ताज़ा खबर

भारत में बुलेट ट्रेन के आने की खास खबरें | Bullet Train in India Latest News in hindi

भारत में बुलेट ट्रेन के आने की खास खबरें | Bullet Train in India Latest News in hindi (Speed, Latest News, Ticket Price)

बुलेट ट्रेन भारत के लोगों का सपना रहा है. भारत में आने वाली सभी सरकारों ने चुनावो से पहले कई बार इस मुद्दे पर वोट भी बटोरे, किन्तु बुलेट ट्रेन लाने में नाकाम रहे. अभी फिर से एक बार भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की बात हो रही है.

सरकार की तरफ से घोषणा (Bullet Train Govt Announcements)

भारत सरकार के तात्कालिक रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने एक बयान में इस बात की घोषणा की है कि भारत के 75 वें स्वाधीनता दिवस के वर्षगांठ के दौरान वर्ष 2022 में भारत में बुलेट ट्रेन का आरम्भ किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि इस सेवा के आरम्भ करने का डेडलाइन हालाँकि 2023 तय किया गया था, किन्तु इसे लगभग 1 वर्ष पहले ही पूरा किया जाएगा. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से यह एक है.

bullet train

भारत में बुलेट ट्रेन की खास बातें (Bullet Train in India Facts in hindi)

वर्ष 2022 में पहली बार भारत में बुलेट ट्रेन की वेव आरम्भ होने वाली है. इस वजह से कई लोगों के मन में कई तरह के सवाल पैदा हो रहे हैं. यहाँ पर इस सेवा से सम्बंधित विशेष जानकारियाँ दी जा रही है.

  1. मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का कुल बजट रू. 1,10,000 करोड़ है. इस सेवा को शुरू करने के लिए भारत सरकार ने रू 88,000 करोड़ का ऋण जापान से लेने का निर्णय किया है. यह ऋण भारत में बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के साथ प्राप्त हो जाएगा. 14 सितम्बर 2017 को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के द्वारा किया जाएगा.
  2. यह बुलेट ट्रेन देश के सबसे बड़े सुरंग के अन्दर से गुजरेगी. इस सुरंग की लम्बाई कुल 21 किलोमीटर की होगी.
  3. भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई से गुजरात राज्य के अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. इन दोनों क्षेत्रों के बीच की दूरी कुल 508 किलोमीटर की है. मुंबई के दर्शनीय स्थल की सूची यहाँ पढ़ें.
  4. इन दोनों महानगरों के बीच यह बुलेट ट्रेन करीब 468 किलोमीटर की दूरी एलिवेटेड ट्रक की सहायता से, 27 किलोमीटर की दूरी सुरंग के अन्दर से तथा 13 किलोमीटर की दूरी भूमि पर तय करेगा.
  5. बुलेट ट्रेन के लिए कुल 825 हेक्टेयर की जमीन तय की गयी है.
  6. मुम्बई से अहमदाबाद के बीच कुल 12 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. इन बारह स्टेशनों में मुंबई, थाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वड़ोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती है.
  7. इन बारह स्टेशनों में मुंबई अहमदाबाद के बीच चलने वाला बुलेट ट्रेन कुल चार स्थानों पर रुकेगा. ये चार स्थान है अहमादाबाद, वड़ोदरा, सूरत और मुंबई है.
  8. रेल मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि भारत में बुलेट ट्रेन की गति न्यूनतम 320 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.
  9. यदि बुलेट ट्रेन सभी 12 स्टेशन पर ठहरता है, तो मुंबई से अहमदाबाद जाने में इसे कुल 2 घंटे 58 मिनट का समय लगेगा.
  10. जापान की तरफ से कुल 24 ऐसी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन प्राप्त होगी और बाकी की ट्रेन भारत में खुद बनाई जाएगी.

इस तरह से यदि यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा हो जाता है, तो भारत में लोगों को एक नयी परिवहन व्यवस्था प्राप्त होगी. इससे परिवहन क्षेत्र में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आ सकता है.

अन्य पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *