Digiboxx क्या है, [Free Cloud Storage, Price, Coupon]

Digiboxx क्या है, प्राइस, कूपन (Kya hai, Free Cloud Storage, Pricing, Coupon Code, Owner, Launched By, Niti Ayog, Uses, Benefits in Hindi)

दोस्तों सरकार ने मेकिंग इंडिया और डिजिटल इंडिया नामक बहुत महत्वपूर्ण मुहिम प्रारंभ की है और इससे देश एवं देशवासियों को लाभ भी हो रहा है। सरकार ने पिछले कुछ महीनों में कई सारी चाइनीस एप्लीकेशन को अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया है। अब सरकार ने देशवासियों को बिल्कुल फ्री क्लाउड सर्विस प्रदान करने का निर्णय लिया हुआ है। इसी की पहल करते हुए सरकार ने डिजिबॉक्स का निर्माण किया है। इसकी सहायता से आप बिल्कुल निशुल्क में क्लाउड पर अपना सभी प्रकार का महत्वपूर्ण डाटा सेव कर सकते हैं और उसे आसानी से जरूरत पड़ने पर कहीं से भी एक्सेस भी कर सकते हैं। डिग्री बॉक्स के सबसे खास बात यह है, कि यह भारतीय क्लाउड सर्विस है, इसका तात्पर्य है, कि हम लोगों द्वारा सेव किया गया डाटा देश के बाहर नहीं देश के अंदर ही सुरक्षित रहेगा। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को इसी विषय पर पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

digiboxx kya hai in hindi

Digiboxx के लॉच संबंधी जानकारी 2021

सर्विस का नाम डिजिबॉक्स
सर्विस को लांच किया भारत सरकार ने
सर्विस का प्रकार भारतीय क्लाउड सर्विस
सर्विस का वर्जन वेब वर्जन
सर्विस का उपयोग अपना सभी प्रकार का महत्वपूर्ण डाटा ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज पर सुरक्षित रखने की सुविधा और कहीं से भी आसानी से एक्सेस करने की आजादी
सर्विस का चार्ज निशुल्क
सर्विस पर स्टोरेज की क्षमता 20 GB स्टोरेज बिल्कुल निशुल्क में, इससे ज्यादा स्टोरेज लेने के लिए प्लान को प्रीमियम प्लान में अपग्रेड करना होगा
सर्विस पर डाटा सुरक्षित रखने की फॉर्मेटिंग सुविधा PDF, PPT , DOC, EXCEL, MP3, MP4 आदि फॉर्मेट में सुरक्षित रख सकते हैं

Digiboxx क्या है (Digiboxx Kya Hai in Hindi)

डिजिबॉक्स एक ऐसा क्लाउड सर्विस है, जहां पर सभी भारतीय लोग अपना सभी प्रकार का डाटा बिल्कुल निशुल्क में भारतीय क्लाउड सर्वर पर सुरक्षित रख सकते हैं और इसे खुद भारत के नीति आयोग ने लांच किया हुआ है। पिछले कुछ महीनों से भारतीयों का डाटा लीक करने की खबरें आ रही थी और इसीलिए सरकार ने अपनी तरफ से इस महत्वपूर्ण पहल को जारी किया है। हमारे देश में कई सारे एप्लीकेशन को भी पूरी तरह से प्रतिबंधित भी किया गया है और उसी के अल्टरनेटिव के रूप में और भारतीयों को पूरी प्राइवेसी की सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजिबॉक्स का निर्माण किया गया।इस पर आप अपना कहीं से भी अपना हर एक प्रकार का डाटा अपलोड कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे कहीं से भी आसानी से एक्सेस करके डाउनलोड भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में इसे सिर्फ वेब वर्जन में ही लांच किया गया है, अभी एंड्राइड या आईओएस उपभोक्ताओं के लिए इसे लॉन्च नहीं किया गया है।अगर आपको इसकी सर्विस का लाभ उठाना है, तो आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल में वेब ब्राउज़र की सहायता से इसे एक्सेस करना होगा और तभी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Digiboxx का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use)

दोस्तों इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इस में सर्वप्रथम अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद ही आप इसे बिल्कुल निशुल्क में इस्तेमाल करने के योग्य हो जाएंगे। चलिए जानते हैं, कि कैसे डिजिबॉक्स में अकाउंट बनाएं और इसका इस्तेमाल करें, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपको डिजिबॉक्स के वेब पोर्टल पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • यहां पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना कुछ पर्सनल डिटेल और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है।
  • लॉग इन करने के बाद आप यहां पर अपना किसी भी प्रकार का डाटा अपलोड करके सुरक्षित कर सकते हैं और उसे जरूरत पड़ने पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आपको यहां पर 20 जीबी तक का फ्री में डाटा स्टोरेज की सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस प्रकार से आपका बड़ी ही आसानी से डिजिबॉक्स में अकाउंट बन जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर पाते हैं।

Digiboxx इस्तेमाल करने के फायदे (Benefits)

डिजिबॉक्स को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह हमारे डाटा को हमारे देश में ही सुरक्षित रखता है। इसके अतिरिक्त यहां पर व्यक्तिगत और बिजनेस के रूप में अलग-अलग फायदे हैं और इसकी विस्तार से जानकारी नीचे पढ़ें।

इसे इस्तेमाल करने के व्यक्तिगत फायदे :-

  • इसमें आपको खुद का सुरक्षित और सिक्योर इनबॉक्स मिलता है।
  • यहां पर आप अपने फाइल को मोबाइल फोन के माध्यम से भी अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।
  • अगर आप सीधे अपने फाइल या फोटो को या फिर वीडियो को किसी अन्य के साथ साझा करना चाहते हैं, तो यहां पर आपको इंस्टेंट शेयर का एक बेहतरीन विकल्प मिलता है और इसका आप अपने आवश्यकता अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप यहां पर अपने सभी प्रकार की आवश्यक डॉक्यूमेंट को एक जगह पर सुरक्षित रख सकते हैं।
    यहां पर आप अपने डाक्यूमेंट्स को अलग-अलग फॉर्मेटिंग में सुरक्षित रख सकते हैं,जैसे कि PDF,
    PPT, DOC, EXCEL, MP3, MP4 आदि में।

इसे बिजनेस के क्षेत्र में इस्तेमाल करने के फायदे :-

  • आप यहां अपने बिजनेस से संबंधित दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल डाटा फोल्डर बनाने की सुविधा प्राप्त करते हैं।
  • आप यहां पर कस्टम, वर्कफ्लो और अप्रूवल सिस्टम को मैनेज करने की भी सुविधा प्राप्त करते हैं।
  • आप अपने बिजनेस से संबंधित डाटा को कहीं से भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और उसे आवश्यकता पड़ने पर शेयर भी कर सकते हैं।
  • आप इसमें अपने जरूरी फाइल को इंस्टेंट शेयर के माध्यम से तुरंत शेयर कर सकते हैं।
  • आप अपने बिजनेस टीम के द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा को भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

Digiboxx की कीमत कितनी है (Pricing)

अगर आप इसे फ्री में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसमें आपको सिर्फ 20 जीबी स्टोरेज की सुविधा फ्री के प्लान में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप यहां पर अधिकतम 2GB की फाइल अपलोड कर सकते हैं और इसमें जीमेल का इंटीग्रेशन भी मिलता है और यह काफी सिक्योर भी है।

  • अगर आप डाटा बड़ी माता में सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको अगर 1tb स्टोरेज की आवश्यकता है, तो ऐसे में आपको 30 रूपए का निर्धारित शुल्क इसके लिए चुकाना होगा। इस प्रकार के प्लान को लेने पर सिर्फ आप ही इसे इस्तेमाल करने के योग्य होंगे, परंतु आप इसमें इंस्टेंट फाइल शेयर करने का विकल्प भी इस्तेमाल कर पाएंगे।इसमें आपको जीमेल का इंटीग्रेशन मिलता है और आप अधिकतम 10GB तक की कोई भी फाइल सुरक्षित रख सकते हैं।इस प्रकार का प्लान किसी भी व्यक्ति के पर्सनल काम और फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा विकल्प है।
  • अगर आपको और भी ज्यादा स्टोरेज की आवश्यकता है, तो आप 999 रुपए के निर्धारित शुल्क में करीब 25 tb तक का स्टोरेज प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार के प्लान में करीब 500 यूजर आसानी से एक साथ एक्सेस कर पाते हैं। आप इसमें करीब 10GB तक का कोई भी फाइल एक बार में अपलोड कर सकते हैं।इस प्रकार के प्लान में उपभोक्ताओं को रीयलटाइम सपोर्ट की भी सुविधा प्रदान की जाती है। इसमें आपको फाइल को शेयर करने के पश्चात उदय कब तक निष्क्रिय करना है, इसका भी विकल्प तय करने का आपको अच्छा ऑप्शन मिल जाता है।
  • वैसे तो जीमेल भी आपको करीब 15GB तक का स्टोरेज फ्री में देता है, परंतु यह अत्यधिक डाटा को सुरक्षित करने वाले लोगों के लिए काफी नहीं है। पर वही पर डिजिबॉक्स का इस्तेमाल करने पर लगभग उपभोक्ताओं को 20GB तक का स्टोरेज बिल्कुल निशुल्क में प्राप्त होता है।इसके अतिरिक्त आपको इस प्लेटफार्म पर किसी भी फाइल को अपलोड करने पर और उसे आवश्यकता पड़ने पर किसी के भी साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं। अगर आपका फाइल इस्तेमाल करने योग्य ना रहे तो आप उसे आवश्यकता पड़ने पर वहां से डिलीट भी कर सकते हैं और अपना स्पेस भी बना सकते हैं।

भारत सरकार ने अपने नागरिकों की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए और देश के बाहर किसी भी प्रकार का डाटा लीक ना हो इसके लिए डिजिबॉक्स का निर्माण किया है।अब आप बेझिझक होकर इसका इस्तेमाल करके अपने डाटा को बिल्कुल सिक्योर रूप में सुरक्षित रख सकते हैं और यह काफी अच्छा विकल्प भारतीयों के लिए वर्तमान समय में उपलब्ध भी हो गया है।

FAQ

Q : डिजिबॉक्स क्या है ?

ANS :- इसमें कोई भी व्यक्ति अपना आवश्यकता पड़ने पर किसी भी प्रकार का डाटा बिल्कुल सिक्योर रूप में सुरक्षित रख सकता है।

Q : डिजिबॉक्स को किसने लांच किया ?

ANS :- इसे भारत सरकार के नीति आयोग ने लांच किया।

Q : डिजिबॉक्स में कितने जीबी का डाटा हम फ्री में सुरक्षित रख सकते हैं ?

ANS :- 20GB तक का।

Q : बिजीबॉक्स को आखिर क्यों भारत में लॉन्च किया गया ?

ANS :- भारतीयों को इंडियन क्लाउड सर्विस की सुविधा मिलती है और यहां पर डाटा को अपलोड करने पर किसी अन्य देश या अन्य व्यक्ति के साथ डाटा लीक होने का खतरा नहीं रह सकता है।

Q : क्या डिजिबॉक्स को व्यक्तिगत और बिजनेस के क्षेत्र में आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल में ले सकते हैं ?

ANS :- जी बिल्कुल आप इसका इस्तेमाल व्यक्तिगत और बिजनेस के क्षेत्र में आवश्यकता पड़ने पर कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *