ताज़ा खबर

कांफ्रेंस कॉल मोबाइल व लैंड लाइन से कैसे करें | How To Make Conference Call by Mobile Landline information in hindi

Conference call by Mobile, Landline information in hindi कांफ्रेंस कॉल टेलीफोन कॉल की वह सुविधा है, जिसमे दो से अधिक लोग आपस में बात करते हैं. इसे कुछ ऐसे तरीक़े से बनाया जाता है कि कॉल करने वाला आदमी बात- चीत में भाग ले सकता है, या कभी कभी कॉल करने वाला आदमी सिर्फ कॉल को सुन सकता है मगर अपनी बात नहीं कह सकता. इस तरह के कॉल को ए. टी. सी या ऑडियो टेली कोम्फेरेंस कहते हैं. कांफ्रेंस कॉल के दौरान ऐसा भी होता है कि कॉल करने वाला आदमी किसी एक आदमी से बात- चीत के दौरान किसी दुसरे आदमी को अपने कॉल से जोड़ सकता है. इसके लिए ‘कांफ्रेंस ब्रिज’ नाम की तकनीक का इस्तेमाल होता है.

Conference-Call

कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका (How To Make Conference Call in hindi)

अलग अलग टेलीकॉम कंपनियाँ इस काम को करने के लिए, इसके इस्तेमाल के लिए और कांफ्रेंस ब्रिज को नियमित रूप से चलाने के लिए एक विशेष टीम रखती है. प्रायः कुछ अतिरिक्त शुल्क लेकर कई टेलीकॉम कम्पनियां थ्री- वे कालिंग के रूप में ग्राहकों को सुविधा देती हैं. थ्री वे कॉल के लिए पहले एक आदमी कॉल करता है. रिंग होने के दौरान फ़्लैश या रिकॉल का बटन दबाया जाता है, और तीसरे आदमी का नंबर डायल किया जाता है. इस तरह से तीसरा आदमी कॉल से जुड़ जाता है.

कॉन्फ्रेंस कॉल से व्यापार और फायदा (Business conference call providers)

ये आकर्षक सुविधा टेलीकॉम कम्पनियों के लिए एक बहुत बेहतर व्यापार के रूप में आई. साथ ही कई नॉन- टेलीकॉम कम्पनियां भी इसका इस्तेमाल अपने व्यापार को बढाने के लिए बहुत अच्छे से करती हैं. क्लाइंट के साथ मीटिंग, सेल्स रिप्रजेंटेशन, प्रोजेक्ट की मीटिंग, ट्रेनिंग क्लास और उन एम्प्लोई से एक साथ बात करने के लिए, जो एक ही काम को कई अलग अलग जगह पर अंजाम देते हैं, बहुत उपयोगी साबित होता है. इसका सबसे ज्यादा फायदा ये होता है कि किसी कर्मचारी को रोज – रोज बिना ऑफिस जाये, इस सुविधा की सहायता से अपने बॉस और अन्य साथी से बात करके काम करने की आज़ादी मिलती है. जिससे न सिर्फ समय की बचत होती है, बल्कि कई अलग- अलग तरह के खर्चों से भी मुक्ति मिलती है. कांफ्रेंस कॉल शुरू होने से पहले एक अस्वीकरण आता है कि कॉल के दौरान कही गयी बातें एक ‘लूकिंग फॉरवर्ड स्टेटमेंट’ के अधीन हो सकती है.

प्रीपेड कांफ्रेंस कॉल (Prepaid conference call)

प्रीपेड कांफ्रेंस कॉल सर्विसेज टेलीकॉम कंपनियों को एक बहुत अच्छा व्यापारिक सिस्टम देती है. ये सिस्टम ‘पे एस यू गो’ सिस्टम के तहत काम करता है. आमतौर पर प्रीपेड कन्फ्रेंस कॉल लैंडलाइन, टेलीफोन, मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर की सहायता से किया जाता है. इसके लिए अलग से किसी मशीन या अन्य तरह की टेली कम्युनिकेशन सिस्टम की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें कोई अलग से खर्च नहीं करना पड़ता है.

प्रीमियम कांफ्रेंसिंग (Premium conference call)

इस तरह के कांफ्रेंस कॉल में उपभोक्ता एक विशेष ‘प्रीमियम रेट नंबर’ के साथ कॉल करते हैं. ये कांफ्रेंस के समय एक प्रतिनिधि, जो एक कॉल की क़ीमत जानता है, वो इस कॉल को होस्ट करता है. होस्ट करने वाला ही कॉल की क़ीमत टेलीकॉम कंपनी को अदा करता है. मूलतया इसका प्रयोग कई व्यापारी, शिक्षक, वक़ील या किसी क्षेत्र विशेष के लोग करते हैं.  

लैंडलाइन से कांफ्रेंस कॉल कैसे करें (How to make a conference call on landline phone)

लैंडलाइन से कांफ्रेंस कॉल करना बहुत आसन है. इसके लिए लैंडलाइन फोन के अलावा किसी अन्य चीज़ों की आवश्यकता नहीं होती. किसी लैंडलाइन से कांफ्रेंस कॉल करने के लिए नीचे कुछ नियम दिए जा रहे हैं.

  • सबसे पहले आप अपने लैंड लाइन फ़ोन को अपने पास रखें और उसके डायल पैड पर दिए गये ‘टॉक’ अथवा ‘फ़्लैश बटन’ को दबाएँ और डायल टोन सुनने तक का इंतजार करें.
  • इसके बाद सबसे पहले आप जिस आदमी से जुड़ना चाह रहे हैं उस आदमी का लैंडलाइन नंबर डायल करें.
  • इसके बाद उस आदमी के फ़ोन उठाने जवाब देने तक का इंतज़ार करें. यदि वह फ़ोन उठा लेता है तो उसे फ़ोन होल्ड करने के लिए कहें.
  • इस दौरान यदि वह आदमी फ़ोन रख देता है तो कांफ्रेंस कॉल नहीं हो पायेगा. इस वजह से ये ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि सामने वाला आदमी फ़ोन न रखे.
  • इसके बाद पुनः डायल पैड पर दिए गये ‘टॉक’ या ‘फ़्लैश’ बटन को दबाएँ और इस कॉल में जिस तीसरे आदमी को जोड़ना चाहते हैं उसका लैंडलाइन नंबर डायल करें.
  • रिंग होने के बाद इस आदमी के जवाब देने का इंतज़ार करें.
  • इसी तरह और भी किसी आदमी को अपने कॉल के दौरान कांफ्रेंस में लेना चाहते हैं, तो पुनः ‘टॉक’ या ‘फ़्लैश’ बटन दबा कर उस आदमी का भी लैंडलाइन नंबर डायल करें.

मोबाइल से कांफ्रेंस कॉल कैसे करें (How to make a conference call on mobile phone)

मोबाइल में कांफ्रेंस कॉल करना और भी आसान है. इसकी सहायता से कहीं भी किसी भी समय कांफ्रेंस कॉल किया जा सकता है. मोबाइल की सहायता से भी बहुत उम्दा तरह से कांफ्रेंस कॉल हो सकता है. नीचे मोबाइल फ़ोन के ज़रिये कांफ्रेंस कॉल करने का तरीक़ा दिया जा रहा है.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन से उस आदमी को कॉल करें, जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते हों.
  • पहले आदमी द्वारा कॉल उठा लेने पर उसे होल्ड में रखें और अपने मोबाइल फ़ोन में कॉल के दौरान दिए गये ऐड कॉल के बटन को दबाएँ.
  • इसके बाद पहले व्यक्ति को होल्ड में रख कर, जिस दुसरे आदमी को कॉल में जोड़ना चाहते हैं, उसका नंबर डायल करें या कांटेक्ट लिस्ट में जा कर डायल करें.
  • इसके बाद कॉल के दौरान स्क्रीन पर आ रहे ‘मर्ज कॉल’ के विकल्प को दबाएँ. इस बटन को दबाने से दूसरा प्रतिभागी भी पहले से चल रहे कॉल से जुड़ जाएगा. इसी तरह यदि किसी चौथे आदमी को कांफ्रेंस कॉल से जोड़ना हो, तो यही रास्ता अपना कर उसे कॉल से जोड़ा जा सकता है.

मोबाइल के लिए कई तरह के सर्विस प्रोवाइडर हैं, जो कांफ्रेंस कॉल की सुविधा रखते हैं. अपनी सुविधानुसार किसी एक सर्विस प्रोवाइडर को चुनकर किसी भी समय कांफ्रेंस कॉल किया जा सकता है.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *