बिग बॉस 15 कंटेस्टेंट लिस्ट | Bigg Boss 15 Contestant List in Hindi

बिग बॉस 15 के कंटेस्टेंट, ऑडिशन प्रक्रिया, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, लेटेस्ट न्यूज़, विनर लिस्ट [Bigg Boss 15 Contestant List in Hindi] (Audition, Last Date, Release Date, Start Date, Contestant Name, Winner, Kab Aayega)

बिग बॉस हर घर में सबसे ज्यादा प्रचिलित शो में से एक है। जिसे देखना हर कोई पसंद करता है। बिग बॉस के 14वें सीजन के खत्म होने के बाद उसके फैंस काफी निराश थे, अब ये खबर उनके लिए खुशखबरी भरी है, क्योंकि सीजन 15 की शुरुआत ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हो चुकी है, और अगले महीने से यह टीवी पर भी प्रसारित होना शुरू हो जायेगा। इस शो का सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस बिग बॉस के इस सीजन को करण जोहर होस्ट करने वाले हैं. अब इस शो का हिस्सा कौन से कौन से प्रतिभागी बने हैं इसकी पूरी सूची आपको नीचे इस लेख में देखने को मिल जाएगी.

bigg boss season 15 in hindi

बिग बॉस सीजन 15

शो का नामबिग बॉस 15
निर्देशक निर्माताएंडेमोल
टेलीकास्टकलर्स
शो की शुरुआतअगस्त, 2021 (ओटीटी प्लेटफॉर्म पर)
शो का लांचसितंबर, 2021 (कलर्स टीवी पर)
शो के सीजन15 सीजन
शो को होस्ट कियाकरण जोहर

बिग बॉस शो 15 का फॉर्मेट क्या है

बिग बॉस शो के 15 वें सीजन की शुरुआत हो चुकी है. जी हाँ बिग बॉस की शुरुआत ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 8 अगस्त से हो चुकी है, और टीवी का इसका प्रीमियर सितम्बर 2021 को होगा. तक तक इसे करण जोहर के द्वारा संचालित किया जा रहा है. यह शो Voot एवं Disney Hotstar ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है. इस साल इस शो का फॉर्मेट थोडा चेंज हुआ है. इस साल शुरुआत के 6-7 सप्ताह प्रतिभागी बिग बॉस के एक विशेष रूप से बनाये गए घर में रहेंगे, जोकि बाहरी दुनिया से बिलकुल अलग थलग होगा. इस समय पहले की ही तरह सभी प्रतिभागियों को खाना बनाने, कपड़े धोने, घर की साफ सफाई करने जैसे घर के सभी काम करने होंगे. इसमें भी जनता द्वारा सप्ताहिक आधार पर उन्हें वोट दिया जायेगा. जो प्रतिभागी अंत तक बचा रहेगा वह लाख रूपये का नगद ईनाम जीतेगा. इस शो आपको बता दें कि पिछले सीजन से ज्यादा चौंकाने वाली घटनाएँ होंगी. इस साल यह शो 3 महीने नहीं बल्कि 6 महीने तक ऑन एयर रहेगा.

आपको बता दें कि बिग बॉस के हर सीजन में कुछ न कुछ ट्विस्ट एवं टर्न आते रहते हैं. पिछले सीजन में सलमान खान ने फिनाले में यह ऐलान कर दिया था कि नये सीजन में 10 सेलिब्रिटी कपल्स और 5 कॉमनर्स आएगे। इतना ही नहीं उनके साथ-साथ बॉलीवुड कपल्स को भी लाया जाएगा। इसमें ऐसे कपल्स की भी एंट्री हो सकती है जिनका ब्रेकअप हो चुका है. इस साल के फॉर्मेट को बिल्कुल साधारण रखा जाएगा, और उन बातों का ध्यान रखा जाएगा जिसकी गॉइडलाइन सरकार ने तैयार की है। इस शो आगे जाकर कौन कौन से प्रतिभागी इसके साथ जुड़ते हैं यह जानने के लिए आपको इस शो को देखना होगा.

बिग बॉस 15 होस्ट (Host)

बिग बॉस के सीजन कई आएंगे, कंटेस्टेंट् भी आएंगे चले जाएंगे। लेकिन पिछले 12 सीजन से इस शो के होस्ट तो एक ही रहे हैं। और वो हैं सलमान खान. लेकिन इस बार ये इस शो का हिस्सा बनते नज़र नहीं आने वाले हैं ऐसी खबरें आ रही है. इस साल इस शो के होस्ट होंगे धर्मा प्रोडक्शन के मालिक एवं निर्देशक करण जोहर। आपको बता दें कि इससे पहले अमिताभ बच्चन, अरशद वारसी, फराह खान, संजय दत्त और शिल्पा शेट्टी इस शो के सीजन को होस्ट कर चुके हैं। लेकिन इस शो से जीतना प्यार सलमान खान को मिला है उतना शायद ही किसी को मिला होगा। आज भी कई ऐसे लोग हैं जो बिग बॉस सिर्फ सलमान खान की वजह से देखना पसंद करते हैं, जिसके कारण शो की टीआरपी भी अच्छी चल रही है। लेकिन इस बार इस शो में करण जोहर होस्ट के रूप में दिखाई देंगे. हालांकि इस शो में ट्विस्ट एवं टर्न काफी आते हैं तो हो सकता है बाद के एपिसोड्स में आपको सलमान खान भी होस्ट के रूप में दिख जाएँ.

बिग बॉस 15 ऑडिशन प्रक्रिया (Audition)

पिछले सीजन्स की तरह बिग बॉस 15 में कॉमनर्स अगर हिस्सा लेते हैं तो उन्हें पहले अपना ऑडिशन देना होगा। जिसके लिए आपको वीडियो बना कर सबमिट करना होगा. लेकिन वीडियो आपको किस तरह बनानी है इस पर आपको खास ध्यान देना होगा। जिसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

वीडियो बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

जैसा की आप सबको पता है कि, बिग बॉस के ऑडिशन के लिए आपको एक वीडियो तैयार करनी होती है। जिसके अपलोड करने के बाद ही आप इस शो के लिए रजिस्टर हो पाएंगे। जिसके लिए आपको कुछ मुख्य स्टेप का ध्यान रखना होता है, ताकि आप अच्छे से ऑडिशन में भाग ले पाएं।

  • आपका वीडियो एंटरटेनिंग होना चाहिए, क्योंकि बिग बॉस अपने में ही मजेदार और मसालेदार शो है जिसके लिए एंटरटेनर होना बहुत जरूरी है|
  • अगर आप चाहे तो ऑडिशन के लिए आप लाइव रिकॉडिंग कर सकते हैं, अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको फिर उनकी वेबसाइट पर जाकर उसे अपलोड करना होगा।
  • आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि, जो भी आप वीडियो बना रहे हैं उसमें आपका चेहरा साफ दिखाई दे साथ ही आपको वीडियो में कोई भी बैकग्राउंड साउड नहीं डालना है।
  • वीडियो 5 मिनट का होना चाहिए क्योंकि इससे लंबा वीडियो अपलोड होने में काफी वक्त लगेगा।
  • आप जो भी वीडियो बनाएंगे उसके साइज का ध्यान जरूर रखें 50 MB से ज्यादा की फाइल ना बनाएं। क्योंकि जितना बड़ा वीडियो का साइज होगा, वो अपलोड नहीं होगी और फिर दिक्कत आपको ही होगी।
  • ऑडिशन वीडियो mov या फिर mp4 फॉर्मेट में ही रखें। इसके अलावा कोई और फॉर्मेट में आप वीडियो बनाएंगे तो वो एक्सेप्ट नहीं किया जायेगा।

तो ऑडिशन के लिए बनाई गई वीडियो के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि आपको रजिस्ट्रेशन में कोई तकलीफ ना हो।

बिग बॉस 15 रिलीज़ डेट एवं समय (Release Date and Time)

बिग बॉस 15 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 8 अगस्त से रिलीज हो चूका है, और अगले महीने यानि कि सितंबर से यह कलर्स टीवी पर भी प्रसारित होना शुरू हो जायेगा। हर सीजन की तरह ये सीजन भी अपने समय सीमा रात 10:30 से 11:30 पर ही शुरू होगा। आप voot एवं disney hotstar ओटीटी प्लेटफॉर्म पर यह शो कभी भी देख सकते हैं.

बिग बॉस 15 प्रतिभागी की सूची (Bigg Boss 15 Contestant List)

इस साल जिन सेलिब्रिटी मेंबर्स के नाम सामने आये हैं उनकी सूची इस प्रकार है –

उमर रिआज़ :-

बिग बॉस 13 में आये एक कांटेस्टेंट जिसका नाम असीम रिआज़ था, उनके भाई उमर रिआज़ इस साल के बिग बॉस के सीजन में नज़र आने जा रहे हैं. वे उसी तरह से इस गेम को खेलते नज़र आएंगे जिस तरह से उनके भाई ने इस गेम में अपनी जगह बनाई थी.

करण कुंद्रा :-

इन्हें कौन नहीं जनता, हिंदी टेलीविज़न शोज एवं बॉलीवुड फिल्म में काम कर चुके मोस्ट पॉपुलर पर्सन करण कुंद्रा बिग बॉस 15 में एक प्रतिभागी के रूप के नज़र आने वाले हैं. ये एमटीवी के काई शोज जैसे रोडीज़, लव स्कूल आदि में भी एक जज के रूप में दिखाई दे चुके हैं. हालही में ये मोस्ट पॉपुलर शो जोकि स्टार प्लस चैनल पर प्रसारित होता है जिसका नाम ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ है, में दिखाई दिए थे.

तेजस्स्वी प्रकाश :-

इन्हें आपने विभिन्न टेलीविज़न शोज में अभिनय करते देखा होगा. तेजस्वी कलर्स चैनल पर आने वाले रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी के पिछले सीजन में दिखाई दे चुकी है. इनका स्वाभाव बहुत ही चुलबुला है. इस साल के बिग बॉस के सीजन में ये भी नज़र आयेंगी. अब देखना यह होगा कि ये किस तरह से अपनी पर्सनालिटी को उजागर करती है.

शमिता शेट्टी :-

शमिता शेट्टी एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री हैं, और साथ ही एक इंटीरियर डिज़ाइनर भी हैं. ये सन 2009 में बिग बॉस रियलिटी शो का हिस्सा रह चुकी हैं. ये एक बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की बहन है. शमिता शेट्टी ने यह रिवील किया है कि कोरियोग्राफर निशात भट्ट उनके साथ एक बार लाइन क्रॉस कर चुके हैं. आपको बता दें कि शमिता शेट्टी बिग बॉस के ओटीटी शो में नज़र आई थी. और अब ये बिग बॉस के सीजन 15 में नज़र आने वाली है.

अक्षरा सिंह :-

अक्षरा सिंह वही है जिन्होंने गायक पवन सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने उन्हें अश्लील मैसेज किये थे. यह विवाद काफी सुर्ख़ियों में था. बिग बॉस के इस सीजन में ये भी नज़र आने वाली है. अक्षरा की इन्स्टा आईडी singhakshara है.

निशांत भट्ट :-

निशांत भट्ट एक कोरियोग्राफर है जोकि काफी सारे डांस रियलिटी शो का हिस्सा रह चुके हैं. इन्हें आप बिग बॉस 15 के ओटीटी हाउस में देख सकते हैं. इनकी इन्स्टा आईडी – nishantbhat85 है.

प्रतिक सहजपाल :-

प्रतिक सहजपाल एक मॉडल एवं अभिनेता है. प्रतिक लव स्कूल 3 और ऐस ऑफ़ स्पेस जैसे रियलिटी शो का हिस्सा बन चुके हैं. ये भी इस शो का हिस्सा बनने वाले हैं. प्रतिक ने बताया है कि वे टीवी अभिनेत्री एवं बिग बॉस 14 की एक्स कंटेस्टेंट पवित्र पुनिया के साथ रिलेशनशिप में रह चुके हैं. अब वह कह रहे हैं कि उनका कोई भी एक्स नहीं है, मेरे पास मेरी खुद की पहचान है. मेरे लिए बिग बॉस शो एक गेम जोन हैं मैं यहाँ रिलेशनशिप बनाने नहीं आया हूँ. इनकी इन्स्टा आईडी – pratiksehajpal है.

जय भानुशाली :-

प्रसिद्द टीवी अभिनेता एवं बॉलीवुड एक्टर जय भानुशाली बिग बॉस के इस सीजन में एंट्री कर चुके हैं. ये एक बहुत ही चुलबुले स्वाभाव के व्यक्ति है. इन्हें कई रियलिटी शो में होस्ट के रूप में काम करते दिखा गया है. इनकी शादी माही विजय के साथ हुई है. जोकि एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस हैं. इन दोनों में रियलिटी शो नच बलिये में प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लिया था और इसमें वे विनर भी थे. ये बिग बॉस 15 के एक मजबूत प्रतिभागी साबित हो सकते हैं.

मिएषा अय्यर :-

स्प्लिटविला 12 में नज़र आ चुकी मिएषा अय्यर बिग बॉस 15 में दिखाई देंगी. ये एक बहुत ही स्वीट एवं bold पर्सनालिटी की लड़की है. जिनका गेम प्ले बहुत ही स्ट्रोंग है. बिग बॉस 15 के शो में इन्हें एक प्रतिभागी के रूप में देखना बहुत ही दिलचस्प होगा.

अफसाना खान :-

ये एक पंजाबी सिंगर हैं जिन्होंने सन 2020 में ‘तितलियाँ वर्गा’ गाना गया गया जोकि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ था. इन्हें बिग बॉस के 15 वें सीजन में देखा जाने वाला है. आपको बात दें कि एक रिपोर्ट के मुताबित बताया जाता है कि अफसाना को पैनिक अटैक भी आते हैं. ये एक प्लेबैक सिंगर, सॉंगराइटर एवं एक्ट्रेस भी है. इन्होने वोइस ऑफ़ पंजाबी के सीजन 3 में हिस्सा लिया था. ये बिग बॉस में एक एंटरटेनिंग करैक्टर में नज़र आयेंगी.

साहिल श्रॉफ :-

इन्हें आपने शाहरुख़ खान की फिल्म डॉन 2 में एक साइड एक्टर के रूप में देखा होगा. इनका स्टाइल एवं फैशन सेंस बहुत ही बेहतरीन है. इन्हें कई सारी फिल्मों में भी देखा गया है. इन्होने ऑस्ट्रेलिया से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में मास्टर की डिग्री हासिल की है. बिग बॉस 15 में ये एक मोस्ट हैंडसम पर्सनालिटी में नज़र आ सकते हैं. जोकि लोगों को काफी पसंद आ सकता है.

डोनल बिस्त :-

डोनल बिग बॉस 15 शो में एक बहुत ही ख़ूबसूरत प्रतिभागी के रूप में नज़र आने जा रही है. जिनके लाखों फैन है. इन्हें आपने कई टीवी शो में अभिनय करते देखा होगा. एक दीवाना था सीरियल में ये डबल रोल कर चुकी है. ये इन दिनों वेब शो में कम कर रही है. इनके किसी विवाद के कारण इन्हें कुछ समय पहले काफी सुर्ख़ियों में देखा गया था. कहा जाता है कि इनके अपने को-स्टार शशांक व्यास के अच्छे संबंध नहीं है. जिसके कारण उनके बीच काफी लड़ाइयाँ होती है. डोनल बिग बॉस 15 में क्या जलवा बिखेरती है यह देखने वाली बात होगी.

सिम्बा नागपाल :-

स्प्लिटविला एवं टीवी शोज में नज़र आ चुके सिम्बा नागपाल इस साल बिग बॉस 15 के एक प्रतिभागी बनने जा रहे हैं. ये अपने स्वाभाव के कारण काफी सुर्ख़ियों में नज़र आते हैं. इन्होने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी, उसके बाद इन्होने कई सारे विज्ञापन भी किये. ये एमटीवी के शोज रोड़ीज, स्प्लिटविला आदि शोज का भी हिस्सा रह चुके हैं. सिम्बा को आप एक मजबूत प्रतिभागी के रूप में बिग बॉस के इस सीजन में देखेंगे.

ईशान सहगल :-

मॉडल और अभिनेता ईशान सहगल अपने लुक्स और चार्म से सबका ध्यान खींचने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बिग बॉस 15 के प्रीमियर की रात में उन्होंने बिग बॉस के घर में बेहतरीन एंट्री ली। वह निश्चित रूप से इस सीज़न में एक प्रतियोगी है। इन्हें आप एक स्ट्रोंग प्रतिभागी के रूप में देख सकते हैं.

आपको बता दें कि इसके अलावा अभिनेत्री टीना दत्त, रीम शेख, निधि भानुशाली एवं विधि पंड्या भी इस शो नज़र आ सकती है. इस शो में कौन से प्रतिभागी बिग बॉस के घर में अभी एंट्री करते हैं और कौन से बाद में यह आप इस शो को देखते हुए पता कर सकते हैं. फ़िलहाल इस शो में ये सभी लोग एक प्रतिभागी के रूप में नज़र आने जा रहे हैं.

बिग बॉस 15 नियम एवं विशेषताएं (Rules and Features)

  1. बिग बॉस 15 शो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हो चुका है, जिसका प्रीमियर 8 अगस्त को voot ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किया गया था.
  2. बिग बॉस के इस सीजन को होस्ट करते हुए आपको सलमान खान की जगह पर करण जोहर नज़र आएंगे.
  3. ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दर्शक 24 घंटे इस शो के साथ बने रह सकते हैं.
  4. दर्शकों को इस सीजन में काफी मजा आने वाला है क्योकि शो के प्रोमो के अनुसार पहले ही बताया जा चूका है कि इस बार कॉमनर्स को अनकॉमन मैनपॉवर मिलेगा.
  5. बिग बॉस के इस सीजन में घरवालों को सजा बिग बॉस नहीं बल्कि दर्शक देंगे.
  6. जिस तरह से 24 घंटे बिग बॉस घरवालों पर नज़र रखते हैं उसी तरह से अब दर्शक उन पर 24 घंटे नज़र रख सकते हैं. और उसी के अनुसार वे ही सजा का भी दे सकते हैं.

बिग बॉस एक ऐसा शो है जिसे हर कोई देखना पसंद करता है। हर किसी को इसमें हुई लड़ाई या फिर टास्क काफी पसंद आते हैं। इसलिए हर साल बिग बॉस के फैंस एक नए सीजन का इंतजार करते हैं, ताकि उन्हें और बेहतर और मजेदार शो देखने को मिले। शो में आए कंटेस्टेंट भी शो में जान भर देते हैं अपने अलग-अलग अवतार दिखाकर। सबसे मजेदार चीज इस शो की वो होता है वीकेंड का वार जिसे देखना हर किसी को पसंद होता है, उस दिन कंटेस्टेंट की क्लास जो लगती है। उसे देखकर लोगों को काफी मजा आता है। आपको भी आता है ना मजा, तो आपका इंतजार अब ख़तम हुआ इस साल का सीजन शुरू हो चूका है. उठाइए अपना फोन और देखिये अपना पसंदीदा शो।

FAQ

Q : ऑडिशन के लिए किस तरह तैयार करें वीडियो ?

Ans : आपको वीडियो ऐंटरटेनिंग बनानी होगी ताकि आप ऑडिशन में सिलेक्ट हो पाए।

Q : शो को इस बार कौन करेगा होस्ट ?

Ans : इस बार शो को करण जोहर होस्ट करने वाले हैं।

Q : कहां जाकर करें ऑडिशन के लिए अप्लाई ?

Ans : आप इसके लिए वूट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऑडिशन के लिए अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं।

Q :  बिग बॉस 15 कब होगा शुरू ?

Ans : ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 8 अगस्त से शुरू हो चूका है और टीवी पर यह सितंबर में शुरू होगा.

Q : बिग बॉस 15 में कौन लोग लेगे भाग ?

Ans : सेलेब्रिटीस एवं कॉमनर्स दोनों.

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here