Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय, रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, टेस्ट करियर, रिकॉर्ड, पत्नी, बेटी, नंबर, बर्थडे, उम्र, शतक, नेटवर्थ, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (Ravindra Jadeja Biography in Hindi) (Wife, Daughter, Birthday, Age, Stats, Caste, Family, Height, Hometown, State, Catch, ICC World Cup 2023)

2023 वर्ल्ड कप के सभी मैच में रविंद्र जडेजा अच्छी परफॉर्मेंस देखते हुए दिखाई पड़ रहे हैं। इस मेगा इवेंट में अभी तक इन्होंने 16 विकेट हासिल कर लिए हैं और इन्होंने बल्ले से भी अच्छी पारी खेली हुई है। चलिए इस आर्टिकल में “रविंद्र जडेजा की बायोग्राफी हिंदी में” पढ़ते हैं और “रविंद्र जडेजा की जीवनी” पर प्रकाश डालते हैं।

Ravindra Jadeja Biography

रविंद्र जडेजा जीवन परिचय (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

पूरा नामरविंद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा
जन्म तिथि6 दिसंबर, 1988
जन्म स्थाननवग्रामगढ़, गुजरात, भारत
राशिधनु
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
राशिधनु
जातिराजपूत
वर्तमान उम्र35 साल
प्रोफेशनइंडियन क्रिकेटर
गृहनगरजामनगर, गुजरात, भारत
उपनाम    जद्दू, आरजे, रॉकस्टार, सर रवींद्र जडेजा
पसंदीदा खिलाड़ी  महेन्द्र सिंह धोनी
पसंदीदा खानाकाठियावाड़ी खाना
पसंदीदा रंगनीला, काला
पसंदीदा घूमने की जगहलंदन
वैवाहिक स्थितिविवाहित
रंगगोरा
आखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
लंबाई5 फुट 7 इंच
वजन65 किलोग्राम
कोचदेबू मितरा, महेंद्र सिंह चौहान
जर्सी नंबर:भारत (8), चेन्नई सुपर किंग (12)
शौक:घुड़सवारी, कार चलाना

रविंद्र जडेजा का जन्म, उम्र, जाति, (Ravindra Jadeja Birthday, Age, Caste)

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का जन्म साल 1988 में 6 दिसंबर के दिन भारत देश के गुजरात राज्य के नवग्रामगढ़ में हुआ था। वर्तमान में रविंद्र जडेजा की उम्र 35 साल के आसपास में है। रविंद्र जडेजा भारतीय नागरिकता रखते हैं और यह गुजरात के राजपूत परिवार से आते हैं। गुजरात में राजपूतों को दरबार कहा जाता है। रविंद्र जडेजा की राशि का नाम धनु है। इनका गृह नगर गुजरात का जामनगर है। रविंद्र जडेजा का जन्म एक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में हुआ था।

रविंद्र जडेजा की पत्नी, बेटी, परिवार (Ravindra Jadeja Wife, Daughter, Family)

रविंद्र जडेजा के पिताजी का नाम अनिरुद्ध सिंह जाडेजा है, जो कि गुजरात में चौकीदारी करने का काम करते थे। इसके अलावा इनकी माता जी का नाम लता जडेजा है, जो कि गुजरात में नर्स की नौकरी करती थी। जब रविंद्र सिर्फ 17 साल के थे, तब साल 2006 में इनकी माता जी का एक एक्सीडेंट में निधन हो गया था। इनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम नैना है और इनकी एक और बहन है, जिनका नाम पद्मिनी जडेजा है। इनका कोई भी भाई नहीं है। दो-तीन साल पहले ही इन्होंने एक राजपूती लड़की से विवाह किया था। इनकी पत्नी का नाम रिवाबा है, जो गुजरात के सोलंकी परिवार से आती है और इनकी एक बेटी भी है। इनकी बेटी का नाम निध्याना है, जिसका जन्म साल 2017 में हुआ था।

रविंद्र जडेजा का विवाह (Ravindra Jadeja Marriage)

लंबे समय से रविंद्र जडेजा और रीवाबा एक दूसरे को डेट कर रहे थे और फाइनली इन्होंने साल 2016 में 17 अप्रैल के दिन गुजरात में ही धूमधाम से शादी कर ली। बताना चाहते हैं कि, रीवा सोलंकी ने बैचलर आफ टेक्नोलॉजी की डिग्री प्राप्त की है और उन्होंने पॉलिटिक्स में भी एंट्री की है। उन्होंने साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी की मेंबरशिप ली थी और साल 2022 में जामनगर नॉर्थ सीट से उन्होंने इलेक्शन जीता था। यह कई सामाजिक काम भी करती है। आईपीएल फाइनल में रविंद्र जडेजा के विनिंग शॉट के बाद वह मैदान पर पहुंचते ही रविंद्र के पैर छूकर आशीर्वाद लेती है। इसकी काफी ज्यादा प्रशंसा सोशल मीडिया पर हुई थी।

रविंद्र जडेजा क्रिकेट करियर (Ravindra Jadeja Cricket Career)

साल 2006 में दिलीप ट्रॉफी से रविंद्र जडेजा के द्वारा अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की स्टार्टिंग कर दी गई थी। इसमें वह पश्चिम क्षेत्र के लिए खेलते थे। इसके अलावा इन्होंने सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी में भी खेला हुआ है। साल 2012 में 23 साल की उम्र में रविंद्र जडेजा अपने क्रिकेट करियर में 3 बार ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले आठवें खिलाड़ी और इंडियन क्रिकेट टीम की हिस्ट्री में ऐसा करने वाले फर्स्ट प्लेयर बने।

रविन्द्र जडेजा शतक (Ravindra Jadeja Century)

इन्होंने पहला शतक उड़ीसा के खिलाफ लगाया था, जिसमें इन्होंने 314 रन 375 गेंद में बनाए थे। इसके अलावा दूसरा सेंचुरी इन्होंने गुजरात के खिलाफ लगाई थी, जिसमें इन्होंने 303 रन बनाए थे और इन्होंने अपनी तीसरी सेंचुरी रेलवे के खिलाफ लगाई थी, जिसमें इन्होंने 501 गेंद में 331 रन बना लिए थे।

रविंद्र जडेजा का अन्डर-19 करियर

साल 2005 में जब इनकी उम्र सिर्फ 16 साल थी, तब इन्होंने अंडर-19 क्रिकेट से अपने करियर की स्टार्टिंग कर दी थी। साल 2006 में श्रीलंका में अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था। इस टीम में भारतीय टीम की तरफ से रविंद्र जडेजा भी गए हुए थे। इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेकंड नंबर पर थी। फाइनल के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ रविंद्र जडेजा के द्वारा 2 विकेट लिए गए थे। 2008 में अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन फिर से हुआ था। इसमें भारतीय टीम विजेता बनी थी और रविंद्र इसमें वाइस कैप्टन थे। इन्होंने 2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजी भी अच्छी की थी और गेंदबाजी भी अच्छी की थी। इस टूर्नामेंट में 6 मैच में 13 की औसत से इन्होंने 10 विकेट हासिल किए थे।

रविंद्र जडेजा का आईपीएल करियर

आईपीएल में रविंद्र जडेजा की एंट्री साल 2008 में ही हो गई थी। राजस्थान रॉयल टीम ने इन्हें अपनी टीम में शामिल किया था और इन्होंने आईपीएल के मैच में अच्छी परफॉर्मेंस दी थी। यहां तक की राजस्थान रॉयल की टीम के कप्तान Shen Warn ने भी इनकी तारीफ की थी। इन्होंने फाइनल का मुकाबला जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। इन्होंने राजस्थान रॉयल के अलावा कोच्चि, गुजरात लायन और वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग की तरफ से भी आईपीएल में अच्छी परफॉर्मेंस दी है। चेन्नई सुपर किंग के द्वारा 2 मिलियन डॉलर खर्च करके साल 2012 में आईपीएल की नीलामी में रविंद्र को खरीदा गया था। हालांकि चेन्नई सुपर किंग पर 2 साल के लिए आईपीएल ने प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद साल 2016 की आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में गुजरात लायन ने रवींद्र जडेजा को 9.5 करोड़ में खरीद लिया।

रविंद्र जडेजा का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

साल 2009 में श्रीलंका में वनडे क्रिकेट मैच का आयोजन हुआ था। यह मैच 8 फरवरी को हुआ था। रविंद्र जडेजा ने पहले ही मैच में 77 गेंद में नाबाद 60 बना लिए थे। वही टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 4 साल के बाद साल 2012 में 13 दिसंबर को नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू कर लिया था। साल 2017 में 22 जनवरी के दिन पश्चिम बंगाल के कोलकाता के ईडन गार्डन में रविंद्र जडेजा ने सैम बिल्लिंग्स को आउट किया, तब वह इंटरनेशनल वनडे मैच में 150 विकेट लेने वाले पहले इंडियन लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए थे। अगला कमाल इन्होंने साल 2017 में मार्च के महीने में किया। इन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के ही खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को टॉप बॉलर की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया और दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए। 2009 आईसीसी वर्ल्ड कप T20 इवेंट में उनकी परफॉर्मेंस के बाद जडेजा को लेकर के अलग-अलग सोशल मीडिया वेबसाइट पर अलग-अलग प्रकार के चुटकुलों का निर्माण किया गया था।

रविंद्र जडेजा का आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन

साल 2023 में चल रहे वर्ल्ड कप के 45वे और लीग स्टेज के आखिरी मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को 160 रन से हरा दिया है। इस मैच का आयोजन बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ था। पहले मैच में भारतीय टीम ने बल्लेबाजी की थी और फिर गेंदबाजी से कमाल दिखाया था। इस प्रकार से भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 9वी जीत हासिल की है। टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट हासिल किया और इस दौरान उन्होंने इंडिया के महान लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के 27 साल के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जडेजा ने इस मैच में 9 ओवर में टोटल 49 रन बनाकर 2 विकेट हासिल किए थे और इस प्रकार से जडेजा वर्ल्ड कप के किसी भी वर्जन में सबसे अधिक (16) विकेट लेने वाले पहले इंडियन स्पिनर बन गए। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडियन टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट गवा कर 410 रन बनाएं और नीदरलैंड की टीम ने 47.4 ओवर में 250 रन नहीं बना सकी। इस प्रकार से प्वाइंट टेबल में इंडियन टीम के 18 अंक हो गए हैं और इंडियन टीम टॉप पोजीशन पर विराजमान है।

रविंद्र जडेजा के रिकॉर्ड

रविंद्र जडेजा, अनिल कुंबले के पश्चात पहले ऐसे भारतीय बोलर बने, जिन्होंने आईसीसी की वनडे गेंदबाजी श्रेणी में पहली पोजीशन हासिल की है। इसके अलावा फर्स्ट श्रेणी क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले यह एकमात्र इंडियन प्लेयर है।

रविंद्र जडेजा का विवाद (Controversy)

साल 2013 में जुलाई के महीने में वेस्टइंडीज और भारत की टीम का मुकाबला हुआ था। इस मैच में रविंद्र और सुरेश के बीच काफी ज्यादा कहासुनी हो गई थी। यह कहासुनी तब हुई, जब रविंद्र की गेंदबाजी पर रैना के द्वारा 2 कैच छोड़ दिया गया। साल 2014 में भारतीय टीम इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने के लिए गई थी। इसी में एक मैच में रविंद्र और जेम्स एंडरसन के बीच कहां सुनी हो गई थी।

रविंद्र जडेजा की नेटवर्थ (Net Worth)

रविंद्र जडेजा के पास हुंडई एक्सेंट, ऑडी A4, बीएमडब्ल्यू एक्स1 जैसी कार मौजूद है। इसके अलावा इनके पास काले रंग की हायाबूसा बाइक भी है। इनके हर साल की तनख्वाह 25 लाख रुपए के आसपास में है। यह एक मैच खेलने के बदले में 7 लाख रुपए की फीस लेते हैं और वनडे मैच खेलने के बदले में 4 लाख रूपए लेते हैं। यह हर T20 मैच के लिए 2 लाख की फीस चार्ज करते हैं। इस प्रकार से देखा जाए, तो रविंद्र के पास टोटल 100 करोड रुपए की संपत्ति है। इनके द्वारा गुजरात के राजकोट में एक बड़ा रेस्टोरेंट भी चलाया जाता है, जिसका नाम Jaddu’s Food Field है।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : रविंद्र जडेजा कौन सी बॉलिंग करते हैं?

Ans : लेफ्ट आर्म बॉलर

Q : रविंद्र जडेजा का जन्म कब और कहां हुआ?

Ans : 6 दिसंबर, 1988, नवग्रामगढ़, गुजरात, भारत

Q : रविंद्र जडेजा का बाप कौन है?

Ans : अनिरुध सिंह जडेजा

Q : जडेजा का पूरा नाम क्या है?

Ans : रवींद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा

Q : रविन्द्र जडेजा की पत्नी कौन है?

Ans : रीवाबा सोलंकी

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles