Bagwani Anudan Yojana : पेड़ लगाने पर सरकार देगी 1.5 लाख रूपये, जानिए कैसे

बागवानी अनुदान योजना हरियाणा 2021, एकीकृत बागवानी विकास मिशन, रजिस्ट्रेशन, सहायता राशि, अमरुद, नीम्बू एवं आंवला के बाग़, पात्रता, किसान, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Bagwani Anudan Yojana Haryana in Hindi) (Registration, Online Portal, Kisan, Eligibility, Documents, Helpline Number)

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और जैसा कि आप जानते हैं, यही कारण है कि आज भी देश में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, जो खेती करके अपनी जिंदगी गुजारते हैं और खेती से ही उनका परिवार चलता है। किसानों की समृद्धि के लिए गवर्नमेंट कई योजनाएं चला रही है, परंतु फिर भी किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। इसलिए किसानों की कमाई को बढ़ाने के लिए हरियाणा गवर्नमेंट ने बागवानी अनुदान योजना को स्टार्ट किया है इस आर्टिकल में आप यह जानेंगे कि, बागवानी अनुदान योजना हरियाणा क्या है और कैसे किसान इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

bagwani anudan yojana haryana in hindi

बागवानी अनुदान योजना हरियाणा 2021 (Bagwani Anudan Yojana Haryana in Hindi)

योजना का नामबागवानी अनुदान योजना
राज्यहरियाणा
उद्देश्य  किसानों को बागवानी फसलों को करने के लिए प्रेरित करना  
किसके द्वारा चालू की गईहरियाणा मुख्यमंत्री
साल2021
संबंधित डिपार्टमेंटहरियाणा बागवानी विभाग
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://hortharyanaschemes.in
हेल्पलाइन नंबरNA

बागवानी अनुदान योजना क्या है (Bagwani Anudan Yojana Haryana)

इस योजना के तहत सरकार का यह कहना है कि किसान परंपरागत खेती से अब बागवानी फसलों की ओर रुख करें और बागवानी फसलों की खेती करने पर भी अपना ध्यान लगाएं, और किसानों को बागवानी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए। अतः इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए हरियाणा गवर्नमेंट ने हरियाणा के किसानों के लिए हॉर्टिकल्चर स्कीम चालू की है, जिसके अंतर्गत अगर कोई किसान नया बाग लगाता है, तो उसे प्रति हेक्टेयर 50 परसेंट तक की सब्सिडी हरियाणा गवर्नमेंट की तरफ से दी जाएगी, ताकि किसान ज्यादा फायदा प्राप्त कर सके। इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी किसान अधिकतम 10 एकड़ तक के बाग के लिए सब्सिडी लेने के लिए आवेदन दे सकता है।

बागवानी अनुदान योजना उद्देश्य (Objective)

इस योजना के माध्यम से सरकार चाहती है कि किसान परंपरागत खेती से आगे बढ़े और बागवानी फसलों की भी खेती करें, ताकि उनकी इनकम में वृद्धि हो और वह आर्थिक तौर पर समृद्ध बने।

बागवानी अनुदान योजना फायदे (Benefit)

इस योजना के अंतर्गत किसानों को आसानी से बागवानी फसलों को लगाने के लिए गवर्नमेंट की तरफ से सब्सिडी प्राप्त हो सकती है, जिसका इस्तेमाल करके वह बागवानी फसलों की खेती कर सकते हैं और उन्हें बेचकर के अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

बागवानी अनुदान योजना सहायता राशि एवं सब्सिडी (Anudan and Subsidy)

हरियाणा गवर्नमेंट के द्वारा इस स्कीम को हाल ही में लांच किया गया है, इसीलिए कई लोग यह जानने की इच्छा रख रहे हैं कि, आखिर इस स्कीम के तहत कौन से बाग लगाने पर कितनी सहायता मिलेगी. तो यह जानकारी निम्नलिखित है। आपको बता दें कि सरकार केवल 10 एकड़ तक की जमीन के लिए अनुदान दे रही है.

  • अमरूद के बाग लगाने पर सरकार ₹11,500 प्रति एकड़ दे रही है. यदि 10 एकड़ जमीन पर यह लगाते हैं तो उन्हें सरकार से 1,15,000 लाख रूपये तक की सहायता प्राप्त होगी.
  • नींबू का बाग लगाने पर सरकार दे रही है ₹12000 प्रति एकड़, 10 एकड़ जमीन के लिए मिलेंगे 1,20,000 रूपये तक की सहायता.
  • वही यदि किसान आंवले का बाग लगाते हैं तो उन्हें ₹15,000 प्रति एकड़ की सहायता मिलेगी, 10 एकड़ पर 1,50,000 रूपये की सहायता सरकार दे रही है.
  • चीकू की खेती के लिए गवर्नमेंट प्रति एकड़ ₹9080 की सब्सिडी देगी। यानी कि किसानों को चीकू की खेती करने पर कुल ₹90,800 की सहायता मिलेगी।
  • आम के बाग लगाने पर सरकार प्रति एकड़ ₹5100 की सहायता देगी यानी कि कोई किसान अधिक से अधिक 10 एकड़ में आम का बाग लगा सकता है। 10 एकड़ में आम का बाग लगाने के लिए उसे अधिकतम ₹51000 की सहायता गवर्नमेंट के द्वारा दी जाएगी।

बागवानी अनुदान योजना पात्रता (Eligibility)

इस योजना के साथ जुड़ कर इसका लाभ उठाने के लिए केवल हरियाणा में रहने वाले सभी किसान ही पात्र होंगे, इसके अलावा अन्य राज्य के किसानों को इसका लाभ नहीं दिया जायेगा.

बागवानी अनुदान योजना दस्तावेज (Documents)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा, जिसमें निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है.

  • जमीन से संबंधित डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • फोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज के रंगीन फोटो

बागवानी अनुदान योजना अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

जो भी व्यक्ति अथवा किसान इस योजना के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहता है,वह हरियाणा गवर्नमेंट के बागवानी पोर्टल पर जाकर के इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसकी अधिकारिक लिंक ये हैं. इसके अलावा अपने घर के आस-पास मौजूद बागवानी कार्यालय में भी जाकर के इस योजना के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकता है।

बागवानी अनुदान योजना आवेदन करें (How to Apply)

ऑनलाइन प्रक्रिया –

हाल ही में लांच की गई इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया जो है वह थोड़ी जटिल लगती है, इसलिए नीचे हम आपको बहुत ही आसान स्टेप्स में यह बता रहे हैं कि, इस योजना के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं।

  1. जो भी व्यक्ति अथवा किसान इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहता है, उसे सबसे पहले इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए हरियाणा गवर्नमेंट के बागवानी पोर्टल पर जाना होगा।
  2. पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको किसान पंजीकरण अथवा फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  3. ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन भरनी है।
  4. अपनी निजी जानकारियों को भरने के बाद आपको उसे Save कर देना है और उसके बाद आपको Update पर क्लिक कर देना है।
  5. इसके बाद आपको योजना सेक्शन में जाकर के योजना स्कीम का सिलेक्शन करना है। फिर आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा, इसमें भी आपको कुछ जानकारियों को भरना है।
  6. जानकारियों को भरने के बाद आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको सेव वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. इस प्रकार इस योजना में आपकी ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया संपूर्ण हो जाती है।

ऑफलाइन आवेदन –

जो भी व्यक्ति अथवा किसान इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे कि अपनी खेती से संबंधित कागजात, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और अपने आधार कार्ड को लेकर के अपने घर के आस-पास स्थित नजदीकी जिला बागवानी ऑफिस में जाना पड़ेगा। और वहां पर जाकर आप ऑफलाइन इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बागवानी कार्यालय में मौजूद कर्मचारी आपको इस योजना के बारे में सभी इंफॉर्मेशन देगा और इस योजना में कैसे अप्लाई करते हैं, इसकी भी जानकारी प्रदान करेगा। आपको बता दें कि, ऐसे किसान भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने वित्त वर्ष 2021 में निंबू, आंवला या फिर अमरूद का बाग लगाया हुआ है।

बागवानी अनुदान योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस योजना के लिए सरकार द्वारा अभी कोई हेल्पलाइन नंबर या टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया है. यदि आपको योजना के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट से जानकारी मिल जाएगी.

FAQ

Q : बागवानी अनुदान योजना किस राज्य में चालू की गई है?

Ans : हरियाणा राज्य में

Q : बागवानी अनुदान योजना को कौन से साल में चालू किया गया?

Ans : साल 2021 में

Q : बागवानी अनुदान योजना के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

Ans : हरियाणा राज्य के ऐसे निवासी जो इस योजना का फायदा लेना चाहता है।

Q : बागवानी अनुदान योजना के तहत किन फसलों पर सब्सिडी ले सकते हैं?

Ans : इसकी जानकारी हमने आर्टिकल में दे रखी है।

Q : बागवानी अनुदान योजना के लिए अधिकारिक वेबसाइट क्या है

Ans : http://hortharyanaschemes.in/

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here