Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

कैप्टेन व्योम टीवी सीरियल सीरीज | Captain vyom TV serial series in hindi

Captain vyom tv serial series in hindi अगर आप किसी से कैप्टन व्योम सीरियल के बारे में पुछते है या बात करते है, तो यह हमें उन दिनों की याद दिलाता है, जब हमारे टीवी पर केवल एक चैनल चलता था दूरदर्शन। दूरदर्शन जिसके सारे अधिकार हमारी सरकार के पास थे या इसका मालिकाना हक़ हमारी सरकार के पास था, पर प्रसारित होने वाले सीरियल की ओरिजनल प्रोग्राममिंग की जाती थी। परंतु अपनी चमत्कारी प्रोग्राममिंग के चलते दूरदर्शन ने चंद्रकांता, बुनियाद, फौजी, रामायण, जंगल बुक, चित्रहार और बहुत से दर्शकों की यादगार बन जाने वाले सीरियल दिये। इन्ही यादगार सीरियलो में से एक कैप्टन व्योम केतन मेंहरा के द्वारा निर्देशित सीरियल था। इस सीरियल लीड रोल मिलिंद सोमन ने निभाया था।

कैप्टेन व्योम टीवी सीरियल सीरीज

Captain vyom tv serial series in hindi

कैप्टन व्योम दूरदर्शन के इन्ही यादगार सीरियल में से एक था. जिसकी याद आज भी दर्शकों के जहन में बरकरार है। कैप्टन व्योम सीरियल में कैप्टन व्योम का किरदार भी भारत में बहुत ही प्रसिध्द किरदारों में से एक है। कैप्टन व्योम का यह किरदार राज कॉमिक्स के कैरक्टर डोगा, नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव की तरह ही प्रसिध्द है।

कैप्टन व्योम सीरियल की महत्वपूर्ण पूर्ण जानकारी  (Captain vyom important information)

मुख्य बिन्दु विवरण
सीरियल प्रसारण का सन 1998
सीरियल प्रसारण का टाइम रविवार, सुबह 10 बजे
सीरियल प्रसारण का चैनल दूरदर्शन
निर्देशन केतन मेंहता
स्पेशल इफैक्ट माया एंटर्टेंमेंट लिमिटेड
ओनर नेशनल फिल्म डेव्लपमेंट कार्पोरेशन और केतन मेंहता दोनों के संयुक्त तत्वाधान में  
मेंन स्टार मिलिंद सोमान
सीरियल थीम   साइन्स फिक्शन, एक्शन
प्रसारण की जगह इंडिया
प्रसारण की भाषा हिन्दी
नंबर ऑफ सीज़न 1
एपिसोड की संख्या 54
प्रसारण का समय  लगभग 24 मिनिट

कैप्टन व्योम, भारत के सबसे अच्छे साइन्स-फिक्शन सीरियलों की श्रेणी में से एक है:      

कैप्टन व्योम भारत का पहला साइन्स फिक्शन टीवी सीरियल है। हाँलाकीं “स्पेस सिटी सिग्मा” इसके बहुत पहले बन चुका था, परंतु कैप्टन व्योम की कहानी, उसमें दिखाए गए फिक्शन आदि में अन्य सभी से बहुत अच्छा था। आज के समय में जब “कृष” को भारत का पहला सुपर हीरो होने का श्रेय दिया जाता है, तो यह शक्तिमान, आर्यमान, कैप्टन व्योम आदि किरदारों के साथ एक नाइंसाफ़ी से प्रतीत होती है। कैप्टन व्योम ने अपने दर्शको को बहुत समय पहले ही एक क्वालिटी सीरियल दिया था।

capatin vyom

कैप्टन व्योम सीरियल की स्टोरी  : Captain vyom serial story)

कैप्टन व्योम उस समय मनुष्य के भविष्य पर आधारित कहानी थी। जिसमें मनुष्य के भविष्य की उपलब्धियों को बताया गया था। इस सीरियल में आने वाले भविष्य में पूरे विश्व में मनुष्य का शासन और उसके दुष-परिणाम को बताया गया था। इस सीरियल की कहानी के अनुसार सन 2220 तक मनुष्य अधिक्तर ग्रहों पर सोलर सिस्टम  और अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने में सफलता हासिल करना चाहते है। पृथ्वी पर वर्ल्ड गवर्नमेंट का शासन रहता है, जिसका हेड ऑफिस दिल्ली में स्थित है। वही दूसरी ओर एक बहुत ही हाइ सेक्युरिटी वाली जेल में दुनिया के सबसे खतरनाक 12 क्रिमिनल्स को कैद दिखाया गया है और यह जेल जुपिटर पर स्थित है। इस जेल में जो कैदी कैद थे, वे दुनिया के जाने-माने साइनटिस्ट और उनका मकसद दुनिया पर कब्जा करके अपना शासन चलाना था। किसी वजह के चलते जेल जहाँ पर ये  साइनटिस्ट कैद थे, वहाँ के सेक्युर्टी सिस्टम में खराबी आ जाती है, और ये सभी कैदी जेल से फरार हो जाते है।

अब सीरियल की आगे की कहानी में कैप्टन व्योम इन सभी 12 फरार (साइनटिस्ट) को पकड़ने की कोशिश करते है और अलग अलग तरकीब अपनाकर इन्हे पकड़ते भी है। परंतु जहाँ शुरवात में यह सीरियल बहुत ही रोचक था, कुछ समय पश्चात जैसा की हर सीरियल में होता है, इस सीरियल की कहानी भी बोरिंग हो गयी थी और दर्शक सीरियल के प्रति अपनी उत्सुकता खोने लगे थे। परंतु सीरियल के लास्ट में पता चलता है कि कैप्टन व्योम इन 12 साइनटिस्ट में से किसी एक का बेटा है। 

कैप्टन व्योम सीरियल की स्टार कास्ट : Captain vyom star cast

सीरियल में नाम रियल नाम विवरण
कैप्टन व्योम मिलिंद सोमान मिलिंद सोमन भारत के जाने-माने सुपर मॉडल, एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर और फ़िटनेस प्रमोटर है।
कैप्टन माया कर्तिका राणे कर्तिका राणे इंडियन टेलिविजन और फिल्म एक्ट्रेस है।
डॉ. ज़ेन दिव्या पालट दिव्या एक डाइरेक्टर और प्रोड्यूसर दोनों ही है। परंतु कैप्टन व्योम सीरियल में इन्होने अभिनय किया है।
फुलर    –
पबलों –     
SYD-E, the android शहजाद सईद
सूर्या जेटो संजना
विश्वप्रमुख टॉम अल्टर टॉम एक टेलिविजन एक्टर है परंतु बॉलीवुड में भी इनका काम अविस्मरणीय है।  
परछायी नेत्रा रघुरमन नेत्रा वडोदरा गुजरात की रहने वाली मॉडल और एक्ट्रेस है। ये सन 1997 में फेमिना मेंगज़ीन में लूक ऑफ द इयर के लिए भी चुनी जा चुकी है। 
शक्ति पेरिजाद जोरबियान पेरिजाद भी एक फिल्म अभिनेत्री है।
एस्ट्रो गुरु चंद्रकांत शास्त्री –     
तेजा
पारस  (अल्चेमिस्ट) अल्चेमिस्ट एक प्राचीन सोच है जिसकें अनुसार अन्य धातुओ को स्वर्ण में बदलने की कला  और दीर्घायु होने के लिये तरीके भी व्याप्त है।
छलसुर (इल्लुसीओनिस्ट)    इंद्रियो से प्राप्त ज्ञान
मोहिनी  (हिप्नोसिस्ट)  सम्मोहन की कला या मनुष्य को वश में लाने की कला।
दुर्गति  (बायोलोजिस्ट) सुष्मिता मुखर्जी –     
मोर्फा  शेप शिफ़्टर –     
कीनेटो दी सायकीक –     
सोनिक डीनो मोर्या (ध्वनि तरंग का स्वामी ) डीनो मोर्या एक भारतीय एक्टर और मॉडल है।
वेनोम दी (टोक्सिकोलोजीस्ट) मधु सप्रे और अंचित कौर मधु सप्रे एक भारतीय मॉडल और महाराष्ट्र की निवासी है। मधु सप्रे 1992 फेमिना मिस इंडिया रह चुकी है।
ग्रेविटो (गुरुत्वा शक्ति विशेषज्ञ ) –     
कोम्प्युटों सायबर्ग सायबर्ग काल्पनिक मशीनी मानव होते है। जिनका आधा हिस्सा मशीन और आधा हिस्सा मानव होता है। 
विकाल सोशिओपाथ (राहुल बोस और केन फिलिप्स ) राहुल बोस इंडियन फिल्म एक्टर, डाइरेक्टर, स्क्रीनराइटर, रुगबी प्लेयर और सोश्ल वर्कर

कैप्टन व्योम सीरियल में बहुत ही अच्छे दिखने वाले मॉडल, कलाकारो को शामिल किया गया था. कैप्टन व्योम सीरियल में काम करने वाले सभी कलाकार या तो बॉलीवूड से है या सुपर मॉडल है । इनमें से कुछ तो अभी भी एक्टिव है और अपनी प्रतिभा बिखेर रहे है। इन कलाकारो के चलते इस सीरियल का निर्देशन, और भी आकर्षित बनाने में बहुत मदद मिली।

कैप्टेन व्योम कॉमिक: captain vyom comic

कैप्टन व्योम सीरियल से इन्सपायर होकर एक कॉमिक बूक रिलीस की गयी. कैप्टन व्योम कॉमिक बूक का पब्लिशन डाईम्ंड कॉमिक के द्वारा किया गया। यह कॉमिक कई भारतीय भाषाओ में पब्लिक के साथ साथ इंग्लिश में भी पब्लिश हुई। यह अब तक की अच्छी कॉमिक्स में से एक है।

Sneha

स्नेहा ने पुणे से एमबीए किया हुआ है. दैनिक भास्कर में कुछ समय काम करने के बाद इन्होने दीपावली के लिए फाइनेंस से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया. इसके अलावा इन्हें देश दुनिया के बारे नयी-नयी जानकारी लिखना पसंद है.
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *