Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

BharatGPT Kya Hai, Work (भारत-जीपीटी क्या है, कैसे कार्य करता है)

BharatGPT Kya Hai, Work, Jio, Google, News, Founder, Owner, App, Share Price, Login, Launch Date, Latest News (भारत-जीपीटी क्या है, कैसे कार्य करता है) (जियो, ऐप, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, कब आयेगा, ताज़ा खबर)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते हुए मार्केट को देखते हुए अब एक और कंपनी इस क्षेत्र में अपने कदम रखने जा रही है। यह कोई विदेशी नहीं बल्कि हमारे भारत देश की ही कंपनी है, जिसका नाम रिलायंस जिओ है। कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की फील्ड में उतरने के लिए एक महत्वपूर्ण चैट बोट पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसका नाम कंपनी के द्वारा BharatGPT रखा गया है। जल्द ही यह चैट बोट भारतीय मार्केट के साथ ही साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी इस्तेमाल करने के लिए लॉन्च हो सकता है। हालांकि इसका सबसे ज्यादा फायदा भारतीय लोगों को ही मिलेगा। चलिए इस पेज पर जानते हैं कि भारत जीपीटी क्या है और भारत जीपीटी कैसे काम करता है।

Bharat GPT Kya Hai

BharatGPT क्या है

BharatGPT को आप एक चैट बोट भी समझ सकते हैं, जो आपके साथ कम्युनिकेशन करेगा। यह ठीक उसी प्रकार से आपके साथ बातचीत करेगा, जिस प्रकार से आप ChatGPT को कमांड देते हैं और ChatGPT आपके कमांड के अनुसार काम करता है या आपसे बातचीत करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि, यह मेड इन इंडिया टूल है, तो यहां पर आपको अनेक प्रकार की भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी मिलेगा। उम्मीद है कि BharatGPT हिंदी, तेलुगु, बंगाली, मराठी, तमिल भाषा का सपोर्ट अवश्य देगा। BharatGPT मे 12 भारतीय भाषाओं के साथ-साथ 120 विदेशी भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा।

BharatGPT का क्या काम होगा

जल्द ही रिलायंस जिओ के द्वारा लांच किया जाने वाला BharatGPT एक जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है, जिसे संक्षेप में BharatGPT के नाम से जाना जाता है। रिलायंस जिओ के द्वारा आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर के इस पर काम किया जा रहा है। भारत जीपीटी भी लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करेगा अर्थात आप इससे जो भी सवाल पूछेंगे, यह आपको उसका जवाब टेक्स्ट फॉर्मेट में देगा। जैसे कि अगर BharatGPT से आप यह पूछेंगे कि, भारत के प्राइम मिनिस्टर मोदी की बायोग्राफी संक्षेप में दीजिए, तो तुरंत ही BharatGPT ऑटोमेटिक प्राइम मिनिस्टर मोदी जी की संक्षेप बायोग्राफी आपके द्वारा सिलेक्ट की गई लैंग्वेज में लिख करके आपको प्रोवाइड करेगा।

BharatGPT कैसे काम करेगा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर चलने वाला यह टूल यूजर को Chat के माध्यम से इनफॉरमेशन प्रोवाइड करवाता है। जैसे ChatGPT काम करती है, वैसे ही यह भी काम करता है। इंटरनेट पर जो डाटा पहले से ही मौजूद है, उन डाटा का इस्तेमाल करके यह आपको आपके सवालों का जवाब देता है। हालांकि यह आपको अंग्रेजी के साथ ही साथ अन्य भारतीय भाषाओं में भी जवाब देगा। जानकारी है कि, इसके द्वारा जो जवाब दिए जाएंगे, उसकी सटीकता तकरीबन 90% होगी और यदि कोई खामी निकलती है, तो समय समय पर डेवलपर के द्वारा इसमें सुधार भी किया जाएगा, ताकि यूजर को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस मिल सके।

BharatGPT के डेवलपर

CoRover कंपनी जोकि भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में मौजूद है, इसी के द्वारा BharatGPT का निर्माण किया जा रहा है। CoRover कंपनी एक कन्वरसेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है, जो AI की सहायता से चैटबोट का डेवलपमेंट करती है। कंपनी का हेड क्वार्टर भी कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में ही मौजूद है। इस कंपनी को अंकुश सभरवाल के द्वारा स्थापित किया गया है। कंपनी के द्वारा इंडिया में आईआरसीटीसी की वेबसाइट में चैट बोट पर वर्क किया गया है। भारत के प्रधानमंत्री और माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सत्य नडेला के द्वारा भी कंपनी की प्रशंसा की गई है। CoRover कंपनी अकेले नहीं बल्कि 100 से भी ज्यादा कंपनी के साथ मिलकर के अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

BharatGPT और ChatGPT में अंतर

  • BharatGPT का निर्माण हमारे देश की कंपनी के द्वारा ही किया जा रहा है। वही ChatGPT का निर्माण एक विदेशी कंपनी के द्वारा किया गया है। इस प्रकार से दोनों के डेवलपर में कंट्री का डिफरेंस है।
  • BharatGPT को कोरोवर कंपनी के द्वारा बनाया गया है, वही ChatGPT को‌ Open AI के द्वारा डेवलप किया गया है।
  • BharatGPT का इस्तेमाल 12 भारतीय भाषाओं में और 120 दुनिया की अन्य भाषा में किया जा सकता है। Chatgpt में तकरीबन 95 भाषाओं का इस्तेमाल कर सकते है, परंतु इनमें से अधिकतर लोग सिर्फ अंग्रेजी भाषा की इस्तेमाल करते हैं। इसलिए भारतीय लोगों के लिए BharatGPT काफी ज्यादा बेनिफिशियल साबित होगा।

आकाश अंबानी ने की अनाउंसमेंट

रिलायंस जिओ के वर्तमान अध्यक्ष आकाश अंबानी आईआईटी बॉम्बे के एक सालाना सेमिनार में शामिल हुए थे। इसी दौरान उन्होंने इस बात को बताया कि, BharatGPT जल्द ही भारतीय मार्केट में लॉन्च हो सकता है। उन्होंने कहा कि, कंपनी का यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI के द्वारा बनाए गए ChatGPT को तगडी टक्कर देगा।

BharatGPT कब आयेगा (Launch Date)

भारत-जीपीटी को कब लांच किया जायेगा अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है, किन्तु ख़बरें आ रही है कि इस नरे चैटबोट को सन 2024 में कुछ महीने बाद लांच किया जा सकता है और इसके बाद सभी लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : BharatGPT को किसने बनाया?

Ans : Corover

Q : BharatGPT क्या है?

Ans : एक चैट बोट

Q : BharatGPT को लॉन्च करने की घोषणा किसने की?

Ans : आकाश अंबानी

Q : BharatGPT को कोरोवर कंपनी किसके साथ मिलकर बना रही है?

Ans : रिलायंस जिओ

Q : BharatGPT की एक्यूरेसी कितने पर्सेंट होगी?

Ans : 90%

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles