ताज़ा खबर

दिया और बाती हम टीवी सीरियल | Diya Aur Bati Hum Tv Serial in hindi

दिया और बाती हम टीवी सीरियल की कहानी (Diya Aur Bati Hum Tv Serial Season Information in hindi)

दिया और बाती हम धारावाहिक साल 2011 में प्रसारित किया गया था और ये नाटक काफी प्रसिद्ध रहा था. इस धारावाहिक के कुल दो सीजन आए थे और ये दोनों सीजन लोगों द्वारा पसंद किए गए थे.

दिया और बाती हम सीरियल से जुड़ी जानकारी (Diya Aur Bati Hum Tv Serial Information)

सीरियल का नाम दिया और बाती हम
कुल सीजन 2
प्रथम सीजन का नाम दिया और बाती हम
दूसरे सीजन का नाम तू सूरज मैं सांझ पियाजी
कुल एपिसोड 1,487
किस चैनल में आता था स्टार प्लस
कितने बजे आता था 9 बजे (प्रथम सीजन) और 7 बजे (दूसरा सीजन)

Diya-aur-baati-hum

दिया और बाती हम सीरियल के सीजन (Diya Aur Bati Hum Tv Serial Seasons)

प्रथम सीजन (Season 1)

दिया और बाती हम सीरियल का प्रथम सीजन संध्या नामक लड़की के जीवन पर आधारित था. इस सीजन में दिखाया गया था संध्या काफी पढ़ी लिखी होती है और एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहती है, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते संध्या का ये सपना पूरा नहीं हो पता है और उसकी शादी सूरज नाम के व्यक्ति से करवा दी जाती है. वहीं सूरज अनपढ़ होता है और एक हलवाई होता है और सूरज के परिवार वाले संध्या की पढ़ाई के खिलाफ होते हैं. लेकिन सूरज अपने परिवार वालों के विरुद्ध जाकर संध्या की आईपीएस अधिकारी बनने में मदद करता है. इस सीजन के अंत में दिखाया गया था कि सूरज और संध्या की मौत हो जाती हैं और इन दोनों के तीन बच्चों को इनके परिवार के सदस्यों द्वारा पाला जाता है.

दूसरा सीजन (Season 2)

दीया और बाती हम के सेकंड सीजन का नाम तू सूरज मैं सांझ पियाजी था. इस सीजन की कहानी में संध्या और सूरज के बच्चों के जीवन के संघर्ष को दिखाया गया था. इस सीजन में कनक और उमा नाम के लड़के की लव स्टोरी दिखाई थी.

कब शुरू हुआ और कब समाप्त हुआ था ये सीरियल (Start And Finish Date Of All Season) –

  • दिया और बाती हम नाटक का प्रथम एपिसोड 29 अगस्त, साल 2011 में आया था और इस सीजन का अंतिम एपिसोड 10 सितंबर, साल 2016 को प्रसारित हुआ था. वहीं इस नाटक का दूसरा सीजन 3 अप्रैल, साल 2017 को आया था और इस सजीन का अंतिम एपिसोड 1 जून, साल 2018 को प्रसारित किया गया था.
  • दिया और बाती हम नाटक के कुल 1,487 एपिसोड प्रसारित किए गए थे और ये सीजन पांच सालों तक चला था, जबकि इस नाटक का दूसरा सीजन एक साल तक चला था और उसमें कुल 365 एपिसोड थे.

सीरियल से जुड़े विवाद (Controversies)

इस नाटक में संध्या का किरदार निभा रही अभिनेत्री दीपिका ने सूरज का किरदार निभा रहे अभिनेता अनस को थप्पड़ मार दिया था. कहा जाता है कि दीपिका को अनस के रवैये से कुछ आपत्ति फील हुई, जिसके कारण दीपिका ने उन्हें थप्पड मारा था. इसके अलावा अनस पर अपने सहायक कलाकार का मजाक बनाने का आरोप भी लगा था.

दिया और बाती हम के कलाकारों के नाम और उनके द्वारा निभाए गए किरदार के नाम (Main Characters)

संख्या कलाकार का नाम निभाए गए किरदार का नाम
1 अनस रशीद सूरज राठी
2 दीपिका सिंह संध्या राठी
3 नीलू वाघेला संतोष अरुण राठी (भाबो)
4 रिया शर्मा कनक
5 अविनेश रेखी उमा शंकर

ये नाटक पति और पत्नी के रिश्ते पर आधारित था और इस नाटक के जरिए दिखाया गया था कि किस तरह से पतियों को अपनी पत्नियों के सपनों को सच करने में उनकी मदद करनी चाहिए.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *