दिशा पटानी का जीवन परिचय | Disha Patani biography in hindi

Disha Patani biography in hindi बॉलीवुड वह जगह है, जिसके सपने अपनी ज़िन्दगी में सभी लोगों को कम से कम एक बार ज़रूर आता है. इसी वजह से इस इंडस्ट्री में अक्सर नए चेहरे देखने मिलते हैं. इन दिनों कई नए चेहरे सिल्वर स्क्रीन पर अपने जलवे बिखेर रहे हैं. इन्हीं चेहरों में एक चेहरा है दिशा पटानी का. हाल ही में दिशा पटानी को फिल्म “धोनी : एन अनटोल्ड स्टोरी’ में देखा गया है, तथा फ़िल्म में इनके अभीनय को खूब सराहा गया. दिशा पटानी का करियर मुख्यतः एक मॉडल की तरह शुरू हुआ. सन 2013 में ये फेमिना मिस इंडिया की प्रथम रनरअप रही. इसके बारे में जानकारी यहाँ दी जा रही है.

disha patani

दिशा पटानी का जीवन परिचय ( Disha Patani biography in hindi )

दिशा पटानी का जन्म और परिवार (Disha Patani born and family)

दिशा पटानी का जन्म 13 जून 1992 में हुआ. ये मुख्यतः उत्तराखंड के पिथोरागढ़ की रहने वाली हैं, फिलहाल उत्तरप्रदेश के बरेली में रह रही हैं. इनके पिता का नाम जगदीश सिंह पटानी है. जगदीश पटानी डीएसपी ऑफिसर हैं. दिशा की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम ख़ुशबू पटानी है.

दिशा पटानी का करियर (Disha Patani career)

दिशा ने अपना करियर एक मॉडल के तौर पर शुरू किया. इन्होंने साल 2013 के पोंड’स फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया, जहाँ इन्हें पहले रनर अप का ख़िताब हासिल हुआ. इसके बाद दिशा की पहचान बढती गयी. दिशा ने कैडबरी डेयरी मिल्क का भी प्रचार किया है.

दिशा पटानी की फिल्मोग्राफी (Disha Patani filmography)

दिशा की फ़िल्मी सफर की शुरूआत साल 2015 में दक्षिण भारत के मशहूर निर्देशक पूरी जगन्नाथ की फ़िल्म ‘लोफर’ से हुई, जहाँ वह वरुण तेज़ के साथ नज़र आयीं. इस फ़िल्म में इन्हें एक हैदराबादी लड़की की भूमिका में देखा गया. इस फ़िल्म में इनके अभिनय की खूब तारीफ हुई और आलोचकों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया आई. हालाँकि इस फ़िल्म के बाद इनकी पहचान में कोई ख़ास इजाफा नहीं हुआ था. दिशा की करियर में एक बहुत बड़ा तथा प्रभावशाली मोड़ साल 2016 में देखने मिलता है. इस दौरान इन्हें भारतीय क्रिकेट के सबसे सफ़ल खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी जीवनी और रिकार्ड्स पर बनी बायोपिक फिल्म ‘धोनी एन अनटोल्ड स्टोरी’ में काम करने का मौक़ा मिला. फ़िल्म में इन्हें महेंद्र सिंह धोनी की पहली प्रेमिका ‘प्रियंका’ की भूमिका में देखा गया. इस फ़िल्म में वह सुशांत सिंह राजपूत के साथ नज़र आयीं. यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस के साथ साथ आलोचकों की दृष्टि में भी बहुत सफ़ल रही. इस फ़िल्म के बाद दिशा के करियर को एक नया आयाम मिलते देखा जा रहा है.

इन दोनों फिल्मो के अतिरिक्त ये टाइगर श्रॉफ के साथ एक म्यूजिक वीडियो ‘बेफिक्रे’ तथा ‘कुंग फू योगा’ में नज़र आने वाली हैं. टाइगर श्रोफ का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें

दिशा पटानी अवार्ड (Disha Patani award)                                      

दिशा को फ़िल्म ‘धोनी एन अनटोल्ड स्टोरी’ के लिए स्क्रीन अवार्ड के तहत बेस्ट डेब्यू अवार्ड दिया गया.  

दिशा पटानी का विवाद (Disha Patani controversy)

कई लोगों का दावा है कि दिशा पटानी अपनी उम्र छिपा रही हैं. मीडिया के अनुसार साल 2012 में दिशा द्वारा ज़ारी किये गये एक वीडियो में दिशा ने अपनी जन्म तारिख 13 जून 1992 बतायी थी. इस समय उन्होंने अपना नाम दिशा पटानी की जगह दिशा पटनी बताया था. किन्तु कालांतर में दिशा ने अपनी जन्म तारिख तीन वर्ष कम करके 27 जुलाई 1995 बतायी. हालाँकि इन बातों की कोई पुष्टि नहीं हुई है और दिशा अभी भी बॉलीवुड की सबसे कम उम्र की अभिनेत्रियों में अपना शुमार रखती हैं.

दिशा पटानी की व्यक्तिगत जानकारी (Disha Patani personal detail)    

पूरा नामदिशा पटानी
व्यवसायमॉडल /अभिनेत्री
ऊँचाई170 सेमी
वजन50 किलोग्राम
जन्म स्थानबरेली
राशिसिंह
धर्महिन्दू
हॉबीपढना, जिम्नास्टिक, नृत्य
पसंदीदा अभिनेतारणवीर कपूर, जिम कैरी, लिओनार्डो डीकैपरिओ
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित , कटरीना कैफ 
पसंदीदा फ़िल्मबर्फी
वैवाहिक स्टेटसअविवाहित

दिशा पटानी बॉयफ्रेंड (Disha Patani boyfriend)

पहले पहल दिशा पटानी के बॉयफ्रेंड के रूप में एक टीवी कलाकार पार्थ समंथा को माना जा रहा था, किन्तु बाद में इन्हें जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ के साथ देखा जाने लगा. मीडिया में ये बात बहुत आम हो गयी कि दिशा पटानी के बॉयफ्रेंड टाइगर श्रॉफ हैं. हालाँकि इस बात की दोनों में से किसी ने भी पुष्टि नहीं की, किन्तु दिशा अक्सर ये कहतीं हैं कि टाइगर उनके लिए ‘टू कूल’ पर्सनालिटी हैं.

अन्य पढ़ें –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here