Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

CBSE Board Exam Centre List 2024: कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी, यहां से चेक करना होगा आसान

देश में हर साल लाखों विद्यार्थियों के द्वारा सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को दिया जाता है। साल 2024 में भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा का आयोजन होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा हुआ है। इस परीक्षा को देते हुए सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा एक बहुत ही बड़ा अपडेट जारी कर दिया गया है, जिसे हर उस विद्यार्थी को अवश्य ही जानना चाहिए, जो सीबीएसई बोर्ड का विद्यार्थी है और जो बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहा है। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा 10वीं क्लास और 12वीं क्लास के लिए एग्जामिनेशन सेंटर की लिस्ट को जारी कर दिया गया है। एग्जामिनेशन सेंटर वह केंद्र होते हैं, जहां पर विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा देने के लिए जाना होता है और क्लास में बैठकर अपने 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करना होता है। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का विद्यार्थी होने के नाते आपको इस एग्जामिनेशन केंद्र की जानकारी अवश्य ही होनी चाहिए, ताकि आप अपने बोर्ड के एग्जाम को देने के लिए निश्चित एग्जाम सेंटर पर तय समय में पहुंच सके।

CBSE Board Exam Centre List

CBSE Board Exam Centre List 2024

सीबीएसई बोर्ड 2024 के एग्जाम को लेकर के सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा लेटेस्ट जानकारी प्रोवाइड करवा दी गई है। जानकारी के अनुसार साल 2024 में जितने परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, उनकी संख्या को साल 2024 में आयोजित होने वाली बोर्ड की एग्जाम के लिए कम कर दिया गया है। खैर फिलहाल अभी अधिकतर विद्यार्थियों को यह जानने में रुचि है कि, आखिर सीबीएसई बोर्ड ने कौन-कौन से विद्यालय को एग्जामिनेशन सेंटर बनाया हुआ है और उन्हें कहां पर परीक्षा देने के लिए जाना होगा। हम आपको बताना चाहते हैं कि, फिलहाल अभी सीबीएसई बोर्ड के द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 को जारी नहीं किया गया है। परंतु ऐसी संभावना है कि, जल्द ही बोर्ड के द्वारा एग्जामिनेशन सेंटर लिस्ट को जारी किया जा सकता है, क्योंकि परीक्षा आने में अब ज्यादा समय नहीं बचा हुआ है। एग्जामिनेशन सेंटर की लिस्ट वेबसाइट पर जारी होने के बाद विद्यार्थी आसानी से सीबीएसई बोर्ड 2024 एग्जाम सेंटर की लिस्ट को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे और यह देख सकेंगे कि, आखिर उनका एग्जाम का सेंटर कहां पर गया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब होगी

सेंट्रल बोर्ड ओफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा बता दिया गया है कि, इस बार साल 2024 में 15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू हो जाएगी और इनकी समाप्ति 10 अप्रैल के आसपास में हो जाएगी। परीक्षा में 50 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। साल 2023 में सीबीएसई के द्वारा देश भर में तकरीबन 7250 परीक्षा केंद्र का निर्माण किया गया था। इसके साथ ही साथ सीबीएसई के द्वारा 26 फॉरेन एग्जाम सेंटर को भी बनाया गया था। हालांकि इस बार परीक्षा केंद्र की संख्या में कमी की जा सकती है। हालांकि पक्की जानकारी तभी मिलेगी जब सीबीसी खुद यह बताएगा कि, अबकी बार देश भर में एग्जाम करवाने के लिए कितने केंद्र बनाए गए हैं।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट ऐसे चेक करें

  • बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को चेक करने के लिए आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू डाउनलोड सीबीएसई बोर्ड सेंटर लिस्ट 2024 वाला लिंक मिलेगा, इसी लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी क्लास और अपनी लोगिन की इनफार्मेशन को दर्ज कर देना है।
  • जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन दबा देना है।
  • अब आप एक नए पेज पर चले जाते हैं, जहां पर आपको सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 दिखाई पड़ती है।
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं और यह जान सकते हैं कि, इस बार परीक्षा का सेंटर कहां पर गया है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए कुछ जरूरी निर्देश

आपको आप जिस क्लास में पढ़ते हैं, उसी क्लास के हिसाब से सीबीएसई बोर्ड की एग्जाम सेंटर लिस्ट को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा जब आप परीक्षा देने के लिए जाए, तो आपको अपना एडमिट कार्ड साथ में अवश्य लेकर के जाना है, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम सेंटर में आपको प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एग्जाम शुरू होने से पहले आपको तकरीबन 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना है। आपको अपने साथ किसी भी चीज की नकल को लेकर के नहीं जाना है।

इस आर्टिकल में आपको CBSE BOARD Exam Centre List 2024 की जानकारी हमने प्रदान कर दी है। इस लिस्ट के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के विद्यार्थी यह जान सकते हैं कि, उनका एग्जाम सेंटर कहां पर गया है। अन्य हेल्पफुल कंटेंट पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट के दूसरे पोस्ट को भी जरूर पढ़ें।

अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करें, ताकि वह भी CBSE BOARD Exam Centre List 2024 Cheak कर सके। आपके मन में कोई सवाल इस आर्टिकल से संबंधित है, तो कमेंट बॉक्स में पूछ ले। हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगे।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Video

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles