बिप्लव (विप्लव ) कुमार देब का जीवन परिचय | Biplab (Viplav) Deb Biography In Hindi

बिप्लव (विप्लव ) कुमार देब का जीवन परिचय (Biplab (Viplav) Deb Biography In Hindi) [New Tripura CM]

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता बिप्‍लव देब का नाम इस वक्त हर जगह सुनने को मिल रहा है. जिस तरह बीजेपी ने त्रिपुरा विधानसभा में अपनी जीत दर्ज करवाई है, उसके पीछ देब का ही हाथ बताया जा रहा है. 25 साल से इस राज्य में केवल एक ही पार्टी का राज हुआ करता था. लेकिन अब इस राज्य की सत्ता बीजेपी के हाथ आ गई है. बिप्‍लव देब ने अपनी पार्टी को ये चुनाव जिताने में दिन रात एक कर दिए थे. वहीं आज हम आपको देब का जीवन परिचय देने जा रहे हैं.

बिप्लव (विप्लव ) कुमार देब का जीवन परिचय

पूरा नामबिप्लव कुमार देब
जन्म स्थानकाकरबन गांव, उदयपुर, त्रिपुरा
जन्म तिथि1969
उम्र48
पेशाराजनेता
पत्नी का नामनीति देब
कुल बच्चेदो
लंबाई5’10
वजन75 किलो
आंखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
कुल आय2,99,290 रूपए
बिप्लव (विप्लव ) कुमार देब

 

बिप्लव देब का जन्म और शिक्षा (Biplab Deb Biography Birth And Education) 

बिप्लब देब का जन्म भारत के त्रिपुरा राज्य के उदयपुर शहर में साल 1969 में हुआ था. यहां के ही एक सरकारी स्कूल से इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की थी. जिसके बाद इन्होंने त्रिपुरा विश्वविद्यालय से बी.ए में डिग्री हासिल की थी. वहीं अपनी पढ़ाई को खत्म करने के बाद ये साल 1999 में दिल्ली आ गए थे.

बिप्लव देब का परिवार (Biplab Deb Biography Family) –

48 साल के बिप्लव देब के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा इनके दो बच्चे हैं. इनकी पत्नी का नाम नीति देब है. वहीं इनका एक बेटी और एक बेटा है. अभी इनके परिवार में इतनी ही जानकारी उपलब्ध है.

बिप्लव देब का राजनीति करियर (Biplab Deb BiographyPolitical Career)

त्रिपुरा विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई करने के दौरान बिप्लव देब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए थे. वहीं अपनी डिग्री की पढ़ाई पूरी करने के बाद ये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता बन गए थे. इतना ही नहीं अपने परिवार का खर्चा उठाने के लिए इन्होंने एक जिम प्रशिक्षक  के तौर पर भी कार्य किया था.

बिप्लव देब बनें त्रिपुरा के मुख्यमंत्री

अभी हाल ही में भारतीय जनता पार्टी को त्रिपुरा राज्य के विधानसभा चुनावों में दमदार जीत हासिल हुई है. वहीं जब इस राज्य के मुख्यमंत्री को चुनने की बारी आई, तो पार्टी की पहली पसंद देब बनें. जिसके बाद उनके नाम की औपचारिक घोषणा करते हुए पार्टी ने कहा कि देब अब इस राज्य के मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे.

Other Articles

Pavan Agrawal
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here