ताज़ा खबर

बालिका वधू सीरियल की कहानी | Balika Vadhu Serial, Episodes in hindi

बालिका वधू सीरियल की कहानी  (Balika Vadhu Serial, Episodes, seasons Story in hindi

बालिका वधू सीरियल भारत के सबसे कामयाब सीरियलों में से एक है और इस सीरियल की शुरुआत साल 2008 में की गई थी. ये सीरियल नौ साल तक चला था और ये सीरियल बाल विवाह पर आधारित था. इस नाटक में दिखाया गया था कि किस तरह से हमारे देश में अभी भी बाल विवाह करवाए जाते हैं और छोटे बच्चों का बाल विवाह करवाने से उनकी जिंदगी पर क्या असर पड़ता है. इस सीरियल के माध्यम से हमारे देश में सदी से चली आ रही बाल विवाह की प्रथा को रोकने की कोशिश की गई थी.

Balika-Vadhu

बालिका वधू सीरियल से जुड़ी जानकारी-

सीरियल का नाम बालिका वधू
कुल सीजन 2
प्रथम सीजन का नाम बालिका वधू – कची उर्म के पक्के रिश्ते और
दूसरे सीजन का नाम बालिका वधू – लम्हे प्यार के
कुल एपिसोड 2,248
किस चैनल में आता था कलर्स टीवी
कितने बजे आता था 8 बजे

बालिका वधू के सीजन  (Season Name )

बालिका वधू का प्रथम सीजन (Balika Vadhu Season 1)

बालिका वधू सीरियल के कुल दो सीजन आए थे, जिसमें से पहले सीजन में आनंदी नाम की लड़की और जगदीश नाम के लड़के की जिंदगी के बारे में दिखाया गया था और दर्शाया गया था कि किस तरह से इन दोनों का बाल विवाह एक दूसरे से करवाया जाता है और इस विवाह के कारण इन दोनों की जिंदगी में क्या बदलाव आते हैं. वहीं ये दोनों जब बड़े हो जाते हैं तो जगदीश गौरी नाम की लड़की से प्यार करने लगता है और उससे शादी कर लेता है, दूसरी तरफ जगदीश के परिवार वाले आनंदी का भी दूसरा विवाह शिवराज नाम के व्यक्ति से करवा देते हैं. लेकिन कुछ सालों बाद शिवराज की मौत हो जाती है और शिवराज की मौत के बाद आनंदी दो जुड़वा बच्चों को जन्म देती है, जिनमें से एक बच्चे का नाम शिवम होता है और दूसरे बच्चे का नाम नंदिनी होता है. किसी कारण के चलते नंदिनी अपनी मां आनंदी से अलग हो जाती है और कई सालों बाद जगदीश नंदिनी और आनंदी को मिलवा देता हैं. वहीं इस सीजन के अंत के एपिसोड में आनंदी की मौत जो जाती है.

बालिका वधू का दूसरा सीजन (Season 2)

बालिका वधू के दूसरे सीजन का नाम बालिका वधू-लम्हें प्यार के था और ये  सीजन आनंदी की बेटी के जीवन पर आधारित था. इस सीजन में दिखाया गया था कि किस तरह से नंदिनी अपनी मां के सपने पूरे करती है और एक कामयाब डॉक्टर बन जाती है.

कब शुरू हुआ था सीरियल और कब खत्म हुआ (Start And Finish Date Of All Season)

  • बालिका वधू सीरियल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और इस सीजन का अंतिम एपिसोड 22 अप्रैल 2016 को प्रसारित हुआ था. जबकि इसके दूसरे सीजन की शुरुआत 25 अप्रैल 2016 को हुई और ये सीजन 31 जुलाई 2016 तक चला था.
  • इस सीरियल के दोनों सीजन में कुल 2,248 एपिसोड थे. जिसमें से प्रथम सीजन के 2,165 एपिसोड थे और दूसरे सीजन के 80 एपिसोड थे.

बालिका वधू सीरियल की कलाकारों के नाम और उनके द्वारा निभाए गए किरदार के नाम (Main Characters)

संख्या कलाकार का नाम अदा किए गए रोल का नाम
1 अविका गोर आनंदी  के बचपन का रोल
2 प्रत्त्युषा बनर्जी और तोरल रसपुत्र बड़ी आनंदी का किरदार
3 अविनाश मुखर्जी जगदीश भैरों सिंह के बचपन का रोल
4 शशांक व्यास और शक्ति आनंद बड़े जगदीश का किरदार
5 सुलेखा सीकरी कल्याणी देवी जगदीश की दादी
6 सिद्धार्थ शुक्ला आनंदी के दूसरे पति का किरदार
7 ग्रेसी गोस्वामी आनंदी की बेटी नंदिनी का किरदार (बचपन का)
8 महिी विज बड़ी नंदिनी का किरदार

हमारे समाज के कई मुद्दों को इस सीरियल में दिखाया गया था और इस सीरियल को कई बड़े अवार्ड भी दिए गए थे और ये काफी सफल सीरियल रहा था.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *