क्रिकेटर राहुल तेवतिया की जीवनी | Rahul Tewatia Biography in hindi

क्रिकेटर राहुल तेवतिया का जीवन परिचय (जीवनी, आयु, रिकॉर्ड, आईपीएल करियर, मैच, परिवार) (Rahul Tewatia Biography in hindi) (Age, Height, batting, IPL Price, Caste, Family, Girlfriend, Match record)

अगर आप क्रिकेट के फैन है तो आप आजकल आईपीएल 2020 का लुत्फ़ जरुर उठा रहे होंगें. आपने आईपीएल में उभरते सितारे राहुल तेवतिया को भी मैच खेलते देखा होगा. राजस्थान रॉयल्स टीम के राहुल के मैच को देखने के बाद हर कोई उनकी तारीख करते नहीं थक रहा है. एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाले यह उभरता खिलाडी रातों रातों बड़ा सितारा बन गए, जिसके बारे में आम जनता के साथ-साथ क्रिकेट जगत के बड़े-बड़े खिलाडी भी तारीफ करते नहीं थक रहे है. आज हम आपको इस खिलाडी के जीवन के कुछ अनछुए रोचक तथ्य के बारे में बतायेंगें, जिससे आप इसे करीब से जान सकेंगें. राहुल ने कड़ी मेहनत के बाद यह मुकाम हासिल किया है.

Rahul Tewatia Biography in hindi

आईपीएल मैच का इतिहास – आईपीएल से जड़ी रोचक बातों को विस्तार से पढ़े, जानिए आज तक कौन – कौनसी टीम कर चुकी प्रदर्शन

क्रिकेटर राहुल तेवतिया परिचय (Rahul Tewatia Life Style)

जीवन परिचय बिंदु

जीवन परिचय

पूरा नाम

राहुल तेवतिया

जन्म तिथि

20 मई 1993 

आयु

27

जन्म स्थान

फरीदाबाद

होम टाउन

सीही हरियाणा

पिता

कृष्णपाल तेवतिया

माता

जानकारी नहीं

गर्लफ्रेंड

जानकारी नहीं

धर्म

हिन्दू

जाति (Caste)

जाट

पेशा

क्रिकेटर (आल राउंडर)

बैटिंग स्टाइल

(Batting)

उल्टे हाथ के बल्लेबाज

बोलिंग स्टाइल

(Bowling)

सीधा कन्धा लेगब्रेक

जर्सी नंबर

14

कद

170 सेमी

वजन

60 किलो

आँखों का कलर

डार्क ब्राउन

बालो का कलर

ब्लैक

आईपीएल डेब्यू

2014

आईपीएल टीम

राजस्थान रॉयल्स, किंग्स 11 पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स,

करंट आईपीएल टीम

राजस्थान रॉयल्स

नेट वर्थ

नहीं पता

कोच / मेंटर

नहीं पता

राहुल तेवतिया जन्म, परिवार एवं शुरुवाती जीवन (Early life, family, education) –

राहुल तेवतिया आज जाने माने क्रिकेट खिलाडी बन गए है, इनका जन्म फरीदाबाद में 1993 में हुआ था, लेकिन इनका गृहनगर सीही हरियाणा में है. राहुल के पिता कृष्णपाल, एक वकील है. राहुल तेवतिया को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शौक था, महज 4 साल की उम्र में ही राहुल का पंसदीदा खेल क्रिकेट बन गया था.

क्रिकेटर मयंक अग्रवाल कौन है – जानिए इनके जीवन के बारे में करीब से

राहुल तेवतिया के क्रिकेट करियर की शुरुवात –

बचपन से की क्रकेट के प्रति लगन देखकर राहुल के परिवार ने उनका करियर इसी में बनाने का निर्णय लिया. इसके लिए राहुल के पिता ने उनका दाखिला बल्लबगढ़ के एक क्रिकेट प्रशिक्षण केंद्र में कराया. यहाँ राहुल क्रिकेट को और बारीकी से सीख रहे थे. इस संसथान के बाद राहुल को और अच्छे से क्रिकेट की बारीकियों को सीखना था, क्यूंकि उन्होंने और उनके परिवार ने निर्णय ले लिया था कि राहुल अब सफल क्रिकेटर के रूप में अपना करियर बनायेंगे. इसके लिए राहुल एक कदम बढ़ाते हुए पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी विजय यादव की क्रिकेट अकादमी में भर्ती हो गए. यहाँ से राहुल को क्रिकेट में नए-नए मौके मिलने लगे. अपनी मेहनत और खेल से सबको इम्प्रेस करके राहुल को जल्द ही हरियाणा की रणजी ट्रोफी में लेग स्प्रिनर के रूप में खेलने का मौका मिला. राहुल ने इस दौरान कई रणजी मैच खेले, जिसमें उनका प्रदर्शन भी बहुत अच्छा रहा. 2013 में राहुल ने हरियाणा रणजी मैच को कर्नाटक के खिलाफ खेला, जहाँ उनके प्रदर्शन को देख आईपीएल में उनको मौका मिला.

राहुल तेवतिया का आईपीएल करियर –

  • 2013 में रणजी मैच में अच्छा प्रदर्शन कर टीम को जिताने के बाद, राहुल ने सभी आईपीएल मालिकों का ध्यान अपनी और खींचा.
  • 2014 में राहुल को राजस्थान रॉयल्स टीम द्वारा बेस प्राइस 10 लाख में ख़रीदा था.
  • 2017 में किंग्स 11 पंजाब ने राहुल के खेल को देखते हुए इन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए 25 लाख दिए. 10 लाख से 25 लाख की लम्बी छलांग राहुल ने अपने उन्दा खेल के द्वारा पूरी की.
  • किंग्स 11 पंजाब की तरफ से अपने डेब्यू मैच में कोलकत्ता नाइट राइडर्स के खिलाफ राहुल ने 18 बॉल में 2 विकेट लिए, इसके साथ ही 8 बॉल में 15 रन बनाये.
  • 2018 में राहुल को खरीदने के लिए के लिए बेस प्राइस 2.5 करोड़ टी किया गया था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स इसे किसी भी हालत में अपनी टीम में शामिल करना चाहती थी, जिससे उसने राहुल 3 करोड़ की भारी कीमत में ख़रीदा.
  • राहुल की बैटिंग स्टाइल काफी जुदा है, यह भी एक कारन है कि इनको 3 करोड़ में ख़रीदा गया.
  • राहुल 2020 में राजस्थान रॉयल्स टीम में खेल रहे है.

क्रिकेटर कुलदीप यादव जीवनी – जानिए इनके क्रिकेट करियर को करीब से

राहुल तेवतिया का आईपीएल 2020 में प्रदर्शन –

  • राहुल ने एक ओवर में सर्वाधिक छक्का मारने का क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 27 सितम्बर को किंग्स 11 के खिलाफ हुए मैच में राहुल ने 1 ओवर में 5 छक्के जड़ दिए, जिससे उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. राहुल ने 53 रनों की पारी खेली, जो राजस्थान रॉयल्स टीम की जीत का बहुत बड़ा सहारा बनी. राहुल की इस पारी की तारीफ सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, ऋषभ पन्त, सहवाग के साथ साथ हर एक क्रिकेट फैन कर रहा था. सहवाग तो कहते है राहुल को खेलते देख ऐसा लग रहा था, जैसे उनको माता आ गई है.
  • इसके पहले राहुल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच खेलते हुए भी सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया था. चेन्नई टीम से खेल रहे शेन वाटसन 21 बॉल में 35 रन बना चुके थे, जिससे टीम का स्कोर बढ़ता जा रहा था, जिसके बाद राहुल ने गेंदवाजी ऐसी करी की शेन वाटसन को 35 पर ही आउट कर दिया.

राहुल आईपीएल 2020 में एक सप्राइस पैकेज की तरह सबको हैरत में दल रहे है. अभी तो आईपीएल की शुरुवात हुई है, हमे उम्मीद है की राहुल अपने खेल से आने वाले दिनों में सबको और भी अचंभित करेंगें.

FAQ –

Q: राहुल तेवतिया कौन है?

Ans: क्रिकेटर

Q: राहुल तेवतिया आईपीएल 2020 में किस टीम से खेल रहे है?

Ans: राजस्थान रॉयल्स

Q: राहुल तेवतिया ने क्या नया रिकॉर्ड बनाया है?

Ans: एक ओवर में पांच छक्के

Q: राहुल तेवतिया के आईपीएल करियर की शुरुवात कब हुई थी?

Ans: 2014

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here