दीपिका कक्कड़ का जीवन परिचय | Dipika Kakar Ibrahim biography in hindi

बिग बॉस 12 की प्रतिभागी दीपिका कक्कड़ का जीवन परिचय (Bigg Boss 12 winner Dipika Kakar Ibrahim biography in hindi)

बिग बॉस 12 के कारण चर्चा का विषय बनी दीपिका कक्कड़ का जीवन काफी उतार-चढाव भरा रहा हैं. छोटे पर्दे पर आदर्श बहू की भूमिका निभाने वाली दीपिका एयर होस्टेस भी रह चुकी हैं, लेकिन उनके साथ जुड़े कुछ विवादों और उनके प्रशसंकों की संख्या ने ही उन्हें शायद बिग बॉस के लिए प्रेरित किया हैं. एक ही धारावाहिक करने के बावजूद भी दीपिका की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि उनकी आय 70,000 रूपये प्रति एपिसोड रही हैं. साल 2018 के अंत में बिग बॉस 12 के विजेता के रूप में 30 दिसंबर को दीपिका का नाम सलमान खान ने घोषित किया गया है.

Dipika Kakar

जन्म,शिक्षा और परिवार (Birth, Education and Family)

जन्मदिन (Birth date)6 अगस्त 1986
जन्मस्थान (Birth place)पुणे,महाराष्ट्र
पिता (Father)
माता (Mother)रेणु कक्कड़
पूर्व पति (Ex-husband)रौनक सेमसन
पति (Husband)शोएब इब्राहिम
जाति (Caste)खत्री
नेट वर्थ (Net worth)70,000/episode

दीपिका के परिवार में उनके अलावा 2 बड़ी बहिनें भी हैं, उनके पिता आर्मी ऑफिसर और माता गृहणी हैं.

दीपिका को बचपन से ही नृत्य और एक्टिंग में रूचि थी. दीपिका ने अपनी स्कूल की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड से की है, इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई से स्नातक किया.

2007  में दीपिका कक्कड़ ने “जेट एयरवेज” में बतौर एयर होस्टेस कम शुरू किया था, लेकिन 3 साल काम करने के बाद स्वास्थ सम्बंधित कारणों से उन्होंने वो काम छोड़ दिया.

दीपिका का लुक (Dipika’s Look)

वो एक सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व की धनी अभिनेत्री हैं लेकिन आम भारतीय लड़की सी दिखने के कारण सास-बहू वाले सीरियल में बेहद पसंद की गयी.

लम्बाई (Height)5’5”
वजन (Weight)54 किलो
रंग (Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
फिगर (Figure)34-26-34

दीपिका का विवाह और निजी जानकारी (Dipika’s Marriage and Personal information)

दीपिका ने रौनक सेमसन से दिसम्बर 2008 में विवाह किया था और 2012 में तलाक लिया. इसके बाद दीपिका ने 22 फरवरी 2018 के दिन शोएब इब्राहिम से निकाह किया . दीपिका और शोएब की शादी “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” थीम आधारित थी.

दीपिका और शोएब  की पहली मुलाक़ात “ससुराल सिमर का” नाम के सीरियल के सेट पर हुई थी और वो उस समय विवाहित थी.  लेकिन 4 वर्ष बाद 2011 में जब दीपिका शोएब से मिली, तो उनका रिश्ता शोएब से बन गया, जो की दीपिका की पहली शादी ना चलने का कारण भी बना.

दीपिका का करियर (Dipika’s Carrier)

दीपिका ने अपना करियर 12 साल पहले शुरू कर दिया था, जब वो मुम्बई में शिफ्ट हुयी थी. उन्होंने पहले 3 साल यहाँ पर एयर होस्टेस के रूप में काम करके बिताये. इसके बाद इमेजिन चैनल के “नीर भरे तेरे नैना देवी” में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई, इसके बाद उन्होंने पलटकर नही देखा.

“अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो” में काम करने के बाद उन्हें “ससुराल सिमर का” में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिल गया, इस कार्यक्रम में उन्होंने लगातार 8 साल तक काम किया. इसके बाद पिछले साल उन्होंने अपने पति शोएब इब्राहिम के साथ “नच बलिये” में भी भाग लिया और अभी वो बिग बॉस के सीजन 12 में दिखाई दे रही हैं.

बिग बॉस के ग्यारहवें सीजन (जिसका प्रसारण 2017 में हुआ था) में उन्होंने गेस्ट अपीयरेंस दी थी. वो “एंटरटेनमेंट की रात” के 2017-2018 के सीजन का भी हिस्सा रह चुकी हैं.

2014 के झलक दिखला जा सीजन 7 में और कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल 2015 में वो गेस्ट अपीयरेन्स दे चुकी हैं. “नच बलिये” सीजन 8 में तो ये जोड़ी टॉप 4 फाइनलिस्ट तक पहुची थी.

पसंद-नापसंद (Likes and Dislikes)

दीपिका का पसंदीदा रंग लाल हैं, उन्हें पुराने हिंदी गाने पसंद हैं,  उनका सबसे पसंदीदा गाना 1991 में आई लव फिल्म का साथिया तूने क्या किया हैं. उनकी पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित हैं और पसंदीदा खाना पानी-पूरी हैं.

अवार्ड्स (Awards)

2015 के जी गोल्ड अवार्ड में उन्हें मोस्ट फिट फीमेल एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया. 2016 के जी गोल्ड अवार्ड्स में  उन्हें मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स) का अवार्ड मिला.

दीपिका से जुड़े विवाद (Dipika Controversy)

दीपिका की पहली शादी का टूटना और दूसरी शादी करना मीडिया में काफी चर्चा का विषय रह चूका हैं. दीपिका और शोएब ने निकाह किया था और इस निकाह का आयोजन शोएब के पुश्तैनी गाँव मौदहा हमीरपुर उत्तर प्रदेश में किया गया था. हालांकि जोड़ी ने शादी के बाद 26 फरवरी को मुम्बई में रिसेप्शन रखा था और शादी की कोई जानकारी मीडिया से छुपाई नहीं गयी थी, लेकिन दीपिका का धर्म परिवर्तन करके मुस्लिम बन जाना काफी विवादित रहा था. वास्तव में दीपिका का धर्म हिन्दू हैं और उनकी जाति खत्री हैं, लेकिन शोएब से शादी करने के लिए दीपिका ने अपना धर्म बदल लिया और और मुस्लिम बन गयी. उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया और एक नया नाम फैज़ा रख लिया. इस सन्दर्भ में ज्यादा आलोचना होने पर उन्होंने मीडिया में ये बयान दिया, कि ये उनका निजी मामला हैं, जिसमें किसी को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं हैं.

शोएब और दीपिका का ससुराल सिमर का के सेट पर ज्यादा समय एक दुसरे के साथ व्यस्त रहना भी उनको विवादों में फंसा चूका था, इसके कारण कार्यक्रम के दुसरे कलाकार परेशान होते थे. उस समय दीपिका रौनक के साथ विवाहित थी, और मीडिया के अनुसार रौनक ने ये बात मानी भी थी, कि उनकी शादी शोएब के कारण खतरे में हैं. और यही सच साबित हुआ, शोएब के कार्यक्रम छोड़ देने के बाद भी दीपिका और शोएब का रिश्ता कायम रहा, जो कि अंतत: दीपिका के तलाक में परिणित हुआ.

दीपिका बिग बॉस 12 में (Dipika in Big boss 12)

दीपिका के बिग बॉस 12 में आने की जानकारी उनके पति शोएब ने सोशल मीडिया पर दी थी और अपनी पत्नी पर विशवास जताते हुए ये कहा था, कि वो एक सशक्त और मजबूत महिला हैं, इसलिए जो भी हालात होंगे, वो उसका सामना कर लेंगी और कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करेंगी. और अभी लगातार बिग बॉस में कई विवादों में उलझे दिखने के बाद भी वे अपनी पत्नी पर विशवास दिखाते रहते हैं, उनका कहना हैं कि वे बहुत अच्छा खेल रही हैं और वो कही से भी गलत नहीं दिख रही, वो हर परिस्थिति का सामना अच्छे से कर रही हैं. और जैसा ये गेम हैं जिसमें हर कोई जीतने आया है, उस हिसाब से दीपिका की कोशिश काबिले तारीफ़ हैं, वो इमोशनल हैं और इसलिए रोती हैं, लेकिन वो काफी मजबूत भी हैं, इसलिए सभी समस्याओं का सामना अच्छे से कर लेगी. सब उसे जैसा बोलते हैं, वो उनको जवाब भी वैसा ही देती हैं, लेकिन उसे पता हैं कि उसका दायरा क्या हैं और यही उसकी सबसे अच्छी बात हैं. दीपिका की नजदीकी दोस्त नेहा कार्यक्रम से बाहर हो गयी हैं, जिसकी कमी दीपिका को खल रही हैं.

बिग बॉस 12 विनर दीपिका कक्कड़ (Bigg Boss Winner 12 Dipika Kakar)

30 दिसम्बर को बिग बोस 12 का फाइनल हुआ, जिसमें 5 प्रतिभागी अंत में बचे थे. पांचवें नंबर में जहाँ टीवी कलाकार करणवीर बोहरा बाहर हुए, वही रोमिल चौथे नंबर में शो से बहार हो गए थे. अंत में दीपिका कक्कड़, श्रीसंथ एवं दीपक ठाकुर बचे हुए थे. इन तीनों को शो से बाहर जाने के लिए पैसों का ऑफर दिया गया. जिसे दीपक ने अपनाया और 25 लाख लेकर शो से बाहर हो गए. अंत में भाई बहन जोड़ी बची रही. सलमान खान से श्रीसंथ और दीपिका में से दीपिका को विनर घोषी किया, जबकि श्रीसंथ दुसरे स्थान में रहे.

अन्य पढ़े:

Updated: December 31, 2018 — 4:28 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *