ताज़ा खबर

दिल्ली सरकार की नयी एजुकेशन लोन स्कीम सुविधा

 

दिल्ली सरकार की उच्च शिक्षा लोन योजना (Delhi Government Higher Education Loan Scheme in Hindi) [Application Form, Eligibility Criteria, Interest Rate,]

हम सभी जानते है कि शिक्षा हमारे जीवन के लिए कितनी महत्वपूर्ण है. और शिक्षा लोन अपने भविष्य  को प्राप्त करने में मदद करता है. यह उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वे अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं. इस कारण दिल्ली सरकार ने राज्य के गरीब छात्रों को शिक्षा लोन प्रदान करने की योजना बनाई है. इन पैसों का उपयोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किया जाता है एवं इसमें ब्याज दर बहुत कम और वापस लौटाने का समय काफी अधिक है
Delhi Government Education Loan upto 10 lakh Details In Hindi

योजना का नाम शिक्षा लोन योजना दिल्ली
योजना का लांच सन 2016
योजना की घोषणा दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
योजना की वेबसाइट का लांच नवंबर, 2017
सम्बंधित विभाग शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग
अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Account/Register.html

योजना से मिलने वाले लाभ (Features)      

  • योग्य एवं मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन :- इस योजना के तहत दिल्ली राज्य सरकार उन लोगों को शिक्षा लोन का लाभ प्रदान करेगी, जोकि योग्य एवं मेधावी छात्र हैं, और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं.
  • सामाजिक एवं आर्थिक बैकग्राउंड :- इस योजना का लाभ विशेष कर के जिनकी आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति ठीक नहीं है, उन्हें प्रदान किया जायेगा. इस योजना में उनको शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा.
  • केवल उच्च शिक्षा के लिए :- इस योजना का वित्तीय लाभ राज्य सरकार द्वारा ग्रेजुएशन एवं पोस्ट – ग्रेजुएशन में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रदान किया जायेगा. इससे उन्हें अपना भविष्य उज्जवल करने में मदद मिलेगी.
  • योजना में दिए जाने वाले लोन की जानकारी :-

इस योजना के तहत, यह जानकारी दी गई है कि कोई भी उम्मीदवार इस योजना में शिक्षा लोन का लाभ उठा सकता है. और साथ ही अधिकतम 10 लाख रूपये तक की राशि प्राप्त कर सकता है. यदि आवश्यक है, तो उम्मीदवार 10 लाख से कम का क्रेडिट भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उसे बिना किसी सीमा के क्रेडिट मिलेगा, जो इस राशि से अधिक होगा.

ब्याज दर :– इस प्रोग्राम के तहत यह भी बताया गया है कि जिस बैंक से लोन लिया गया है, वह बैंक उधारकर्ताओं से 2 % की ब्याज दर लेने के लिए सक्षम होगा. इसके साथ ही यदि कोई उधारकर्ता किसी भी किश्त का भुगतान करने में असफल नहीं होता है, तो बैंक कई मासिक ईएमआई पर उन्हें 1 % अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं.

शिक्षा लोन के पुनर्भुगतान की प्रक्रिया (Repayment Procedure of Education Loan)

  • सामान्य पुनर्भुगतान प्रक्रिया :- सामान्य परिस्थितियों के तहत, किसी भी उधारकर्ता को कोर्स की अवधि तक लोन राशि चुकाने की अनुमति दी जाएगी. इसके लिए उन्हें 1 साल तक की छूट भी दी जाएगी, और कोर्स ख़त्म हो जाने के बाद इसकी गणना की जाएगी.
  • कोर्स पूरा करने में असफलता :- यदि कोई आवेदक निश्चित समय के अंदर कोर्स पूरा नहीं कर पाता है, तो उन्हें पूरे सम का भुगतान करने के लिए 2 साल का अतिरिक्त समय भी प्रदान किया जायेगा.
  • 15 साल की समय सीमा :- सामान्य परिस्थितियों में, कोई भी उम्मीदवार 15 साल तक की ब्याज दर के साथ पूरे सम का पुर्नभुगतान करने के लिए सक्षम होंगे.

योग्यता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज (Eligibility Criteria and Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- इस योजना के ड्राफ्ट में यह उल्लेख किया गया है, कि यह योजना दिल्ली के रहने वाले छात्रों के लिये है. इसलिए इस योजना में दी जाने वाली शिक्षा लोन की राशि का लाभ केवल उन छात्रों को प्रदान किया जायेगा जो, इसके आवेदन फॉर्म के साथ अपना आवासीय प्रमाण पत्र भी जमा करेंगे. यदि उनके पास यह उपलब्ध नहीं है, तो उन्हें इसके स्थान पर दिल्ली के किसी स्कूल का अकेडमिक प्रमाण पत्र जमा करना होगा.
  • दिल्ली के गैर आवासीय छात्रों के लिए :- यदि उम्मीदवार दिल्ली का कानूनी रूप से रहने वाला न हो, लेकिन उसने दिल्ली के किसी इंस्टिट्यूट से अपनी सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी के स्तर की शिक्षा पूरी की है. तो इस कार्यक्रम के तहत उनकी पहचान की जाएगी.
  • अकेडमिक योग्यता सम्बंधित मापदंड :- इस योजना में उन सभी छात्रों का चयन किया जायेगा, जिन्होंने अपनी 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा को अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है. अधिकारिक तौर पर आवेदन करते समय आवेदकों को 10 वीं और 12 वीं कक्षा की अंकसूची की प्रति जमा करनी आवश्यक है. यदि वे इन कक्षाओं में अनुत्तीर्ण होते हैं, तो उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा.
  • उच्च शिक्षा में प्रवेश :- इस योजना में यह भी उल्लेख किया गया है कोई भी उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने का इच्छुक है, उन्हें उन उच्च शिक्षा इंस्टिट्यूट में ही प्रवेश लेना होगा, जोकि दिल्ली की सीमा के अंदर स्थित हो.
  • राष्ट्रीयकृत या प्राइवेट इंस्टिट्यूट :- उम्मीदवार राज्य के किसी भी राष्ट्रीयकृत या प्राइवेट इंस्टिट्यूट में प्रवेश ले सकता है. लेकिन उनके लिए यह आवश्यक है कि उस इंस्टिट्यूट को एनएएसी या एनबीए प्रमाण पत्र प्राप्त हो. साथ ही उनके पास ए या ए + ग्रेडेशन होना चाहिए. इसका एक पहलू यह भी है कि फीस स्ट्रक्चर, ऑथोरिटी द्वारा नियंत्रित होना चाहिए.
  • दिल्ली के कॉलेज एवं युनिवर्सिटी :- इस योजना में यह आवश्यक है कि कोई भी इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली सीमा के अंदर के कॉलेज या युनिवर्सिटी में प्रवेश ले. यदि आवेदक दिल्ली का रहने वाला है लेकिन उसने दिल्ली के बाहर किसी इंस्टिट्यूट में प्रवेश लिया है तो वे इस योजना में आवेदन करने के लिए सक्षम नहीं हैं.
  • केवल चुने गये बैंक :- इस योजना में सभी बैंकों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है. दिल्ली राज्य अधिकारीयों ने इस योजना का क्रेडिट प्रदान करने के लिए वित्तीय संस्थानों का चयन किया है. बैंकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इस लिंक http://studentloan.delhigovt.nic.in/ पर क्लिक कर सकते हैं.
  • केवल चुने गए कोर्सेज के लिए :- किसी भी ग्रेजुएशन और पोस्ट – ग्रेजुएशन कोर्सेज को चुनने वाले उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने की अनुमति होगी. इस योजना में कुछ कोर्सेज को हाईलाइट किया गया है, जोकि इस योजना के तहत कवर किये गये हैं.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस योजना में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के माता – पिता या अभिभावक को अपनी आय प्रमाण पत्र की कॉपी जमा करना आवश्यक होगा. यह उनकी वित्तीय स्थिति सम्बंधित क्लेम का समर्थन करेगा.
  • आधार कार्ड :- इसमें आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी जमा करना आवश्यक है. यह उम्मीदवार द्वारा किये गये क्लेम का सत्यापन करने में बैंक और शिक्षण संसथान की मदद करेगा.
  • पैन कार्ड :- इस योजना में यह सबसे ज्यादा जरुरी हैं कि उम्मीदवार अपने पैन कार्ड की फोटोकॉपी जमा करे. क्योकि किसी भी लोन को लेते समय पैन कार्ड सबसे आवश्यक दस्तावेज होता है. यदि उम्मीदवार के पास यह नहीं है तो वह इसमें आवेदन करने के लिए योग्य नहीं है.
  • माता पिता के रोजगार का प्रमाण पत्र :- यदि आवेदन करने वाले किसी उम्मीदवार के माता – पिता या अभिभावक किसी सरकारी नौकरी में हैं, तो उनका सम्बंधित विभाग द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ अटैच करना आवश्यक होगा.
  • आवेदन पत्र और फोटो :– इसके अलावा प्रत्येक आवेदकों को इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी तुरंत की पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना भी जरुरी है. और इसे या तो चयनित बैंक में या उनके शिक्षण संसथान के कार्यालय में जमा करना होगा.            

शिक्षा लोन के लिए आवेदन करने का तरीका (Registration Form For Education Loan)

  • इस योजना में लोन के लिए आवेदन करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों को इसके अधिकारिक रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर क्लिक करना होगा. इसके लिए आप इस लिंक http://www.delhi.gov.in/wps/wcm/connect/doit_he/HESDGS/Home/ पर क्लिक कर सकते हैं.
  • इस पेज के खुलते ही यहाँ आवेदक उस लिंक को देखेंगे, जो उन्हें मुख्य रजिस्ट्रेशन पेज तक ले जायेगी. वह लिंक “अप्लाई फॉर स्टूडेंट लोन अंडर हायर एजुकेशन इन दिल्ली” है. इस लिंक https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Account/Register.html पर क्लिक करके आवेदक सीधे रजिस्ट्रेशन पेज तक पहुँच सकते हैं.
  • इसके बाद, आवेदकों को एक विशेष टैब पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी, जिस पर “सर्विस” लिखा हुआ होगा. जैसे ही अगला पेज खुलेगा, आवेदक यहाँ सभी शैक्षिणिक क्रेडिट योजनाओं के बारे में देख सकते हैं, जोकि दिल्ली ऑथोरिटी द्वारा प्रदान किये गये है.
  • ‘मेरिट – कम – मीन्स आय क्रेडिट योजना’ तक पहुँच प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को इस लिंक https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Account/Login.html पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • यदि सम्बंधित आवेदक इस क्रेडिट प्रोग्राम के लिए रजिस्टर्ड हैं, तो उन्हें सीधे अपनी लोगिन की जानकारी टाइप करनी होगी, और फिर वे इसमें जरुरी काम कर सकते हैं. यदि यह उस उम्मीदवार का पहली बार है तो उन्हें अपनी आवश्यक जानकारी भरनी होगी और अपने आवेदन को सुरक्षित रखना होगा.

योजना की संपर्क की जानकारी (Scheme Contact Details)

इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए उन्हें अधिकारिक पोर्टल पर क्लिक करना होगा. इसके लिए इस लिंक http://www.delhi.gov.in/wps/wcm/connect/doit_he/HESDGS/Home/ पर क्लिक किया जा सकता है. इसके अलावा, उच्च शिक्षा के निर्देशालय तक studentloan.delhi@gov.in मेल आईडी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. साथ ही कोई भी इच्छुक उम्मीदवार टोल फ्री नंबर 011-23980220 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

4 comments

  1. Sir
    I am student of nift first year. My father is very poor
    Please u give me guide line of education loan

  2. sir i need your attention…… i am aditi sharma from Bundi district in Rajasthan. meri younger sister k liye maine education loan k liye bhut koshish ki h bt koi b bank muje is m help nhi kr rha h. or na hi koi support kr rha h. m kya kru, kaha apply kru…….. help me

  3. Sir please meri help karo shikshit berojgar loan lena chahata hui meri help karo apka jivanbhar aabhari rahunga

  4. We thank your good step for student .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *