पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स कैसे चेक करे

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स कैसे चेक करे @ fw.pmkisan.gov.in[ How to check PM Kisan scheme money and balance In Hindi] 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पिछले वर्ष किसानों के लिए की गई थी, इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है । योजना के जरिए उन को आर्थिक मदद दी जाती है ताकि वह खेती में लगने वाले व्यय को आसानी से वहन कर सके ।  इस योजना के अंतर्गत लॉक डाउन पीरियड में अगली किस्त को अप्रैल के पहले सप्ताह में ही सभी लाभार्थियों के खाते में जमा करवा दिया गया है ।

PM KISAN Samman Nidhi Yojana Check account status In Hindi

प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें अगर यह जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

अब तक इस योजना के अंतर्गत 5 किस्ते जमा हो चुकी हैं और फिलहाल योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया भी चालू है जिन लोगों ने अब तक इस योजना के अंतर्गत पंजीयन नहीं किया है वे इसके नए पोर्टल पर लॉगिन करके पंजीयन करवा सकते हैं योजना का नया पोर्टल यह fw.pmkisan.gov.in है ।

ग्रामीण परिवेश के लोगों को आधुनिक तरीके से देश के साथ चलने के लिए सरकार ने नए पोर्टल  को लॉंच किया जानकारी यहाँ पढ़े

पीएम किसान योजना की नई आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है । साथ ही इस योजना के अंतर्गत बहुत ही आसानी से पंजीयन भी करवाया जा सकता है । इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे इस योजना के अंतर्गत अगर आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो क्या करें अर्थात सरकार द्वारा भेजे गए पैसे आपके अकाउंट में जमा हुए हैं या नहीं, इसका स्टेटस चेक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ।

शिवराज सरकार ने एमपी में फिर शुरू की संबल आर्थिक सहायता योजना, संबल कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ  क्लिक करे

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स कैसे चेक करे

  1. योजना के अंतर्गत अकाउंट पर स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा ।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कॉर्नर एक हाइपरलिंक दिखाई देगा, इसे जैसे ही क्लिक करेंगे ड्रॉपडाउन बॉक्स ओपन होगा ।
  3. इस ड्रॉपडाउन बॉक्स में किसान बेनिफिशियरी लिस्ट विकल्प पर क्लिक करेगा। जहां पर किसान को उसकी एप्लीकेशन का स्टेटस जानने के लिए एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा ।
  4. इस फोन पर किसान को अपने राज्य जिले ब्लॉक एवं गांव का नाम ड्रॉप डाउन बॉक्स में से सिलेक्ट करना होगा । सही तरह से चुनाव करे ।
  5. इसके बाद गेट रिपोर्ट सेक्शन पर क्लिक करते ही किसान के गांव की लिस्ट खुल जाएगी इस लिस्ट में से किसान अपने नाम पर क्लिक कर सकता है जो कि क्रमबद्ध होगी ।
  6. जैसे ही किसान खुद के नाम पर क्लिक करेगा उसे अपने अकाउंट की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिससे उसे यह पता चल जाएगा कि सरकार द्वारा भेजा गया पैसा उसके खाते में जमा हुआ है या नहीं ।

पीएम ने स्वामित्व योजना का ऐलान किया , गाँव की प्रॉपर्टी की मैपिंग करके, मालिकाना प्रमाणपत्र बांटा जायेगा विस्तार से जानने के लिए क्लिक करे

इस तरह आप प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत अपने बैंक अकाउंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं यह एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसके जरिए किसानों को आर्थिक मदद केंद्र सरकार की तरफ से दी जा रही है ।  कई प्रदेशों में प्रदेश स्तर पर भी इस तरह की योजना चलाई जा रही है तो इस तरह उन प्रदेशों में केंद्र एवं राज्य दोनों की सुविधाओं का लाभ किसानों को मिलता है ।

अन्य पढ़े

  1. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना क्या हैं । 
  2. जन धन खाता कैसे खुलवाये
  3. पीएम आवास योजना का लाभ कैसे ले 
  4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *