चुकंदर खाने के क्या फायदे एवं नुकसान है, स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

चुकंदर खाने के क्या फायदे एवं नुकसान है? (Beetroot Fayde, Nuksan, Benefits, Side Effects in hindi)

आज के समय में जंक फूड का खानपान बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में स्वास्थ्य चीजें पूरी तरह से अनदेखी कर दी जाती है। लेकिन प्रकृति से प्रदान की हुए खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत को बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं और आसानी से प्राप्त भी हो जाते हैं। आज हम प्रकृति से प्राप्त एक ऐसी ही अनमोल वस्तु चुकंदर के बारे में बात करने वाले हैं जिसके लाभ अनगिनत है। साथ में चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक है तो चाहिए चुकंदर के फायदे से रूबरू हो जाते हैं।

beetroot fayde nuksan hindi

क्या होती है चुकंदर?

फोलिक एसिड से भरपूर चुकंदर शरीर को आयरन प्रदान करने का बहुत अच्छा स्रोत विशेषज्ञों द्वारा माना जाता है। वैसे तो यह एक प्रकार की सब्जी है जिसमे विटामिन नामक पिगमेंट इसे आकर्षक गुलाबी कलर प्रदान करता है। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें 1 से ज्यादा तत्व जैसे नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1 और विटामिन B2 के साथ-साथ विटामिन सी भी सम्मिलित होता है। जिसकी वजह से कई सारे तत्वों का मेल चुकंदर को बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट का स्रोत बनाता है।

आइए अब चुकंदर को खाने से आपके शरीर को क्या मिल सकता है थोड़ा विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।

अच्छी नींद के लिये घरेलु उपाय यहाँ पढ़ें

चुकंदर खाने के फायदे

  • रक्तचाप को करता है कम:– चुकंदर का सेवन एक रोगी के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह बेहद आसान तरीके से किसी भी व्यक्ति के उच्च रक्तचाप को सामान्य बनाने में मदद करता है। यदि कोई व्यक्ति चुकंदर का 200 मिलीलीटर जूस लगातार चार हफ्तों तक सेवन करें तो उसका ब्लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल में आ सकता है।
  • हृदय के लिए फायदेमंद:- जो व्यक्ति हृदय संबंधित रोग की वजह से परेशान रहते हैं और स्ट्रोक जैसे जोखिम भी रहते हैं तो ऐसे में सप्ताह में एक बार चुकंदर का जूस इन सभी जोकि को को कम करने में सहायक होता है। साथ ही मांसपेशियों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचा कर उन्हें मजबूत बनाती है और थकान और कमजोरी में भी कमी लाने में सहायक होती है।
  • कैंसर में फायदेमंद:– वैसे तो कैंसर के कई सारे प्रकार होते हैं परंतु स्तन और प्रोटेस्ट कैंसर के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद साबित होता है।
  • लिवर रहता है स्वास्थ:- चुकंदर का नियमित सेवन एक मनुष्य के शरीर में पित्त के शराब को बढ़ाता है जिसकी सहायता से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ खत्म हो जाते हैं जिसके कारण फाइबर की मात्रा बढ़ने लगती है जो हमारे लीवर को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में सहायक होता है।
  • एनर्जी लेवल बढ़ाती है:- मात्र 70 मिलीलीटर जूस के सेवन से मनुष्य के शरीर में एनर्जी का लेवल बहुत जल्दी बढ़ जाता है और साथ ही स्टेमिना बनाए रखने में भी सहायता मिलती है।
  • मस्तिष्क को रखता है तेज:- अल्जाइमर जैसी संगीन बीमारी को रोकने में चुकंदर का रस बेहद सहायक होता है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट भाग शरीर में ऑक्साइड में बदल जाता है जिसकी वजह से हमारे मस्तिष्क कोशिकाओं को और अधिक तेज और स्वस्थ बनने में सहायता प्राप्त होती है।
  • पाचन में सुधार और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल:- इन सबके अलावा चुकंदर खाने से मनुष्य के शरीर में होने वाले पाचन में काफी हद तक सुधार आता है और साथ ही बिगड़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने में भी सिकंदर बेहद सहायक होती है।
  • गर्भावस्था में लाभ:- गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में सबसे ज्यादा आवश्यकता फोलिक एसिड की होती है जो उन्हें आसानी से चुकंदर में मिल सकता है।
  • एनीमिया को करे दूर और यौन स्वास्थ्य में फायदेमंद:- एक कमजोर शरीर के लिए आयरन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है जो आसानी से चुकंदर के सेवन से मिल सकती है और साथ ही यौन स्वास्थ्य में भी चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद और लाभकारी होता है।
  • हड्डियों को मजबूत करके वजन घटाएं:- शरीर में मौजूद अतिरिक्त शुगर को घटाकर चुकंदर आसानी से फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है और सरलता से मनुष्य अपना वजन घटा सकता है। साथ ही चुकंदर का जूस एक मनुष्य के शरीर की हड्डियां और दांत सरलता से मजबूत बनाने में सहयोग देता है।
  • बालों के लिए फायदेमंद:– यदि आप अपने सिर में खुजली से बेहद परेशान हैं तो चुकंदर को काटकर उसके टुकड़ों को एक कप पानी में उबालकर उस पाने की मसाज यदि नियमित रूप से अपने बालों में करेंगे तो आप अपने सिर की खुजली से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

लम्बे घने बालों के लिए घरेलु आसान उपाय यहाँ पढ़ें

चुकंदर खाने के नुकसान और सावधानियां

चुकंदर खाने से लाभ भी बहुत ज्यादा प्राप्त होते हैं परंतु इस को खाने में कुछ सावधानियां बरतना बेहतर रहता है अन्यथा आप को नुकसान भी पहुंच सकता है।

  • किसी भी वस्तु को एक निश्चित मात्रा में सेवन करना ही बेहतर होता है ठीक यही नियम चुकंदर पर भी लागू होता है।
  • जूस अथवा सलाद के रूप में 1 दिन में केवल 200 से 250 मिलीलीटर चुकंदर लेना ही लाभदायक होता है।
  • जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो (कम) रहता है उन्हें चुकंदर का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।
  • अक्सर देखा गया है जो लोग चुकंदर का सेवन ज्यादा कर लेते हैं उनके यूरिन का कलर लाल या पिंक हो जाता है इस परिस्थिति को विटोरिया के नाम से संबोधित किया जाता है इसलिए एक सीमित मात्रा में ही चुकंदर का सेवन फायदेमंद होता है।
  • कुछ लोगों को कैल्शियम ऑक्सलेट से संबंधित पथरी की समस्या होती है जिसकी वजह से चुकंदर के जूस के सेवन से उन्हें परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्वों की मात्रा आपके यूरिन में पथरी के निर्माण को बढ़ाने में मददगार हो सकती है जो आपके लिए असहनीय दर्द पैदा करने का कारण बन सकती है।
  • चुकंदर में फाइबर बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में मौजूद होता है जिसका अधिक सेवन किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को दस्त और कब्ज के साथ-साथ उल्टी जैसी समस्या से भी ग्रस्त कर सकता है।

प्रकृति में मौजूद प्रत्येक वस्तु के अपने अलग प्रभाव और फायदे हैं किसी भी वस्तु का उचित मात्रा में उपयोग ही एक मनुष्य के लिए उचित जीवन प्रदाता बन सकता है। किसी भी वस्तु के सेवन में एकदम से बढ़ोतरी और घटत नहीं होनी चाहिए ऐसे में सीधा उसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *