क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की जीवनी | Dinesh Karthik Biography In Hindi

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की जीवनी (जीवन परिचय, परिवार, प्रोफाइल, आईपीएल रिकॉर्ड मैच, आयु) (Dinesh Karthik Biography In Hindi) (Age, Caste, Family, Wife, Retirement, height, net worth)

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक का नाम आप लोगों ने जरूर सुना होगा. दिनेश कार्तिक ने अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका टीम के विरुद्ध टी 20 मैच भी खेला था. भारतीय टीम में ये बैटिंग करने के अलावा विकेट कीपिंग भी करते हैं. वहीं कार्तिक के क्रिकेट करियर में कई दिक्कतें भी आई हैं. लेकिन इन्होंने हर बार अपने खेल को सुधार कर टीम में वापसी की है और ऐसे में कार्तिक उन युवा के लिए एक रोल मॉडल भी हैं. जो इस खेल में अपनी पहचान कायम करने में लगे हुए हैं. आज हम आपको कार्तिक की निजी जिंदगी और उनके करियर के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पूरा नामकृष्णकुमार दिनेश कार्तिक
उपनामडीके (DK)
जन्म स्थानचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
जन्म तिथि1 जून, 1985
आयु35
जाति (Caste)ब्राह्मण
माता का नामपद्मिनी कृष्ण कुमार
पिता का नामकृष्णकुमार
पत्नी का नामनिकिता (2007-2012)

 

दीपिका पल्लिकल (2015)

पेशाक्रिकेटर और विकेटकीपर
टीमों के लिए खेलाभारतीय टीम और वर्तमान में

 

आईपीएल की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम

जर्सी नंबर19, आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय किक्रेट में
लंबाई5’7
वजन65 किलो
आंखों का रंगकाला रंग
बालों का रंगकाला रंग
बल्लेबाजी करने का तरीकाराइट हैंड बैट
गेंदबाजी करने का तरीका
कोच के नामरोबिन सिंह
कुल संपत्ति
आईपीएल टीम (current IPL team)कोलकत्ता नाईट राइडर्स

 दिनेश कार्तिक का जन्म और शिक्षा (Dinesh Karthik Birth And Education)

दिनेश कार्तिक का जन्म भारत के चेन्नई शहर में सन् 1985 में हुए था और यहां के डोन बोस्को स्कूल और सेंट बेड्स एंग्लो हाई स्कूल से कार्तिक ने अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की थी. इसके अलावा कार्तिक ने कुवैत के एक स्कूल से भी अपनी पढ़ाई कर रखी है. वहीं कार्तिक ने किस कोर्स में अपनी डिग्री हासिल की हुई है, इसके बारे में अभी कई जानकारी नहीं है.

दिनेश कार्तिक का परिवार (Dinesh Karthik’s family details)

दिनेश कार्तिक के पिता एक तंत्र विश्लेषक थे और उनका नाम कृष्ण कुमार है. वहीं इनकी मां का नाम पद्मिनी कृष्ण कुमार है, जो कि एक कामकाजी महिला हैं. कार्तिक के परिवार में इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विनेश है. कार्तिक ने अपने जीवन काल में अभी तक दो बार विवाह किया हुआ है. इनकी प्रथम पत्नी का नाम निकिता था.

दिनेश कार्तिक की दूसरी पत्नी (Dinesh Karthik Second Wife)

साल 2012 में तलाक होने के बाद इन्होंने साल 2015 में दीपिका नामक लड़की का हाथ थाम लिया था. वहीं इनकी दूसरी पत्नी का नाता भी खेल जगत से हैं और वो एक स्क्वैश खिलाड़ी हैं.

दिनेश कार्तिक का किक्रेट करियर (Dinesh Karthik Domestic Cricket Career)

दिनेश कार्तिक ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया था तो उस वक्त इन्हें इनके पिता द्वारा इस खेल का प्रशिक्षण दिया गया था. वहीं साल 1999 में कार्तिक को उनके राज्य की अंडर -14 टीम से खेलने का मौका मिला था. इसके बाद इनका चयन तमिलनाडु अंडर -16 और अंडर -19 टीम में भी कर लिया गया था.

वहीं साल 2002 में कार्तिक ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था. ये मैच इन्होंने तमिलनाडु की टीम की ओर से बड़ौदा टीम के खिलाफ खेला था. इसके बाद साल 2004 में इनका चयन भारत की अंडर-19 विश्व कप की टीम के लिए कर लिया गया. इन्होंने अपना प्रथम मैच श्रीलंका के विरूद्ध खेला था और इस मैच में इन्होंने 39 गेंदों में 70 रन बनाए थे.

दिनेश कार्तिक के अंतरराष्ट्रीय किक्रेट करियर (Dinesh Karthik International Cricket Career)

अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में करियर की शुरुआत (Dinesh Karthik ODI debut)

साल 2004 में कार्तिक ने इंग्लैंड टीम के विरुद्ध अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच खेला था. इस मैच में इन्होंने 12 गेंदों पर केवल एक ही रन बनाया था. हालांकि इस मैच को भारतीय टीम ने 23 रनों से जीत लिया था.

दिनेश कार्तिक का पहला टेस्ट मैच (Dinesh Karthik Test debut)

साल 2004 में ही कार्तिक का चयन भारत की टेस्ट मैच टीम के लिए भी कर लिया गया था और अपने पहले टेस्ट मैच में इन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम के विरुद्ध खेलते हुए 28 गेंदों पर 10 रन बनाए थे. वहीं भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों ने अच्छा खेल खेलते हुए इस मैच को 13 रनों से जीत लिया था.

अंतरराष्ट्रीय -20 मैच में करियर की शुरुआत (Dinesh Karthik T20 debut)

कार्तिक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय -20 मैच दक्षिण अफ्रीका टीम के विरुद्ध साल 2006 में खेला था और इस मैच में कार्तिक ने 28 गेंदों में 31 रन बनाए थे. इस मैच को भारत ने छह विकेटों से जीत था.

दिनेश कार्तिक आईपीएल मैच रिकॉर्ड (Dinesh Karthik IPL record)

साल 2008 में कार्तिक ने अपना पहला आईपीएल मैच दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला था. इनके पहले मैच में इनकी टीम का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स  की टीम के साथ हुआ था. वहीं साल 2011 में कार्तिक ने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए भी मैच खेला था. साल 2012 और 2013 में इन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए मैच खेले थे. जिसके बाद साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और साल 2016 और 2017 में गुजरात लायंस टीम की और से कार्तिक ने मैच खेले हुए हैं. 2018 में दिनेश को कोलकत्ता नाईट राइडर्स टीम द्वारा ख़रीदा गया था, तब से अब तक दिनेश कोलकत्ता नाईट राइडर्स टीम में बेस्ट खिलाडी में से एक है. टीम ने इन्हें कप्तान भी बना दिया है.

आईपीएल 2018 में कोलकाता टीम का हिस्सा होंगे (Dinesh Karthik KKR Team Captain For IPL)

इस साल होने वाले आईपीएल में ये कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की और से खेलने जा रहे हैं. इतना ही नहीं इनको इस टीम की जिम्मेदारी सौंपते हुए कप्तान बनाया गया है. वहीं इनको इस टीम के मालिकों ने नीलामी के दौरान 7.4 करोड़ में खरीदा है.

दिनेश कार्तिक से जुड़े विवाद (Controversy)

पहली पत्नी निकिता ने की दोस्त से शादी (Dinesh Karthik First Wife)

कार्तिक ने साल 2007 में अपनी बचपन की दोस्त के साथ शादी की थी. लेकिन उनका ये रिश्ता ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया और साल 2012 में इनकी पत्नी निकिता विजय ने इन्हें तलाक दे दिया था. वहीं तलाक देने के बाद इनकी पत्नी ने साल 2012 में भारतीय टीम के खिलाड़ी मुरली विजय से विवाह कर लिया था. जिसके बाद कार्तिक ने भी दूसरी विवाह करने का निर्णय ले लिया था.

दिनेश कार्तिक से जुड़ी अन्य जानकारी-

  • कार्तिक की जगह रखा था धोनीदिनेश कार्तिक को खराब प्रदर्शन के कारण साल 2004 में भारतीय टीम से निकाल दिया गया था और इनकी जगह धोनी को टीम में लिया गया था. गौरतलब है कि धोनी भी कार्तिक की तरह विकेट कीपिंग करते हैं. हालांकि कार्तिक अभी भी भारतीय टीम के लिए खेलते हैं.
  • तमिलनाडु प्रीमियर लीग का भी हैं हिस्सा कार्तिक उनके राज्य में होने वाले लीग का भी हिस्सा हैं. साल 2016 के इन्होंने टूटी पैट्रियट्स (Tuti Patriots) टीम की ओर तमिलनाडु प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया था और ये इस टीम के कप्तान भी थे.

साल 2018 में इन्हें आईपीएल की केकेआर टीम की कैप्टनसी करते हुए देखा जाएगा और उम्मीद करते हैं कि ये अपनी टीम को ये लीग जिताने में सफल रहे.

Other Articles

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *