Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

बॉबी देओल का जीवन परिचय, फिल्म ‘एनिमल’ (Bobby Deol Biography in Hindi)

बॉबी देओल का जीवन परिचय, फिल्म ‘एनिमल’, उम्र कितनी है, पिक्चर, वाइफ, शादी किससे हुई, पिता, भाई, परिवार, कुल संपत्ति (Bobby Deol Biography in Hindi) (Film Animal’, Fees for Animal, Look, Age, Wife, Family, Father, Mother, Son, Net Worth, Upcoming Movies and TV Shows)

आये दिन बॉलीवुड मूवी के कारण चर्चा में बनी रहती हैं और इनकी फिल्म इंडस्ट्री के करनामे आये दिन चर्चा का विषय बने रहते हैं और इनकी नई मूवी के लिए और  उनके अभिनय करने वाले एक्टर या एक्ट्रेस अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं इसी अभिनय में एक ऐसे व्यक्ति का नाम मैं जोड़ने वाला हूँ जो अपने अभिनय से सभी को चकित कर देते हैं इस महान शख्सियत का नाम नाम Boby Deol है जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता हैं और दिल में जगह बनाए रखी हुई हैं आपने देखा होगा कि वह आज से नहीं बहुत पहले से अभिनय कर रहे हैं और  इन्होंने अपनी नई मूवी से  इतना खतरनाक कम बैक  किया हैं यह रूप देखकर  लोग इनकी अदाकारी से चकित हो गये हैं। चलिए हम जीवन के विषय में कुछ चर्चा कर लेते हैं और latest मूवी कौन सी आने वाली हैं उस पर भी बात कर लेते हैं।

Bobby Deol Biography

बॉबी देओल का जीवन परिचय (Bobby Deol Biography in Hindi)

पूरा नामविजय सिंह देओल
निक नेमबाबी देओल
जन्म27 जनवरी 1969
जन्म स्थानमहाराष्ट्र
पिता का नामधर्मेन्द्र कुमार
माता का नामप्रकाश कौर
भाई का नामसनी देओल
पत्नी का नामतन्या आहूजा
बच्चेदो
धर्मसिख
जातिपंजाबी
आखों का रंगकाला
पहली मूवी धरम वीर (बाल कला कार)
लेटेस्ट मूवीएनिमल

बॉबी देओल कौन हैं

बॉबी देओल नाम किसी पहचान का मोहताज नही हैं लोगों की जुबानों पर वैसे ही बना रहता हैं क्योंकि इनकी मूवी और वेब सीरीज जब  आती हैं वह इतनी धाकड़ होती हैं कि लोगों की जुबान से बस यही निकलता हैं। बॉबी भाई की मूवी आयी हैं और अगर बॉबी देओल की बात करें तो बॉबी देओल आज से वह एक्टर नहीं हैं वह कम से कम 20 साल से एक्टिंग कर रहे हैं और अभी भी एक्टर के रूप में एक्टिंग करते हैं इनका फिल्म इंडस्ट्री से बहुत पुराना रिश्ता हैं क्योंकि इनके पिता भी फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्टर हैं इन्होंने बहुत सी मूवी में काम किया हैं अपने पिता अपने भाई और कई लोगों के साथ कार्य किया हैं।  अगर अभिनय का कीडा देखा जाए तो इन्हें खांदान से ही मिला हैं, क्योंकि इनके पिता और भाई सभी एक एक्टर हैं जो लोगों के दिल में अपने अभिनय से अभी भी जगह बनाई रखी हैं।

बॉबी देओल का जन्म, जाति, परिवार, शुरुआती जीवन (Bobby Deol, Birth, Caste, Family, Age, Early Life)

बॉबी देओल एक भारतीय अभिनेता हैं जो महाराष्ट्र में निवास करते हैं इनका जन्म 27 जनवरी 1969 में हुआ था इनका जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था वह धर्मेन्द्र और प्रकाश कौर के दूसरे बेटे थे और इनका जन्म स्थान भी महाराष्ट्र ही हैं अगर इनके परिवार की बात कर ले तो इनके पिता का नाम हैं धर्मेन्द्र जो खुद ही एक साख प्रसिद्ध अभिनेता हैं और उनके भाई का नाम सनी देओल हैं जो अपनी आने वाली मूवी बारे में चर्चा में बने रहते हैं सनी देओल की बात करें तो भला इनके भाई सनी देओल को कौन नहीं जान ता उनकी साल में ऐसी कोई एक फिल्म आ जाती हैं कि वह पूरे साल भर चर्चा का विषय बनी रहती हैं। बॉबी देओल 1996 में तन्या आहूजा से शादी की और उन्हें दो बच्चे भी हैं।

बॉबी देओल की शिक्षा (Bobby Deol Education)

बॉबी देओल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वही महाराष्ट्र में रह कर पूरी की और उन्होंने ग्रेजुएशन भी किया हुआ हैं चलिए हम आपको बता देते हैं कि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कहाँ से प्राप्त की इन्होंने प्रारंभिक शिक्षा जमुना बाई नर्सरी स्कूल बंबई महाराज और अजमेर के मायों कॉलेज से अपनी स्कूली पढ़ाई पूर्ण करने के बाद बॉबी देओल कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं उन्होंने मिठीबाई कॉलेज मुंबई से अपना ग्रेजुएशन किया बॉबी देओल फिल्मों के अलावा क्रिकेट खेलने का भि शौक हैं।

बॉबी देओल का अभिनय करियर (Bobby Deol Acting Career)

पदार्पण और व्यवसायिक सफ़लता (1995 से 2002)

  • बॉबी देओल ने पहली बार अभिनय धर्मवीर मूवी में 1977 में किया था जिसमें एक बाल किरदार को निभाया था।
  • 1995 में ट्विंकल खन्ना के साथ अपनी वयस्क मूवी बादल में बखूबी किरदार निभाया जिसमें एक सांत स्वभाव का लड़का होता हैं और एक छोटे से गाव में रहने वाले होते हैं बॉबी देओल इस मूवी में वह लड़का बुद्धिमान बहुत होता हैं और मूवी ने सफलता के सभी सीढ़ियों को पार कर गई थी।
  • 1997 में बॉबी देओल ने ससपेन्स थ्रिलर मूवी गुप्त द हिडेन ट्रुथ में अभिनय किया और कहा जाता हैं कि इनकी सफलता में यह मूवी ने अहम भूमिका निभाई और उसके बाद ऐश्वर्या के साथ एक मूवी मे काम किया जिसने सफलता के मार्ग खुलने लगे थे।
  • 1998 में विनोद खन्ना की फिल्म करीब में भी अभिनय का कार्य किया इसमें बॉबी देओल ने एक बिरजू का किरदार निभाया जो हिमाचल प्रदेश में रहता हैं और वह एक गैर जिम्मेदार नागरिक हैं।
  • 1999 में बॉबी देओल ने दिल्लगी में भी कार्य किया जिसका निर्देशन इनके बड़े भाई सनी देओल ने किया था।
  • सन् 2000 में राजकवर के निर्देशन में रानी मुखर्जी के साथ एक्शन ड्रामा फिल्म बादल में नज़र आये जो इसमें एक खूखार आतंकवादी का अभिनय करते हैं। बॉबी देओल ने बिच्छू जैसी प्रसिद्ध प्राप्ति मूवी में कार्य करके अपनी ख्याति में वृद्धि कर ली सफलता के इस दौर में बॉबी देओल न बहुत अच्छी-अच्छी मूवी के साथ बैक टू बैक मूवी ने सफलता ने उनके कदम चूमे।
  • 2001 में बॉबी देओल ने आशिक मूवी में किरदार निभा कर अपने आप को सर्वोपरि पर रखकर आगे बढ़ते रहे।
  • 2002 में सनी देओल की फिल्म भगत सिंह जो इनके भाई ही निर्देशन कर रहे थे और इस मूवी ने बहुत सुर्खियां बटोरी थी और एक दमदार अभिनेता के रूप में भगत सिंह के किरदार में बॉबी देओल निखर कर सामने आये इसी मूवी में उनकी आलोचना भी की गई मगर उन्होंने इस मूवी में भगत सिंह का जो किरदार हैं बखूबी निभाया था।

करियर में गिरावट और विश्राम (2004 से 2013)

  • 2003 में बॉबी देओल ने विश्राम लिया फिर 2004 में कमबैक करके उन्होंने किस्मत और अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों जैसी मोवियों में काम करके एक अच्छे अभिनय करता के रूप में निखर कर आये मगर या मूवी इतनी चर्चित नहीं हुई यह बॉक्स ऑफिस में इतनी कमाई नहीं कर पाई जितनी उम्मीद की जा रही थी बल्कि इसमें बड़े-बड़े एक्टर भी थे जब की उन्होंने अच्छा कार्य भी किया था और बॉबी देओल का भी कार्य बहुत अच्छा था। इसमें एक पंजाबी किरदार मे थे।
  • 2005 में बॉबी देओल ने जुर्म, टैंगो चार्ली और बरसात जैसी मूवी में अभिनय का कार्य किया मगर यह मूवी अभिनय करता के हिसाब से देखी जाए तो बहुत अच्छी मूवी थी और स्टोरी भी अच्छी थी मगर यह मूवी जितनी उम्मीद की गई थी बॉक्स ऑफिस पर चलेगी उतना नहीं छाई और एक  व्यवसायिक आपदा साबित हुई फिर इन्होंने 2006 2007, 2008, 2009, 2010 aur 20011 में भी अपने मूवी से सम्बंधित कार्य करते रहे मगर उतनी फेमस मूवी नहीं दे पाए जब 1995 से लेकर 2002 के बीच में मूवी दी हुई थी।
  • 2012 में बॉबी देओल ने एक डकैती जैसी मूवी प्लेयर्स में कार्य किया था वहाँ पर एक वह जादूगर थे जो भ्रम फैलाने के लिए माहिर थे।

वापसी 2017 में

  • वापसी करते ही अपने भाई सनी देओल के साथ थे पोस्टर बॉय से वापसी की जो बॉक्स ऑफिस में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई।
  • फिर 2018 में बॉबी देओल सलमान खान की फिल्म रेस 3 में यश नाम के लड़के का किरदार निभाते हुए वापसी मारी और यहाँ पर इनका किरदार और अभिनय दोनों अच्छे थे इस मूवी की आलोचना हुई मगर इस मूवी ने पूरे विश्व में 303 करोड़ की कमाई की थी। 
  • 2018 में कामेडी फिल्म यमला पागलला दीवाना में एक बार अपने फैमिली मेंबरों के साथ मूवी की जिसमें धर्मेन्द्र सनी देओल आदि बहुत से एक्टर थे।
  • 2019 में एक फिल्म हॉउसफुल 4 में अच्छी एक्टिंग करके लोगों के दिल में एक बार फिर अपने नाम का डंका बजा दिया और इस फिल्म ने 300 करोड़ की कमाई करके व्यवसायिक सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया।
  • आप लोगों ने आश्रम नाम की वेब सीरीज तो देखी होगी क्योंकि इस वेब सीरीज ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई भी की और ख्याति भी प्राप्त की क्योंकि आश्रम की दोनों वेब सीरीज आ चुकी हैं एपिसोड वाइस और इस में बॉबी देओल की धमाकेदार अभिनय से फिल्म जगत चकित हा गया।
  • 2023 में फिल्म ‘एनिमल’ नाम की फिल्म जिसमें इन्होंने विलेन का रोल निभाया हैं उसमें बॉबी देओल ने एक धमाकेदार विलेन के रूप में एंट्री करके अपने किरदार को और ख्याति परख बना लिया हैं।

बॉबी देओल को मिले पुरस्कार

  • स्क्रीन अवार्ड – 1996
  • फिल्म फेयर अवार्ड – 1996
  • स्टार डस्क् पुररस्कार – 2009
  • भास्कर बॉलीवुड अवार्ड – 2011
  • प्रोड्यूसर गिल्ड फिल्म पुरस्कार – 2012
  • फिल्म फेयर अवार्ड ओटीटी – 2021
  • Lions Gold award – 2021
  • फिल्म फेयर ओटीटी पुरस्कार – 2022

बॉबी देओल फिल्म ‘एनिमल’ रिव्यू, लुक

चलिए बात कर लेते हैं बॉबी देओल की जो 2023 में चर्चा का विषय बने हुए हैं अभी हाल ही में मैंने animal नाम की मूवी देखी उसमें बॉबी देओल ने बखूबी villain का किरदार निभा कर अपने फैंस को चकित कर दिया हैं और यह कम बैक देखकर उनके फैंस बहुत खुश हैं और जो फैंस नहीं थे वह भी फैंस उनके बन गए हैं Animal मूवी में धमाकेदार एंट्री करके यह साबित कर दिया कि शेर अभी बूढ़ा  नहीं हुआ हैं  उनकी आने वाली 2023 की सबसे बेस्ट मूवी साबित हो सकती हैं क्योंकि इनकी पर्सनालिटी और इनकी बॉडी बहुत अच्छी इस मूवी में देखने को मिल रही है और देखा जाए तो इस मूवी में बॉबी देओल अपने फैंस को भी एंटरटेन कर पा रहे हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : बॉबी देओल का पूरा नाम क्या हैं?

Ans : विजय सिंह देओल

Q : बॉबी देओल की पत्नी का नाम क्या हैं?

Ans : तन्या आहूजा

Q : बॉबी देओल के पिता का क्या नाम हैं?

Ans : धर्मेन्द्र कुमार

Q : बॉबी देओल 2023 की मूवी animal में किस प्रकार का किरदार निभा रहे हैं?

Ans : एक विलन का किरदार निभा रहे हैं।

Q : बॉबी देओल की उम्र क्या हैं या कितने साल के हैं?

Ans : 54 साल के हैं।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles