Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ में कैसे परिवर्तित करें | How to Convert Word to pdf file in hindi

How to convert word to pdf file in hindi कंप्यूटर इक्कीसवीं सदी की सबसे प्रमुख यंत्र के रूप में सामने आया है. इससे प्रायः वे सभी काम होते हैं जिसे करने के लिए हमें दूसरी चीज़ों की आवश्यकता होती है. पढना-लिखना, सिनेमा देखना दोस्तों से बातें करना, ईमेल आदि कई तरह से लोग इसका प्रयोग करते हैं. बात अगर पढाई-लिखाई की हो, तो सबसे पहले शब्द हमारे दिमाग़ में आते हैं. ख़ाली समय मिलने पर कुछ लोग लिखने की कोशिश करते हैं. लिखने की रचनात्मकता हालाँकि वही है पर जरिया ज़रूर बदल गया है.

convert-word-file-into-pdf

लोग पेन-पेंसिल और काग़ज़ की जगह कंप्यूटर पर अलग-अलग सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करने लगे हैं. इन सॉफ्टवेयर्स में चीज़ें लिखी तो ज़रूर जाती हैं पर उसे सेव करने का एक अलग तरीक़ा है. ज़ाहिर है लिखने वाले लोग अपने लेख को दुसरे लोगों तक भी पहुँचाना के लिए कहेंगे, और दुसरे लोग तब तक उन लिखी हुई चीज़ों पर ध्यान नहीं देते जब तक उन्हें वो सॉफ्ट कॉपी के ज़रिये न मिले. रोज़मर्रा की भागादौड़ी में हो सकता है बस या ट्रेन में कोई जगह समस्या आ जाये, तब उस सॉफ्ट कॉपी को अपने स्मार्ट फ़ोन के ज़रिये पढ़ लिया जाता है. ये सॉफ्ट कॉपी अधिकतर पीडीऍफ़ की शक्ल में भेजने की कोशिश होती है, जिसमे शब्द किसी भी कारण से अव्यवस्थित नहीं हो पाते.

ऍम एस वर्ड (What is MS Word)

अधिकतर लोग ऍमएस वर्ड में लिखने के आदि हैं. इसमें एक ख़ास बात ये है कि आप लिखने के दौरान अपने शीर्षक के मुताबिक कोई तस्वीर लगा सकते हैं. लिखने के दौरान शीर्षक के साथ-साथ उपशीर्षक भी दिए जा सकते हैं. महत्वपूर्ण सूचनाओं को “बुलेट” करके लिखने की सुविधा होती है जिससे पढने वाले बहुत ही आसानी से लेखक के मुख विचारों तक पहुँच सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं:

  • सबसे पहले तो ये बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाला वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है, जो अक्सर सभी कॉमन कंप्यूटर्स में होता है. इसमें लिखे गए सभी डेटा को ये आसानी से सेव कर लेता है.
  • ये डेटा फ़्लैश ड्राइव में भी बहुत ही आसानी से कॉपी हो जाता है, जो कंप्यूटर में एक अतिरिक्त मेमोरी का काम करता है. फलस्वरूप इसे एक जगह से दूसरी जगह बहुत आसानी से ले जाया जा सकता है.
  • इसके ज़रिये हम अपनी ज़रुरत के अनुसार अलग-अलग चीज़ें बना सकते हैं. जैसे पत्र-लेखन, साधारण डाक्यूमेंट्स, व्यावसायिक डाक्यूमेंट्स, विजिटिंग कार्ड्स आदि.
  • अपनी लिखी चीजों को बहुत आसानी से सुन्दर बनाने के सभी उपकरण इसमें मौजूद हैं, जैसे अलग – अलग विषयों के लिए अलग – अलग रंगों का प्रयोग, विभिन्न तरह की डिजाईन का प्रयोग इत्यादि.

पीडीऍफ़ (What is Pdf File)

पीडीऍफ़ यानि प्रोटेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट एक ऐसा फाइल फॉर्मेट है, जिसके प्रयोग से किसी लिखित फाइल के सारे तत्व एक तरह की इलेक्ट्रॉनिक इमेज का रूप ले लेते हैं. इस इमेज को बहुत आसानी से प्रिंट और किसी और के साथ साझा किया जा सकता है. इसके लिए एक अलग सॉफ्टवेयर आता है जो वर्ड फाइल को बहुत आसानी से पीडीऍफ़ में बदल देता है. इन सॉफ्टवेयर में सबसे अधिक मशहूर सॉफ्टवेयर अडोब रीडर है. PEERNET के ज़रिये हमें कई तरह के सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं, जिसकी सहायता से हम किसी फाइल को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं. मसलन ‘पीडीऍफ़ इमेज प्रिंटर’, ‘पीडीऍफ़ कन्वर्शन प्लस’, ‘डॉक्यूमेंट कन्वर्शन सर्विस’ आदि.

पीडीऍफ़ इमेज प्रिंटर एक वर्चुअल प्रिंटर की तरह काम करता है, जिससे किसी भी विंडो डॉक्यूमेंट को बड़ी आसानी से पीडीऍफ़ में परिवर्तित किया जा सकता है. ये उन लोगों के लिए अति आवश्यक है जो अपने डाक्यूमेंट्स पीडीऍफ़ के रूप में सुरक्षित रखना चाहते हैं. पीडीऍफ़ क्रिएटर प्लस एडोब की तरह है जो विभिन्न फाइलों को पीडीऍफ़ में बदलने के लिए अतिमहत्त्वपूर्ण साबित हुआ है. ये विंडो क्व किसी भी फाइल फॉर्मेट को पीडीऍफ़ में बदल सकता है चाहे वो वर्ड फाइल ही क्यों न हो. इस दोनों के अलावा एक डॉक्यूमेंट कन्वर्शन फाइल है जो विंडोज के किसी भी तरह के फाइल फॉर्मेट को पीडीऍफ़ के अलावा टीआईऍफ़ऍफ़ और जेपीजी आदि में भी बदलने में सहायता करती है. फॉर्मेट अडोब के अलावा NIMNAK फ्रॉम 5डी नाम का भी एक सॉफ्टवेयर है.

पीडीऍफ़ के इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं जो नीचे दिए गये हैं :

  • इसके इस्तमाल से हमारा डॉक्यूमेंट प्रारूप सुरक्षित रहता है. बहुत आसानी से मिलने की वजह से इसके साथ बड़े आराम से काम किया जा सकता है.
  • इसमें फाइल की साइज़ अन्य फोर्मेट की तूलना में छोटी होती है, जिसकी वजह से इसे सेव करने के लिए कम मेमोरी की ज़रुरत होती है.
  • डाक्यूमेंट्स को पासवर्ड की सहायता से सुरक्षित रखा जा सकता है.
  • इस फॉर्मेट का प्रयोग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में हो सकता है, जैसे आईओएस, एंड्राइड इत्यादी.
  • डॉक्यूमेंट्स कहीं भी बहुत आसानी से पहुँचाया जा सकता है, वो भी लगभग जीरो कॉस्ट पर, जिसे बाद में प्रिंट करा कर हार्ड कॉपी पाई जा सकती है.
  • डॉक्यूमेंट बिना तत्वों के तोड़-फोड़ के लगभग 1600% तक मैग्निफाई किया जा सकता है.

वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ में कैसे परिवर्तित करें (How to Convert Word to pdf  file in hindi)

एम एस वर्ड में अपने डाक्यूमेंट्स तैयार करने के बाद उसे पीडीऍफ़ में बदल देने से हमें कई तरह के फायदे हो जाते है. वर्ड को पीडीऍफ़ में बदलने के तरीक़ा यहाँ दिए जा रहे हैं.

  • सबसे पहले एम् एस ऑफिस वर्ड में अपना डॉक्यूमेंट तैयार कीजिये. उसे वर्ड के “फाइल” बटन पर जा कर “सेव एस” कीजिये.
  • “फाइल टाइप” फील्ड में कई विकल्प होते हैं, जिसमें नीचे की ओर “क्रिएट पीडीऍफ़ / एक्स” के नाम से एक विकल्प होता है. वर्ड 2010 में ये सुविधा है जहाँ आप आसानी से वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं.
  • वहां पॉप अप डायलॉग बॉक्स में अपनी ज़रुरत के मुताबिक नाम और लोकेशन डाल कर सेव कर सकते हैं.
  • इसके अलावा भी अलग – अलग सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जिसके इस्तेमाल से हम वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं.

वर्ड फाइल के पीडीऍफ़ में ऑनलाइन परिवर्तन के कुछ टूल्स (How to convert word file to pdf in online)

वर्ड्स से पीडीऍफ़ में बदलने के कुछ ऑनलाइन टूल्स भी मौजूद हैं, जिनमे अडोब एक्रोबेट, वर्ड टू पीडीऍफ़ कनवर्टर, ज़मज़ार,  फ्री पीडीऍफ़ कनवर्टर, पीडीऍफ़ ऑनलाइन, कन्वर्ट ऑनलाइन फ्री, 7- पीडीऍफ़ मेकर, फ़ॉक्सिट रीडर, पीडीऍफ़ 24 क्रिएटर, डूपीडीऍफ़, डोरो पीडीऍफ़ राइटर, बुलज़िप पीडीऍफ़ प्रिंटर स्टैण्डर्ड, पीडीऍफ़फिल फ्री पीडीऍफ़, सॉलिड पीडीऍफ़ क्रिएटर, बोल्ट पीडीऍफ़ प्रिंटर, विनपीडीऍफ़ इजी पीडीऍफ़ क्रिएटर, क्यूटपीडीऍफ़ एरिटर, ज़ेड- विप्रिंटर, ट्रूपीडीऍफ़ , मैजिकपीडीऍफ़, समपीडीऍफ़  क्रिएटर बहुत आसानी से पाए जाने वाले टूल्स हैं. इन टूल्स की मदद से आप आसानी से वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ में परिवर्तित कर सकते हैं.

मोबाइल में वर्ड से पीडीऍफ़ कैसे करें (How to convert word file to pdf in mobile)

मोबाइल में वर्ड से पीडीऍफ़ में बदलने का बहुत आसान तरीक़ा है, जो निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन में किंगसॉफ्ट ऑफिस या इसी तरह का कोई और एप्लीकेशन इनस्टॉल करें, जो डॉक्, डॉक्स या .टीएक्सटी फाइल रीड कर सके.
  • इसके बाद इसे सेव आप्शन में जाकर सेव करें, सेव करने के दौरान अपनी ज़रुरत के नाम के हिसाब से फाइल सेव किया जा सकता है.
  • इसके बाद वहीँ डॉट डॉक फॉर्मेट का बटन दबाने पर एक ड्राप- डाउन लिस्ट खुलता है, वहाँ पर जाकर पीडीऍफ़ सेलेक्ट करने से फाइल पीडीऍफ़ में बदल जाती है.
  • इस प्रक्रिया के लिए मोबाइल में और भी कई तरह के सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जिनमे easypdf, able2abstract पीडीऍफ़ कनवर्टर, officesuite7, पीडीऍफ़कनवर्टर प्रो, doctopdf कनवर्टर, abletodoc pdf to word आदि एप्प्स बहुत आराम से उपलब्ध होते है, और अक्सर काम में लाये जाते हैं.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

One comment

  1. MS Word or PDF file ke baareme bahut hi achchhi jankari mili,is article se aek nayi jankari yah prapt hui ki Word 2010 me yah facility di gai he ki hum word file ko sidhe pdf file me convert kar shakte he,overall bahut hi useful information he

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *