राजनीतिक करियर तो जगजाहिर है, लेकिन बॉलीवुड से उनका कनेक्शन कैसे बना, यह एक दिलचस्प सवाल है। चूंकि उनका राजनीतिक करियर का आरंभिक दौर बांद्रा में था, जहां अधिकांश फिल्मी हस्तियां निवास करती हैं, उनकी मुलाकात सुनील दत्त से हुई। इसके बाद वे संजय दत्त के संपर्क में आए और उनके बेहद करीबी बन गए। संजय दत्त बॉलीवुड में उनके लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी साबित हुए। संजय और

सलमान की दोस्ती के कारण संजय ने सलमान से उनकी मुलाकात करवाई और यहीं से बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी की शुरुआत हुई, जहां सलमान सहित कई हस्तियां शिरकत करती हैं। सलमान ने बाबा सिद्दीकी की संपत्ति को किराए पर लिया है, जो बांद्रा में स्थित है।

दाऊद इब्राहिम के साथ संबंधों की अफवाहें! (Rumors of relationship with Dawood Ibrahim!)

मुंबई की कई कहानियों में बाबा सिद्दीकी को बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड के बीच का सेतु माना गया है। कथित तौर पर संजय दत्त के अंडरवर्ल्ड से संबंधों को देखते हुए, बाबा सिद्दीकी पर भी दाऊद और डी कंपनी से संबंध होने की अटकलें लगाई गईं। हालांकि, एक विवाद के बाद दाऊद ने उन्हें धमकी भी दी थी। ईडी ने मुंबई स्लम रिहैबिलिटेशन स्कैम में उनके नाम के साथ जुड़ने पर उनके घर पर छापेमारी की थी।

बाबा सिद्दीकी केवल एक राजनेता नहीं हैं; बॉलीवुड में उन्होंने ऐसी पहचान बनाई है कि वे एक प्रभावशाली व्यक्तित्व बन गए हैं। उनके आमंत्रण को पत्थर की लकीर माना जाता है, और सेलिब्रिटीज़ का उनके आयोजनों में जाना निश्चित माना जाता है।


बाबा सिद्दीकी की नेट वर्थ (Networth)

बाबा सिद्दीकी की अनुमानित नेट वर्थ लगभग 80 करोड़ भारतीय रुपये है। उन्होंने अपनी निजी व्यवसायों के माध्यम से यह धन अर्जित किया है। बाबा सिद्दीकी की मासिक आय के बारे में भी जानकारी देखी जा सकती है।

FAQ –

1. बाबा सिद्दीकी कौन हैं?

बाबा सिद्दीकी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो अपने राजनीतिक करियर के लिए प्रसिद्ध हैं।

2. बाबा सिद्दीकी की पत्नी कौन हैं?

बाबा सिद्दीकी की पत्नी का नाम शहज़ीन सिद्दीकी है।

3. बाबा सिद्दीकी के कितने बच्चे हैं और उनके नाम क्या हैं?

उनके दो बच्चे हैं: एक बेटा जीशान सिद्दीकी और एक बेटी अर्शिया सिद्दीकी।

4. बाबा सिद्दीकी की नेट वर्थ कितनी है?

बाबा सिद्दीकी की नेट वर्थ लगभग 80 करोड़ भारतीय रुपये है।

5. बाबा सिद्दीकी का व्यवसाय क्या है?

बाबा सिद्दीकी मुख्य रूप से एक राजनीतिज्ञ हैं, और उनके व्यवसायिक विवरण वर्तमान में ज्ञात नहीं हैं

6. बाबा सिद्दीकी की जन्म तारीख और उम्र क्या है?

बाबा सिद्दीकी की जन्म तारीख और उम्र के विवरण वर्तमान में ज्ञात नहीं हैं।

अन्य पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles