Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

दाऊद इब्राहिम कौन है, ताज़ा खबर (Dawood Ibrahim Biography Latest News in Hindi)

दाऊद इब्राहिम कौन है, ताज़ा खबर, न्यूज़, डॉन कैसे बना, पत्नी, परिवार, उम्र, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड, अंडरवर्ल्ड डॉन (Dawood Ibrahim Biography Latest News in Hindi) (Underworld Don, Latest News, Age, Wife, Siblings, Birth Date, Brother, Mumbai Blast, Attack)

देश दुनिया की खबरों के साथ एक ऐसी खबर आपके लिए लेकर आये हैं,  जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे क्योंकि यह  खबर उस व्यक्ति की है, जो पूरे विश्व में अपने आतंकवाद के रूप में चर्चित बना रहता हैं, जी हाँ आप लोग सही सोच रहे हैं, कि हम अपने लेख के माध्यम से जिस की बात करने वाले हैं, उसका नाम  दाऊद इब्राहिम हैं। अभी हाल ही में एक रिपोर्ट निकल कर सामने आई हैं कि दाऊद इब्राहिम को जहर देकर मारने की कोशिश की गई हैं। वह पाकिस्तान के कराची हॉस्पिटल में भर्ती हैं। अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई हैं, मगर सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वाईरल हो रही हैं। यह न्यूज़ पाकिस्तान से आई हैं। जैसे एक हिंदी में कहावत हैं गलत कामों का गलत ही नतीजा होता हैं। वही दाऊद के साथ हुआ,जिसे जहर देकर मारने की पूरी तरह से कोशिश की गई हैं। भारत का एक और दुश्मन मौत की शैया पर लेता हुआ हैं। दाऊद अपनी गंगस्टर गतिविधियों की वजह से वह देश विदेश में सुर्खियों में बना रहता हैं। और वह अपनी ऐसी गलत कार्यनामो से एक आतंकवादी  गतिविधियों को विश्व में किसी ना किसी जगह पर अंजाम देता रहता है। जो उसे गैंगस्टरों की लिस्ट में अपने को सबसे ऊपर बना रखा हैं, फ़िलहाल वह  भारत में नहीं रहता हैं, मगर देखा जाए तो वह अभी तक देखने को नहीं मिला हैं, कि वह कैसा दिखता हैं चलिए हैं अपने लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं कि यह आतंकवादी के रूप में कैसे सामने आया और बना हैं।

Dawood Ibrahim Biography Latest News

दाऊद इब्राहिम की व्यक्तिगत जानकारी (Dawood Ibrahim Biography in Hindi)

पूरानामदाऊद इब्राहिम
जन्म26 दिसंबर 1955
जन्म स्थानखेड़, रत्नागिरी, महाराष्ट्र
पिता का नामइब्राहिम कासकर
माता का नामअमीना
आपराधिक कारनामे1993 मुंबई मास्टरमाइंड
बहन का नामहसीना पारकर
गैंगडी कंपनी
संपत्तिकुल संपत्ति के बारे में बताया जाय, जो 6.7 अरब डॉलर बताई गई हैं।
वर्तमान में न्यूज़जहर देकर मारने की कोशिश।

दाऊद इब्राहिम कौन हैं

अपने लेख के माध्यम से दाउद इब्राहिम के बारे में बात कर लेते हैं ,कि दाऊद इब्राहिम कौन हैं। जब अपनी युवावस्था में था तब वह मुंबई में ही रहता था और थोड़ी बहुत गुंडागर्दी और फिरौती के साथ वह मादक पदार्थों की तस्करी आदि कार्य करता था और उसके बाद वह अपनी छोटी-मोटी गुंडागर्दी को छोड़कर वह आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने लगा जिससे उसे एक आतंकवादी घोषित कर दिया गया होकर सामने आया क्योंकि जब यह एक डॉन बनकर मुंबई में आ रहा था तब वहाँ पर आतंकवाद के रूप में ज्यादा गतिविधियां के तौर पर कुछ ज्यादा एक्टिव हो गई थी जिससे दाऊद इब्राहिम का नाम चर्चा का विषय बनना शुरू हो गया था। साथ ही साथ और यह नशीली पदार्थों का खुद भी सेवन करता था और उनकी इंडिया और विश्व की अन्य देशों में तस्करी भी करता था। बॉम्बे के अंदर होने वाली आतंकवादियों के द्वारा की जा रही गतिविधियों के कारण इसका नाम आतंकवाद फैलाने की लिस्ट में शामिल होने लगा जिससे वह बांबे छोड़कर अन्य कंट्री या अन्य देश भाग गया अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका हैं कि यह किस देश में रहता हैं।

दाऊद इब्राहिम का जन्म, उम्र जन्म स्थान

दाऊद इब्राहिम के जन्म और जन्म स्थान की बात करें तो वह मुंबई में ही रहता था, और उसका पालन पोषण भी बॉम्बे में ही हुआ था चलिए हम आप लोगों को इसके जन्म के बारे में बता देते हैं की दाऊद इब्राहिम का जन्म कब हुआ था दाऊद इब्राहिम का जन्म  26 दिसंबर 1955 में महाराष्ट्र के एक छोटे से क्षेत्र में हुआ था उस जगह का नाम  खेड़, रत्नागिरी, महाराष्ट्र जो यह क्षेत्र सब भारत में ही पड़ते हैं, उसके बाद यही इसका लालन पालन उसी क्षेत्र में हुआ और वहीं पर अपने आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ाने लगा और  युवावस्था में उसने भारत के काफी शहरों को आतंकवाद के रूप में तबाह किया  हैं ।

दाऊद इब्राहिम के पिता और माता उनका परिवार

दाऊद इब्राहिम के परिवार के विषय में अगर बात कर ली तो उनका परिवार कुछ ज्यादा बड़ा नहीं था मगर फिर भी उनके माता-पिता थे और उनकी एक बहन थी  जो भारत में दाऊद के व्यापार को देखती थी कुछ समय पहले उसकी मृत्यु हो गई हैं इनके पिता का नाम इब्राहिम कासकर थे और माता का नाम  अमीना भी था इनकी माता एक गृहणी के रूप में कार्य करती थी। और इनके पिता मुंबई पुलिस में एक हेड कांस्टेबल थे जो यह कार्य करते रहते थे पुलिस में होते हुए भी उनका लड़का डॉन की गतिविधियों में शामिल हो गया अगर देखा जाए तो यह परवरिश की कमी कही जा सकती है। जो अपने पिता को पुलिस बनता छोटे से ही देख रहा था, जब की उसको पुलिस में सेवा के लिए जागृत होना चाहिए था, फिर भी  ना जाने  डॉन बनने का शौक कहाँ से  होने लगा था।

दाऊद इब्राहिम की शिक्षा

दाऊद इब्राहिम की शिक्षा की बात कर ले तो कुछ खास शिक्षा प्राप्त नहीं की है जब  उसका  जन्म महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव में या क्षेत्र में हुआ तो उसका लालन पोषण वही पर किया गया उसने अपनी स्कूलिंग तो की उसके बाद उसने पढ़ाई छोड़ दी और जल्दी से जल्दी अमीर बनने के सपने देखने लगा और बहुत से गलत काम करने की ओर आकर्षित हो गया जिससे उसकी शिक्षा पूर्ण होना एक सपना ही रह गई उसने अपनी स्कूलिंग इस स्कूल से शुरू की थी उसका नाम  अहमद सेलर हाई स्कूल था वहाँ से कुछ वर्षों के बाद पढ़ाई को अलविदा कह दिया था।

दाऊद इब्राहिम का हुलिया

दाऊद इब्राहिम के हुलिया की बात करें तू जब वह अपने युवा अवस्था में था तब उसकी एक पिक्चर शायद दुबई से ली गई थी जो वही पिक्चर देखने को मिलती है और उसके बाद यह व्यक्ति किसी भी फोटोज़ में दिखता हैं ही नही हैं। अगर देखा जाए तो आज तो वह बूढ़ा हो गया होगा मगर उसकी बूढ़े होने की कोई भी पिक्चर किसी के भी सामने नहीं आई हैं  ।  दाऊद की हाईट और उसके चेहरे की बात की जाए तो हाईट तकरीबन 5.5फुट के ऊपर हैं और चेहरा चौड़े मुँह का बना हुआ हैं और देखने में तो ना सावला कह सकते हैं ना गोरा कह सकते हैं।

दाऊद इब्राहिम की छोटी मोटी फ़िरौतीयां

दाऊद इब्राहिम जब अपने युवा अवस्था के प्रडाव पर था तब वह छोटी-मोटी फ़िरौतियों का सहारा लेकर अपने कार्य को अंजाम देता था, और मुंबई में ही फ़िरौतीयां लेकर लोगों को गलत काम करने के लिए उनका साथ देता रहता था। इससे उसने पैसे कामना शुरू कर दिया और ऐसे कार्यों में दाऊद को मजा आने लगा।

दाऊद इब्राहिम के द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी

दाऊद इब्राहिम पहले तो छोटी मोटी फ़िरौतीयां करके अच्छा खासा पैसा कमाने लगा था उसके बाद उसने कुछ बड़ा करने की कोशिश की और धीरे-धीरे गलत कामों में लिप्त होता गया । फिर दाऊद उसके बाद मादक पदार्थों की भी तस्करी मुंबई के अंदर बहुत जोरों शोरों से करने लगा और जिससे मुंबई की पुलिस को भनक लगी और कई बार  जेल में भी डाला गया हैं अगर देखा जाए तो इब्राहिम मादक पदार्थों की तस्करी मुंबई में ही केवल नहीं की थी बल्कि विश्व के अन्य देशों में भी मादक पदार्थों की तस्करी करना शुरू कर दिया था।

दाऊद इब्राहिम की संपत्ति (Net Worth)

दाऊद इब्राहिम की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो उसकी बॉम्बे में भी संपत्ति है और विश्व के अन्य देशों में भी उसने काफी सारा पैसा और असेट्स बनकर रखा हुआ हैं भले वह देखने को नहीं मिलता हैं कि वह किस देश में हैं मगर उसकी धाक अन्य देशों और मुंबई में अभी भी देखने को मिलती हैं दाऊद इब्राहिम के पास  अकेले ब्रिटेन में ही 45 करोड़  डॉलर की संपत्ति हैं  फोर्ब्स मग़ज़ीन दाऊद को सबसे अमीर गैंगस्टरों की लिस्ट में शामिल कर चुका हैं और साल 2015 में दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति के बारे में बताया जाय, जो 6.7 अरब डॉलर बताई गई हैं।

अंडरवर्ल्ड की बहन – भाई की खतरनाक जोड़ी

अगर देखा जाए तो 80 के दशक में मुंबई छोड़कर दुबई भाग चुका था दाऊद इब्राहिम मगर मुंबई में उसके कहर को बर्कारर रखा उसकी चहेती बहन ने बहन के साथ ही रह कर अपने गैंगस्टर की शुरुआत कर चुका था और दुबई में बैठकर मुंबई पर राज करता था  14 साल की उम्र में उसने अपनी बहन की शादी एक होटल के व्यापारी से कर दी थी और एक गैंगवार में उसके पति की हत्या हो गई थी और इस हत्या के कारण ही दाऊद धीरे-धीरे बहुत बड़ा गैंगस्टर बनने लगा क्योंकि वह अपनी बहन को बहुत चाहता था  दाऊद की बहन हसीना पारकर  वह यहाँ के बिल्डरों से जबरन वसूली किया करती थी 2014 में इसकी बहन की मृत्यु हो गयी थी ।

आपराधिक करियर (डोंगरी टू दुबई)

  • दाऊद अपनी युवा अवस्था में ही चोरी डकैती तस्करी जैसे कार्यों को शुरू कर दिया था इसके लिए उसने एक गिरोह में भी शामिल हुआ था स्थानीय गिरोह डॉन बशु दादा गिरोह में शामिल हो गया।
  • 1970 के दशक में वह इस गिरोह से अलग हो गया उसने अपना एक अलग गिरोह अपने भाई के साथ बनाया था। इसके गिरोह को डी कंपनी के नाम से जानते थे लोग।
  • जब वह अपने गिरोह का अकेला मालिक बचा तब उसने अपने कार्य को शुरू किया जिसमें जबरन वसूली सोने की तस्करी डकैती एव्ं फिरौती आदि कार्यों को अंजाम देता था
  • पुलिस के कारण इस मुंबई से दुबई  भागना पड़ा फिर वहाँ पर अपने कार्यों को अंजाम देने लगा।
  • दाऊद इब्राहिम ने छोटा राजन के साथ मिलकर उसने अपने गिरोह को बहुत बड़ा कर लिया और उसके गिरोह में अनुमानित 5000 सदस्य बने थे और सालों की कमाई करोड़ों में आती थी। इससे संपर्क होने के बाद वह गलत कामों का बेताज बादशाह बन गया।
  • भारत सरकार की तरफ से 1993 मुंबई मास्टरमाइंड के रूप में इसका नाम नामित किया गया था  हमले के बाद वह दुबई से कराची भाग गयाथाa कहा जाता हैं कि आज भी वह कराची में रहता हैं।

छोटा राजन बनाम दाऊद इब्राहिम

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के साथ मिलकर उसने भारत में आतंकवादियों वाली गतिविधियों को भी अंजाम देना शुरू कर दिया था जिससे भारत में आशांति बनी रहे। अगर देखा जाए तो अप्रैल 1998 में सामिल कुर्ला उसके बाद जून 1998 में मोहमद जिन्दरान और 1 मार्च 1999 को मजीद खान को गोली मारकर बेहरहमी से हत्या कर दी गई।

दाऊद इब्राहिम ताज़ा खबर (Dawood Ibrahim Latest News)

दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में जहर देकर मारने की पूरी तरह से कोशिश की गई हैं और यह हलचल पाकिस्तान में बहुत तेज हो गई हैं क्योंकि जब पाकिस्तान में 8:30 बजे के आसपास वहाँ के इंटरनेट को बहुत स्लोअ कर दिया गया था क्योंकि तब दाऊद इब्राहिम को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया  था जिससे यह रिपोर्ट देश दुनिया में ना फ़ैल सके मगर सोशल मीडिया के माध्यम से यह पता चल पा रहा हैं कि दाऊद इब्राहिम को जहर दिया गया हैं और पाकिस्तान के कराची हॉस्पिटल में भर्ती हैं बताया यह भी जा रहा हैं कि जहाँ पर इसे भर्ती कराया गया हैं उसके सिवा वहाँ पर कोई अन्य मरीज नहीं हैं। और पूरी सेक्यूरिटी के साथ दाऊद को सुरक्षा प्रदान की जा रही है। उन्हें देखने के लिए केवल शीर्ष अधिकारी और उनके करीबी ही पहुँच सकते हैं। जैसे ही हॉस्पिटल में दाऊद की भर्ती की जाती है वैसे ही इंटरनेट के सर्वर को पूरी तरह से डाउन कर दिया जाता हैं जिससे यह रिपोर्ट सामने निकल कर नहीं जा सके, मगर अभी किसी भी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं हो पाई हैं कि किस कारणवश यह सब  हुआ हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : दाऊद इब्राहिम कौन है?

Ans : एक गैंगस्टर

Q : दाऊद इब्राहिम का जन्म कब हुआ था?

Ans : 26 दिसंबर 1955

Q : दाऊद इब्राहिम की बहन का नाम क्या हैं?

Ans : हसीना पारकर

Q : वर्तमान समय में दाऊद इब्राहिम क्यों चर्चा का विषय हैं?

Ans : जहर देकर मारने की कोशिश की गई हैं।

Q : दाऊद इब्राहिम का मुंबई ब्लास्ट में क्या योगदान था?

Ans : वह मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड था.

वीडियो

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles