ब्रूस ली का जीवन परिचय |Bruce Lee biography in hindi

Bruce Lee biography in hindi ब्रूस ली, चीन की एक महान हस्ती हैं, जिन्हें लोग विश्व का सबसे अच्छा मार्शल आर्टिस्ट कहते हैं. ली, मार्शल आर्टिस्ट होने के साथ – साथ होन्ग – कोंग एवं अमेरिका के अभिनेता, फ़िलोसफर, निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक और जीत कुन डो मार्शल आर्ट के संस्थापक भी हैं. इन्होंने अपने काम से बहुत ही कम समय में लोगों के दिलों में जगह बना ली थी, जिससे वे हमेशा के लिए सबसे बेहतर मार्शल आर्टिस्ट में से एक कहे जाने लगे. उन्होंने छोटी उम्र में ही फिल्मों में प्रवेश किया और वे एक बाल कलाकार के रूप में मशहूर हो गए. अपने अभिनय और मार्शल आर्ट के रूप में काम करते – करते वे बहुत जल्द एक मार्शल आर्ट प्रशिक्षक बन गये. लोगों ने उन्हें बहुत पसंद किया. किन्तु 32 साल की उम्र में इनकी मृत्यु हो गई. इनके जीवन के बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है.

BRUCE LEE

ब्रूस ली जीवन परिचय (Bruce Lee biography in hindi)-

ब्रूस ली का सम्पूर्ण जीवन परिचय निम्न सूची में दर्शाया गया है-

क्र. म. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. नाम ब्रूस ली
2. पूरा नाम ली जुन – फेन
3. जन्म 27 नवंबर सन 1940
4. जन्म स्थान चाइनाटाउन, सेन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, U.S.
5. राष्ट्रीयता चायनीस, अमेरिकन
6. पिता ली होई – चुएन
7. माता ग्रेस हो
8. भाई – बहन फोएबे ली, एग्नेस ली, पीटर ली, रोबर्ट ली
9. पत्नी लिंडा ली काद्वेल
10. बच्चे ब्रैंडन ली, शनन ली
11. मृत्यु 20 जुलाई सन 1973
12. मृत्यु स्थान कोव्लून टोंग, होंग कोंग

इनके जीवन के बारे में निम्न बिन्दुओं के रूप में भी दर्शाया गया है-

ब्रूस ली का जन्म एवं शुरूआती जीवन (Bruce Lee early life) –

ब्रूस ली के पिता ली होई – चुएन तथा इनकी माता ग्रेस हो थीं. जब वे तीन महीने के थे उनका परिवार होंग – कोंग में शिफ्ट हो गया. ली के चार भाई – बहन और थे. ये एक संपन्न परिवार से सम्बन्ध रखते थे, लेकिन इसके बावजूद भी ये स्ट्रीट फाइट्स और गैंग रिवलरीस में शामिल रहते थे, जोकि उनके मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित होने के लिए जरूरी था. उनके पहले शिक्षक उनके पिता थे, जिन्होंने ली को मूल बातें सिखाई थी. 13 साल की उम्र में उन्होंने यीप मैन के अंडर में विंग चुन की ट्रेनिंग शुरू की. उन्हें उनकी मिश्रित वंश की परम्परा के कारण यीप मैन और वोंग शुन लयूंग से निजी तौर पर विंग चुन की कला सीखने के लिए ले जाया गया. एकैडमीकली, ली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ‘ला सल्ले कॉलेज’ से प्राप्त की. लेकिन अच्छे अंक न आने के कारण उन्हें वहाँ से निकाल कर ‘सेंट फ्रांसिस जेवियर्स कॉलेज’ में डाल दिया गया.

सन 1959 में सेन फ्रांसिस्को में अपने स्थान परिवर्तन करने के लिए उनकी स्ट्रीट फाइट्स में भागीदारी जारी रही. ली के माता – पिता उनके इस हिंसक व्यवहार के कारण बहुत ही परेशान रहते थे, और एक सुरक्षित और स्वस्थ एवेन्यु के लिए वे होंग कोंग छोड़ना चाहते थे. सैन फ्रांसिस्को में कुछ महीने रहने के बाद, वे सीएटल चले गये, जहाँ उन्होंने एडिसन तकनीकी स्कूल में अपनी आगे की शिक्षा पूरी करने के लिए दाखिला लिया था. इस बीच उन्होंने रूबी चाउ’स रेस्तरां के लिए लिव – इन वेटर के रूप में काम किया. सन 1961 में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहाँ वे ड्रामा में प्रमुख रहे. इस तरह इनका शुरूआती जीवन व्यतीत हुआ.

ब्रूस ली का कैरियर (Bruce Lee career) –

ब्रूस ली ने अपने कैरियर की शुरुआत से पहले एक बच्चे के रूप में मोनोसिलेबिक शब्दों को बोलना सीखा. इनके पिता जोकि एक केंटोनीज़ ओपेरा स्टार थे, जो  फिल्म बैकग्राउंड से जुड़े हुए थे, जहाँ से इनके कैरियर की शुरुआत हुई. वे सिर्फ तीन महीने के थे, जब इन्होंने अपनी पहली फिल्म “गोल्डन गेट गर्ल” की. तमाशे की दुनिया में अपनी शुरुआत करने के बाद से उनके जीवन के प्रारंभिक वर्ष इवेंटफुल रहे. इससे उनके अंदर एक अभिनेता ने जन्म लिया और उनका अभिनय कौशल हर फिल्म के साथ बढ़ता चला गया, उन्होंने उस वक्त लगभग 18 से 20 फिल्में की. सन 1959 से 1964 तक अभिनय करने के बाद उन्होंने अपने अभिनय कैरियर को छोड़ दिया और मार्शल आर्ट को अपना पेशा बनाया. उन्होंने यह कुंग – फु के शिक्षक के रूप में शुरू किया. अपने समय के साथ, उन्होंने सीएटल में ही अपना खुद का एक मार्शल आर्ट स्कूल खोला जिसका नाम “ली जुन फेन गुंग फु इंस्टिट्यूट” था.

सन 1964 में, ओकलैंड के एक प्रसिद्ध मार्शल आर्ट प्रशिक्षक जेम्स ली के साथ शामिल होने के लिए उन्होंने अपना कॉलेज छोड़ दिया. दोनों ने साथ मिलकर उसी शहर में एक और स्कूल खोला, जिसका नाम जुन फेन मार्शल आर्ट स्टूडियो था. सन 1964 में ली ने लॉन्ग बीच अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में हिस्सा लिया, जहाँ उन्हें उनके ‘2 – फिंगर पुश – अप’ और ‘वन इंच पंच’ ने लोकप्रिय बना दिया. इसके बाद ये वहाँ गये जहाँ इनकी मुलाकात तायक्वोंडो मास्टर झूँ गू री से हुई, वहाँ उन दोनों की तुरंत दोस्ती हुई और दोनों कलाकारों के लिए यह लाभकारी भी रहा. उन्होंने सन 1967 में एक इवेंट में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया. इस बीच, उनका एक निजी मैच वोंग जैक मैन के साथ हुआ, जोकि वे जीत गए. हालाँकि मैच के परिणाम को सर्वसम्मति से घोषित किया गया था, इसकी कार्यवाही के बारे में वहाँ दो वर्शन थे. लॉन्ग बीच कराटे चैंपियनशिप में उनके असाधारण प्रदर्शन के चलते उन्हें हॉलीवुड निर्देशकों की सुर्ख़ियों में लाया गया. एक परिपक्व वयस्क के रूप में उनके अभिनय का पहला कार्यकाल टीवी सीरीज ‘दी ग्रीन होर्नेट’ में था. इस शो की शुरुआत सन 1966 में हुई और सन 1967 तक इसका पहला सीजन चला.

सन 1967 से सन 1969 तक उनको बहुत से टीवी सीरीज में मेहमान के रूप में बुलाया जाने लगा, जिसमें ‘आयरनसाइड’, ‘हियर कम्स दी ब्राइड्स’ और ‘ब्लोनडाई’ जैसी टीवी सीरीज शामिल हैं. अपने अभिनय के बीच वे थोड़ा समय निकाल कर अपने मार्शल आर्ट में भी ध्यान दिया करते थे. उन्होंने यह महसूस किया कि पारम्परिक मार्शल आर्ट तकनीक में वे बहुत कठोर थे. उन्होंने एक नई प्रणाली बनाई, जिसमें उन्हें व्यावहारिकता, लचीलापन, गति और दक्षता जैसे लक्षण में तैयार होने की जरुरत थी. ऐसा तब हुआ जब जीत कुंग डो ने इंटरसेप्टिंग फिस्ट का रास्ता तैयार किया. सन 1969 में, वे फिल्म ‘मार्लोव’ में बतौर मेहमान के रूप में गए. हालाँकि उनमें बायसनेस और महत्वपूर्ण भूमिका की कमी, सन 1971 की गर्मियों में होंग – कोंग के लिए लोस एंजेल्स छोड़ने से हुई. होंग कोंग पहुँचने पर ली ने दो फिल्में साइन की. सन 1972 में फिल्म ‘वे ऑफ़ ड्रैगन’ में एक लड़ाई के सीन के वे एक अभिनेता, लेखक, निर्देशक, स्टार और कोरियोग्राफर सब थे. उसी साल इन्हें एक फिल्म और ऑफर हुई, जिसका नाम ‘इंटर थे ड्रैगन’ था. यह फिल्म 26 जुलाई सन 1973 को रिलीज़ होनी थी. इस तरह इनका फिल्म और मार्शल आर्ट में कैरियर रहा.

ब्रूस ली का मेजर वर्क –

एक प्रतिष्ठित मार्शल आर्ट कलाकार ब्रूस ली ने बहुत सी फिल्म और टीवी शो किये. एक फिल्म जिसने सबसे ज्यादा सुर्खियाँ बटोरी और साथ ही वे एक हीरो के रूप में सबके दिलों में छा गए, वह फिल्म दी गोल्डन हार्वेस्ट और वार्नर ब्रोस प्रोडक्शन की ‘इंटर डी ड्रैगन’ थी. इस फिल्म ने दुनिया भर में कमाई की और लगभग 200 मिलियन डॉलर कमा लिए. यह उनकी सबसे बड़ी सफलता थी.

ब्रूस ली का व्यक्तिगत जीवन (Bruce Lee personal profile) –

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान इसकी मुलाकात लिंडा एमेरी से हुई, जिसके साथ सन 1964 में वे परिणय सूत्र में बंध गए. इनके 2 बच्चे हुए एक ब्रैंडन ली और दूसरा शनन ली.

ब्रूस ली की मृत्यु (Bruce Lee death) –

10 मई सन 1973 को वे अचानक गिर पड़ गये, तब वे सिर दर्द और दौरे से गुजरने के बाद भी फिल्म ‘इंटर दी ड्रैगन’ की डबिंग कर रहे थे. तत्काल, उन्हें होंग कोंग के बैप्टिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ उनका सलेब्रल एडेमा के साथ निदान किया गया था. वे पहली बीमारी से ठीक हो गए थे. इसके बाद 20 जुलाई सन 1973 को उनका जेम्स बांड स्टार, जॉर्ज लेजेनबाई से मिलने का कार्यक्रम था, जिसके लिए वे तैयार हो गए और लेटर’स रेजिडेंस पर रेमंड चाउ और बेट्टी टिंग पाई के साथ एक बैठक की व्यवस्था की, जिसमें फिल्म ‘गेम्स ऑफ़ डेथ’ की स्क्रिप्ट पर चर्चा होनी थी, जो वे लेजेनबाई के साथ बनाना चाहते थे. उन्हें सिरदर्द की शिकायत थी और उन्होंने पैन किलर ले ली. वे एक झपकी लेने के लिए लेट गए, और यह उनकी अंतिम झपकी रही.

उन्हें क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उनके शरीर की जाँच की गई, जिसमे यह पता चला कि मेप्रोबेमेट घटक की वजह से एलर्जिक रिएक्शन हुआ, जिसके कारण उनकी मौत हो गई. उन्हें सीएटल के लेकव्यू कब्रिस्तान में उनकी पत्नी के होमटाउन में दफनाया गया था. होंग कोंग में उनके घर को संरक्षित रखने के लिए यह घोषणा की कि इसे एक परोपकारी व्यक्ति यु पंग – लीं द्वारा एक पर्यटक स्थल में बदल दिया गया है.

ब्रूस ली की उपलब्धियाँ (Bruce Lee achievements) –

ब्रूस ली ने अपने कैरियर में निम्न उपलब्धियाँ हासिल की.

  • मरने के बाद, इनका नाम टाइम मागज़ीन की सूची “20वीं सदी के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों” में सूचीबद्ध किया गया.
  • सन 2013 में, इन्हें एशियाई अवार्ड्स में प्रतिष्ठित फाउंडर अवार्ड्स से सम्मानित किया गया. उसी साल लोस एंजेल्स के चाइनाटाउन में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया गया. 7 फुट लम्बी प्रतिमा चीन के गुंगज्होऊ में बनाई गई, और गर्व से एक मार्शल आर्ट प्रशिक्षक के रूप में उनकी उपलब्धियों को लोग आज भी सराहते हैं.

ब्रूस ली के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Interesting facts about Bruce Lee) –

ब्रूस ली के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं-

  • ब्रूस ली का जन्म सेन फ्रांसिस्को में हुआ.
  • ब्रूस ली का एक गुप्त शौक कविता लिखना भी था और वास्तव में वे इसमें बहुत अच्छे भी थे.
  • ब्रूस ली होंकोंग के सबसे प्रमुख बाल कलाकारों में से एक थे, जब वे महज 18 साल के थे, उस समय तक उन्होंने 20 फिल्में कर ली थीं.
  • जब ब्रूस 13 साल के थे, उन्हें ग्रैंडमास्टर ‘वाई’ आईपी द्वारा ‘विंग चुन’ सिखा था.
  • ब्रूस ली जर्मनी से भी सम्बन्ध रखते थे, क्योकि इसकी माता जर्मनी की थीं.
  • जैकी चैन ने ब्रूस ली की फिल्म ‘फिस्ट ऑफ़ फुरी’ और ‘इंटर दी ड्रैगन’ से एक स्टंटमैन के रूप में अपना कैरियर शुरू किया.
  • एक बार जब यह पूछा गया कि किसकी मौत की लड़ाई में जीत होगी, तब चंक नोर्रिस ने कहा कि – “निश्चित रूप से ब्रूस ली, उन्हें कोई नहीं हरा सकता”.
  • ब्रूस ली एक महान चा – चा डांसर के रूप में भी जाने जाते थे, उन्होंने सन 1958 में होंग कोंग चा – चा चैंपियनशिप भी जीती थी.
  • ब्रूस ली की आखिरी फिल्म ‘गेम्स ऑफ़ डेथ’ में उनके वास्तविक अंतिम संस्कार का दृश्य भी शामिल है, जिसमें वे ताबूत के अंदर थे.

ब्रूस ली के अनमोल वचन (Bruce Lee quotes in hindi) –

ब्रूस ली के कुछ अनमोल वचन इस प्रकार हैं-

  • गलतियाँ हमेशा माफ़ी लायक होती है, यदि उसे स्वीकार करने के लिए साहस हो तो.
  • यदि आप किसी चीज के बारे में सोचने में बहुत ज्यादा समय लगाते हैं तो आप उस काम को कभी नहीं कर सकते.
  • एक बुद्धिमान व्यक्ति एक मुर्ख के सवाल से बहुत कुछ सीख सकता है इसकी तुलना में एक मुर्ख एक बुद्धिमान के जवाब से कुछ नहीं सीख सकता है.
  • अमरत्व की कुंजी पहला जीवन याद रखने के लायक है.
  • दिखावा करना, ग्लोरी का सबसे मुर्ख विचार है.
  • किसी भी चीज पर अधिकार करना दिमाग में शुरू होता है.
  • जल्दी गुस्सा होना आपको मुर्ख भी जल्दी कर देगा.
  • वास्तविक जीवन दूसरों के लिए जीना चाहिए.

अन्य पढ़ें –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *