क्रिकेटर दीपक चाहर का जीवन परिचय

क्रिकेटर दीपक चाहर का जीवन परिचय (Deepak Chahar Biography in Hindi)

क्रिकेट की दुनिया में दीपक चाहर का नाम इन दिनों सुर्ख़ियों में बना हुआ है. इन्होने अपने पहले ही मैच में वो काम किया था जो शायद ही किसी भारतीय या अन्तर्राष्ट्रीय गेंदबाज ने किया होगा. दीपक चाहर आज भारतीय क्रिकेट टीम में उभरता हुआ नाम है. राजस्थान के रहने वाला यह क्रिकेटर बहुत जल्द टीम इंडिया में भी नजर आ सकता है. इन्होने राजस्थान की तरफ से अनेक मैच खेलें है और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया है. जिसकी वजह से दीपक चाहर को टी-20 में भी खिलवाया गया है. आज हम इस आर्टिकल में आपको दीपक चाहर के जीवन के बारें में बताने वाले हैं. हम बतायेंगे दीपक के जीवन की हर छोटी-बड़ी बात जो हर एक क्रिकेट प्रेमी को पता होनी चाहिए.

deepak chahar bio hindi

दीपक चाहर का परिचय

परिचय विवरण
नाम दीपक लोकेन्द्र सिंह चाहर
पिता का नाम लोकेन्द्र चाहर
जन्म 7 अगस्त 1992
जन्म स्थान -5 आगरा,यूपी, भारत 
टीम चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रोयल्स , राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स
भूमिका गेंदबाजी
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैली दाहिने हाथ के गेंदबाज (माध्यम तेज गेंदबाजी )

 दीपक चाहर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है, उन्होंने टी-20 में भारतीय टीम की तरफ से खेला है. इतना ही नहीं राजस्थान क्रिकेट टीम का हिस्सा भी है. उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एंव राजस्थान रोयल्स की तरफ आईपीएल में खेलने का मौका मिला है. अब वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा भी है. दीपक चाहर के पिता का नाम लोकेन्द्र चाहर है, लोकेन्द्र चाहर भारतीय एयरफोर्स में कार्यरत थे इन्होने अपने बेटे के लिए भारतीय एयरफोर्स से इस्तीफा दे दिया था. यह मूलतः राजस्थान के रहने वाले हैं. हालाँकि इनका जन्म यूपी के आगरा में हुआ है.

दीपक चाहर का शुरूआती जीवन

नाम दीपक लोकेन्द्र चाहर
क्रिकेट अकादमी हनुमानगढ़
निवासी  सूरतगढ़, गंगानगर, राजस्थान

 दीपक चाहर का जन्म आगरा में हुआ पर वह स्थाई रूप से सूरतगढ़, गंगानगर, राजस्थान के रहने वाले हैं. उनकी शुरूआती पढ़ाई सूरतगढ़ से हुई है. उन्होंने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उनके पिता उन्हें अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे.  उन्होंने अपनी एयरफोर्स की जॉब 2006 में छोड़ दी थी ताकि , उनका बेटा क्रिकेट में मन लगा सके और अपने बेटे की ट्रेनिंग के लिए उन्होंने एयरफोर्स की जॉब से इस्तीफा दे दिया था. उनके अनुसार उनके बेटे पर वह ध्यान नहीं दे पा रहे थे और इसी वजह से उन्होंने अपनी जॉब छोडकर दीपक को क्रिकेट में मन लगाने के लिए प्रेरित किया और उन्हें खुद सूरतगढ़ से 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़ क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट सीखने के लिए लेजाते थे. दीपक के कोच नवेंदु त्यागी ने उन्हें क्रिकेट की बारीकियों से अवगत करवाया.

घरेलू क्रिकेट मैच से मिली पहचान

परिचय विवरण
पहला क्रिकेट मैच हैदरबाद VS जयपुर
पहला रिकार्ड 7.3 ओवर में 10 रन एंव 8 विकेट लिए
टीम का हिस्सा राजस्थान रोयल्स (2011-2015 )
राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स (2016-2017)चेन्नई सुपर किंग्स ( 2018)

 दीपक चाहर ने अपना पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ खेला वह जयपुर की तरफ से खेले और पहली बार गेंदबाजी करते हुए, उन्होंने हेदराबाद को 10 रन देकर 7.3 ओवर में उन्होंने 8 विकेट लिए और हैदराबाद को 21 रन में ही समेट दिया. दीपक चाहर के इस कारनामे के बाद उन्हें 2011 में राजस्थान रोयल्स ने उन्हें आईपीएल टीम में शामिल किया और वह लगातार आईपीएल में खेल रहे हैं. वह 2011 से 2015 तक राजस्थान रोयल्स टीम का हिस्सा रहे.

धोनी की टीम का हिस्सा कैसे बने

अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण दीपक चाहर को सभी पसंद करने लगे है शायद यही वजह है की राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स यानि धोनी की टीम के हिस्सा भी रहे. उन्होंने 2016 से 2017 तक महेंद्र सिंह धोनी की टीम का हिस्सा रहे उसके बाद 2018 में उन्हें 80 लाख रूपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें खरीद लिया है. 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से दीपक चाहर ने अपना बेस्ट प्रदर्शन दिया और आईपीएल टूर्नामेंट में हुए खेले 17 मैचों में 21.90 की औसत से 22 विकेट अपने नाम किये.

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दीपक चाहर का प्रवेश

परिचय विवरण
टी-20 मैच कब खेला 8 जुलाई 2018
अन्तर्राष्ट्रीय मैच  2009 में अफगानिस्तान एंव भारत ( 4 ओवर 1 विकेट )

 दीपक चाहर ने टी-20 में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पहला मैच इंग्लैण्ड के खिलाफ खेला यहाँ पर उन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन दिया. यह मैच 8 जुलाई 2018 को खेला गया था. हालाँकि इन्होने अपने पहले अन्तर्राष्ट्रीय मैच में 4 ओवर करने के बाद एक ही विकेट चटका पाए. इससे उनका प्रदर्शन कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा. हालाँकि भारत ने रोहित शर्मा की मदद से यह मैच जीत लिया था.

दीपक चाहर का वनडे में प्रवेश

दीपक चाहर ने अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय वनडे एशिया विश्वकप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला, यहाँ वह अपनी गेंदबाजी से कुछ ख़ास कारनामा नहीं कर पाए. इन्होने 37 रन देकर एक विकेट हासिल किया. 4 ओवर में सिर्फ एक विकेट एंव 37 रन देने के बाद दीपक को आलोचनाओ का सामना भी करना पड़ा था. हालाँकि यह मैच भी भारत और अफगानिस्तान दोनों के बिच टाई रहा.

 दीपक चाहर से जुड़े रोचक तथ्य

दीपक चाहर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आपको पता होनी चाहिए एंव अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो आपको दीपक चाहर के जीवन से कुछ सीखने को जरुर मिलेगा तो यह रोचक बातें जरुर गौर से पढ़ें.

  • दीपक चाहर ने भारतीय टीम की तरफ से खेले अपने पहले ही मैच में 8 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी का कारनामा दिखाया था. दीपक अपने पहले ही मैच के बाद लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए.
  • दीपक चाहर श्री गंगानगर जिला से पहले सफल क्रिकेटर बने हए है.
  • दीपक चाहर ने अपने क्रिकेट करियर में बहुत से उतार चढाव देखें है वह बहुत बार क्रिकेट के दौरान चोटिल हो चुके हैं.
  • एक समय था जब दीपक को एक बड़े क्रिकेट खिलाड़ी ने कहा था की तुम क्रिकेट में कभी सफल नही हो पाओगे, पर उन्होंने अपने जीवन में सफल होकर दिखाया है.
  • दीपक चाहर 18 वर्ष की आयु में राजस्थान रोयल्स (घरेलू मैच ) का हिस्सा बन गये थे.
  • दीपक चाहर अपने परिवार के पहले ऐसे व्यक्ति नहीं है जो भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा है, उनके चचेरे भाई राहुल चाहर भी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा है.
  • दीपक चाहर के पिता लोकेन्द्र चाहर भारतीय एयरफोर्स में जॉब करते थे और उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेट में सफल होने के लिए अपनी जॉब छोड़ दी थी. दीपक इनके इस त्याग को कभी भुला नहीं सकते.
  • दीपक अपनी तेज गेंदबाजी के कारण हमेशा चर्चा में रहे हैं, वह अपने हर मैच में अपना अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करते हैं और बहुत बार उन्होंने बहुत से ऐसे विकेट भी लिए है जिनकी विकेट बहुत जरूरी होती है.
  • महेंद्र सिंह धोनी भी कह चुके है की दीपक चाहर अपनी गेंदबाजी से बड़े से बड़े बल्लेबाज को टक्कर दे सकते हैं.
  • दीपक चाहर ने बंगलादेश के खिलाफ टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच में 7 रन देकर 6 विकेट हासिल की और यहाँ पर लगाई उनकी हैट्रिक ने उन्हें पुरे भारत में एक बार फिर से पहचान दिलवाई है, बहुत समय से वह अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाने में असफल हो रहे थे पर यहाँ उन्होंने हैट्रिक लगाकर साबित कर दिया है की वह एक अच्छे एंव सफल गेंदबाज है.

दीपक चाहर बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट की दुनिया में बहुत सफल हो गये हैं. उम्मीद है की आने वाले समय में राजस्थान का यह युवा भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी एक बहुत ख़ास पहचान बनाएगा. कयास लगाये जा रहे हैं की दीपक चाहर को भारतीय क्रिकेट टीम में अहम हिस्सा मिल सकता है. खैर अभी दीपक चाहर को बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी पर उनका अबतक करियर उन्हें सफलता की और लेजाता नजर आ रहा है.

दीपक चाहर के जीवन की यह बातें आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं, यदि आपके पास भी उनसे जुड़ी को अहम जानकारी है तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. हम दीपक चाहर की जीवनी में आपके द्वारा बताई गई जानकारी को साझा करने की कोशिश करेंगे.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *