दिल्ली इ-पास, राशन कूपन एवं कोरोना आर्थिक सहायता के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल : delhifightscorona

दिल्ली फाइट कोरोना ऑनलाइन आवेदन पोर्टल 2020 (इ-पास, टेम्परेरी राशन कार्ड, टैक्सी ड्राईवर सहायता, कोरोना से जुडी संपूर्ण जानकारी एक ही ही जगह) (Delhi Fight Corona Portal 2020 in Hindi @delhifightscorona)

सरकार लोगों को कोरोना से बचाने के लिए लॉकडाउन जैसा महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. लेकिन लॉकडाउन में लोगों को सरकार से मिल रही सहायता एवं कॉविड – 19 से संबंधित सही जानकारी मिल नहीं पा रही हैं. और वे फेक न्यूज़ से परेशान हो गए हैं, उनके मन में यह सवाल उठ रहा है कि वे इसके लिए कहाँ जाकर सही जानकारी प्राप्त करें. तो दिल्ली सरकार ने उनके लिए हालही में एक अधिकारिक पोर्टल की शुरुआत की हैं, जिसमें सरकार द्वारा दी जा रही राहत की जानकारी, विभिन्न राशन की दुकानों की जानकारी, कॉविड – 19 टेस्ट सुविधा एवं ई – पास से संबंधित जो भी जनकारी की आवश्यकता है वह सब कुछ इस पोर्टल पर उपलब्ध की जा रही है. यह पोर्टल क्या है ये नीचे दिए तालिका एवं लेख में प्रदर्शित किया गया है.

delhi fight corona online portalदिल्ली फाइट कोरोना पोर्टल के लांच की जानकारी (Delhi Fight Corona Portal Launched Details)

पोर्टल का नाम दिल्ली फाइट कोरोना पोर्टल
पोर्टल delhifightscorona.in
लांच की तारीख 28 अप्रैल, 2020
लांच किया गया मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
पोर्टल की देखरेख दिल्ली सरकार द्वारा
व्हाट्सअप हेल्पलाइन नंबर 88-0000-77-22

कोरोना हॉटस्पॉट एवं उसके नियम क्या है? यहाँ पढ़ें

दिल्ली फाइट कोरोना पोर्टल की विशेषताएं (Delhi Fight Corona Portal Features)

  • पोर्टल लांच का उद्देश्य :- दिल्ली सरकार इस पोर्टल को लांच कर दिल्ली के नागरिकों तक कॉविड – 19 एवं उसके कारण देश में लगे लॉकडाउन के चलते जो विभिन्न पहलें सरकार द्वारा की जा रही हैं, उसकी सही – सही जानकारी पहुँचाना चाहती हैं. ताकि वे किसी भी गलतफहमी का शिकार न हो सकें.
  • दिल्ली फाइट कोरोना का सन्देश :- इस वेबसाइट के होम पेज में कोरोना योद्धाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें धन्यवाद करने वाला एक सन्देश भी दिया गया है.

दिल्ली फाइट कोरोना पोर्टल में दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी (Delhi Fight Corona Portal Facilities)

  • कन्टेंमेंट जोन :- इस पोर्टल में पहुँचने के बाद जब कोई व्यक्ति कन्टेंमेंट ज़ोन पर क्लिक करना है तो इसमें दिल्ली के जितने भी कन्टेंमेंट यानि कॉविड – 19 के हॉट्सपॉट वाले इलाके है उसकी जानकारी दी गई हैं, जिसे सरकार द्वारा समय – समय पर अपडेट किया जाता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने कॉविड – 19 के प्रसार को रोकने के लिए ‘ऑपरेशन शील्ड’ नामक एक पहल की शुरू की थी, इसकी भी जानकारी इसमें दी गई हैं.
  • टेस्टिंग सुविधा :- इस वेबसाइट के मैन्यु बार में अगला विकल्प आपको ‘टेस्टिंग सुविधा’ का दिखाई देगा. इस पर क्लिक करके आपको दिल्ली सरकार द्वारा कॉविड – 19 के परीक्षण केन्द्रों और निजी केन्द्रों की एक सूची बनाई गई थी उसकी जानकारी मिल जाएगी.
  • जरुरी सुविधाओं की गूगल मैपिंग :- इस वेबसाइट में गूगल मैपिंग की भी सुविधा दी गई है, जिसके माध्यम से आप दिल्ली की राशन दुकानों, अथाई राहत केन्द्रों, भोजन पहुँचाने वाले राहत केन्द्रों और साथ ही साथ कॉविड – 19 के परीक्षण केन्द्रों एवं निजी केंद्र की जानकारी देख सकते हैं. इसमें कम से कम 2000 राशन दुकानों जोकि निर्वाचन क्षेत्र एवं व्यक्तिगत राशन की दुकानें हैं एवं 62 राहत केंद्र की जानकारी भी दी गई है.
  • ई – पास या ई – कूपन प्राप्त करने की सुविधा :- इस पोर्टल में यदि आपको ई – पास या ई – कूपन की आवश्यकता हैं तो आप उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं, और साथ ही स्थिति की भी जाँच कर सकते हैं.
  • संक्रमण से जुड़े जरुरी अपडेट :- कॉविड – 19 का दिल्ली पर कितना असर हैं कितने लोग संक्रमित हैं, कितने की मृत्यु हो गई हैं, कितने लोगों की टेस्टिंग हुई. यह सब कुछ देख सकते हैं. इस पोर्टल में इससे संबंधित डेटा रोजाना अपडेट किया जाता है.
  • दिल्ली कोरोना हेल्पलाइन नंबर :- इस पोर्टल पर एक व्हाट्सअप का हेल्पलाइन नंबर 88-0000-77-22 भी दिया गया हैं. लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी फिर चाहे वह कॉविड – 19 से संबंधित हो या राशन की दुकानों से राशन खरीदने से संबंधित हो, सभी की जानकारी इसके माध्यम से उन तक पहुँचा दी जाएगी. इस वेबसाइट में हेल्पलाइन के साथ ही एक वीडियो सन्देश भी ऐड किया गया हैं, जिससे कि आपको और आसानी से जानकारी प्राप्त हो सके.
  • एफएक्यू :- इस अधिकारिक वेब पोर्टल पर एफएक्यू करके एक ब्लॉक भी दिया गया हैं. जिससे आपको इससे संबंधित जिन भी सवालों के जवाब की आवश्यकता हैं वह सब कुछ आपको मिल जायेंगे.

कर्फ्यू पास क्या है और इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है यहाँ पढ़ें

दिल्ली फाइट कोरोना पोर्टल के माध्यम से ई – पास के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (How to Apply for Delhi E Pass Through Delhi Fight Corona Portal)

यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और आपको ई – पास की आवश्यकता हैं, तो आप दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई दिल्ली फाइट कोरोना वेबसाइट से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी निम्न बिन्दुओं के आधार पर दी गई है.

  • ई – पास या ई – कूपन के लिए आवेदन करने के लिए इस  लिंक पर क्लिक कर इस वेबसाइट के होम पेज में पहुँचिये.
  • यहाँ आपको ऊपर ही ‘ई पास’ करके एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करिये. जिससे आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो जायेगा.
  • इस पेज में आपको पूछी जाने वाली कुछ जानकारी देनी होगी साथ में स्कैन किया हुआ अपना पहचान प्रमाण पत्र, एवं जिस चीज के लिए आपको ई पास चाहिए उसका प्रमाण आदि अपलोड करना होगा.
  • सभी जानकारी भर देने के बाद अंत में आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर फिर अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी से सत्यापित करना होगा.
  • इसके बाद आपके आवेदन की प्रक्रिया ख़त्म हो जाएगी. फिर आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ई पास या ई कूपन की लिंक भेजी जाएगी.
  • अंत में आप उस लिंक पर क्लिक करके अपना ई पास या कूपन डाउनलोड कर प्रिंट निकलवा सकते हैं. इस कूपन का उपयोग करके आप राशन की दूकान पर जाकर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह से दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को गलतफहमी से बचाने के लिए इस पोर्टल को लांच किया हैं, ताकि लोगों को सही जानकारी के लिए यहां वहां न जाने पड़े और वे इसी के माध्यम से जो भी जानकारी की आवश्यकता हैं प्राप्त सकें.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *