कनाडा में इमरजेंसी (आपातकाल) 2022 (Canada Emergency News in Hindi)

0

कनाडा में इमरजेंसी (आपातकाल), राजधानी, क्यों हो रहा है प्रदर्शन, कौन कर रहा है (Canada Emergency News in Hindi) (Act, Reason)

कुछ समय पहले कनाडा के प्रधानमंत्री ने अपनी जनता के बीच वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया था। इनके इसी आदेश का थोड़े दिनों के बाद कनाडा में काफी विरोध होने लगा, जो अभी तक जारी है। बता दें कि वर्तमान में खबर आ रही है कि कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पूरे देश में चल रहे आंदोलन से निपटने के लिए इमरजेंसी अधिनियम लागू कर दिया है।‌ आइये इस बारे में डिटेल में बात करते हैं.

canada emergency act in hindi

कनाडा में इमरजेंसी एक्ट 2022 (Canada Emergency Act)

देशकनाडा
इमरजेंसी कब लागू हुई15 फरवरी
किसने लागू कीप्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो
कौन कर रहा विरोधट्रक ड्राइवर
क्या है मांगट्रक ड्राइवरों के लिए अनिवार्यता खत्म की जाए

कनाडा में हो रहे प्रदर्शन से कनाडा सरकार बहुत ही परेशान हो गई है. वे इससे अपने पॉवर से नहीं निपटा पा रही है. जिसके चलते प्रधानमंत्री जी ने यह निर्णय लिया है कि कनाडा में इमरजेंसी एक्ट लागू कर दिया जाये. जिसके और यह अधिनियम पूरे देश में लागू भी कर दिया गया है.

कनाडा में क्या हो रहा है (What Happened in Canada)

कुछ दिन पहले हजारों ट्रक ड्राइवर अपने-अपने बड़े-बड़े ट्रकों के साथ कनाडा के प्रधानमंत्री के घर के पास पहुंच चुके है और उन्होंने वहां पर जाम लगा दिया है, साथ ही विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं। जिसकी वजह से कनाडा के अलावा शहर के आसपास के इलाकों में भी भीषण जाम लगा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 50,000 से भी अधिक ट्रक रोड पर खड़े है और लोग अपनी मांगों को पूरी करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं.

कनाडा में प्रदर्शनकारियों की मांग क्या है (Canada Protesters Demand)

कनाडा में प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि उनके ऊपर लगाई गई वैक्सीनेशन की अनिवार्यता नियम को खत्म कर दिया जाएँ, और साथ ही वे यह भी कह रहे हैं कि जस्टिन ट्रूडो प्रधानमंत्री के पद को छोड़ दें।

कनाडा प्रदर्शन की वजह क्या है (Canada Protest Reason)

दरअसल कनाडा गवर्नमेंट के द्वारा कुछ ऐसे कोरोना वैक्सीन और कोरोना प्रोटोकॉल से संबंधित नियम बनाए गए हैं, जिनका विरोध ट्रक ड्राइवर काफी बड़े पैमाने पर कर रहे हैं, क्योंकि ट्रक ड्राइवर इन नियमों को मानने के सख्त खिलाफ है। उनका ऐसा कहना है कि, वह किसी भी व्यक्ति के कांटेक्ट में नहीं आते हैं और यही वजह है कि उन्हें इन नियमों से छूट देनी चाहिए। इसके अलावा ट्रक ड्राइवर यह भी कहते हैं कि वैक्सीनेशन को आवश्यक बनाना हेल्थ से रिलेटेड नहीं है, बल्कि गवर्नमेंट के द्वारा यह एक प्रकार से चीजों को कंट्रोल करने की चालाकी है।

कोरोना प्रोटोकॉल संबंधित नियम क्या है (Canada Corona Protocol Related Rules)

कनाडा में जो नियम लागू किया गया है, उसके हिसाब से जितने भी मजदूर हैं और जितने भी ट्रक ड्राइवर हैं, उन सभी लोगों को पोर्ट में एंट्री करने के लिए वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को प्रस्तुत करना होगा। कनाडा गवर्नमेंट के द्वारा इस नियम को साल 2022 में 15 जनवरी के दिन अनिवार्य किया गया था, ताकि बंदरगाह में एंट्री करने से पहले ट्रक ड्राइवर अपने वैक्सीनेशन का प्रूफ दिखाएं और उसके बाद ही उन्हें वैक्सीनेशन में एंट्री मिले। अगर कोई ट्रक ड्राइवर ऐसा कर पाने में असमर्थ होता है, तो उसे क्वॉरेंटाइन कर दिया जाता है।

कनाडा में इमरजेंसी लगने का कारण (Canada Emergency Reason)

कनाडा देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कुछ ही महीने पहले अपने बयान में यह बात कही थी कि ट्रक ड्राइवरों को कोराना की वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इसी के बाद से ट्रक ड्राइवर लगातार विरोध में उतर आए हैं। उन्होंने हजारों ट्रकों के साथ प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आवास के बाहर लंबा जाम लगा दिया है। इसी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए जस्टिन ट्रूडो के द्वारा कनाडा देश में इमरजेंसी एक्ट को लागू कर दिया गया है, ताकि वह विरोध प्रदर्शन को कंट्रोल कर सके और उनसे निपट सके और स्थिति को नियंत्रित कर सकें।

कनाडा में इमरजेंसी के बाद मिलने वाले पॉवर (Power After Emergency in Canada)

जस्टिन ट्रूडो ने अपने बयान में कहा कि गवर्नमेंट बॉर्डर और एयरपोर्ट जैसे स्थानों को भी सिक्योर करने के लिए लगातार काम कर रही है, साथ ही उन्होंने कहा कि इमरजेंसी एक्ट लागू हो जाने के कारण गवर्नमेंट को जरूरी सर्विस को भी सुनिश्चित करने की परमिशन प्राप्त हो सकेगी।‌ इसके अलावा रोड पर जो भी ट्रक खड़े हैं, उन्हें हटाने के लिए टोइंग सर्विस दी जाएगी। बता दें कि जस्टिन टुडे आंदोलन करने वाले सभी लोगों से वापस घर लौटने की अपील भी कर चुके है परंतु उनकी अपील का आंदोलनकारियों पर कोई भी असर नहीं हो रहा है बल्कि आंदोलनकारी लगातार अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। हालांकि फिर भी जस्टिन ट्रूडो को यह उम्मीद है कि जल्द ही लोगों को उनकी बात समझ में आएगी और वह अपने-अपने घर बिना पुलिस के हस्तक्षेप के लौट जाएंगे।

कनाडा इमरजेंसी के बाद हालात (After Canada Emergency Situation)

कनाडा इमरजेंसी के बाद अब हालात काफी हद तक काबू में आने लगे हैं इमरजेंसी के बाद निम्न तरह से हालात पर काबू पाया गया है –

11 प्रदर्शनकारी हो चुके हैं अरेस्ट

कनाडा की न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के बताए अनुसार कनाडा पुलिस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा कि उन्होंने अभी तक अमेरिकी बॉर्डर पर मौजूद 11 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जिनके पास विध्वंस कारी हथियार थे।

अमेरिका-कनाडा सीमा पर बना पुल फिर से खुला

अमेरिका कनाडा बॉर्डर पर जो पुल बना हुआ है, वह काफी बिजी पुल माना जाता है। यह पुल पिछले कई सप्ताह से बंद था परंतु हाल ही में इस पुल को रविवार को खोल दिया गया। बता दें कि इस पूल को प्रदर्शन के दरमियान बंद कर दिया गया था। पुल के मालिक ने अपने बयान में यह कहा है कि यह पुल पूरी तरह से खोल दिया गया है ताकि कनाडा और अमेरिका के बीच फिर से माल का आदान-प्रदान गाड़ियों के जरिए हो सके। इसी पुल के जरिए अमेरिका और कनाडा के बीच 25 परसेंट का बिजनेस होता है परंतु इसी पुल पर कई ट्रक ड्राइवर ने अपनी ट्रक और कार लाकर खड़ी कर दी थी जिसके कारण पुल पर आना जाना बंद हो गया था परंतु पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करके पुल के ऊपर मौजूद ट्रक और कार को वहां से हटाया।

वैक्सीन पासपोर्ट की जरूरत जल्द होगी खत्म

ओंटारियो प्रांत में जल्द ही वैक्सीन पासपोर्ट की आवश्यकता को खत्म किया जा सकता है। यह 1 मार्च से संभावित है। बता दें कि ओंटारियो प्रांत में तकरीबन 2 सप्ताह से भी अधिक समय से कोरोनावायरस हेल्थ उपायों के खिलाफ लोगों के आंदोलन का सेंटर बना हुआ है।

इस तरह से कनाडा सरकार ने इमरजेंसी का सहारा लेकर हालात से निपटारा किया है.

FAQ

Q : हाल ही में इमरजेंसी एक्ट कौन से देश में लागू हुआ है?

Ans : कनाडा में

Q : कनाडा में इमरजेंसी एक्ट क्यों लागू किया गया है?

Ans : ट्रक ड्राइवरों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए

Q : ट्रक ड्राइवर कहां पर प्रदर्शन कर रहे हैं?

Ans : कनाडा के प्रधानमंत्री आवास के सामने.

Q : कनाडा में वैक्सीनेशन अनिवार्यता को कब लागू किया गया?

Ans : 15 जनवरी 2022

Q : कनाडा प्रदर्शन पर ट्रक ड्राइवरों की डिमांड क्या है?

Ans : उनके लिए वैक्सीनेशन की अनिवार्यता खत्म की जाए.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here