Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Subsidy Yojana: सरकरी छूट 75 रुपये सस्ता मिलेगा किसानों को डीजल

Subsidy Yojana: सरकरी छूट 75 रुपये सस्ता मिलेगा किसानों को डीजल

सिंचाई की जरूरतों को देखते हुए अक्सर सरकार किसानों को तरह-तरह की सहायता प्रदान करती है ताकि किसान सिंचाई की जरूरतों को पूरा कर सकें। क्योंकि सिंचाई का खर्चा खेती में काफी ज्यादा होता है और अभी भी भारत में बहुत ज्यादा ऐसे क्षेत्र हैं जहां सिंचाई के लिए डीजल पंप का उपयोग किया जाता है। यही वजह है कि बहुत सारे किसानों को महंगे डीजल की वजह से काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। डीजल की खरीद खेती में लागत को बढ़ा देता है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि किसानों के खाते में जल्द से जल्द अनुदान की राशि भेज दी जाएगी। खेती में लागत को कम करने के लिए सरकार का यह बड़ा प्रयास है। इस योजना में आवेदन 22 जुलाई 2023 से शुरू है, अभी भी इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

Subsidy Yojana: सरकरी छूट 75 रुपये सस्ता मिलेगा किसानों को डीजल
Subsidy Yojana: सरकरी छूट 75 रुपये सस्ता मिलेगा किसानों को डीजल

क्या है डीजल अनुदान योजना का लेटेस्ट अपडेट:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वर्तमान में सूखा प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं। कम बारिश की वजह से बिहार के 6 जिले प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में औरंगाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, जमुई और नालंदा शामिल है। कम बारिश की वजह से बिहार के इन जिलों में सूखे का बड़ा असर देखने को मिला है। इसी बीच सीएम ने कृषि विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि तत्काल जितनी जल्दी हो सके स्वीकृत किसानों को डीजल पर मिलने वाली अनुदान की राशि जारी की जाए। सीएम ने कहा कि जल्द से जल्द किसान को डीजल अनुदान की राशि भुगतान किया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगा फायदा:

डीजल अनुदान का लाभ बिहार के पंजीकृत किसानों को मिलेगा। बिहार के वैसे किसान जिनके पास किसान पंजीकरण संख्या है और बिहार के पेट्रोल पंप से डीजल की खरीदी करते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

कितना मिलेगा अनुदान:

किसानों को डीजल की खरीद पर 80% का अनुदान दिया जाएगा और यह अनुदान अध

िकतम 3 सिंचाई के लिए दिया जाएगा। 1 सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल की जरूरत पड़ती है। इस तरह कुल 30 लीटर के लिए 2250 रूपए का अनुदान किसान को मिलता है।

आवश्यक दस्तावेज:

इस योजना में आवेदन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है, जो इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड
  • किसान पंजीकरण संख्या
  • डीजल खरीद रसीद
  • जमीन का रसीद
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • गैर रैयत किसानों के लिए जोत और सिंचाई का सत्यापित ब्यौरा
  • निवास प्रमाण पत्र

कैसे मिलेगा अनुदान / आवेदन की अंतिम तिथि:

इस योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2023 रखी गई है। बिहार के जिस रजिस्टर्ड पेट्रोल पंप से आप डीजल की खरीद करते हैं, वहां से पावती जरूर लें और पावती की छायाप्रति को स्वअभिप्रमाणित करना होगा और उस पर अपना 13 अंकों का किसान पंजीकरण संख्या भी दर्ज करना होगा।

योजना में आवेदन करने के लिए बिहार सरकार की डीबीटी एग्रीकल्चर वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको डीजल अनुदान योजना के लिए आवेदन करें का विकल्प मिलेगा। संबंधित दस्तावेजों के साथ आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

अनुदान न मिलने पर क्या करें:

कई बार ऐसा होता है कि डीजल अनुदान की राशि स्वीकृत होने के बाद भी किसान के खाते में नहीं पहुंचती या फिर कई बार बिना किसी कारण भी किसान के आवेदन को स्वीकृति नहीं मिल पाती। ऐसी कंडीशन में किसान बिहार लोक शिकायत निवारण प्राधिकार में शिकायत कर सकते हैं। बिहार लोक शिकायत निवारण में वाद दायर करने के प्रक्रिया ऑनलाइन और बिल्कुल सरल है। बिहार के किसान आसानी से आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर संबंधित विकास पदाधिकारी के खिलाफ वाद दायर कर सकते हैं। इस अधिनियम में 30 दिनों के अंदर वाद का निपटारा किया जाने का प्रावधान है।

होम पेज यहाँ क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles