दिवाली बिजनेस आईडिया|Diwali Business Ideas in Hindi

दिवाली बिजनेस आईडिया (व्यापार सूची, प्लान, कम निवेश, लागत) (Diwali Business Ideas in Hindi) (Plan List)

जैसा कि हम सभी लोग जान गए हैं, अब त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और अलग-अलग धर्मों के त्योहार पूरे आने वाले 2 महीनों तक चलने वाले हैं। हमने देखा है, कि बहुत से ऐसे लोग हैं, जो त्योहारों के मौसम में अपना बिजनेस करना पसंद करते हैं। ऐसे लोग त्योहारों के मौसम में अपने बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर लेते हैं। यह एक ऐसा सीजन है, जिसमें कम समय में अपने एक छोटे व्यापार से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। त्योहारों में सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली का होता है, जिसकी तैयारियां लगभग एक से डेढ़ महीने पहले ही शुरू की जाती हैं। यदि आप दिवाली के इस त्यौहार में कोई भी एक स्माल बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह आपको अच्छा मुनाफा प्रदान करके जाने वाला है। आज हम अपने एक महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को ऐसे बेहतरीन कारोबार के बारे में बताएंगे, जो आपको लाखों की कमाई प्रदान करने वाले हैं।

Diwali Business Idea in hindi

महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस – अब गृहणी भी कम लागत में घर से काम शुरू कर अच्छी कमाई कर सकती है.

पटाखे का व्यवसाय

दीपावली के त्यौहार के सीजन में किसी व्यवसाय तो करने का नाम आता है, तो वह पटाखों का व्यवसाय है। जो व्यक्ति सीजनल व्यापार करते हैं, वह इस त्योहार के सीजन में सबसे पहले पटाखे का व्यापार करना पसंद करते हैं। भारत के कुछ गिने-चुने प्रदेशों में पटाखे खरीदने एवं बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया है, परंतु आज भी कई ऐसे प्रदेश है, जहां पर पटाखे को बेचने व खरीदने पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया। गया। पटाखों के व्यापार तो करने से पहले आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर इसकी अनुमति प्राप्त करें और उसके बाद इस व्यापार से हजारों लाखों का मुनाफा कमाए।

सजावटी एवं लाइटिंग के सामान का व्यापार

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, दीपावली के फेस्टिव सीजन में सबसे ज्यादा लाइटिंग का व्यापार देखने को मिलता है। आजकल मार्केट में आपको रेडीमेड दिया और अन्य लाइटिंग के उपकरण बिकते हुए दिखाई देंगे। आप चाहे तो इस फेस्टिव सीजन में लाइटिंग का सामान बेच सकते हैं और इसमें आपको बिल्कुल 10 से 15 हजार रुपए की न्यूनतम निवेश कर सकते हैं। लाइटिंग के सामान को बेचने में आपको अच्छा मार्जिन मिलता है। आप इस व्यापार को इस फेस्टिव सीजन में शुरू करके अच्छा मुनाफा इस जगमगाते हुए त्यौहार में कमा सकते हैं।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आईडिया – कम लागत इ अनपढ़ लोग भी ये काम शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है.

बेकरी एवं मिठाइयों का व्यापार

खुशियों के इस दीपावली के त्यौहार में लोग एक दूसरे के घर मिठाइयां एवं अन्य बेकरी गिफ्ट को लेकर जाते हैं। आप चाहे तो बड़ी ही आसानी से इस त्यौहार में मिठाइयों एवं बेकरी के सामानों को बनाकर भेज सकते हैं। याद रखें आपको अपने सामान की क्वालिटी में विशेष ध्यान देना है, ताकि इस सीजन में आपका सामान ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आए और ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीदना पसंद करें। इस त्यौहार में आपको इन सभी खाने पीने की चीजों की सामानों को पैकिंग करने की भी और इसे एक गिफ्ट के रूप में तैयार करने की भी जरूरत पड़ेगी। अगर आप ऐसे करेंगे तो आप बड़ी ही आसानी से अपने इस व्यापार को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक का व्यापार

आजकल का जमाना बहुत ही आधुनिक और स्टाइलिश हो चुका है ऐसे में लोग त्योहारों के सीजन में एक दूसरे के घर जाने पर ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक ले जाना पसंद करते हैं। आप चाहे तो ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक को रेडीमेड तैयार करके अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आप जो भी ड्राई फूड पैक कर रहे हो वह अच्छा हो और क्वालिटी वाला हो। त्योहार के समय में ड्राई फूड के डेकोरेटिव डब्बे बाजार में अधिक मांग में रहते हैं और आप इस सीजन का फायदा उठाकर अपने इस व्यापार से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

गाँव का बिजनेस आईडिया – गाँव के लोग अपने क्षेत्र में ये काम शुरू करके बन सकते है लखपति

रेडीमेड पूजा के सामान को बेचने का व्यवसाय

आजकल लोग बाजार में फेस्टिव सीजन में जाकर रेडीमेड पूजा के सामान को खरीदने का काम करते हैं। आप चाहे तो रेडीमेड पूजा के सामान को भेजने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप इस व्यापार में पूजा में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार के सामग्रियों के पैक को बेचने का काम कर सकते हैं। आपको इस व्यापार में मात्र 3 से 5 हजार रुपए तक का निवेश करना होगा। आजकल इस प्रकार के व्यवसाय की मांग बाजार में अत्यधिक हो रही है और आप इस सीजन में अपने इस व्यापार से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यापार में आपको 25 से 20% का मार्जिन आसानी से प्राप्त होता है।

फेस्टिव सीजन में व्यापार करने का जोखिम

किसी भी फेस्टिव सीजन में यदि हम कोई भी सीजनल व्यापार करते हैं, तो इसमें हमें जो कम होने के खतरे काम रहते हैं। त्योहारों के मौसम में व्यापार करने में हमें ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता और इस त्योहार के सीजन में सभी चीजों की मांग अधिक होती है और इस वजह से किसी भी प्रकार का जोखिम होने का खतरा कम रहता है।

FAQ

प्रश्न: क्या फेस्टिव सीजन में व्यापार करके हम पैसा कमा सकते हैं ?

उत्तर :- फेस्टिव सीजन में किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करके हम पैसा कमा सकते हैं।

प्रश्न: फेस्टिव सीजन में कौन सा व्यापार शुरू करें ?

उत्तर :- लाइटिंग का व्यापार, मिठाइयों का व्यापार, देवी देवताओं की मूर्ति बेचने का व्यापार, पूजा सामग्री बेचने का व्यापार और गिफ्ट पैक करने का व्यापार।

प्रश्न: फेस्टिव सीजन में किसी भी व्यापार से कितनी कमाई की जा सकती है ?

उत्तर :- यह आपके व्यापार के ऊपर आधारित है।

प्रश्न: फेस्टिव सीजन में किसी भी व्यापार को शुरू करने में हमें न्यूनतम कितना निवेश करना होगा ?

उत्तर :- मात्र 15 से 20 हजार रुपए तक का।

अन्य पढ़ें

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *