Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

कैसे करें मोबाइल इंटरनेट को लैपटॉप से कनेक्ट | How to connect the laptop to the mobile internet In Hindi

Connect the laptop to the mobile internet In Hindi आज जबकि 4जी ने आकर भारत में इंटरनेट डेटा के क्षेत्र में क्रांति ला दी है. लोग अपने मोबाइल के डेटा को अपने लैपटॉप या डेस्कटाॅप से जोड़कर ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं, क्योंकि एक तो इससे स्पीड अच्छी मिलती है और दूसरा आपको दूसरे इंटरनेट कनेक्शन लेने से आजादी मिल जाती है. साथ ही एक और बात कि हमारा स्मार्ट फोन खासा काम का है लेकिन ढेरों ऐसे काम है जो मोबाइल पर नहीं किए जा सकते और उनके लिए आपको अपने लैपटॉप पर इंटरनेट की जरूरत महसूस होती है. अगर ऐसा हो जाए कि आप अपने मोबाइल इंटरनेट के माध्यम से ही अपने लैपटॉप पर इंटरनेट रन कर पाएं तो सोने पे सुहागा हो जाएगा. इससे एक डोंगल या डेटा कार्ड रखने से आपको निजात मिल जाएगा और आपको दो बिल भी नहीं भरने पड़ेंगे.

कैसे करते हैं मोबाइल डेटा को लैपटॉप से कनेक्ट? (How to connect the mobile data from laptop)

मोबाइल डेटा को लैपटॉप से कनेक्ट करने को तकनीकी भाषा में टैथरिंग कहा जाता है. यह टैथरिंग तीन तरीके से हो सकती है. यूएसबी टैथरिंग, वाईफाई टैथरिंग और ब्लू टूथ टैथरिंग. इसके अलावा आप अपने मोबाइल को वाई-फाई हाॅट स्पाॅट में तब्दील करके भी अपने लैपटॉप या डेस्कटाॅप पर इंटरनेट का मजा उठा सकते हैं. अब हम बारी-बारी से इन चारों तकनीकों को उपयोग करने का तरीका आपको बताएंगे.

connect the laptop mobile internet

कैसे करें यूएसबी टैथरिंग का प्रयोग? (How to use USB tethering?)

अगर आप एंड्राइड फोन या आईओएस यानि आई फोन का प्रयोग करते हैं तो आप इस टेथरिंग का आनंद उठा सकते हैं. इसके लिए आपको जरूरत होगी एक यूएसबी केबल की. वही केबल जिसे आप अपने फोन को चार्ज करने के दौरान उपयोग में लेते हैं.

  • इस सुविधा को उपयोग में लाने से पहले एक बात सुनिश्चित करें कि आपका फोन यूएसबी के माध्यम से आपके लैपटॉप से जुड़ा हुआ हो और लैपटॉप में आपका मोबाइल डिवाइस शो हो रहा हो.
  • अगर आपका फोन आपके लैपटॉप में शो नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि जो यूएसबी केबल आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे आपका लैपटॉप सपोर्ट नहीं करता, ऐसी स्थिति में दूसरे केबल से प्रयास करें.
  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने फोन की सेटिग्स में जाना पड़ेगा, वहां आपको वायरलेस एंड नेटवक्र्स आॅप्शन में जाकर मोर पर क्लिक करना होगा.
  • वहां आपको टेथरिंग एंड हाॅटस्पाॅट आप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करने के बाद नई विंडों में यूएसबी आप्शन पर टिक करना होगा.
  • यह करते ही कुछ सेकण्ड के अंतराल पर आपके मोबाइल के माध्यम से आपके लैपटॉप में इंटरनेट काम करने लगेगा और आपके लैपटॉप में सीधे हाथ की तरफ नीचे की ओर इंटरनेट कनेक्ट होने का आइकाॅन शो होने लगेगा।

कैसे करें लैपटॉप में ब्लू टूथ से इंटरनेट कनेक्ट? (How to connect to the internet in laptop from Bluetooth?)

ब्लूटूथ से भी मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करके आपके लैपटॉप में सर्फिंग की जा सकती है लेकिन इसके लिए पहली और अनिवार्य शर्त है कि आपके मोबाइल और लैपटॉप दोनों में ब्लूटूथ की सुविधा होनी चाहिए. वैसे तो आम तौर पर हरेक मोबाइल में ब्लूटूथ होता है लेकिन अब नये लैपटाप्स में यह नहीं दिया जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने लैपटॉप को एक्सटर्नल ब्लू टूथ डिवाइस से भी कनेक्ट कर सकते हैं जो बाजार में बहुत कम दाम में उपलब्ध है. जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने दोनों डिवाइस यानि लैपटॉप और मोबाइल के ब्लूटूथ आॅन कर लिए हैं तो आगे यह करेंः

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिग्स में जाना पड़ेगा, वहां आपको वायरलेस एंड नेटवक्र्स आॅप्शन में जाकर मोर पर क्लिक करना होगा.
  • वहां आपको टेथरिंग एंड हाॅटस्पाॅट आप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करने के बाद नई विंडों में ब्लूटूथ टेथरिंग आप्शन पर टिक करना होगा.
  • यह करते ही कुछ सेकण्ड के अंतराल पर आपके मोबाइल के माध्यम से आपके लैपटॉप में इंटरनेट काम करने लगेगा और आपके लैपटॉप में सीधे हाथ की तरफ नीचे की ओर इंटरनेट कनेक्ट होने का आइकाॅन शो होने लगेगा।

कैसे करें लैपटॉप में वाई फाई की मदद से इंटरनेट कनेक्ट? (How to connect the laptop to the internet with the help of wifi?)

वाई-फाई की मदद से आप अपने लैपटॉप को आसानी से मोबाइल इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं. यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है और आसान भी है. इसके लिए आपको अपने फोन को वाईफाई हाॅटस्पाॅट में तब्दील करना होता है. वाई फाई हाॅटस्पाॅट वह डिवाइस है जो एक से ज्यादा दूसरे डिवाइस में इंटरनेट डेटा रन की सुविधा मुहैया करवाता है.

  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स मे जाना होगा और वहां वायरलेस एंड इंटरनेट आॅप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • नई खुलने वाली विडों में आॅप्शन दिखाई देगा वाई – फाई हाॅटस्पाॅट. इस आप्शन को क्लिक करने पर वाई-फाई हाॅटस्पाॅट को इनेबल करने का आॅप्शन दिखाई देगा.
  • इस आॅप्शन को क्लिक करने से पहले आपको अपने वाई फाई हाॅटस्पाॅट की सेटिंग्स तय करनी पड़ेगी जिसमें सबसे महत्वपूर्ण पासवर्ड सेट करना होता है.
  • आप अपने वाई फाई हाॅटस्पाॅट की मदद से ओपन और क्लोज दो तरह के हाॅटस्पाॅट बना सकते हैं.
  • ओपन हाॅटस्पाॅट से डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किसी तरह की पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है जबकि क्लोज हाॅटस्पाॅट में एक पासवर्ड सेट करना होता है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का दुरूपयोग न कर ले.
  • वाई फाई हाॅट स्पाॅट की सेटिंग्स में जाकर आप अपने याद रहने लायक पासवर्ड सेट कर लें और इसके बाद वाई फाई हाॅटस्पाॅट को इनेबल कर दें.
  • यह करने के बाद आप अपने लैपटॉप के वाई फाई को आॅन करें और वाई फाई कनेक्शन के लिए सर्च करें.
  • वैसे तो हरेक आपके मोबाइल का नाम यहां शो करेगा लेकिन आप चाहें तो अपने वाई फाई नेटवर्क की सेटिंग्स में जाकर कोई भी नाम दे सकते हैं, रिनेम कर सकते हैं.
  • जैसे ही आपको अपना मोबाइल डिवाइस अपने लैपटॉप के वाई फाई नेटवर्क में दिखाई देने लग जाए आप उससे कनेक्ट करने के आॅप्शन पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही नेटवर्क आपसे सिक्योरिटी पासवर्ड मांगेगा तो वह पासवर्ड यहां टाइप कर दें जो आपने मोबाइल में वाई फाई हाॅटस्पाॅट सेट करते वक्त तय किया था.
  • यह करने के बाद कनेक्ट पर क्लिक करें और आपके लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट हो जाने का आइकाॅन शो होने लग जाएगा.

इन तरीकों से न सिर्फ आसानी से इंटरनेट का लुत्फ आप अपने लैपटॉप पर उठा सकते हैं बल्कि आप अपने आॅपरेटर द्वारा रात को दिए जाने वाले फ्री इंटरनेट डेटा का सोते हुए भी अपने लैपटॉप में कोई मूवी या साॅफ्टवेयर डाउनलोड में इस्तेमाल कर सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *