पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ कैसे जोड़ें | Covid Vaccine Certificate Link Passport in Hindi

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ कैसे जोड़ें, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लिंक करने से लाभ (Covid Vaccine Certificate Link Passport in Hindi) (Registration, Link, Connect Process)

कोरोनावायरस के संक्रमण से पहले जिंदगी इतनी आसान थी कि कहीं पर भी जाने से पहले हमें ज्यादा नियम और कानून का पालन नहीं करना पड़ता था और ना ही किसी बात का ध्यान रखना पड़ता था। परंतु कोरोनावायरस की वजह से आज हमें घर से बाहर निकलने से पहले भी 10 बार सोचना पड़ता है और बहुत सारी सावधानियां साथ लेनी पड़ती है। अगर आप इंडिया से बाहर जाने की सोच रहे हैं कारण चाहे आपकी नौकरी हो या फिर ओलंपिक गेम या कुछ और तो आपको एक बात जानना बहुत आवश्यक है। आपको अपने पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्सीन के सर्टिफिकेट के साथ लिंक कराना अनिवार्य है क्योंकि आपसे यात्रा के दौरान यह पूछा जाएगा और उसकी जांच की जाएगी।

covid vaccine certificate link passport in hindi

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ लिंक क्यों करें

अक्सर लोग ट्रैवल के लिए या फिर किसी काम के लिए इंडिया से बाहर जाते रहते हैं और वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए कोविड-19 की वैक्सीन लगवाना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में कई देश अपने देश में एंट्री करने से पहले लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखते हैं। भारत सरकार ने एक बहुत अच्छा तरीका इस चीज के लिए ढूंढ निकाला है जिसमें आप अपने पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ लिंक कर सकते हैं और कहीं पर भी यात्रा करते समय आप उसे दिखा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट लिंक पासपोर्ट गाइडलाइन

कोरोना के नए वेरिएंट ने फिर से दुनिया में तहलका मचाना शुरू कर दिया है। अभी दूसरी लहर में जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई अभी हुई भी नहीं है कि तीसरी लहर ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए कोरोना वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी हो गया है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति ने कोविन प्लीकेशन में अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराया है। भले ही किसी आदमी ने इंजेक्शन लगवाया हो या ना लगवाया हो उन्होंने कोविन एप्लीकेशन में अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज अवश्य करा रखा है। तो हाल ही में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि जो भी इंटरनेशनल यात्रा करना चाहते हैं वह अपने पासपोर्ट को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। यह पूरी सुविधा आपको कोविन एप्प पर मिल जाएगी।

आप किस तरह से अपने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपने पासपोर्ट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं इस पूरी बात की जानकारी हम आपको चरणबद्ध तरीके से देने वाले हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पासपोर्ट के साथ लिंक की प्रक्रिया

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ यदि आप जोड़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करे:-

  • सबसे पहले आप कोविन एप्प की ऑफिशियल लिंक पर जाएं जहां पर आपको अपनी लॉगइन डीटेल्स अर्थात आईडी और पासवर्ड दर्ज करा रहे होगा।
  • जिन्होंने अभी तक cowin साइड में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो वह सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें.
    • रजिस्ट्रेशन करने के लिए cowin.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
    • वहां पर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
    • जैसे ही आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा.
    • ओटीपी नंबर को स्क्रीन पर दिखाए गए विकल्प पर दर्ज करें.
    • आप चाहे तो नीचे दिए गए विकल्प आरोग्य सेतु एप और उमंग एप्लिकेशन के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज करा सकते हैं.
    • जैसे ही आप को मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन के बाद ओटीपी प्राप्त होगा आप इस एप्लीकेशन में रजिस्टर हो जाएंगे.
  • यदि आपका पहले से अकाउंट है तो आप मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी प्राप्त करेंगे और आप वहां पर लॉगिन हो जाएंगे.
  • लॉग इन करने के बाद आपको स्क्रीन पर आपके अकाउंट डिटेल्स के सेक्शन में एक बटन दिखाई देगा जिस पर रेस एंड इश्यू लिखा होगा.
  • उस विकल्प पर क्लिक करें जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे वहां पर एक dropdown-menu खुल जाएगा जिसमें ऐड पासपोर्ट डीटेल्स का विकल्प भी होगा.
  • जैसे ही आप पासपोर्ट डीटेल्स के विकल्प पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको पासपोर्ट डीटेल्स में दो विकल्प दिखाई देंगे.
    • मेंबर सेलेक्ट करें – जहां पर आपको उस व्यक्ति का नाम डालना होगा जिसका पासपोर्ट आप कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ लिंक कराना चाहते हैं। अगर आप कोविन एप्लीकेशन यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि उस एप्लीकेशन में आप अपने परिवार के दो या तीन सदस्यों को इसमें जोड़ सकते हैं। तो अगर आपके अकाउंट में दो या तीन मेंबर हैं तो उनमें से किस नंबर का पासपोर्ट आप सर्टिफिकेट के साथ लिंक कराना चाहते हैं इस बात की जानकारी आपको यहां देनी होगी।
    • पासपोर्ट नंबर डालें :- दूसरे विकल्प में आपको उस व्यक्ति का पासपोर्ट नंबर दर्ज कराना होगा।
  • दोनों जानकारियों को बहुत ध्यान से भरें और अच्छी तरह चेक जरूर कर ले।
  • दोनों जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स में क्लिक करें और अपनी रिक्वेस्ट सबमिट करने के लिए सबमिट रिक्वेस्ट के बटन पर क्लिक कर दे।
  • उसके बाद आप वापस से अकाउंट डिटेल पेज पर चले जाइए और सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक कीजिए।
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसकी पासपोर्ट डिटेल आपने वहां पर दर्ज की थी।
  • अब आप यहां से नया वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके पासपोर्ट के साथ लिंक हो चुका है।

अब आप इस प्रक्रिया के जरिए अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपने पासपोर्ट के साथ लिंक कर सकते हैं जिसके बाद आप भारत के बाहर किसी भी दूसरे देश में यात्रा के लिए जा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पासपोर्ट के साथ लिंक के फायदे

इस सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ लिंक करने का क्या फायदा हो सकता है चलिए हम बताते हैं:-

  • यदि आप किसी दूसरे देश में यात्रा के लिए जा रहे हैं वहां पर चेकिंग के दौरान आपसे वैक्सीनेशन के लिए पूछा जाएगा तो आप आसानी से इस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को दिखा सकते हैं जिसमें आपका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी जुड़ा हो।
  • आपको अलग से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • किसी भी देश में यात्रा के दौरान आपको वैक्सीनेशन की वजह से रोका नहीं जाएगा।

भारत सरकार ने यह बहुत ही सरल और लाभदायक प्रक्रिया जारी की है जिसके तहत आप आसानी से बिना कोई समस्या के दूसरे देश में यात्रा कर सकते हैं। सबसे मुख्य बात यह है कि आपको कोविड-19 के नए वेरिएंट से बचना है और कोविड-19 संक्रमण के सभी नियमों का पालन करके खुद का पूरा ख्याल रखना है।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here