कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, सेंटर | Covid Vaccine Registration, Slot Booking

कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, कैसे करें, कहां रजिस्टर करें, डाउनलोड सर्टिफिकेट, सेंटर, दस्तावेज, स्लॉट बुकिंग [Covid Vaccine Registration] (How to Register, Apps, Center, Online, for 18+, India, Cowin, Arogya Setu, Umang App, Documents, Slot Booking, Appointment in Hindi)

हाल ही में केन्द्र सरकार ने इस बात की घोषणा की है कि अब भारत में 18 वर्ष से ऊपर वालो के भी कोरोना के टीका लगाये जायेंगे। 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए टीकाकरण की सुविधा जल्द ही शुरू की जाने की कवायद की जा रही है। इस लेख में आपको टीकाकरण में रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है। अतः आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 

covid 19 vaccine registration in hindi

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

आपकी उम्र अगर 18 साल से ऊपर है और आप भी कोरोना का टीका लगाना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। कोरोना टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। आप इसके लिए घर बैठे भी रजिस्टर कर सकते है और अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर भी टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकते है। 

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)

जब भी आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करे तो आपको उसके लिए मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता होती है। 

  • आधार कार्ड – जब भी आप रजिस्टर करते है तो आपसे केवल आधार ही मांगा जाता है। इसके पीछे 2 कारण है, पहला की आधार की सहायता से आपका डेटा वेरीफाई करने में आसानी होती है। दूसरा – आधार कार्ड में आपकी पूरी जानकारी होती है, आपको कोई भी अतिरिक्त जानकारी बताने की आवश्यकता नहीं है। 
  • मोबाईल नम्बर – कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों मे मोबाईल नम्बर की भी आवश्यकता होती है। मोबाईल नम्बर की सहायता से आपको आपके वैक्सीन के समय मैसेज भेजा जाता है या आपको कॉल करके सूचित किया जाता है। 

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Registration Process)

आप कोरोना टीके से संबंधित न्यूज के बारे में तो जान चुके है चलिए अब जानते है की आप किस तरह से कर सकते है वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, कुछ आसान प्रोसेस के बारे में आपको आगे बताया गया है। 

Cowin के जरिये रजिस्ट्रेशन

कोरोना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के आसान तरीकों में सबसे पहला तरीका है Cowin का आधिकारिक वेबसाइट, इस वेबसाइट के जरिये आप अपने से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। Cowin Website से रजिस्ट्रेशन करने की आसान प्रक्रिया के बारे में आपको बताया जा रहा है। 

  • Step 1 – इस वेबसाइट के जरिये रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • Step 2 –  इस पेज पर आने के बाद आपको एक ‘‘Register / Sign in yourself ’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोसेस के बारे में बताया जाएगा। आप इस लिंक पर सीधे ही इस यूआरएल के जरिये जा सकते है। 
  • Step 3 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपसे आपके मोबाईल नम्बर मांगे जायेंगे जिस मोबाईल नम्बर से आप रजिस्टर करना चाहते है। 
  • Step 4 – इसके बाद आप जो भी नम्बर से रजिस्टर करते है उस पर एक ओटीपी मैसेज आता है। उस ओटीपी से आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होता है। 
  • Step 5 – नम्बर वेरीफाई करने के बाद आपके नाम से रजिस्टर हो जाएगा उसके बाद आपको अगले चरण में अपने आधार नम्बर के साथ आपकी जानकारी भी भरनी होता है जैसे आपका नाम, पिता का नाम इत्यादि भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। 
  • Step 6 – आपका रजिस्टेशन होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी उसमें ऐड कर सकते है जिसके लिए आपको उन सभी सदस्यों के आधार कार्ड को अपने नाम के साथ जोड़ना होता। 
  • Step 7 – इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

Arogya Setu App के जरिये रजिस्ट्रेशन

अगर आपके पास Cowin Website से रजिस्ट्रेशन करने के स्रोत नहीं है तो आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल आरोग्य सेतु ऐप के जरिये भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है। उसका प्रोसेस आपको आगे बताया गया है जो इस प्रकार है। 

  • Step 1 – सबसे पहले तो इस बात को सुनिश्चित कर ले की आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल है या नही, अगर नही है तो पहले उसे play store या apple store से इंस्टॉल कर ले। 
  • Step 2 – अगल चरण में, जब आप इस ऐप के होम पेज पर आते है तो आपको ‘‘ Vaccination ’’ के नाम से हरा कलर एक बटन दिखाई देता है उस ऑप्शन पर आपको जाना होता है। 
  • Step 3 – इस Vaccination के पेज पर आने के बाद आपको आपसे आपका मोबाइल         नंबर पूछा जाएगा जिससे आप रजिस्टर करना चाहते है। 
  • Step 4 – इसी नंबर को आपको ओटीपी की सहायता से वेरीफाई करना होता है। उसके बाद अगले चरण में आप अपने आधार नम्बर से रजिस्टर कर सकते है। 
  • Step 5 – आपके रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों को भी इसमें जोड़ सकते है। 
  • Step 6 – इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। 

Umang App के जरिये रजिस्ट्रेशन 

उमंग ऐप के जरिये भी आप आसानी से घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा, जैसे से ही आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते है उसके बाद आप इसके जरिये आसानी से रजिस्टर कर सकते है। 
  • Step 2 – इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसमें लॉगिन कर ले। 
  • Step 3 – लॉगिन करने के बाद आप जैसे ही इस साइट के होमपेज पर आते है आपको कई सारे फीचर व सेवाओं से जुड़े ऑप्शन दिखाई देते है। 
  • Step 4 – इस पेज पर आने के बाद आपको ‘‘ Health ’’ नाम का ऑप्शन दिखाई देता है, जैसे की आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको ‘‘ Cowin ’’ का नाम ऑप्शन दिखाई देता है उस पर ऑप्शन पर आपको जाना होता है। 
  • Step 5 – जैसे की आप इस पेज पर Tap करते है तो यहां पर आपको दो अन्य ऑप्शन दिखाई देते है उसमें से आपको ‘‘ Register for vaccination ’’ का चुनाव करना होता है। जैसे की आप इस पेज पर टैप करते है यह आपको की Cowin आधिकारिक वेबसाइट पर Redirect कर देता है जहा से आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है। 
  • Step 6 – इस आसान सी प्रक्रिया के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है। 

वैक्सीनेशन सेंटर स्लॉट की बुकिंग

वैक्सीनेशन के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप स्लॉट की बुकिंग इस तरह से कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपने जिस एप्प या पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन किया है उसे ओपन करिए.
  • इसके बाद आपको वैक्सीनेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है और फिर आपको अपने एरिया का पिन कोड नंबर इंटर करना होगा.
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर सपके एरिया के सभी वैक्सीनेशन सेंटर की सूची ओपन होगी.
  • यहां पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जोकि ऐज ग्रुप, वैक्सीन के प्रकार एवं वैक्सीन सेंटर का होगा. आप अपने अनुसार उसका चुन कर सकते हैं.
  • इसके बाद यदि आपके द्वारा चुने गए सेंटर में स्लॉट खाली है, तो आप उस पर क्लिक करके अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं.

नोट – वैक्सीन के प्रकार का चुनाव करने का विकल्प कोविन पोर्टल पर दिया गया है. यह इस पोर्टल पैर किये गये बदलाव के बाद जोड़ा गया है.

वैक्सीनेशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 

अगर आप ऑनलाइन रजिस्टर करना चाहते है तो उसके लिए आपको वैक्सीनेशन के लिए अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाना होगा। वहा पर आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा जिससे आपका रजिस्ट्रेशन किया जा सके। 

वैक्सीनेशन के लिए कब जाएं

जैसे की आपका रजिस्ट्रेशन होता है उसके बाद आपको स्थानीय अस्पाल से आपको वैक्सीनेशन की तारीख के बारे में बताया जाता है। उसके बाद आप उस तारीख पर जाकर टीका लगवा सकते है। 

वैक्सीनेशन के बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन के बाद आप अपना प्रमाण पत्र भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है उसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फोन में उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। 
  • Step 2 – इस ऐप के होमपेज पर आने के आपको वहां पर एक ऑप्शन ‘‘Health  ’’ के नाम से दिखार्द देगा। 
  • Step 3 – जैसे की आप इस ऑप्शन पर आते है तो आपको वहां पर ‘‘ Download Certificate ’’ के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है। 

वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग में परेशानी

देश में Covid19 की मार अभी भी जारी है, राहत की बात इतनी है की भारत ने इस महामारी की वैक्सीन खोज निकाली है. लेकिन एक सत्य यह भी है की यह वैक्सीन 95 प्रतिशत ही इस महामारी पर असर करती है. फिर भी देश के नागरिको को Covid19 से बचाने के लिए देश में वैक्सीन फ्री में लगाई जा रही है. देश में सबसे पहले 45+ उम्र वालों के इस वैक्सीन की पहली डोज दी गई. उसके बाद हाल ही में भारत सरकार ने 18+ उम्र के लोगों को भी वैक्सीन की डोज देना शुरू किया है. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी वाली बात यह है की वैक्सीन का स्टॉक काफी जल्दी खत्म हो जाता है ऐसे में सभी लोगों को एक साथ डोज नहीं दी जा पाती है. हालाँकि सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है. ऐसे में वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी हमें ऑनलाइन प्राप्त हो जाती है. लेकिन आम नागरिको को इसकी पूरी तरह से जानकारी नहीं है की कैसे हम वैक्सीन की उपलब्धता की जांच करें. तो हम यहाँ पर वैक्सीन की उपलब्धता जांच करने के कुछ तरीके बता रहे हैं.

वैक्सीनेशन स्लॉट की जानकारी कैसे प्राप्त करें

ऑनलाइन अनेक तरीके है जिनकी मदद से हम वैक्सीनेशन स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं. इनकी मदद से आपको अपने मोबाइल नंबर, टेलीग्राम, whatsapp और ईमेल के जरिये वैक्सीनेशन स्लॉट की जानकारी प्राप्त हो जायेगी. यह कुछ थर्डपार्टी एप्लीकेशन और वेबसाइट है जो यह सुविधा उपलब्ध करवाती है.

Under45.in

इस समय का सबसे तेज नोटिफिकेशन देने वाला सिस्टम इस वेबसाइट ने ही लॉन्च किया है. यह आपको आपके जिले के टेलीग्राम ग्रुप के साथ कनेक्ट कर देता है. जिसकी मदद से अगर आपके एरिया में या आपके तहसील, स्वास्थ्य केंद्र इत्यादि में वैक्सीनेशन हो रहा है तो उसकी जानकारी आपको टेलीग्राम नोटिफिकेशन की मदद से दे देगी.

Covialerts.in

भारत के कुछ चुनिदा शहरों एंव राज्यों में अगर किसी जगह पर वैक्सीनेशन हो रहा है तो इसकी जानकारी आपको यह वेबसाइट भी टेलीग्राम ग्रुप की मदद से देगी. इसलिए आप यहाँ से भी अपने एरिया में वैक्सीनेशन स्लॉट की जानकारी ले सकते है.

Paytm

Paytm वैसे तो एक मनी ट्रान्सफर और रिचार्ज एप्लीकेशन है लेकिन इन्होने हाल ही में एक और सर्विस लॉन्च की है जो आपके एप्प में मौजूद है. इस सर्विस का नाम वैक्सीन फाइंडर है. आप इसे एक्टिवेट कर सकते है. आपको यहाँ आपके पिन कोड और उस क्षेत्र की जानकारी देनी है जहाँ आप जाकर वैक्सीन लगवा सकते है. जब भी उस एरिया में वैक्सीनेशन होगा तो एप्लीकेशन आपको नोटिफिकेशन भेज देगी.

Getjab.in

यह वेबसाइट भी वैक्सीनेशन की जानकारी हमें उपलब्ध करवाती है. इस वेबसाइट पर जाकर हमें रजिस्टर करना होगा. एंव इसमें हम एरिया सेलेक्ट कर सकते है जब भी उस एरिया में वैक्सीनेशन होगा तो यहाँ से आपको ईमेल, whatsapp और टेलीग्राम की मदद से नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा.

Vaccinateme.in

अगर आप Whatsapp पर वैक्सीनेशन की जानकारी चाहते है तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी अच्छी साबित होगी. यहाँ आप इंस्टेंट वैक्सीनेशन की जानकारी ले सकते है. आपको वेबसाइट पर जाना है राज्य को चुनना है और डिस्ट्रिक्ट को चुनना है. यह सब करने के बाद आप अपने Pincode डालेंगे तो आपके नजदीकी क्षेत्र में अगर कहीं वैक्सीनेशन स्लॉट्स है तो आपको यह जानकारी यहीं मिल जायेगी.

आरोग्य सेतु एप्प

आरोग्य सेतु एप्प पर भी आप वैक्सीनेशन स्लॉट खोज सकते है. आप यहाँ पर वैक्सीनेशन के लिए जब रजिस्टर करेंगे तो आपसे यहाँ पिनकोड मांगा जाएगा. जैसे ही आप पिनकोड अपडेट करेंगे तो आपके पास स्लॉट की जानकारी मिल जायेगी आप कोई भी सेंटर वहां से सेलेक्ट कर पायेंगे.

इस लेख में आपको कोविड वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के पूरे प्रोसेस एवं वैक्सीनेशन स्लॉट की जानकारी कैसे प्राप्त करें के बारें में के बारे में बताया गया है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर जरुर करें. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

Q. क्या वैक्सीन स्वदेशी है ?

Ans. हा आपको जो भी वैक्सीन दी जाएगी वह भारत की ही है और भारत में ही बनी है। 

Q. क्या वैक्सीन मुफ्त में लगेगी ? 

Ans. हा! सरकारी अस्पतालों मे यह मुफ्त है। 

Q. क्या वैक्सीन सुरक्षित है ?

Ans. हा! बिल्कुल वैक्सीन सुरक्षित पूरी तरीके सेे सुरक्षित है। 

Q. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र कहा से डाउनलोड कर सकते है। 

Ans. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र आप उमंग ऐप से डाउनलोड कर सकते है। 

Q. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है ?

Ans. हा! वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है।

Q : COVID19 टीकाकरण की निर्धारित तिथि की जानकारी लाभार्थी को कैसे मिलेगी ?

Ans : रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा निर्धर्तित तिथि एंव समय की जानकारी मिल जायेगी.

Q : क्या टीकाकरण वाले स्थल पर किसी तरह की सावधानियों की आवश्यकता होगी ?

Ans : हाँ, सवाधानी की आवश्यकता होगी और टीकाकरण के बाद आधा घंटा टीकाकरण स्थल पर आराम करना अनिवार्य है. ऐसे में अगर बैचेनी या शरीर में किसी तरह की परेशानी होती है तो आप सूचित कर सकते हैं.

Q : क्या मैं COVID19 टीकाकरण की अपॉइन्‍ट्‌मेन्‍ट्‌ स्लिप को डाउनलोड कर सकता हूँ ?

Ans : हाँ आप रजिस्ट्रेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं.

Q : यदि मुझे अपने स्थान के पास कोई टीकाकरण स्थल नहीं मिला तो मैं क्या करूं ?

Ans : यदि ऐसा होता है तो आप एक या दो दिनों तक इंतजार कर सकते है, आपके एरिया में जब सुविधा उपलब्ध हो जाए तो आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Q : यदि मुझे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की प्रॉब्लम हो तो मैं क्या करूं ?

Ans : यदि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे है तो आप हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here